taktomguru.com

अपने पिल्ला को शिक्षित करें - इसे एक स्थिर, शांत और मिलनसार कुत्ते में कैसे बदलना है

एक बार पिल्ला को अपने नए परिवार और पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाता है, फिर भी संतुलित, मिलनसार और शांत वयस्क कुत्ते बनने के लिए एक लंबा रास्ता तय होगा जिसे हम सभी चाहते हैं।

जन्म से हमारे पिल्ला लगातार नए अनुभवों के अधीन रहते हैं जो उन्हें परिपक्व होने में मदद करते हैं। सबसे पहले अपनी मां और कड़वाहट के साथ और फिर हमारे परिवार के हिस्से के रूप में। सभी विशेषज्ञों में एक अतिकालिक जीवन काल के बारे में बात करते हैं पिल्ला शिक्षा. यह समाजीकरण की प्रसिद्ध अवधि है।

iquest- क्या मेरे पिल्ला की शिक्षा प्रक्रिया में सामाजिककरण इतना आवश्यक है?

हाँ, हाँ। यह हमारे कुत्ते के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। यह एक महत्वपूर्ण समय है जिसमें हमारा कुत्ता नई उत्तेजना, नए अनुभवों को स्वीकार करने और आत्मसात करने के लिए अधिक खुला है। इन उत्तेजनाओं और अनुभवों से निपटने का तरीका यह निर्धारित करेगा कि हमारे कुत्ते को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए नए अनुभवों का सामना करना पड़ेगा।

सामाजिककरण जन्म से परिपक्वता तक कवर करता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चरण 45 दिनों (डेढ़ महीने) और 3-4 महीने की उम्र के बीच है . सामाजिककरण अवधि के दौरान पिल्ला को अन्य कुत्तों से संबंधित सीखना होता है: पहले उसकी मां, फिर उसके भाई और फिर अन्य अज्ञात कुत्तों। हमें उन्हें मनुष्यों से संबंधित सिखाना है: महिलाएं, पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग इत्यादि। आपको कार, साइकिल, उपकरण, नए स्थान और पहले अज्ञात परिस्थितियों के साथ शोर से परिचित होना होगा।

अधिकांश कुत्ते के मालिक पिल्ला को कई नई चीजों के अधीन करने और ईमानदारी से करने की इस अवधारणा को समझते हैं। लेकिन जहां कई कुत्ते के मालिक असफल होते हैं, उन्हें समझना है उन अनुभवों को सकारात्मक होना चाहिए .

सकारात्मक अनुभवों के साथ अपने पिल्ला को शिक्षित करें

उदाहरण के लिए, जितना कुत्ता पिल्ला से कारों से संबंधित होता है, यदि उसका पहला अनुभव नकारात्मक रहा है और वह तुरंत इसे दूर करने में सक्षम नहीं है, तो वयस्क के रूप में वह कारों से डरता रहेगा। और यह हमें भगवान का खर्च आएगा और इस बचपन में इस छाप को सही करने में मदद करेगा क्योंकि उस बिंदु से वह भयभीत हो जाएगा।

भय दोनों मालिक के जीवन बना सकते हैं और कुत्ते एक कुत्ता है जो अलग अलग तरीकों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं डर लगता है के रूप में एक नि: शुल्क रहने वाले हो जाता है: यह एक डर रवैया (फ्लॉपी कान, अपने पैरों के बीच पूंछ, वापस मुड़े ले जा सकते हैं, moans, whining, आदि), स्पष्ट रूप से कह रहा है "कृपया, कृपया, इस पर सबमिट न करें"। iexcl- कल्पना करें कि हर बार जब आप अपने कुत्ते को कार में डालते हैं, या जब आप एक और कुत्ता देखते हैं, इत्यादि!

या कुत्ता विपरीत दृष्टिकोण को अपनाने के लिए: क्रोधित होकर अपने डर के कारण पर हमला कर सकता है ताकि यह बात उससे दूर चली जा सके और जहां तक ​​संभव हो सके। iexcl- कल्पना करें कि यह व्यवहार ट्रिगर कर सकता है यदि आपके कुत्ते के डर का ध्यान बच्चों या बाइक की सवारी करने वाले लोग इत्यादि हैं!




तो सबसे बुद्धिमान चीज यह है कि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि इन सभी नए तत्वों के साथ हमारे पिल्ला का संपर्क सबसे सकारात्मक और सुखद है। लेकिन ऐसा लगता है कि यह कभी-कभी ऐसा करने के लिए अधिक जटिल होता है, क्योंकि वे कई नई चीजें हैं जिन्हें हमारे कुत्ते को खोजना और उनके साथ परिचित होना है। आम तौर पर क्या होता है, यदि बहुत सारी चीज़ें एक साथ होती हैं, तो यह है कि पिल्ला पर बल दिया जाता है और कुछ खराब हो जाता है।

Iquest- सामाजिककरण की इस अवधि को घटना के बिना होने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

  • पिल्ला को एक मांद की खरीद करें जहां वह शांति की आवश्यकता महसूस करते समय शरण ले सकता है। खुले दरवाजे के साथ एक trasportín एक उत्कृष्ट मांद है। जब पिल्ला उसकी मांद में विराजमान किया गया है, जाने नहीं यह आपको परेशान है क्योंकि यह उसके लिए एक अभयारण्य हो गया है, और अगर हर बार किसी गर्दन द्वारा हड़पने और उसे वहाँ से बाहर निकाल लिया जा सकता है नहीं होगा। विशेष रूप से बच्चों के साथ देखभाल, "कुत्ते के साथ खेलना" चाहते हैं, यह महसूस किए बिना कि इसे आराम की भी आवश्यकता है।

  • आपका रवैया बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पिल्ला आपको नोटिस करेगी जब उसे पता नहीं होता कि प्रतिक्रिया कैसे करें या कुछ हैरान हो या डर जाए। यदि आप देखते हैं कि आप शांत और आराम से हैं, तो यह जल्द ही शांत हो जाएगा। अपने डर प्रोजेक्ट न करें। आप सोच रहे हैं, तो "ओह माँ, मैं सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है आशा है, उसे चोट नहीं है, घबराओ मत।" मैं सशर्त हो जाएगा: यदि आप अपने चिंता नोटिस और निष्कर्ष निकालना डर ​​के लिए कुछ है कि वहाँ होगा।

  • इसे बहुत लंबे समय तक एक ही समय में बहुत अधिक इंप्रेशन न होने दें। पार्टियों से सावधान रहें, आम तौर पर बड़े समूह जहां पिल्ला हाथ से हाथ तक गुजरती है जब तक कि यह घबराहट और तनाव न हो। यह सुविधाजनक है कि वह समूह को जानता है लेकिन उनके बिना उनके लिए बहुत अधिक हो रहा है। आप इसे थोड़ी देर के लिए फैलाने दे सकते हैं लेकिन फिर इसे अपने लेयर में आराम देना सबसे अच्छा है ताकि अनुभव इसके लिए सकारात्मक अर्थ रख सके। धीरे-धीरे हम उस समय को बढ़ा सकते हैं जब कुत्ते भीड़ की परिस्थितियों में खर्च करता है।

  • यदि आपका पिल्ला किसी भी स्थिति में बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है तो उसे उस अनुभव में फिर से बेनकाब करने के लिए निम्नलिखित दिनों में नैतिकता न करें और बाद में दिनों में तीव्रता बढ़ाने के अनुभव को क्षीणित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका पिल्ला एक तेज मोटरबाइक से डरता है, तो अगले दिनों में अपने पिल्ला को मोटरबाइक स्टॉप दिखाएं, उसे नज़दीकी होने दें, उसे गंध करें और जब वह आराम करे तो आप जा सकते हैं। अगले दिन उसे बाइक को शुरू किए बिना और शीर्ष पर किसी के साथ बंद कर दिया। फिर अगले दिन आप उसे बंद मोटरसाइकिल दिखा सकते हैं लेकिन इंजन शुरू करने के साथ आदि। मुद्दा यह है कि पिल्ला इसका उपयोग करता है और समझता है कि सड़क पर मोटरसाइकिल देखने पर कुछ भी नहीं होता है।

आप सुरक्षित खेलते हैं और यकीन है कि सब कुछ अपने पिल्ला के समाजीकरण के दौरान ठीक हो जाएगा बनाने के लिए पसंद करते हैं, वहाँ हार और सुखदायक फेरोमोन कुत्ते के साथ गर्भवती डिफ्यूज़र कर रहे हैं, जो अपने कुत्ते का सबसे अच्छा तरीका संभव में अपने जीवन के इस तनावपूर्ण अवधि से निपटने में मदद कर सकते ।

Iquest- फेरोमोन क्या हैं?

फेरोमोन यह बिट्स द्वारा जारी किया जाता है जब उनके पिल्ले को अपने युवाओं को आश्वस्त करने के लिए पिल्ले होते हैं लेकिन सभी उम्र के कुत्ते इसका जवाब देते हैं। फेरोमोन होने के नाते एक दवा नहीं है या व्यसन पैदा करता है। एकमात्र चीज वह कुत्तों को शांत करती है, उन्हें आरामदायक और आराम से महसूस करती है। एक तरह से हम इसकी तुलना तब कर सकते हैं जब हम एक गंध महसूस करते हैं जो हमें सुखद अनुभव की याद दिलाता है: उदाहरण के लिए, साबुन कि हमारी मां हमारे बचपन में कपड़े धोती थी। कुत्तों के लिए यह है कि सनसनी 10 से गुणा हो जाती है।

कई स्वतंत्र अध्ययनों से पता चला है कि पिल्ले इस फेरोमोन से अवगत कराए जाते हैं, अधिक आराम और शांत होते हैं, अनुभवों और इंप्रेशन से अधिक सकारात्मक तरीके से निपटते हैं और संभावना है कि वे कुछ आघात विकसित करते हैं। यदि आप फेरोमोन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो अपने पशुचिकित्सा से पूछें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
एक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षाएक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षा
कुत्ते के साथ संचार के नियमकुत्ते के साथ संचार के नियम
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
पिल्ला की शिक्षापिल्ला की शिक्षा
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?
पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?
» » अपने पिल्ला को शिक्षित करें - इसे एक स्थिर, शांत और मिलनसार कुत्ते में कैसे बदलना है
© 2021 taktomguru.com