taktomguru.com

स्वच्छता और दांत ब्रशिंग

आम तौर पर हम अपनी देखभाल की जरूरतों की प्राथमिकता के रूप में पूडल के कोट पर ध्यान केंद्रित करते हैं। निश्चित रूप से इसमें बहुत समय और धन की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्य महत्वपूर्ण पहलू हैं जिन्हें हम इसे महसूस किए बिना उपेक्षित करते हैं। यह मौखिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में है।

जब कुत्ता खाता है, तो दांतों के बीच भोजन का निशान फंस जाता है। मलबे, फूहड़ और धूल जैसे जमीन से कुत्ते को उठाते हुए मलबे, मसूड़ों के पास दांतों के आस-पास भी हो सकते हैं। खराब सांस मौखिक सफाई की आवश्यकता का एक चेतावनी संकेत है. जीवाणु गर्म, अंधेरे और आर्द्र स्थानों में उगता है। लार के साथ, वे पाचन तंत्र में समाप्त होते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं और स्वस्थ अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं।




तब क्या करना है?

हमारे पूडल के दांतों को ब्रश करना महत्वपूर्ण है। अगर हम ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो हम पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं और हर 2 साल में एक बार इस क्रिया को दोहरा सकते हैं (सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग करने का तात्पर्य)।

  1. पिल्ला से शुरू करो। यद्यपि पिल्ले का मुंह छोटा होता है, लेकिन मुलायम ब्रश का उपयोग करके 3 महीने से ब्रश करने के लिए उपयोग करना शुरू होता है (उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए ब्रश)।
  2. नियमित रूप से ब्रश करें। सप्ताह में एक बार अपने दांतों को ब्रश करने का प्रयास करें (हालांकि सप्ताह में 4-7 बार सबसे अच्छा होगा)। धीरे-धीरे ब्रश करें, जैसा कि आप अपने दांतों के साथ करेंगे।
  3. टूथपेस्ट अच्छी तरह से चुनें। यह पशु उपयोग के लिए विशिष्ट होना चाहिए। यदि आप इस पेस्ट को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप बेकिंग सोडा का उपयोग पानी के साथ तब तक कर सकते हैं जब तक आप एक प्रकार का पेस्ट न लें।
  4. अपने पूडल खिलौने काटने के लिए दें। पालतू जानवरों की दुकानों में दांत साफ रखने के लिए मुलायम खिलौने होते हैं। हालांकि इन खिलौनों के साथ भोजन के सभी अवशेषों को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं है, यह एक अच्छा विकल्प है कि आमतौर पर पूडल पसंद करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में गुहाओं से कैसे बचेंकुत्ते में गुहाओं से कैसे बचें
कुत्तों के दांतों की देखभालकुत्तों के दांतों की देखभाल
अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें?अपने कुत्ते के दांत कैसे साफ करें?
कुत्ते में दांतों की देखभालकुत्ते में दांतों की देखभाल
कुत्ते के दांतों की सफाई का महत्वकुत्ते के दांतों की सफाई का महत्व
अपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करेंअपने कुत्ते के दांतों की देखभाल कैसे करें
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
कुत्ते टारटर को खत्म करने के लिए टूथपेस्टकुत्ते टारटर को खत्म करने के लिए टूथपेस्ट
कुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता: टिप्सकुत्तों में चिकित्सकीय स्वच्छता: टिप्स
मेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करेंमेरे कुत्ते के दांत कैसे ब्रश करें
» » स्वच्छता और दांत ब्रशिंग
© 2021 taktomguru.com