taktomguru.com

दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों

दुनिया में हम पक्षियों की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं, जो मुट्ठी के आकार से ज्यादा नहीं लेते हैं, कुछ ऐसे व्यक्ति जो मानव के आकार से अधिक हो सकते हैं। इस अवसर में हम एक सूची में पृथ्वी के सबसे बड़े पक्षियों और उनकी मुख्य विशेषताओं में एकत्र होंगे।

  1. शुतुरमुर्ग

    यह जानवर, हालांकि बहुत विदेशी नहीं है, क्योंकि हम अक्सर इसे कैद में पाते हैं, दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों की सूची में सबसे ऊपर है। एक शुतुरमुर्ग 3 मीटर की औसत ऊंचाई तक पहुंच सकता है, इसका वजन लगभग 180 किलोग्राम है और लगातार 30 मिनट के लिए प्रति घंटे 9 0 किलोमीटर तक की गति तक पहुंच सकता है।

  2. अल्बेट्रोस यात्री


    इसके आयाम इसे 1.3 मीटर की ऊंचाई और 3.5 मीटर की पंखों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी बनाते हैं। यह पक्षी ऑस्ट्रेलिया के तटीय क्षेत्रों में रहता है और लंबी लाइन मछली पकड़ने के कारण, इसकी आबादी बहुत छोटी है, जिससे यह एक लुप्तप्राय प्रजाति भी बनती है।

  3. एंडियन कोंडोरयह पक्षी, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, एंडीज के मूल निवासी है। यह कंडक्टर की एक प्रजाति है जो 1.4 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती है और इसका अनुमानित आकार 3.3 मीटर है। यह एक जादूगर प्रजाति है जिसका पुरुष 15 किलो वजन और 11 के बारे में महिलाओं का वजन कर सकता है। मनुष्य द्वारा उनके आवास के अनुचित विनियमन के कारण, एंडियन कंडोर और इसके पर्यावरण की कई अन्य प्रजातियां वर्तमान में विलुप्त होने का खतरा है।

पक्षी अद्भुत प्राणी हैं जो लंबे समय तक हमारे आकाश में रहते हैं और हमें कई बार मदद मिली है, उदाहरण के लिए हमारे क्षेत्रों के कष्टप्रद कृंतक या कीटों को संवाद करने या समाप्त करने के लिए। यही कारण है कि हमें जागरूकता बढ़ाना चाहिए और उनका ख्याल रखना चाहिए क्योंकि, प्रकृति के अनुचित उपयोग के कारण, हम दैनिक आधार पर प्रजातियों की भीड़ को नष्ट कर रहे हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
» » दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
© 2021 taktomguru.com