taktomguru.com

पिल्ला विकास अवधि

पिल्ला के माध्यम से जीवन के किस चरण में जाते हैं?

पिल्ला अपने जन्म के पल से अपनी शिक्षा शुरू करता है। सबसे पहले अपनी मां और उसके भाइयों के साथ, फिर "झुंड" (उसके आस-पास के लोगों) के अन्य सदस्यों के माध्यम से।

प्रजनन की अवधि (छाप)

इस चरण, जिसे प्रजनन या छापने की अवधि कहा जाता है, जन्म से बारह सप्ताह तक रहता है, जो जीवन के दूसरे और सातवें सप्ताह के बीच सबसे महत्वपूर्ण अवधि है।

सबसे पहले वह अपनी मां और उसके कूड़े के साथ कुत्ते के व्यवहार सीखता है। इस चरण में वह अनुभव जो अपने भविष्य के चरित्र के विकास और गठन में मौलिक होंगे। इसलिए यह आवश्यक है कि वह उसे अपनी मां और भाई बहनों से अलग न करें, पहले महीने से पहले और अधिमानतः छठे से आठवें सप्ताह तक (जब वह पहले से ही दूध पीता है) से अलग हो।

अन्य कुत्तों के साथ सामाजिककरण का आधार:
इस अवधि के दौरान कुत्ते को अपनी प्रजातियों के पदानुक्रमिक और सामाजिक व्यवहार से प्रभावित किया जाता है कि वह मुख्य रूप से अपने कूड़े के साथ खेल के माध्यम से अभ्यास में डालता है। यह मूलभूत है यदि हम चाहते हैं कि जानवर सामान्य रूप से अन्य कुत्तों से संबंधित हो।

मनुष्यों के साथ सामाजिककरण का आधार:
यह आवश्यक है कि इस समय पिल्ला मनुष्यों के साथ कम से कम दूसरे से दसवीं सप्ताह तक लगातार संपर्क बनाए रखे। यदि पिल्ला के जीवन के पहले दस हफ्तों के दौरान मनुष्य के साथ संपर्क नहीं किया गया है, तो उनके लिए शर्म, असुरक्षा और अविश्वास जैसी व्यवहार समस्याओं को विकसित करना सामान्य बात है।




सामाजिककरण का चरण (अनुभव के माध्यम से)

यह जन्म से परिपक्वता तक जाता है और महत्वपूर्ण चरण 45 दिनों (डेढ़ महीने) और 3-4 महीने की उम्र के बीच होता है।

इस समय के दौरान पिल्ला को बिना किसी दर्द के सभी प्रकार के अनुभव का अनुभव करना चाहिए: अन्य लोग, अन्य कुत्ते, शोर, स्थान, चीजें (कार ...) और परिस्थितियां अब तक अज्ञात हैं। इस तरह हम आपको वयस्कों के रूप में नए अनुभवों को आसानी से आत्मसात करने के लिए भविष्यवाणी करेंगे।

यह सुविधाजनक है कि पिल्ला जितनी जल्दी हो सके उसके आस-पास की दुनिया को खोजना शुरू कर देता है। यद्यपि यह सबसे अधिक पशु चिकित्सकों के साथ संघर्ष में है, लेकिन वे टीकाकरण अवधि पूरा होने से पहले इसे बाहर नहीं ले जाने की सलाह देते हैं (3-4 महीने की आयु)। अधिक जानकारी के लिए: पिल्ला समाजीकरण

तो हमें एक समझौता खोजने की कोशिश करनी चाहिए जो पिल्ला के शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य दोनों का ख्याल रखती है। सड़क पर बाहर पिल्ला के लिए एक मध्यवर्ती समाधान, स्वास्थ्य के बिना अपने चरित्र के गठन के लिए इस महत्वपूर्ण में भुगतना अनावश्यक जोखिम चरण उदाहरण के लिए होगा यह एक या दो बार एक दिन में चलने पर साफ साइटों ऊपर मल के साथ कोई संपर्क नहीं है दूसरे कुत्तों और आप दूसरों को उचित रूप से चयनित congeners के साथ बातचीत छोड़ने (है कि हम अच्छे स्वास्थ्य में पता है, ठीक से टीका लगाया और dewormed)।

स्रोत: i-कुत्तों.कॉम
पूरी तरह से कुत्तों और पिल्लों की दुनिया को जानने के लिए साइट।
i-perros.com

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षाएक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षा
उसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरणउसकी उम्र के अनुसार हमारे पग कुत्ते के जीवन के चरण
एक कुत्ते के जीवन के चरणोंएक कुत्ते के जीवन के चरणों
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
नवजात कुत्ते पिल्ले, उनकी देखभाल कैसे करें?नवजात कुत्ते पिल्ले, उनकी देखभाल कैसे करें?
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
» » पिल्ला विकास अवधि
© 2021 taktomguru.com