taktomguru.com

डेक की कहानी

निश्चित रूप से आपने एक से अधिक अवसरों पर खेला है कार्ड गेम. दुनिया में कई विशिष्ट प्रकार हैं जो उनकी विशिष्टताओं के साथ हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कार्ड के डेक का इतिहास कैसा है? में CurioSfera.com हम आपको यह समझा देना चाहते हैं। इसके मूल, समय के पारित होने और इसके कई जिज्ञासा के दौरान इसके विकास। क्या आपको ऐसा लगता है?

पहला उपयोग जो डेक से बना था यह playful नहीं था, लेकिन जादुई: इसका इस्तेमाल किया गया था दिव्य कला प्रतीकात्मक और liturgical प्रकृति के एक पवित्र खेल में भविष्य को देखने के साधन के रूप में।

दुर्भाग्य से, इस बारे में कोई निश्चितता नहीं है कि इसका आविष्कार कब किया गया था, हालांकि वहाँ एक दृढ़ विश्वास है कि चीन में हो सकता था, जहां साल 1120 सम्राट S`eun-हो कार्ड के साथ अपने रखैलों विचलित क्योंकि दिए गए अपने उन्नत उम्र अन्यथा नहीं कर सका है। 

किसी भी मामले में, हाँ यह सुनिश्चित है कि यह 10 वीं शताब्दी में इस एशियाई देश में अस्तित्व में था। 9 6 9 में, चीनी सम्राट म्यू त्संग ने अपने लोगों के दुर्भाग्य को कार्ड में जिम्मेदार ठहराया। लेकिन प्रतिबंधों का कोई प्रभाव नहीं पड़ा और लोग फिर से घूमते रहे।

अन्य स्रोत होने का दावा करते हैं भारतीय आविष्कार: एक महाराजा की पत्नी इस संसाधन का उपयोग करके अपने पति की गहरी उदासीनता से लड़ती है। लेकिन असाइन करने की कोई कमी नहीं है डेक का आविष्कार करने के लिए प्राचीन मिस्रवासी.

जैसा कि हमने कहा है, मूल अनिश्चित है, इसलिए इसके आविष्कार के बारे में एक से अधिक किंवदंती हैं। यद्यपि हम यूरोप में इसके परिचय की तारीख को अनदेखा करते हैं, यह ज्ञात है कि चौदहवीं शताब्दी में फ्रांस के चार्ल्स वी (1338-1388), जिसे ऋषि कहा जाता था, घंटों बिताते थे अकेले कर रहे हैं अपने बीमार अवकाश को भरने और उनके गहरे अवसाद से निपटने के लिए अंतहीन।

एक शताब्दी पहले स्पेनिश मुस्लिम कार्ड गेम को लोकप्रिय बना देंगे, शायद अरबी से उत्पन्न: द सरसेन डेक दक्षिणी इटली का नाम प्राप्त हुआ नायब, जहां यह अनुमान लगाया जाता है शब्द स्पेनिश में आता है "नाइपे".

यद्यपि इसमें कोई सुरक्षा नहीं है, और अन्य लोग इसे सोचते हैं शब्द हिब्रू से आता है, किसकी भाषा में naibi मतलब "जादूगर" एटिमोलॉजिकल प्लेन पर चीजों को और जटिल बनाने के लिए कुछ ऐसे हैं जो दावा करते हैं कि यह शब्द प्रारंभिक से आता है निकोलस पापिन, जो कुछ मानते हैं कि कार्ड का आविष्कारक है.

जैसा भी हो सकता है, डेक पहले से ही व्यापक था मध्य युग में. फिर वे कोडिस के रूप में एक ही सामग्री के साथ बने थे: चर्मपत्र और वेल्लम। उनकी जीत 15 वीं शताब्दी में प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार के साथ आई थी।

पुराने डेक के कितने कार्ड हैं? मध्य युग में जादू डेक में 22 स्वाद थे। हालांकि, 14 वीं शताब्दी में इसे साथ जोड़ा जाना शुरू हो गया ओरिएंटल डेक पचास छः कार्ड, जिसके परिणामस्वरूप कार्ड के परिणामी डेक में सत्तर आठ टुकड़े आए। एक डेक के साथ उन्होंने इटली में खेल खेला आईएल taroco।

चार्ल्स VI के दिनों में फ्रांसीसी ने कार्ड की संख्या को पचास आंकड़ों तक घटा दिया, प्रत्येक सूट यूरोपीय कार्ड के नाम और प्रतीकों को देते हुए. फ्रेंच कविता में किंग मेलियाडस, लगभग 1330 में, क्लबों में से दो या चार स्वर्णों का प्रतिनिधित्व किया जाता है, और यह ज्ञात है कि XIII शताब्दी के फ्रांस में कार्ड के विपरीत समाज पार्टियों में संदेश लिखने के लिए उपयोग किया जाता था।




स्पेन में, यह अरागोन के ताज में था जहां 13 वीं शताब्दी की ओर सबूत हैं gresca, गेम जो वर्तमान "ब्रिस्का" को जगह देगा, एक गेम सताया जाता है क्योंकि इसे फुलरोस और रास्कल के विशिष्ट माना जाता है। वास्तव में, उसके खिलाफ प्रावधान कार्ड के रूप में पुराने हैं।

इसी कारण से, हालांकि कैस्टाइल के जुआन प्रथम ने 1387 में पत्रों पर रोक लगा दी, डेक ने शहर के स्वाद और प्रशंसा में अपने आरोही पाठ्यक्रम को जारी रखा। न तो अन्य यूरोपीय राष्ट्रों में इस में बेहतर भाग्य था।

चर्च ने इस खेल को सहन कियावास्तव में, एक भिक्षु 1377 में एक पुस्तक लिखने वाला पहला व्यक्ति था जहां उसने पत्रों के बारे में जो कुछ भी बताया था, उसे इकट्ठा किया, एक पुस्तक जो निष्कर्ष निकाला: "यह एक निर्दोष शगल है।"

के दौरान XVI कई मौलवियों जो कार्ड है, जिसमें डेक के आंकड़ों के साथ बाइबल पद मुद्रित के डेक संपादित, प्रोटेस्टेंट के महान घोटाले के लिए गए थे, कट्टर विधर्मी लोग हैं, जो डेक "पवित्र पुस्तक होने का दावा किया शैतान। "

फ्रांस में कार्डिनल Mazarin, लुई XIV के गुरू जिसमें आंकड़े और प्रतीकों सांकेतिक ग्रंथों अनुशासन सिखाया के साथ डाला कार्ड का उपयोग कर उनके छात्र Regio के भूगोल और इतिहास पढ़ाया जाता है।

लेकिन कोई भी इस बात से अनजान था कि हम्पेस्का भाषण में "शफल" का अर्थ उन्हें वितरित करने से पहले कार्ड मिश्रण करने से अधिक है. यह भी सच है एक वेश्या के साथ बिस्तर में wallowing लिए बुलाया गया था, burdelesco भाषा के अनुसार, जिसमें भी वैंड में से एक phallic संकेत है और "दो" लाठी ले रहे हैं और पहले से ही बाहर घूमना को संदर्भित करता है उसने एक ही स्थान पर वह सब कुछ किया है जो उसने किया था। आप में रुचि भी हो सकती है कंडोम का इतिहास.

डेक बहुत अलग भाग्य चला गया है: 1765 में इसका इस्तेमाल उत्तरी अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पेंसिल्वेनिया में से एक के अधिकारों का भुगतान करने के लिए किया गया था ट्यूशन या कक्षा में प्रवेश, और क्रांतिकारी पेरिस में उन्होंने राशन कार्ड के रूप में कार्य किया।

बाद में, पहला पेपर पैसा कम से कम 1865 तक कनाडाई कार्ड थे, जिसके साथ आप युद्ध के कर्ज का भुगतान कर सकते थे। अठारहवीं सदी से और आज तक, डेक को असाधारण विकास ज्ञात है।

का आविष्कार कैसीनो और इससे संबंधित एक हजार आधुनिक गेम इसे खेल के एक बड़े टुकड़े में बदल गए हैं, जहां वे जीतने और खोने वाले लोगों के हाथों चमकते हैं पोकर, को काला जैक और करने के लिए पुल, जबकि आम लोग खुद के साथ मनोरंजन करते हैं साढ़े सात, tute और cinquillo, उन सभी असाधारण कहानी खेल।

और यह रहा है कार्ड का डेक. में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपके पास मजेदार और उपयोगी होगा। यदि आपको और अधिक चाहिए, तो आप उत्तर, ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा के साथ अन्य समान लेख देख सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं इतिहास. लेकिन अगर आपके लिए यह आसान है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
झंडे का इतिहासझंडे का इतिहास
स्वच्छता प्राइमरस्वच्छता प्राइमर
कुत्ते जो क्रिसमस को बधाई देते हैं: पांच विरोधी संकट विचारकुत्ते जो क्रिसमस को बधाई देते हैं: पांच विरोधी संकट विचार
मेरे पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सा कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?मेरे पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सा कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
एक जिज्ञासु मार्मोसेट बंदर: सम्राट Tamarinएक जिज्ञासु मार्मोसेट बंदर: सम्राट Tamarin
चीनी का इतिहासचीनी का इतिहास
कुत्ते की दुनिया के लिए ऑनलाइन सदस्यता लेंकुत्ते की दुनिया के लिए ऑनलाइन सदस्यता लें
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कार्ड का सपना देखना या कार्ड खेलनाकार्ड का सपना देखना या कार्ड खेलना
» » डेक की कहानी
© 2021 taktomguru.com