taktomguru.com

फोटोग्राफी का इतिहास

कैमरा रसायन विज्ञान के लिए प्रकाशिकी का आवेदन है। इसकी रिमोट मिसाल कैमरा अस्पष्ट है, जो चीनी के लिए दो हज़ार पांच सौ साल पहले ज्ञात एक घटना थी और जिसने सोलहवीं शताब्दी में आकार लिया था।

"सूरज की रोशनी की एक किरण की जांच की एक छेद के माध्यम एक अंधेरे कमरे में प्रवेश करते हैं: देर से मध्य युग में बुद्धिमान अरब अल-Hazen एक काला कैमरा जो पुनर्जागरण लियोनार्डो दा विंसी में अच्छी तरह का वर्णन करता है के माध्यम से सूरज की ग्रहणों मनाया विपरीत तरफ एक उलटा छवि "।

कैमरे का आविष्कार और एक छवि है कि एक लेंस है, जो 1568 में इतालवी एनीलो बारबारो बनाया, छवि तीक्ष्णता में सुधार करने के अभिसारी लेंस को शुरू करने को बदलने के लिए पर्याप्त छेद पाने के लिए।

केवल एक चीज गायब थी: पेंसिल या ब्रश का उपयोग किए बिना, प्राकृतिक तरीके से छवि को ठीक करने का तरीका ढूंढने के लिए। एक अभिसरण लेंस के माध्यम से एक छवि का उलटा और कम प्रजनन एक घटना है कैमरा अस्पष्ट कहा जाता है, एक ऐसा नाम है जो एक कमरे में एक छेद है कि एक विपरीत भीतरी दीवार पर उल्टे, जिसके परिणामस्वरूप प्रकाश किरण ताकि छवि दीवार और प्रकाश किरण के बीच interposed दें साथ काले रंग की पेंट को संदर्भित करता है एक पेपर या छवि पर आकर्षित करने के लिए कोई अन्य समर्थन संभव है।

नीदरलैंड के भौतिक विज्ञानी गियानबत्तीस्ता डेला पोर्टा के अनुसार छवियों को प्राप्त करने के लिए कलाकारों द्वारा इस प्रक्रिया का उपयोग किया गया था जादू प्राकृतिक (1569), उपयोग करने वाले पहले कैमरा अस्पष्ट उस उद्देश्य के साथ।

छवि एक संवेदनशील समर्थन की जरूरत पुन: पेश, और उस तत्व गलती से अठारहवीं दिया गया जब जर्मन जोहान हेनरिक शुल्ज़ पता चला कि चाक और नाइट्रिक एसिड के साथ मिश्रित चांदी लवण की एक बोतल प्रकाश के संपर्क में स्थलों पर ले जाता है एक बैंगनी रंग, जबकि अप्रत्याशित क्षेत्रों को खाली छोड़ दिया।

यह अन्य बुद्धिमान में रुचि घटना, कार्ल डब्ल्यू Scheele, जो देखा सौर स्पेक्ट्रम बैंड के रूप में जल्दी से चांदी नाइट्रेट का ऑक्सीकरण नहीं है, लेकिन ऐसा धीरे-धीरे, टिप्पणियों भुला दिया गया।

अगर रसायन विज्ञान की दुनिया ऑप्टिक्स के रूप में उन्नत थी, तो कैमरे का आविष्कार 1685 में जोहान जेन या पोर्टेबल अंधेरे कैमरों के निर्माताओं, अथानेस किरचर द्वारा किया गया था।

1801 और 1802 में जोहान डब्ल्यू रिटर और थॉमस वेडवुड ने अंधेरे कमरे में संवेदनशील पेपर पर एक छवि प्राप्त करने में असफल प्रयास किया। वेडवुड कैमरे के अस्पष्टता के पीछे एक चांदी नाइट्रेट स्क्रीन रखकर अपने पिता के मिट्टी के चित्रों के चित्रों की प्रतिलिपि बनाना चाहता था।

1802 में हम्फ्री डे ने प्रयोग प्रकाशित किया रॉयल इंस्टीट्यूशन के जर्नल, लंदन में हालांकि, वेडवुड की नीली और क्षणिक छवियां फिर भी इतिहास में पहली तस्वीरें थीं।

इसके भाग के लिए, 1816 में फ्रेंच शौकिया पत्थर के छापे से छापनेवाला यूसुफ Nicephore Niepce एक काला कैमरा भूमिका के निचले भाग में गर्भवती चांदी क्लोराइड की छवि ली है: यह पहली बार नकारात्मक, लेकिन इतना अल्पकालिक कि छोटे कार्य किया था।

छवि के जीवन को लम्बा खींच करने के लिए जो कठोर हो जाता है और यदि आप प्रकाश मिलता है सफेद रंग बदल जाता कोलतार की ओर रुख किया, और एक थाली इस पदार्थ Niepce के साथ लेपित reproduced 1822 में नक्काशी: फोटोग्राफी के पूर्वजों।

1826 में नेपस ने कब्जा कर लिया, जूडिया बिटुमेन के साथ कवर की गई प्लेट पर आठ घंटे के एक्सपोजर के बाद, एक छवि का पहला सकारात्मक। तस्वीर अभी पैदा हुई थी क्योंकि हम आज जानते हैं।

ग्रास में अपने देश के घर की खिड़कियों से चित्रित आदर्श छत और बर्न था, और यह धातु समर्थन पर पहली तस्वीर है।

कुछ समय बाद, 1826 में, फ्रेंच चित्रकार लुई जेएम। डायरामास बनाने में एक विशेषज्ञ डगुएरे ने नेपस को लिखा, उस वर्ष उन्होंने पहली तस्वीर प्राप्त की, उन्हें सूचित किया कि वह कैमरे के अस्पष्ट के साथ स्थायी छवियां प्राप्त करने के पीछे था।

नेपस ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन तीन साल बाद वे जुड़े। दस साल बाद उन्होंने आविष्कार के अधिकारों को बेच दिया कि नेपस ने फ्रांसीसी सरकार को सैद्धांतिक रूप से फोटोग्राफी के आविष्कार के अधिकारों के मालिक, हेलीओग्राफी कहा।

Daguerrotypes (1835) Niepce और दागुएर्रे का मिलन, कि थाली Niepce अन्य धातु की जगह के परिणाम थे। छवि प्राप्त एक अद्भुत पूर्णता था और daguerrotipia यूरोप सोचने के लिए मजबूर: पेरिस पांच लाख सजीले टुकड़े भर में बेचे और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अधिक 1853 में तीस लाख में सिर्फ एक साल में।

फोटोग्राफ निश्चित, अंग्रेजी गणितज्ञ हेनरी फॉक्स टैलबोट और हिप्पोलाइट बायर्ड, जिसका अनुसंधान के काम के बाद आकार का था Niepce का काम है, कागज पर संभव फिक्स छवियों बना की परवाह किए बिना।

उन्होंने अपने प्रयोगों के लिए छः वर्ग सेंटीमीटर के स्क्वायर बक्से का इस्तेमाल किया कि उनकी पत्नी ने मूसट्रैप्स को बुलाया जिसके साथ उन्होंने लघु नकारात्मक प्राप्त किए। टैलबोट द्वारा फोटो खिंचवाने वाली पहली छवि 1835 में जाली थी, और उसने इसे एक तस्वीर का नाम नहीं दिया लेकिन फोटोोजेनिक ड्राइंग में से एक को आज कैलोोटाइप कहा जाता है।

तस्वीरों एकत्र किए गए थे और में पेरिस में आयोजित दुनिया में पहली बार फोटोग्राफी प्रदर्शनी 1839 में उनकी उपलब्धियों की गई कि जोखिम के पंद्रह मिनट के बाद प्राप्त किया गया, समय जल्द ही काबू पाने था में से एक, के बाद से 1849 में यह टैलबोट कम तीस सेकंड तक नकारात्मक, उनके द्वारा बनाई गई प्रणाली के विकास का सहारा लेना।




बाद के विकास ने फोटोग्राफी बनाई जो आज है। जॉर्ज ईस्टमैन ने इसकी मदद की, जिन्होंने 1888 में अपने प्रसिद्ध कैमरे को विकसित किया कोडेक, एक तस्वीरों को एक प्रकाश की एक रोल के लिए धन्यवाद, जो एक सेकंड के अंशों के प्रकाश के संपर्क में आने की इजाजत देता है।

लेकिन उस मशीन में एक दासता थी: हालांकि उसने पहली बार सेल्युलॉइड के रोल का इस्तेमाल किया था, इसे कैमरे को रिचार्ज करने के लिए अपने निर्माता को भेजना आवश्यक था: यह हेमेटिक था। 1 9वीं शताब्दी के अंत में विज्ञापन नारे के साथ फोटोग्राफी में मदद करने के लिए आया: `आप बटन दबाएं- हम बाकी करते हैं`।

पहला रंग फोटोग्राफी निबंध 1840 तक वापस आता है, लेकिन वे डगुएरियोटाइप रंग देने पर आधारित थे। वे कैमरे द्वारा प्राप्त रंगीन फोटो नहीं थे, लेकिन काले और सफेद पर छेड़छाड़ की गई थीं। गैब्रियल लिप्पमान (18 9 1) रंगीन छवियों को प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति थे: जिन्होंने उन्हें 1 9 08 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार अर्जित किया।

और 18 9 5 में फ्रांसीसी लुइस अमेदेओ मांटे ने कलर फोटोग्राफी की एक प्रक्रिया का आविष्कार किया जिसने परिणाम दिए: मंटोक्रोम। पहली रंगीन तस्वीरों में से एक तथाकथित `क्रोमोफोटोलिथोग्राफी` की दुनिया में इस अग्रणी आविष्कारक की थी।

शब्द जटिल था, और निम्नलिखित किस्सा बाद क्रोम सरलीकृत: मिस जोसफिन Desvilliers, बोर्डो की उत्तराधिकारिणी, पेरिस में था और cromofotolitografía भेजा उसके प्रेमी बनाया गया था, और इस, कि मैंने उसे नहीं देखा था और वह अपने चेहरे का ब्योरा भूल गया था, उसे प्राप्त करने पर उसने कहा: `क्या यह एक क्रोम है ...?`

बेशक, यह पहली रंगीन तस्वीरों में से एक था। मीडिया द्वारा पुनरुत्पादित पहला ऐसा था जो 1 9 07 की गर्मियों में डेनिश शासक जोड़े का था।

कैमरा इतना लोकप्रिय हो गया कि शौकिया फोटोग्राफरों के अनुभवहीनता के लिए लेट्रीला और गाने, मोहक, कई थे।

1 9 47 में अमेरिकी एडविन लैंड द्वारा कैमरे के साथ त्वरित फोटोग्राफी हासिल की गई Polaroid कि वह कैमरे से नकारात्मक हटाने के बिना सकारात्मक `फोटो` बना सकता है, क्योंकि यह कुछ रासायनिक उत्पादों के लिए दस सेकंड में खुलासा हुआ था।

एक देग्युरोटाइप Porxos डी एन Xifré में किए गए विज्ञान और बार्सिलोना के कला अकादमी द्वारा कमीशन: स्पेनिश पहले 10 जुलाई, 1839 दागुएर्रे के एक सहयोगी पर बार्सिलोना में आयोजित फोटोग्राफ रेमन Alabern नाम दिया है।

उस समय कई फोटोग्राफिक स्टूडियो का उद्घाटन किया गया, विज्ञान के क्षेत्र में जहां फोटोग्राफी अधिक महत्वपूर्ण हो गई। एक साल पहले, 1838 में, एंटोनी सीज़र बेक्येरेल जो भौतिक विज्ञान विभाग संग्रहालय Jardin des Plantes में तो कैमरों की शुरुआत की वैज्ञानिक फोटोग्राफी के उपयोग वह होने के लिए बढ़ाया था।

1840 में जे मॉन्टसेराट और जे गिल ने वैज्ञानिक फोटोग्राफी के लिए एक उपकरण विकसित किया, और बाद में वैलेंसियन डॉक्टर जैम फेरान ने वैज्ञानिक रूप से फोटोग्राफी की तकनीक का उपयोग करने के तरीके पर शोध किया।

फोटोग्राफी के आविष्कार 1839 में दुनिया भर में फैले: यह एक साधन महान माइग्रेशन की एक समय में परिवार स्मृति को बनाए रखने, इसलिए 1854 में समाज में शामिल होने पूर्ण किया गया था करने में सक्षम था, जिस वर्ष में उन्होंने चित्रों प्राप्त कर सकते हैं एक व्यापार कार्ड के रूप में आर्थिक।

1860 में फोटोग्राफिक उद्योग ने पेरिस में तीस हजार लोगों पर कब्जा कर लिया। ब्रश और आविष्कार द्वारा विस्थापित पेंसिल के कलाकारों को पुनर्नवीनीकरण किया गया था और तस्वीरों के छंटनी और रंग में नए समर्पण को मिला।

विज्ञान ने आविष्कार का भी लाभ उठाया: 1839 में माइक्रोस्कोप के माध्यम से तस्वीरें प्राप्त की गईं, और चार साल बाद कीड़ों की तस्वीरें, सौ गुना बढ़ाई गई, मेले के मैदानों में प्रदर्शित की गईं।

1850 में पहला चंद्रमा की तस्वीरें टेलीस्कोप में प्राप्त, और उस दशक के अंत में फोटोग्राफी विज्ञापन में उपयोग शुरू किया गया।

प्रसिद्ध लोग हैं, जो और मौत किसी के परिवार के साथ एलबम में फंस रहे हैं, और फ़ोटो-यथार्थवादी 1861 में जाना जाता बनाया अमेरिकी नागरिक युद्ध के दुख अपने भोंडापन दिखा विनाश के 1854 चित्रों में दूर से बेच रहे थे, चित्रकारों का आदर्शीकरण।

सामाजिक रूप से भी खानों में और 1880 के न्यूयॉर्क में रहने की स्थिति पर बाल श्रम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्य किया फोटोग्राफ एक सबसे महत्वपूर्ण ग्राफिक दस्तावेज़ पाठ कि उसके साथ कर सकता है, क्योंकि यह घटनाओं की एक मूक गवाह था।

1854 में फोटोग्राफर रोजर फेंटन उनके साथ Crimean युद्ध में गए फोटोग्राफिक वैन या चार घोड़ों द्वारा खींचा गया युद्ध संवाददाता का वैगन: इसके अंदर फोटोग्राफिक उपकरण अपने क्रिस्टल, इसके फिल्टर और आदिम उपकरण के साथ चला गया जो युद्ध के दुखों के ग्राफिक दस्तावेज छोड़ने की अनुमति देता था।

में CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं फोटोग्राफी का इतिहास आप उपयोगी रहे हैं और आपको यह पसंद आया। यदि आप अधिक उत्तरों चाहते हैं या अधिक समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो इस श्रेणी पर जाएं इतिहास. आप सीधे हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में भी पूछ सकते हैं। आप इसे नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्ते की आंखों से जीवनअपने कुत्ते की आंखों से जीवन
दीवार पर तय कुत्तों के लिए फीडर कैसे माउंट करें?दीवार पर तय कुत्तों के लिए फीडर कैसे माउंट करें?
फर्बो: उन कुत्तों के लिए बुद्धिमान कैमरा जो उनके साथ बातचीत करते हैंफर्बो: उन कुत्तों के लिए बुद्धिमान कैमरा जो उनके साथ बातचीत करते हैं
अपने पालतू जानवर की सबसे अच्छी तस्वीरें कैसे लें?अपने पालतू जानवर की सबसे अच्छी तस्वीरें कैसे लें?
आँखों की बीमारियां: मोतियाबिंदआँखों की बीमारियां: मोतियाबिंद
जाओ प्रो लाने, एक कैमरा जो आपके पालतू जानवरों को देखता है सब कुछ रिकॉर्ड करता हैजाओ प्रो लाने, एक कैमरा जो आपके पालतू जानवरों को देखता है सब कुछ रिकॉर्ड करता है
एक शरारती और चंचल बिल्ली तस्वीर के लिए युक्तियाँएक शरारती और चंचल बिल्ली तस्वीर के लिए युक्तियाँ
तस्वीर लेने पर अपने पालतू जानवरों का ध्यान कैसे प्राप्त करेंतस्वीर लेने पर अपने पालतू जानवरों का ध्यान कैसे प्राप्त करें
तस्वीरों में लाल आँखें क्यों आती हैं और इससे कैसे बचेंतस्वीरों में लाल आँखें क्यों आती हैं और इससे कैसे बचें
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
» » फोटोग्राफी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com