taktomguru.com

बिलियर्ड्स का इतिहास

यह एक ऐसा गेम है जिसे विभिन्न नियमों और विधियों के साथ आज दुनिया के सभी देशों में अभ्यास किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बिलियर्ड्स की उत्पत्ति

? जैसा कि आपको कल्पना करनी चाहिए, यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है जैसा कि आप इसे जानते हैं। में CurioSfera.com हम समझाते हैं बिलियर्ड कहानी, यह कैसे और कई और दिलचस्प तथ्यों और जिज्ञासा के बारे में आया था।

शुरू करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि यह एक पुराना गेम है कि इसकी उत्पत्ति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है और विभिन्न अनुमान हैं। कंक्रीटली, इतिहासकारों के बारे में तीन सिद्धांत हैं बिलियर्ड्स का इतिहास और उत्पत्ति. चलो उन्हें देखते हैं:

बिलियर्ड्स की उत्पत्ति

1 हम जानते हैं कि क्लियोपेट्रा इस खेल का शौक था कि उसने जमीन पर अभ्यास किया। और इसलिए चौदहवीं शताब्दी तक इसका अभ्यास किया गया, जब यह विवादित था बिलियर्ड्स का पहला गेम जिनमें से खबर है। तब तक, यह एक निश्चित समानता थी क्रॉकेट: इसमें मेहराब की एक श्रृंखला के नीचे, एक मैलेट द्वारा संचालित लकड़ी की गेंदों को पार करना शामिल था।

2 अन्य इतिहासकार जगहें पूल गेम की उत्पत्ति के क्षेत्र में शास्त्रीय ग्रीस. ये कथन कई दस्तावेजों पर आधारित हैं जो इस दिन तक चले गए हैं। दिलचस्प बात यह है 1885 में फ्रेंच जैक्स Bonhomme ironizaba कह रही है कि पूल ग्रीको रोमन दुनिया की एक गतिविधि जा रहा है, कवि होरेस समर्पित समय एक स्तोत्र (ग्रीक कविता) के लिए होगा।

खैर, हालांकि होरासियो (65 ए.सी. -8 ए.सी.) ने उन्हें एक ओडीई समर्पित नहीं किया था, बिलियर्ड्स 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में एथेंस में खेला गया था। इसके अलावा, एक शताब्दी पहले (6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में), सिथियन दार्शनिक अनाकार्सीस का कहना है कि वह उन यूनानी शहरों में लोकप्रिय था।

3 अन्य लोग मानते हैं कि बिलियर्ड्स पुनर्जागरण खेल का उत्तराधिकारी है paille-Maille, कष्ट देना-मॉल या मालो का खेल, जो हुप्स के साथ भूमि पर खेला गया था जिसके तहत एक लकड़ी की गेंद पारित की गई थी।

पूल टेबल का आविष्कार किसने किया

पूल टेबल का आविष्कार हेनरी डेविग्ने ने किया था, फ्रांस के लुई XII के कैबिनेट निर्माता (1462-1511)। यह कारीगर, यह देखकर कि बिलियर्ड्स का अभ्यास अधिक आरामदायक तरीके से किया जा सकता है, जिसे 1510 में बनाया गया था, जिसमें फ्लैट बोर्ड की एक आयताकार तालिका महसूस की गई थी।

उस समय अन्य समान खेल थे, जैसे कि इंग्लैंड के हेनरी VIII (14 9 1-1547) को आकर्षित किया: shovilla bourde। बिलियर्ड्स 16 वीं शताब्दी की ओर समाज के एक खेल के रूप में बात करने लगे, जिसमें वह इंग्लैंड और फ्रांस में गहराई से जड़ था।

बिलियर्ड्स का विकास

कई संदर्भ हैं कि कवि खेल के बारे में बताते हैं। 1591 यह में एडमंड स्पेंसर भी जॉर्ज फेरीवाला, जो एक ही समय के आसपास अपने नाटकीय प्राणियों में से एक के मुंह में डालता है का उल्लेख है "जाओ, Aspasia, कुछ महिलाओं को जो शतरंज या बिलियर्ड्स के साथ खेलना चाहते हैं भेजता है।" (आप देख सकते हैं शतरंज का इतिहास)। वैसे ही, विलियम शेक्सपियर ने उन्हें नाम दिया एंटोनियो और क्लियोपेट्रा।

फ्रांस के लुई XIII (1601-1643) इस खेल के लिए एक महान प्रेम के साथ एक राजा था। इसी तरह, यह अग्रदूत था और अनुमति देता था कि याचिका भी इसका अभ्यास कर सकती है।

भव्य मकानों में पूल टेबल और पियानो याद नहीं आया (देखें पियानो का इतिहास)। कैद के दौरान, मैरी स्टुअर्ट, इससे पहले कि स्कॉट्स की महारानी एलिजाबेथ द्वारा निष्पादित किया जा रहा की इंग्लैंड की शिकायत है कि यह अपने सेल से वापस ले लिया गया है, उसे उस आराम, अपने पूल टेबल के वंचित करने के लिए।

लकड़ी के पूल टेबल कला के काम थे. 1635 में अंग्रेज फ्रांसिस क्वार्ल्स द्वारा प्रकाशित एक प्रतीक पुस्तक में, दो स्वर्गदूतों को उनके साथ बिलियर्ड खेलना देखा जाता है गेंदों, के छल्ले और बिलियर्ड छड़ें या टैकोस, एक आश्चर्यजनक विस्तार के अलावा: तालिका में जाल सिलाई के बने पक्षों पर रेशम बैग हैं।

अन्य चित्रों और प्रिंटों में Baroque में जब यह आता है तो बहुत विविधता है पूल खेलें. मेज पर छल्ले की एक श्रृंखला, खूंटी के आकार में हाथीदांत के टुकड़े, सोबिन, टैराबिल, कैरन्स, चाबियाँ और सैन्य दुनिया के तत्व खड़े थे: बैटरी और किलों को गेंद से बचने के लिए।




के बारे में पूल कैसे खेलें उस समय, सत्तरवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में एक फ्रांसीसी उत्कीर्णन ने बर्गंडी के डचस को हाथ में बिलियर्ड क्यू खेलते हुए दिखाया। कुछ साल पहले, 1674 में अंग्रेजी चार्ल्स कपास ने गेम और इसकी संभावनाओं का वर्णन करने वाले पहले काम को लिखा था: पूर्ण गेमेस्टर।

बिलियर्ड एसफ्रेंच क्रांति तक क्या अभिजात वर्ग खेल, और उन्नीसवीं शताब्दी में व्यापक हो गया। हालांकि, 1710 के बाद से सार्वजनिक बिलियर्ड थे. आपको जानने में भी रुचि हो सकती है टेनिस इतिहास.

मूल रूप से, फ्रांसीसी बिलियर्ड्स दो गेंदों के साथ खेला गया था- तो यह इंग्लैंड में भी था। यह फ्रांस के लुईस XIV की अदालत में खेला गया था, जिसे पाचन की सुविधा के लिए उनके डॉक्टर ने कहा था: "मुख्य भोजन के बाद हर दिन खेलते हैं," खेलते हैं।

राजा ने ड्यूक ऑफ विलेरडी और मॉन्सीर डी चेमिलार्ड के साथ खेला, जो उससे बेहतर होने से उन्हें हारने की इजाजत नहीं दी गई ... और यही वह बिलियर्ड्स आदमी को "गेंद" में बदलने का आदर्श तरीका रहा है। हमारे बीच, हम पहले से ही जानते हैं कि उन्हें फर्डिनेंड VII, गेंदों को निश्चित रूप से कैसे रखा गया था, ताकि वह खुश होने के कारण कई कारम्बोलस कर सके।

जैसा कि हमने कहा है, बिलियर्ड्स दो गेंदों के साथ खेला गया था। तीसरी गेंद, कॉल कैरम, यह 1775 से पहले प्रतीत नहीं होता है, और यह फ्रेंच नवाचार था कि अंग्रेजी की प्रतिलिपि बनाई गई थी। की कैरम शब्द carambola आता है या गेंद कैरम।

बिलियर्ड, पक्षों और पक्षों में छेद की एक दिलचस्प विविधता थी। पूल टेबल में छेद या portholes जहां गेंद को घुमाया जा सकता था, शुरुआत में टेबल के केंद्र में बनाया गया था, न कि आज के लंबे बैंड के कोण या मध्य भागों में।

वर्तमान में, दो प्रकार की तालिका coexisted: बड़ा एक या पूल, बिलियर्ड्स के लिए, छह embrasures के साथ, जो सबसे बड़ा अनुवर्ती और सबसे छोटा है कैरंबोला टेबल, फ्रेंच।

प्लग लकड़ी राख के किए गए थे, कम और एक आधा मीटर लंबा है, जो मोटी अंत और एक एड़ी हाथी दांत को ले जाने में है, और विपरीत दिशा में एक वॉशर चमड़े उत्तल थे जहां धक्का हाथीदांत गेंदों या bonjolina। कुछ स्थानों पर, उन्हें बस "छड़ें" कहा जाता है। शायद आप जानना पसंद करते हैं गोल्फ इतिहास.

कारम्बोलस गेम, क्लब का खेल और 31 वें गेम का खेल स्टार मोडलिटीज था। 1825 से इंग्लैंड में बिलियर्ड्स की विश्व चैंपियनशिप थी, जिसका पहला ज्ञात चैंपियन जॉन कैर था।

सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से मॉन्सीर मिंगौत था, गेंद के किकैक प्रभाव के आविष्कारक, उन्नीसवीं शताब्दी में अद्भुत कौशल। इस चरित्र ने जेल में अपनी कला को परिपूर्ण किया था, जहां उसने पूल टेबल स्थापित किया था। शायद आप जानना पसंद करते हैं कार्ड या कार्ड का इतिहास.

उनके बारे में निम्नलिखित उपाख्यानों को बताया गया है: मिंगौत फ्रांसीसी मिडी के माध्यम से यात्रा कर रहा था जहां उन्होंने एक प्रतिष्ठा का आनंद लिया और खुद को प्रस्तुत किया बिलियर्ड कमरा जहां एक प्रतिष्ठित खिलाड़ी ने कहा कि वह पेरिस में मिंगॉट के साथ खेला था। मिंगौत, जिन्होंने कभी चरित्र नहीं देखा था, ने उन्हें अपनी गेंद को पीछे की ओर चलाने के लिए आमंत्रित किया और अभ्यास किया। हर कोई आश्चर्यचकित था और घटना की व्याख्या नहीं कर सका। जब उन्हें लगा कि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए पर्याप्त खेल जीते हैं, तो उन्होंने कहा: "अब आप कह सकते हैं कि आपने मिंगौत के साथ खेला है, लेकिन प्रिय मित्र से पहले नहीं।" उन्नीसवीं शताब्दी के स्पेनिश चैंपियन जे। एस्पिनो के बारे में एक समान उपाख्यान बताया जाता है।

बिलियर्ड्स शब्द फ्रांसीसी से आता है बिलवर्ड =छंटनी ट्रंक- या वह फ्रेंच से भी प्राप्त हो सकता है Bille, लैटिन से बैटरी = गेंद, गेंद.  स्पेनिश में इसमें एस्टेबान डी टेरेरोस शब्द शामिल है विज्ञान और कला की आवाज़ के साथ स्पेनिश शब्दकोश, XVIII के दूसरे छमाही में, जहां यह विदेशियों का अपना खेल कहता है, हालांकि स्पेन में भी पहले से ही खेला जाता है।

में CurioSfera.com हम उम्मीद करते हैं कि बिलियर्ड कहानी यह मनोरंजक और उपयोगी रहा है। अन्य समान लेख देखने के लिए, आपको अधिक उत्तरों की आवश्यकता है, या आप अन्य विशिष्ट डेटा या ऐतिहासिक जिज्ञासा देखना चाहते हैं, श्रेणी के माध्यम से जाना इतिहास. आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उत्पत्तिउत्पत्ति
कुत्ते की उत्पत्ति और विकासकुत्ते की उत्पत्ति और विकास
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
माल्टीज़ बिचॉन का इतिहासमाल्टीज़ बिचॉन का इतिहास
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
इतिहास और उत्पत्तिइतिहास और उत्पत्ति
टेनिस का इतिहास, किसका और कहाँ आविष्कार किया गया था।टेनिस का इतिहास, किसका और कहाँ आविष्कार किया गया था।
लघु पेंसर और जर्मन पिंसरलघु पेंसर और जर्मन पिंसर
पश्चिम हाईलैंड सफेद टेरियर: इतिहास और उत्पत्तिपश्चिम हाईलैंड सफेद टेरियर: इतिहास और उत्पत्ति
» » बिलियर्ड्स का इतिहास
© 2021 taktomguru.com