taktomguru.com

कैपिबरा, सभी का सबसे बड़ा कृंतक

प्रजातियां हाइड्रोचिरस हाइड्रोचाइरिस, के रूप में भी जाना जाता है capibara या carpincho, यह एक तरह का कृंतक है जो मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों में रहता है। Capybaras दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे भारी कृंतक हैं।

Capybara नदियों में समूहित सभी दक्षिण अमेरिका की नदियों, दलदल और आर्द्रभूमि में पाया जा सकता है। वे अंदर पाया जा सकता है दक्षिण अमेरिका के समशीतोष्ण जलवायु, मुख्य रूप से एंडीज पर्वत श्रृंखला के पूर्व में, जहां वे मूल हैं।

कैपिबारा का शरीर आमतौर पर 50 मीटर की अधिकतम ऊंचाई के साथ 1 मीटर और 1.3 मीटर के बीच उपाय करता है। वजन के लिए, हम 50 से 80 किलो तक पा सकते हैं। इसमें कोई पूंछ नहीं है, लेकिन इसका एक बड़ा सिर है। इसके कान रंग में अंधेरे हैं, इसका नारा घूर्णन और साथ है बड़े incisors (कृंतक के विशिष्ट)।

पैरों में यह एक प्रस्तुत करता है अंतःविषय झिल्ली यह अपनी उंगलियों में शामिल हो जाता है, जिससे इसे नदियों और दलदल में जल्दी तैरने की अनुमति मिलती है। हालांकि, जमीन पर इसका आंदोलन काफी धीमा है।




कैपिबरा का भोजन मुख्य रूप से होता है तृणभक्षी हालांकि, उनके जलीय जीवन के कारण, वे मछली पर भी फ़ीड कर सकते हैं। छोटे घास के अलावा, वे पेड़ों की छाल भी पी सकते हैं (उनके शक्तिशाली incisors के लिए धन्यवाद)।

आपके लिए प्रजनन, कैपिबरा 18 महीने और 2 साल की आयु के बीच पैदा होने के लिए तैयार है। पहली नजर में नर को मादा से अलग करना मुश्किल होता है, क्योंकि उनके जननांग गुदा के गुंबद में छिपे होते हैं (हालांकि अगर हम गुना अलग करते हैं, तो उन्हें पहचानना आसान होता है)।

यौन पल कम अवधि का है, कुछ सेकंड से अधिक नहीं, हालांकि वे इसे पखवाड़े दोहराते हैं। कैपेबरा के छोटे समूहों को एक ही लैगून में नकल करने, यहां तक ​​कि जोड़ों का आदान-प्रदान करने के लिए असामान्य नहीं है।

सभी स्तनधारियों की तरह capybaras है viviparous विकास.

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।
विशाल सांप (ii)विशाल सांप (ii)
Armadillos पर जानकारीArmadillos पर जानकारी
बंदरबंदर
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
पृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवरपृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवर
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
तपिर: एक जानवर, छोटा?तपिर: एक जानवर, छोटा?
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
» » कैपिबरा, सभी का सबसे बड़ा कृंतक
© 2021 taktomguru.com