taktomguru.com

ग्वाटेमाला का इतिहास

इसमें क्या संदेह है ग्वाटेमाला

एक राष्ट्र है जिसमें कई शताब्दियां हैं इतिहास. एक ऐसा देश जिसमें वर्तमान में परंपराएं, रीति-रिवाज और संस्कृति है जिसका मूल कई सौ साल पीछे चला गया है। इसकी उत्कृष्ट गैस्ट्रोनोमी, इसके अनुकूल लोग और इसके अद्भुत परिदृश्य उन लोगों को छोड़ देते हैं जो उन्हें प्रभावित करते हैं। एक क्षेत्र जो वर्षों से विभिन्न युग और बहुत ही रोचक ऐतिहासिक काल रहा है, जिन्हें आपको पता होना चाहिए। इस कारण से CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं ग्वाटेमाला का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

ग्वाटेमाला की उत्पत्ति

जानने के लिए ग्वाटेमाला का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। ग्वाटेमाला एक छोटा सा राष्ट्र है जिसकी सीमा सीमा मेक्सिको (देखें मेक्सिको का इतिहास) के साथ उत्तर और पश्चिम में, के साथ एल साल्वाडोर दक्षिणपूर्व में, दक्षिण में प्रशांत महासागर, के साथ होंडुरस और पूर्व में अटलांटिक महासागर और पूर्वोत्तर में बेलीज।

का केंद्र माया दुनिया, यह अपनी जटिल और प्राचीन सभ्यताओं के सार एकत्र करता है और उन्हें मिला देता है हिस्पैनिक विरासत आगंतुकों को प्रकृति और संस्कृति का एक अद्वितीय संयोजन प्रदान करने के लिए, अमेरिका में कहीं भी सही संयोजन इस तरह की तीव्रता के साथ महसूस किया जाता है।

यह किसी बिंदु पर एक संक्षिप्त सारांश की तरह है ऐतिहासिक समय. पूंजी "आधुनिकता" में बड़े पैमाने पर समकालीन निर्माण, जैसे मिगुएल एंजेल अस्टुरियस सांस्कृतिक परिसर के अस्तित्व के बावजूद, की आत्मा से अनुपस्थित प्रतीत होता है Guatemalan लोग.

शहर और कस्बों औपनिवेशिक संरचना को संरक्षित करते हैं, जो कि अपने स्थापित बोर्डर संयंत्रों की कार्यक्षमता के कारण नए स्थापित बस्तियों को भी ठीक करते हैं।

किसान अपने वाणिज्यिक लेन-देन को उसी स्थान पर अपने माया पूर्वजों के रूप में करते हैं, जिसमें समान उत्पाद बेचे जाते हैं, और कुछ कस्बों को अभी भी शासित किया जाता है माया चंद्र कैलेंडर 260 दिन

आप भी पसंद कर सकते हैं कोलम्बिया का इतिहास

ग्वाटेमाला के उपनिवेशीकरण का इतिहास

वर्तमान ग्वाटेमाला का अधिकांश हिस्सा मायाओं द्वारा निवास किया गया था, जिन्होंने मकई की खेती के आधार पर एक महत्वपूर्ण सभ्यता विकसित की थी। स्पेनिश विजय के समय माया लोग गिरावट की अवधि से गुजर रहे थे।

ग्वाटेमाला को 1523-1524 में पेड्रो डी अल्वाराडो द्वारा विजय प्राप्त की गई थी, हर्नान कॉर्ट्स के कप्तानों में से एक। विजय खूनी थी, और अल्वाराडो ने अपने सैनिकों के बीच भूमि और भारतीयों को वितरित किया, एक उतरा अभिजात वर्ग बना दिया।

सामान्य कप्तान में गठित, इसके क्षेत्राधिकार में पनामा को छोड़कर, मध्य अमेरिका को कवर किया गया, और चीपास तक बढ़ा दिया गया। स्पेनिश औपनिवेशिक डोमेन इसने पूर्व-मौजूदा संस्थानों को खत्म नहीं किया, लेकिन इन्हें एकीकृत किया।

चर्च ने एकाधिकार, आर्थिक प्रचार और एकाधिकार किया। विशेष रूप से, सिविल पावर, मुख्य रूप से एनकेंडरोस की अनुपस्थिति के कारण, सत्रहवीं शताब्दी, इंडिगो और कोको से यूरोप में अपने पार्सल के किराए और यूरोप के बड़े पैमाने पर निर्यात से समृद्ध है।

हम भी सिफारिश करते हैं चील का इतिहास

ग्वाटेमाला की आजादी का इतिहास

शांतिपूर्वक और Cabildo की पहल पर, ग्वाटेमाला की आजादी की घोषणा की गई थी 15 सितंबर, 1821. लेकिन स्पेनिश औपनिवेशिक युग की सामाजिक संरचनाएं अप्रबंधनीय बनीं - स्पेन द्वारा भेजे गए अंतिम गवर्नर, सबिनो गाइंजा, सरकार के मुखिया थे।

1822 में मैक्सिकन साम्राज्य के लिए ग्वाटेमाला का कब्जा Agustín डी lturbide द्वारा। एक साल बाद, ए राष्ट्रीय संविधान सभा मेक्सिको के साथ संघ को खारिज कर दिया और घोषणा की मध्य अमेरिका के संयुक्त प्रांत संघ, ग्वाटेमाला, होंडुरास, एल साल्वाडोर द्वारा निर्मित (देखें एल साल्वाडोर गणराज्य का इतिहास), निकारागुआ और कोस्टा रिका। यह संघ 1839 में भंग कर दिया गया था। उस तारीख से पूर्व प्रांत ग्वाटेमाला एक स्वतंत्र राज्य बन गया.

ग्वाटेमाला तानाशाही का इतिहास (1844-19 44)

राफेल कैरेरा एक रेल की स्थापना की 1844 और 1865 के बीच तानाशाही. उन्होंने पड़ोसी देशों के खिलाफ कई बार लड़ा और चर्च में वापस लौटे विशेषाधिकार के दौरान खो गए विशेषाधिकारों में लौट आए।

उनका मुख्य उत्तराधिकारी था रूफिनो बैरियस, किसने शासन किया 1873 से 1885 तक सुधारवादी तानाशाह. उन्होंने अमेरिकी साम्राज्यवादी खतरे का सामना करने के लिए केंद्रीय अमेरिकी संघ को फिर से स्थापित करने की कोशिश की, चर्च की संपत्ति जब्त कर ली और रेलवे नेटवर्क का निर्माण शुरू किया।

सदी के अंत में मैनुअल एस्ट्राडा कैबरेरा उन्होंने कहा कि एक तानाशाही कि 1920 तक चली दौरान अपने कार्यकाल ग्वाटेमाला कंपनी यूनाईटेड फ्रूट कंपनी में अमेरिका की राजधानी के प्रवेश शुरू किया भूमि के बड़े हिस्से, उत्पादों की खेती के लिए किस्मत में भी tropicales- एस्ट्राडा की सरकार से प्राप्त की स्थापना की। रेलमार्ग और अन्य महत्वपूर्ण आर्थिक क्षेत्र अमेरिकी कंपनियों पर निर्भर थे।

वहां ग्यारह वर्ष की अवधि का पालन किया गया जिसमें कूप डी`एटैट और तानाशाही शासन एक-दूसरे का पीछा करते थे और जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका पर ग्वाटेमाला निर्भरता बढ़ी थी। एक नई तानाशाही, की जनरल उबिको, उन्होंने 1 9 31 से 1 9 44 तक ग्वाटेमाला पर हावी रहे।

ग्वाटेमाला में सुधारवादी अवधि

में दिसंबर 1 9 44, भूमिगत कुलीन वर्ग द्वारा नियंत्रित असंगठित शासनों और सरकारों की आधे शताब्दी के बाद, वह राष्ट्रपति चुने गए थे जुआन जोसे अरावलो, जिसने कुछ सुधार किए जो देश की सामाजिक आर्थिक संरचनाओं को काफी हद तक संशोधित नहीं करते थे।

यह उसके साथ हुआ 1 9 51 में कर्नल जैकोबा अरबेनज़ गुज़मान, जो 1944 में 1954 में संवैधानिक सामान्य की बहाली के लिए योगदान दिया था, और एक व्यापक कृषि सुधार के लिए शुरू किया, 16,500 हेक्टेयर संघ युनाइटेड फ्रूट की ज़ब्त भी शामिल है।

ग्वाटेमाला के सैन्य तानाशाही (1 9 54-19 66)

15 जून, 1 9 54 एक था सशस्त्र आक्रमण होंडुरान सीमा के माध्यम से निर्वासन के, यूएस सीआईए द्वारा वित्त पोषित किया गया कर्नल कैस्टिलो अमियास, जिसे निवेश किया गया था नया राष्ट्रपति.




उनकी तानाशाही सरकार को लगातार दमन के माहौल और चर्च के अनुकूल उपायों को अपनाने, बड़े मकान मालिकों और अमेरिकी आर्थिक हितों के लिए विशेषता थी।

सभी राजनीतिक दलों और ट्रेड यूनियन समूहों को अवैध रूप से अवैध कर दिया गया था. कास्टिलो अरमास की हत्या 1 9 57 में हुई थी, और 1 9 58 में पारंपरिक रूढ़िवाद के प्रतिनिधि जनरल यदीगोरास फ्यूएंट्स ने राष्ट्रपति पद संभाला था। ग्वाटेमाला ने 185 9 संधि की निंदा करने के बाद ग्रेट ब्रिटेन के साथ अपने संबंधों को तोड़ दिया, जिसने इसे बेलीज (1 9 63) के क्षेत्र में सौंपा।

कुछ ही समय में दिसंबर 1963 में चुनाव से पहले, और इस डर से कि विजय वामपंथी दलों, सेना एक तख्तापलट है, जो बिजली जनरल पेराल्टा संविधान को निरस्त कर दिया गया था और कठोरता से विरोध दमित लाया दे दी है।

गुरिल्ला और दमन

गुरिल्ला समूह ने पूर्वोत्तर ग्वाटेमाला के पहाड़ी इलाकों में परिचालन शुरू किया, और कुछ सालों में बड़ी चौड़ाई और गुंजाइश हासिल की। सेना और दलों के बीच समझौते के अनुसार, मार्च 1 9 66 में चुनाव हुए, जिसमें एक सुधारवादी प्रवृत्ति के क्रांतिकारी पार्टी के जूलियो मेन्डेज़ मोंटेनेग्रो ने जीता।

1 9 70 में कर्नल कार्लोस अरना राष्ट्रपति चुने गए थे। 1 9 74 के चुनावों के बाद डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूशनल पार्टी और नेशनल लिबरेशन मूवमेंट ने कांग्रेस में अपना प्रभुत्व मजबूत किया, और सरकारी उम्मीदवार केजेल यूजेनियो लॉगेरुड ने गणराज्य की प्रेसीडेंसी संभाली।

4 फरवरी, 1 9 76 को एक हिंसक भूकंप ने देश को तबाह कर दिया और 22,000 मौतें हुईं। 1 9 78 के चुनावों में जनरल रोमियो लुकास गार्सिया ने विजय प्राप्त की, और चरम दाएं और चरम बाएं के आतंकवादी समूहों के हस्तक्षेप से तनाव खराब हो गया।

गुरिल्ला के साथ सहयोग करने के संदेह वाले सभी तत्वों के खिलाफ अधिकारियों के अंधाधुंध दमन, और विशेष रूप से स्वदेशी समुदायों के खिलाफ, मेक्सिको में शरण लेने वाले हजारों किसानों के पलायन का कारण बन गया।

पुलिस ने स्पेनिश दूतावास पर हमला किया, जो सैन्य दमन का विरोध करने वाले किसानों पर कब्जा कर लिया, और उनमें से 3 9 की मौत हो गई, जिसके कारण दोनों देशों (जनवरी 1 9 80) के बीच संबंधों का अस्थायी टूट गया। बेलीज (1 9 81) को आजादी देने के ब्रिटिश निर्णय ने ग्रेट ब्रिटेन के साथ राजनयिक संबंधों में एक नया ब्रेक बनाया।

जनरल अनिल ग्वेरा 1 9 82 के चुनावों में चुने गए थे, लेकिन एक सैन्य विद्रोह ने जनरल इफ्राइन रिओस मोंट (मार्च 1 9 82) को सत्ता दी थी। जिसे अगस्त 1 9 83 में जनरल ओस्कर हंबरटो मेजेया की अध्यक्षता में एक नए कूप द्वारा उखाड़ फेंका गया था। 1 9 85 के चुनाव में ईसाई लोकतंत्र के उम्मीदवार, विनीसियो सेरेज़ो जीते।

ग्वाटेमाला का हालिया इतिहास - लोकतंत्र

के बाद अगस्त 1 9 87 में एस्क्यूपुलास के समझौते, मध्य अमेरिकी क्षेत्र के देशों में, क्षेत्र को शांत करने के लिए, सरकार जून 1 99 0 में गुरिल्ला के साथ सुलह के एक अनिश्चित समझौते पर पहुंच गई। सितंबर 1 99 1 ग्वाटेमाला ने बेलीज की स्वतंत्रता को पहचाना और राजनयिक संबंध स्थापित किया।

जॉर्ज सेरानो एलियास, 1990 के बाद से राष्ट्रपति, संयुक्त राष्ट्र संघ के विधानसभा (यूएन) जनवरी 1993 में शांति योजना, और मेक्सिको में 2,500 शरणार्थियों के एक दल में प्रस्तुत देश में लौट आए, 1992 में Rigoberta Menehú, नोबेल शांति पुरस्कार की अध्यक्षता में - लेकिन अप्रैल में वार्ता टूट गई जब सेना ने तथाकथित सिविल सेल्फ डिफेंस गश्ती के demobilization का विरोध किया।

25 मई, 1 99 3 को, अवैध संवर्धन के आरोप में सेरानो ने सदन और सुप्रीम कोर्ट को भंग करने का विकल्प चुना, और संवैधानिक गारंटी को निलंबित कर दिया। सत्ता से कूप को तुरंत सभी राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों से विपक्ष का सामना करना पड़ा, और 1 जून को सेरानो को अल साल्वाडोर से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

तब संसद ने रामिरो डी लेओन कार्पीओ को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया, जिन्हें देश के राजनीतिक जीवन को साफ करने के लिए एक संवैधानिक सुधार की मंजूरी मिली।

1 99 4 की कांग्रेस के चुनावों में ग्वाटेमाला रिपब्लिकन फ्रंट (एफआरजी) लगाया गया था, और जनवरी 1 99 6 के राष्ट्रपति चुनाव में अलवरो अरज़ू जीता था। नेशनल एडवांस्ड पार्टी (पैन) का।

नई उदारवादी सरकार तुरंत Unidad Revolucionaria Nacional Guatemalteca (URNG) यूनिट के छापामारों के साथ बातचीत शुरू हुई - 4 दिसंबर को, 1996 दोनों पक्षों ने ओस्लो में एक युद्ध विराम और इसी महीने एक गंभीर शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए 29 ग्वाटेमाला, आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थों, जो गृह युद्ध कि 200,000 से अधिक पीड़ितों की वजह से, ज्यादातर नागरिकों के बीच के 36 साल समाप्त हो गया से पहले।

पहली बार अठारहवीं शताब्दी में देश की विजय के बाद से। शांति समझौते ने Amerindian आबादी के सांस्कृतिक अधिकारों को मान्यता दी, लड़ाकों के निरस्त्रीकरण और सेना के सैनिकों में 30 एच की कमी का आदेश दिया।

ऐतिहासिक स्पष्टीकरण आयोग (सीईएच)। संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित। उन्होंने 1981-83 में विद्रोह के खिलाफ अपनी लड़ाई के हिस्से के रूप में भारतीयों के उन्मूलन की योजना बनाने की सेना पर आरोप लगाया।

गृह युद्ध के परिणामों और सेना द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन पर एक रिपोर्ट प्रकाशित करने के बाद सहायक बिशप जुआन जेरार्डी की राजधानी में हत्या कर दी गई थी। तूफान मिच ने 1 99 8 में देश को मारा, 200 से अधिक मौतों, कुछ 100,000 पीड़ितों और महत्वपूर्ण भौतिक क्षति के कारण सरकार ने पुनर्निर्माण कार्यक्रम की घोषणा की।

यूएनआरजी एक राजनीतिक दल बन गया और 1 999 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार जमा करने की घोषणा की। इन अधिकारियों ने जीता

ग्वाटेमाला रिपब्लिकन फ्रंट (एफआरजी), और अल्फोन्सो पोर्टिलो ने राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। उसी वर्ष ग्वाटेमाला आर्थिक संकट सूखे से खराब हो गया जो मकई की फसल को खत्म कर देता था, और सरकार ने गरीबी के खिलाफ लड़ने की प्राथमिकता के रूप में घोषणा की जो कि अधिकांश जनसंख्या को प्रभावित करता है।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है ग्वाटेमाला का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिट बैल टेरियर नस्ल के पिल्लों के प्रजनकोंपिट बैल टेरियर नस्ल के पिल्लों के प्रजनकों
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
सैकड़ों जानवरों को सेंट एंथनी का आशीर्वाद मिलता हैसैकड़ों जानवरों को सेंट एंथनी का आशीर्वाद मिलता है
सीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरेसीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरे
वेनेज़ुएला का इतिहासवेनेज़ुएला का इतिहास
माल्टीज़ बिचॉन का इतिहासमाल्टीज़ बिचॉन का इतिहास
बोलीविया का इतिहासबोलीविया का इतिहास
» » ग्वाटेमाला का इतिहास
© 2021 taktomguru.com