taktomguru.com

बिच्छू

वृश्चिक मकड़ियों के परिवार से 8 पैरों के साथ और अक्सर आंखों के 4 जोड़े तक होते हैं। प्राचीन काल में 2 मीटर की विशाल बिच्छू मौजूद थी, लेकिन आज, उन्होंने 13 से 180 मिमी के आकार में 1,500 से अधिक प्रजातियों में विविधता हासिल की है, और उल्लेखनीय विशेषताओं से लैस हैं। आम तौर पर पत्थरों या चट्टानों के नीचे पाए जाते हैं, लेकिन कई प्रजातियां भी जीवित होती हैं, कभी-कभी जमीन को 40 सेंटीमीटर के रूप में गहराई से बनाए रखने और भविष्यवाणी के जोखिम को कम करने के लिए। इनमें कुछ बंदर, लोमड़ी, उल्लू, शिकंजा, छिपकली, क्रिकेट, बीटल, चींटियों आदि शामिल हैं। ऐसा लगता है कि इसके जहरीले काटने से ज्यादातर शिकारियों पर थोड़ा असर पड़ता है, और हमलावर अक्सर उन्हें अपनी पूंछ पर काटते हैं।

बिच्छू जीवित शिकार का शिकारी है, और हमेशा बुरो या खुले देश के क्षेत्रों के प्रवेश द्वार पर छिप रहा है। दिन के दौरान कुछ फ़ीड, हालांकि महान बहुमत केवल रात में फ़ीड करते हैं। फिर वे अपने कुर्सियों में लौटते हैं और बहुत शांत हो जाते हैं, एक कैटोनोनिक राज्य में प्रवेश करते हैं जिसमें उन्हें भीड़ के रूप में कम जीवों द्वारा हमला किया जा सकता है और मार दिया जा सकता है। वे 5 दिनों से 2 महीने से अधिक समय तक भोजन के बीच लंबी अवधि तक जीवित रह सकते हैं।

विष




बिच्छुओं की विषाक्तता काफी भिन्न होती है। कुछ प्रजातियों में इसका काटने घातक हो सकता है और यह कोबरा के रूप में शक्तिशाली हो सकता है, यह न्यूरोटॉक्सिक है, और पीड़ित की हृदय की मांसपेशियों और श्वसन प्रणाली को लकवा देता है।

अन्य विशेषताएं

बिच्छुओं की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक उनकी प्रेमिका और संभोग अनुष्ठान है। आम तौर पर यह खुले भू-भाग क्षेत्र में चंद्रमा की रातों पर होता है, और आमतौर पर आंदोलन और कंपन के साथ संपर्क की लंबी अवधि के साथ शुरू होता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरणअपरिवर्तनीय जानवरों का वर्गीकरण
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
ब्लू सम्राट बिच्छूब्लू सम्राट बिच्छू
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
मकड़ी के लक्षणमकड़ी के लक्षण
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
बिच्छुओं का सपना देखनाबिच्छुओं का सपना देखना
कुछ जानवर जो पालतू जानवर नहीं होना चाहिएकुछ जानवर जो पालतू जानवर नहीं होना चाहिए
» » बिच्छू
© 2021 taktomguru.com