taktomguru.com

Wallaby एक कंगारू नहीं है। इसे जानें!

यह बहुत आम है कंगारुओं के साथ दीवारों को भ्रमित करें, चूंकि दोनों बहुत समान हैं, लेकिन वे बिल्कुल समान नहीं हैं। Wallaby एक स्तनधारी है जो पूंछ से सिर तक 1.80 मीटर तक मापने में सक्षम है और वजन 2 से 24 किलो है। दीवारबाई का सिर लंबा है, कंगारुओं की तरह, और इसमें दो शक्तिशाली हिंद पैर हैं, जो बड़े कूदने और अपने हमलावरों के खिलाफ बचाव करने के लिए उपयोग करते थे।

उसका नाम, वालबी, पुराने से आता है इओरा जनजाति, जो ऑस्ट्रेलिया में अब सिडनी के पहले निवासियों थे। हालांकि तस्मानिया और न्यू गिनी के द्वीपों में इस प्रजाति को ढूंढना भी संभव है। अंग्रेजी में उसका नाम वालाबी है।

मर्सपियल्स की तरह, wallaby एक बैग है, जहां यह अपने युवाओं को तब तक ले जाता है और बचाता है जब तक कि वह अपने आप जीवित रहने में सक्षम न हो। यह प्रक्रिया आमतौर पर कई महीनों तक चलती है। यद्यपि दीवारों बहुत शांत हैं, लेकिन अगर वे धमकी देते हैं तो वे अपने पिछड़े पैरों के साथ बड़ी क्षति का कारण बन सकते हैं।




अखरोट खिला रहा है यह मुख्य रूप से जड़ी-बूटियों वाला है, और इसके आहार के तत्वों में हम जड़ी बूटियों, छोटे पेड़ों, झाड़ियों, पत्तियों, घास आदि पाते हैं। इसके अलावा, wallaby यात्रा करता है पानी की खोज में बड़ी दूरी, क्योंकि यह अपने आवासों में दुर्लभ है। यह मुख्य कारणों में से एक है कि मनुष्यों द्वारा निवास किए गए स्थानों में इस प्रजाति के व्यक्तियों को ढूंढना क्यों संभव है।

नरबी के प्रजनन के लिए, नर के साथ संभोग करने के बाद, मादा गर्भावस्था की प्रक्रिया के माध्यम से जाती है जो छोटे बच्चों के जन्म में समाप्त होती है। ये छोटे बच्चे पूरी तरह से असहाय हैं, इसलिए वे गुजरते हैं मां के बैग में इसकी अधिकांश वृद्धि जब तक वे जीवित रहने में सक्षम नहीं होते हैं। फिर भी, पिल्ले बैग पर वापस जा सकते हैं (या marsupio) अगर उन्हें धमकी दी जाती है।

Wallaby के मुख्य शिकारी लोमड़ी और जंगली कुत्तों हैं, हालांकि उनके सबसे बड़े खतरे शहरी क्षेत्रों में चल रहा है, क्योंकि वे हो सकते हैं भागो या शिकार किया निवासियों के हिस्से पर। Wallaby को कीट माना जाता है क्योंकि यह क्षेत्र में फसलों का हिस्सा खा सकता है, शिकारियों और प्रजातियों के लिए खतरे के मुख्य कारणों में से एक है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वे कुत्ते की एक नस्ल की खोज करते हैं जिसे नए गिनी में विलुप्त माना जाता थावे कुत्ते की एक नस्ल की खोज करते हैं जिसे नए गिनी में विलुप्त माना जाता था
प्लैटिपस: स्तनधारी जो अंडे देता हैप्लैटिपस: स्तनधारी जो अंडे देता है
महान यूरोपीय बाइसन के बारे में जानकारीमहान यूरोपीय बाइसन के बारे में जानकारी
अर्बोरियल कंगारू बोंडेगेज़ौअर्बोरियल कंगारू बोंडेगेज़ौ
तस्मानिया का राक्षस, खतरे में एक प्रजातितस्मानिया का राक्षस, खतरे में एक प्रजाति
एक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squawएक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squaw
हर्बीवोरस पशुहर्बीवोरस पशु
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।
तृणभक्षीतृणभक्षी
विशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगनविशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगन
» » Wallaby एक कंगारू नहीं है। इसे जानें!
© 2021 taktomguru.com