taktomguru.com

डायनासोर - पक्षियों (लापता लिंक)

लंबे समय तक ऐसा माना जाता था कि डायनासोर वंश छोड़ने के बिना विलुप्त हो गए थे। हालांकि, वर्तमान में यह स्पष्ट है कि हम दुनिया को अपने "महान-पोते-पोते" के साथ साझा करते हैं, इसके कुछ विशेषताओं के उत्तराधिकारी पैतृक अनुवांशिक भार।जैसा कि हमने पिछले लेख में देखा था, डायनासोर थे "बर्ड अनुकरणकर्ता"। इसी तरह, कई प्रकार के डायनासोरों में पक्षियों की तरह पैर होते थे, उनके जैसे हिप हड्डियां या चोंच समाप्त होने के साथ अनिवार्य थे। इसके बावजूद, डायनासोर और आधुनिक पक्षियों के बीच हमें कितनी समानताएं मिलीं, मुझे अभी भी कमी आई है पक्षियों के लिए विशेष रूप से एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक: पंख।लापता लिंक: आर्कियोप्टेरिक्स (या पुरातन पक्षी)इस जानवर को डायनासोर से पक्षियों के संक्रमण के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण टुकड़ा माना जाता है। इसका आकार यह विशेष नहीं था, क्योंकि डायनासोर जैसे थे Compsognathus के वर्तमान roosters का आकार जो, आर्कियोप्टेरिक्स की तरह, अपने दो पिछड़े पैरों पर चला गया (जमीन से अपनी लंबी पूंछ उठा रहा था) और पंजे वाली उंगलियां थीं। लेकिन, उन्होंने इस पुरातन पक्षी को पवित्र किया, यह तथ्य है कि उसका शरीर पंखों से ढका हुआ था।थोड़ा और डायनासोर पक्षियों


पक्षियों की तरह पंख: ऑर्निथोपोड्स
इस प्रकार उनकी शारीरिक विशेषताओं से बुलाया जाता है: तीन अंगुलियों के साथ पैर, पक्षियों के समान। इन डायनासोर को अधिक विकासवादी सफलता के जड़ी-बूटियों के समूहों में से एक माना जाता था।
आकार: विविध। सबसे आदिम होने के नाते, मनुष्य से बहुत तेज़ और बहुत तेज़, और अंतिम ऑर्निथोपोड दिखाई देने के लिए, विशाल और भारी।

अवधि: लोअर जुरासिक से ऊपरी क्रेटेसियस तकबतख जैसे चोटियों: हैड्रोसौर
हर्बिवार्स, विभिन्न आकारों के जिनके स्नेउट एक चपटे चोंच में समाप्त हो गया।
कृत्रिम दांतों की: मजबूत और तेज दांत, पौधों की चबाने के लिए अनुकूलित। जब एक दांत पहना जाता था, तो एक नया व्यक्ति पिछले दांत की जगह लेता था। एक पंक्ति में व्यवस्थित दो हजार दांतों के मामले पाए गए।
पैर: पीछे, आगे चलते समय शरीर के वजन का समर्थन करने के लिए मजबूत। यह संभव है कि वे तैराकी के लिए अनुकूलित किए गए। फोटो: हमेशा
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
रक्त का मामला: डायनासोर।रक्त का मामला: डायनासोर।
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
आप कैसे जानते हैं कि एक जीवाश्म किस पशु (डायनासोर) से संबंधित था?आप कैसे जानते हैं कि एक जीवाश्म किस पशु (डायनासोर) से संबंधित था?
पहेली को एक साथ रखना: प्रागैतिहासिक जानवरों।पहेली को एक साथ रखना: प्रागैतिहासिक जानवरों।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
» » डायनासोर - पक्षियों (लापता लिंक)
© 2021 taktomguru.com