taktomguru.com

अर्जेंटीना का इतिहास

इसकी आबादी में इतालवी और स्पेनिश प्रवासियों के वंशज प्रमुख हैं, जो अपना देते हैं संस्कृति

और उसका भाषा एक अचूक स्वाद वह एक अर्जेंटीना लैटिन अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण मध्यम वर्ग था जो आज संतुलन को बहाल करने की कोशिश करता है कि तानाशाही के अंधेरे वर्षों और आर्थिक असंगठितता में बाधा आई थी। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं अर्जेंटीना का इतिहास.

अर्जेंटीना की उत्पत्ति

अर्जेंटीना एंडीज़ पर्वत श्रृंखला से अटलांटिक महासागर तक फैली हुई है दक्षिण अमेरिका. उत्तर में, मकर राशि का उष्णकटिबंधीय केवल 55 डिग्री अक्षांश से अधिक है, जो अंटार्कटिक क्षेत्र का उल्लेख नहीं करता है, जो दक्षिण ध्रुव तक पहुंचता है।

इसकी सीमाएं हैं: पश्चिम में चिली, एंडीज पर्वत श्रृंखला से अलग। ब्राजील के साथ उत्तर में, बोलीविया और पराग्वे। पूर्व में उरुग्वे, पराग्वे, ब्राजील और अटलांटिक महासागर के साथ। और चिली के साथ दक्षिण में। अपने विस्तार से यह ब्राजील और कोलंबिया के पीछे दक्षिण अमेरिका का दूसरा राज्य है और इसकी आबादी का तीसरा हिस्सा है।

अर्जेंटीना का नाम उन परिकल्पनात्मक धन का जिक्र करते हुए जारी है कि नई विजय प्राप्त भूमि ने स्पेनिश खोजकर्ताओं से वादा किया था। यह राष्ट्र एंडीज की रीढ़ की हड्डी से जुड़ी, अटलांटिक के ऊपर से बाहर देख रही है और दुनिया में सबसे दक्षिणी भूमि में संचालित है, एक अजीब समाज, शायद चिली और उरुग्वे के अपवाद के साथ अपनी सीमाओं के बीच कंबल, दक्षिण अमेरिका में अद्वितीय है।

यह न जाना और इसकी नदियों और पहाड़ों, लेकिन एक राष्ट्र अंटार्कटिका के उपोष्णकटिबंधीय से, करने के लिए अपने आप में दक्षिणी गोलार्द्ध के डंडे से एक के रूप को फिर से स्थापित पर्याप्त संपत्ति है, के संसाधनों के बीच असाध्य छिपा चांदी का इरादा है ।

अर्जेंटीना की खोज और उपनिवेशीकरण

स्पेनियों के आगमन से पहले, अर्जेंटीना की आदिवासी आबादी का गठन कई भारतीय जनजातियों द्वारा किया गया था, जो एक दूसरे से स्वतंत्र थे, और जिनमें से पूर्वोत्तर में स्थित गुआरानी, ​​भूमि की खेती की कला को जानता था। अधिक जानकारी के लिए आप देख सकते हैं स्पेन का इतिहास.

1516 में जुआन डीआज़ डी सोलिस, प्रशांत महासागर के पारित होने की तलाश में, रिओ डे ला प्लाटा की खोज की। रियो डी ला प्लाटा द्वारा 1526 में प्रवेश किया गया वेनिसियन सेबेस्टियन कैबोट, उरुग्वे और पराना का पता लगाया और सैन्टी स्पिरिटस का किला बनाया।

1536 में पेड्रो डी मेंडोज़ा, उनके भाई डिएगो और लगभग 1,000 पुरुषों के साथ, शहर की स्थापना की सांता मारिया डेल बुआ एयर, लेकिन इसे स्वदेशी querandíes की शत्रुता से पहले इसे छोड़ देना पड़ा।

ऑडियंसिया डेल पेरू के अध्यक्ष पेड्रो डी ला गसे ने चिली से गोबेर्नएसीन डी तुकुमान (1549) और फ्रांसिस्को डी एगुइरेर का निर्माण किया, सैंटियागो डेल एस्टेरो (1553) की स्थापना की।

प्रगतिशील नए शहरों का निर्माण किया गया: मेंडोज़ा (1561), सैन जुआन (1562), तुकुमान (1565) और कॉर्डोबा (1573)। जुआन डी कैरे ने सांता फे (1573) की स्थापना की और 1580 में उन्होंने अंततः नींव रखी ब्यूनस आयर्स के वर्तमान शहर से.

सत्रहवीं शताब्दी के दौरान कई स्वदेशी विद्रोह किए गए थे जिन्हें हटा दिया गया था। जेसुइट्स ने एक निर्णायक मिशनरी और उपनिवेशीकरण कार्य (कमी) विकसित किया। 1613 में कॉर्डोबा डेल तुकुमान विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी, और 1617 में पेरू के वाइसरायल्टी पर निर्भर रिओ डे ला प्लाटा की गवर्नमेंट बनाई गई थी।

उपनिवेशवादियों ने स्वयं स्वदेशी क्षेत्रों (encomiendas) के बीच विभाजित किया। 1767 में जीसस, जो नवजात अर्थव्यवस्था अर्जेंटीना के लिए एक झटका था के निष्कासन किया जाता है, और 1776 में रियो डे ला प्लाटा के Viceroyalty स्थापित किया गया था, पहले वायसराय डॉन पेड्रो डी Cevallos था।

अंग्रेजी हमले और आजादी अर्जेंटीना

1806 ब्रिटिश सैनिकों, जनरल Beresford की कमान में, वे इस समय स्थानीय बलों की प्रतिक्रिया, सैंटियागो डे लिनियर्स, जो हासिल के नेतृत्व में किया गया था के बाद एक महीने के लिए ब्यूनस आयर्स के शहर और एक आधे को जब्त करने में कामयाब 12 अगस्त, 1806 को दुश्मन की आत्मसमर्पण। दूसरा ब्रिटिश आक्रमण वर्ष 1807 में हुआ।

28 जून को, जनरल व्हिटलक्को द्वारा आदेशित हमलावर बलों, बरगान के इनलेट में उतरा। 2 जुलाई को, मिसेरे की लड़ाई लड़ी गई थी, जो स्थानीय बलों के फैलाव में समाप्त हुई थी।

फिर भी, जब ब्रिटिश 5 जुलाई को करने की कोशिश की शहर लेने के लिए, इसके बारे में वीर रक्षा अपने लोगों बनाया, मेयर मार्टिन द अलज़ागा के नेतृत्व में, और सड़कों उन मजबूर पर आरोपित बलों हथियार डाल देना और हस्ताक्षर करने के लिए बड़े नुकसान का सामना करने के बाद 7 जुलाई को शत्रुता का समापन।

पराजित ब्रिटिश, ब्यूनस आयर्स लोग एक खुला बैठक, 14 अगस्त 1807 को आयोजित वायसराय Sobremonte दुश्मन के खिलाफ उसकी कायर कार्रवाई से निकाल दिया गया था की मांग की और उनकी जगह वाइसराय लिनियर्स के रूप में चुना गया था।

कारणों से अर्जेंटीना के लोगों का नेतृत्व हुआ स्पेन के खिलाफ विद्रोह उनके बीच कई और जटिल थे निहित व्यापार एकाधिकार औपनिवेशिक शासन को तोड़ने के लिए इच्छा है, फ्रांसीसी सैनिकों द्वारा महानगर के कब्जे से उत्पन्न होने वाली शक्तियों का भ्रम हैं, स्पेन और प्रभाव से आने वाले अधिकारियों के खिलाफ क्रेओलेस की नफरत फ्रांसीसी दार्शनिकों, फ्रीमेसनरी और अमेरिकी क्रांति के।

क्रियोल और स्पेनिश के बीच तनाव की तरह तो स्पेन में मौजूदा बनाया गया था, क्रेओलेस से बना ब्यूनस आयर्स के लोगों की है कि वाइसराय अपदस्थ किया गया था और एक शासी बोर्ड की मांग के साथ 25 मई, 1810 को समाप्त हुई।

जब क्रांति की जीत हुई, तो प्रथम सरकारी गृहभूमि बोर्ड ने पदभार संभाला, जैसा कि सवेदरा है। मोरेनो, पासो, अल्बर्टी, अज़ुकुनागा, बेलग्रानो, कास्टेलि, मैथ्यू और लैरेरिया।

स्पेनिश और यथार्थवादी anuas क्रांति द्वारा विरोध किया, लेकिन अंत में 1812 और 1813 में ऍर्तिगास, Belgrano और सैन मार्टिन से हार गए, कांग्रेस 1816 की घोषणा की स्वतंत्रता में Tucumán में एकत्र हुए।

नया अर्जेंटीना राष्ट्र और ब्राजील के खिलाफ युद्ध (1819-28)

मई क्रांति के लिए किए गए पुरुषों का मानना ​​था कि उनका मुख्य कार्य गैर-मुक्त क्षेत्रों में क्रांति लेना और एक ही समय में अमेरिका में स्पेनिश शासन को कुचलना था। जिसने देश को एक संविधान दिया।

1817 की शुरुआत में सैन मार्टिन ने एंडीज को पार किया और चाकबुको (12 फरवरी, 1817) और माईपू (6 अप्रैल, 1818) में स्पेनिश शाहीवादियों को हराया। जीत जिसके साथ उसने हमेशा चिली की स्वतंत्रता को सील कर दिया। अप्रैल 181 9 में तुकुमान की कांग्रेस, जो अब ब्यूनस आयर्स में अपने सत्र आयोजित कर रही थी, ने कुलीन और केंद्रवादी सिद्धांतों से प्रेरित एक संविधान को मंजूरी दी।

लेकिन प्रांतों द्वारा इस संविधान को खारिज कर दिया गया था, और सेपेडा की लड़ाई के बाद (1 फरवरी, 1820) ब्यूनस आयर्स एक स्वतंत्र प्रांत बन गया। नए राष्ट्र के पहले चरण में, प्रांतीय और ब्यूनस आयर्स, संघीय और एकता के बीच मतभेद स्पष्ट हो गए। 1825 में प्रांतों के साथ ब्यूनस आयर्स के संबंधों में सुधार हुआ था, जिसने एक संविधान कांग्रेस के बारे में सोचना था जिसने देश को एक निश्चित संविधान दिया था।

कांग्रेस पूंजीपति व्यापारियों और के दबाव में ब्यूनस आयर्स में मुलाकात नागरिकों-परिणाम इस प्रकार एकात्मक और संघीय लोकतंत्र विरोधी संविधान (1826), 1819 के समान था, Unitarians और के बीच झगड़े होंगे बल कर रहे थे।

दूसरी तरफ, आजादी के बाद, ब्राजील ने अर्जेंटीना पूर्वोत्तर के क्षेत्र के हिस्से को जोड़ना था और 1825 में दोनों देशों के बीच युद्ध का कारण बन गया था। संघर्ष तीन साल तक चला और शांति संधि के साथ समाप्त हुआ जिसने पूर्वी प्रांत की आजादी को पहचाना।

यूनिटर्सियन और अर्जेंटीना संघ (1829-60)

प्रांतीय और पोर्टेनोस और ब्यूनस आयर्स व्यापारियों के हितों के बीच विवाद देश को गृहयुद्ध में ले जाने वाला था। ब्यूनस आयर्स के गवर्नर, जुआन मैनुअल रोसस, संघीय, यूनिटर्स के प्रमुख जनरल पाज़ को हराकर सत्ता जब्त करने में कामयाब रहे।

सरकार Rosas, दो चरणों (1829-1832 और 1835- 52), जिसके दौरान यह उसकी क्रूरता और अत्याचार के लिए नोट किया गया था में बीस साल तक चली, हालांकि वह देश में और संघीय शासन में बताते हुए लागू करने के क्रम में कामयाब रहे। जोरदार Rosas तानाशाही अंत में बार-बार विद्रोह का नेतृत्व किया, एंट्रे रिओस, Urquiza, उरुग्वे, ब्राजील के साथ coligado के राज्यपाल।

पराग्वे और कोर्रिएंट्स प्रांत, 1851 में तानाशाह के खिलाफ उठ गया और उसे कैसरोस (1852) में हरा दिया। सांता फे में कांग्रेस की बैठक 1853 में एक लोकतांत्रिक और संघीय संविधान में निर्धारित हुई। Urquiza राष्ट्रपति चुने गए (1853-60), और इसके साथ राष्ट्रीय संगठन शुरू हुआ।

हालांकि, उनकी सरकार जल्द ही, ब्यूनस आयर्स का खतरा मंडराता रहा में उनके हितों की रक्षा संधि से अलग हो गया और सैन्य Cepeda में Buenosairean सैनिकों की हार (1859), ब्यूनस आयर्स के बाद देश के बाकी पर युद्ध की घोषणा वह कन्फेडरेशन में फिर से शामिल हो गया।

अर्जेंटीना प्रगतिशील और संरक्षक (1861-19 16)

एक नए संघर्ष ने ब्यूनस आयर्स को कन्फेडरेशन के साथ सामना किया। ब्यूनस आयर्स सेना के प्रमुख जनरल मिटर, पैवन (1861) की लड़ाई के बाद सत्ता का स्वामी बन गए, जिसमें कन्फेडरेशन की सेनाएं हार गईं।




इसके संबद्ध होने के बावजूद, मिटर गवर्नमेंट (1862-68) संघीय नीति का वफादार अनुयायी था कि जनरल उर्किजा ने शुरू किया था - इस अर्थ में उनकी मुख्य चिंता 1853 के राष्ट्रीय संविधान की रक्षा थी।

राष्ट्रपति जो 1862 से 1880 तक एक दूसरे के उत्तराधिकारी बने, मिटर, सरमिएंटो (1868-74) और अवेलानेडा (1874-80) ने देश के संगठन की निश्चित रूप से समस्या को हल करने में कामयाब रहे। इस दौरान पैराग्वे (1865-70) के साथ युद्ध हुआ, जिसमें अर्जेंटीना-ब्राजीलियाई-उरुग्वेयन गठबंधन जीता।

अवेलेनेडा सरकार के बाद के वर्षों में रूढ़िवादी कुलीन वर्ग सत्ता में जारी रहा। रोका (1880-86 और 18 9 8-1904) के दो प्रेसीडेंसी सार्वजनिक कार्यों के विकास से विशेषता थीं। सबसे ऊपर, उन्होंने उन्नत कानून के कारण देश को दिया।

हालांकि। रोका ने केंद्रीकृत शक्ति और वैधता और लोकतंत्र की झूठी उपस्थिति के तहत तानाशाही शासन किया। 18 9 0 में मिटर और लींड्रो एलेम की अगुआई में एक लोकप्रिय क्रांति थी। वह असफल रहा

इस स्थिति में जब तक 1906 फ़िगुएरोआ Alcorta प्रेसीडेंसियों (1906-1910) और Roque Sáenz Peña (1910-1914) कुलीन तंत्र के अंत और राजनीतिक स्वतंत्रता के लिए वापसी की शुरुआत का प्रतीक तक चली, को बढ़ावा दिया और आवश्यक उद्देश्य सिविक संघ कट्टरपंथी।

अर्जेंटीना रैडिकल और कंज़र्वेटिव्स (1 916-43)

अलेम सिपाका रैडिकल, एलेम और हिप्पोलिटो युग्रॉयन के नेतृत्व में, शासन के खिलाफ षड्यंत्र किया और स्वच्छ चुनाव की मांग की, जो 1 9 16 में आयोजित हुए थे और जिसमें कट्टरपंथी विजय प्राप्त हुई थी। Yrigoyen (1916-1922 और 1928-1930) और Alvear (1922-1928), के दो कुर्सियों के बावजूद कहा है लोकतांत्रिक सिद्धांत संशोधित या सामाजिक-आर्थिक संरचना प्रशासनिक भ्रष्टाचार नहीं हटाया। 1 9 2 9 के आर्थिक संकट ने कूप्स की एक श्रृंखला को उकसाया, जब तक 1 9 30 में जनरल उरीबुरु के नेतृत्व में एक रूढ़िवादी सैन्य आंदोलन नहीं हुआ। संवैधानिक सरकार को खत्म कर दिया। जल्द ही उरीरुरु सरकार (1 930-32) आर्थिक संकट में शामिल थी और संघों और विश्वविद्यालयों के घोषित विपक्ष का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसने सरकार के विरोधी लोकतांत्रिक अभिविन्यास के खिलाफ विद्रोह किया। जूस्तो (1932-1938) और कैस्टिलो (1940- 43) राष्ट्रपति राजनीतिक भ्रष्टाचार चुनावी धोखाधड़ी और बल रूढ़िवाद, जो सभी के अंत में कैस्टिलो सरकार के खिलाफ 4 जून, 1943 के क्रांति का नेतृत्व करने के लिए जारी रखा है।

डिक्टोरेटशिप और पेरोनिज्म (1 943-55)

जनरल रॉसन के नेतृत्व में एक सैन्य षड्यंत्र ने कैस्टिलो की सरकार को समाप्त कर दिया। Rawson त्यागपत्र देने के बाद उनकी सरकार, सेना और तानाशाही, भंग कांग्रेस के दौरान राष्ट्रपति जनरल रामिरेज़ (1943-1944), उपाध्यक्ष के रूप में जनरल फैरेल के साथ था, राजनीतिक दलों की वापसी से इनकार किया और डिक्री द्वारा खारिज कर दिया। उनके उत्तराधिकारी जनरल फैरेल (1944-1946), अर्जेंटीना, अमेरिका द्वारा दबाव के राष्ट्रपतित्व काल में जर्मनी और जापान (मार्च 1945) पर युद्ध की घोषणा।

राजद्रोही सैन्य आंदोलनों और सरकार के इस्तीफे की एक श्रृंखला के बाद, 1 9 46 के चुनावों ने कर्नल जुआन डी पेरोन को सत्ता दी। लोकप्रिय लोगों द्वारा समर्थित, उन्होंने एक पार्टी शासन शुरू किया, सामाजिक सुधारों की एक श्रृंखला की और देश को एक निश्चित समृद्धि प्रदान करने में कामयाब रहे। 1 9 4 9 में संविधान में इसे "जस्टिसियलिस्ट" उच्चारण देने में सुधार किया गया था। पेरोनिज्म संकट में आने के कुछ ही समय बाद। पेरोन का चयन 1 9 51 में किया गया था। लेकिन उनकी पत्नी, आर्थिक कठिनाइयों और चर्च के संयुक्त विपक्ष, एक विशाल सैन्य क्षेत्र और अमेरिका की मौत। उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा (1 9 सितंबर, 1 9 55)।

अर्जेंटीना में सैन्य हस्तक्षेप

पेरोन को खत्म कर दिया, और एक अस्थायी सरकार के बाद, सामान्य पेड्रो ई। अरामंबुरा को राष्ट्रपति का नाम दिया गया। इस सरकार के दौरान, (1 9 55-58) सीजीटी सरकारी नियंत्रण में था और पेरीनिस्ट पार्टी भंग कर दी गई थी।

1 मई को, 1956 1949 के संविधान और एक ही समय अपने कार्यक्रम, तानाशाही शासन का अंत चुनावों को संगठित करने और बहाल लोकतंत्र फैसला सुनाया गया था करने के लिए का उद्देश्य सेट पर 1853 अरामबुरू के लिए एक वापसी समाप्त कर दिया गया।

के रूप में वादा किया था, सरकार 23 फरवरी 1958 में जो अवधि के लिए राष्ट्रपति चुने गए पर चुनाव कराने की घोषणा 1958-1964 आर्टूरो फ्रोंदिजी, कट्टरपंथी सिविक संघ पार्टी Intransigente के सिर, जो 1961 में घोषणा की है कि करने के लिए वापसी को अधिकृत हैं पेरोनिस्ट पार्टी की वैधता।

कास्त्रो के क्यूबा के साथ राजनयिक संबंधों के संबंध में सेना के उच्च तत्वों की असहमति ने राष्ट्रपति को मंत्रिमंडल मंत्रिमंडल को संशोधित करने और उन संबंधों को तोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

अंत में, चरित्र में 18 मार्च, 1962 Peronist उम्मीदवारों 10 प्रांतों में जीत हासिल की है, जो सैन्य नेताओं ने राष्ट्रपति Frondizi को उखाड़ फेंका का एक नया हस्तक्षेप करने के लिए नेतृत्व पर आयोजित की और में जगह जोसफ एम गुइडो डाल प्रतिनिधि के लिए चुनाव में अनंतिम।

7 जुलाई, 1 9 63 के चुनावों में उन्हें राष्ट्रपति चुने गए थे। पीपुल्स रेडिकल सिविक यूनियन के आर्टूरो इलिया, लेकिन 28 जून, 1 9 66 को एक सैन्य विद्रोह से उखाड़ फेंक दिया गया था। जनरल जुआन कार्लोस ओन्गा-ने की अध्यक्षता में जुटाता ने कांग्रेस को भंग कर दिया, राजनीतिक दलों पर प्रतिबंध लगा दिया और विश्वविद्यालय स्वायत्तता को समाप्त कर दिया।

8 जून 1 9 70 को ओग्ग्निया को सशस्त्र बलों के तीन कमांडरों-इन-चीफ ने खारिज कर दिया, जिन्होंने जनरल रॉबर्टो मार्सेलो लेविंगस्टन को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया। मार्च 1 9 71 में उपरोक्त कमांडरों ने लेविंगस्टन को खारिज कर दिया और सत्ता सेना के प्रमुख ए। लानुसे ने पारित की, जिन्होंने राजनीतिक दलों को फिर से स्थापित किया और 1 9 73 के लिए चुनाव का वादा किया।

उद्घाटन प्रवृत्ति और संवैधानिक वैधता में वापसी की इच्छा मार्च 1 9 73 के चुनावों के लिए कॉल में क्रिस्टलाइज्ड हुई और पेरोन के लिए नवंबर 1 9 72 में थोड़ी देर के लिए अर्जेंटीना लौटने के लिए संभव हो गया।

उन चुनावों में Peronists Justicialist लिबरेशन फ्रंट (FREJULI) के बैनर तले विजय हासिल और हेक्टर जे Campora (अध्यक्ष) और वी Solano लीमा (उपाध्यक्ष), जो कार्यालय 25 ले लिया की उम्मीदवारी के आधार पर मई 1 9 73

देश में पेरोन की निश्चित वापसी (जून 1 9 73) और अगले महीने कैम्पोरो के इस्तीफे ने संस्थागत प्रक्रिया को समाप्त कर दिया, जो 23 सितंबर, 1 9 73 के चुनावों में समाप्त हुआ।

उनमें पेरोन को राष्ट्रपति पद के लिए प्रेसीडेंसी और उनकी पत्नी मारिया एस्टेला मार्टिनेज़ डी पेरोन के लिए चुना गया था। पेरोन की मौत (1974 जुलाई) के बाद, उसकी विधवा अपनी राजनीतिक लाइन जारी रखने के लिए प्रयास किया, लेकिन स्थिति तेजी से बिगड़ी और एक सैन्य तख्तापलट, जो राज्य जनरल जॉर्ज Vidcla (24 मार्च 1976) में पदभार संभाल लिया का नेतृत्व किया।

राजनीतिक दमन में वृद्धि हुई, और आर्थिक संकट जारी रहा। विडेला ने 1 9 80 में सेवानिवृत्त जनरल रॉबर्टो व्हायोला को पद छोड़ दिया, जिसे बदले में जनरल लियोपोल्डो एफ गल्टियेरी ने बदल दिया। इसने फ़ॉकलैंड्स पर आक्रमण का आदेश दिया, लेकिन अंग्रेजों के हाथों हार ने गैल्टियेरी के पतन का कारण बना दिया और विपक्ष को मजबूती दी।

लोकतंत्र की बहाली

अक्टूबर 1 9 83 के चुनाव के बाद राउल अल्फोन्सिन। रेडिकल सिविक यूनियन के अध्यक्ष ने माना। अपने कार्यकाल के दौरान, वह दक्षिणी सीमाओं पर चिली के साथ एक समझौते पर पहुंचे और सैन्य तानाशाही में शामिल लोगों के खिलाफ कार्यवाही (विदेला और एडमिरल मसेरा के लिए जीवन कारावास और विओला के लिए 17 साल जेल में)।

आर्थिक नीति की विफलता है, तथापि, 1989 में Peronist कार्लोस शाऊल Menem की जीत के लिए नेतृत्व किया, वह जनरलों गंदा युद्ध ग का दोषी पाया माफ़ कार्यान्वित तपस्या का एक कठोर योजना भी 4 साल के लिए 6 से राष्ट्रपति पद के कार्यकाल कम पुन: चयन की संभावना के साथ। मई 1 99 5 के चुनावों में, जस्टिसियलिस्ट पार्टी ने कांग्रेस में पूर्ण बहुमत हासिल किया।

अच्छा आर्थिक स्थिति के बावजूद, आंशिक विधायी चुनावों (1997) एलायंस, बाएं केन्द्रीय का एक समूह को जीत दे दी है, और 1999 के राष्ट्रपति चुनाव विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार के बाद।

मैं फर्नांडो डे ला रुआ Peronist आधिपत्य के दस साल समाप्त हो गया: यह प्रशिक्षण भी प्रतिनिधि न्यायालय में रिश्तेदार बहुमत प्राप्त हालांकि Justicialista पार्टी सीनेट का नियंत्रण बनाए रखा।

अक्टूबर 2000 में, भ्रष्टाचार के घोटाले ने मंत्रिस्तरीय बदलावों को उकसाया: आर्थिक संकट का सामना करने के लिए, डी ला रूआ ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के हस्तक्षेप को मंजूरी दे दी। उसी वर्ष अक्टूबर में जस्टिसियलिस्ट पार्टी ने दो सदनों पर नियंत्रण प्राप्त किया।

आईएमएफ ने अधिक धनराशि प्रदान करने से इनकार कर दिया और दे ला रुआ ने नकद के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया, जिसने सामाजिक प्रकोप को जन्म दिया और अर्थव्यवस्था मंत्री और दे ला रुआ के इस्तीफे का नेतृत्व किया।

एक राष्ट्रपति की नियुक्ति के बाद जो 1 जनवरी, 2002 को केवल एक हफ्ते तक कार्यालय में रहा, राष्ट्रीय मोक्ष की एक सरकार नियुक्त की गई, जिसका नेतृत्व जस्टिसियलिस्ट पार्टी सीनेटर एडुआर्डो दुहाल्डे ने किया।

कांग्रेस के दो सदनों ने आर्थिक तात्कालिकता के कानून को मंजूरी दे दी जो पेसो-डॉलर समानता समाप्त कर दी, आईएमएफ ऋण के भुगतान में देरी करने के लिए सहमत हो गया और बैंकिंग प्रतिबंध हटा दिए गए।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है अर्जेंटीना का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक अमेरिकी पिट बुल टेरियर पिल्ला कहाँ खरीदें - गोद लेने के लिएएक अमेरिकी पिट बुल टेरियर पिल्ला कहाँ खरीदें - गोद लेने के लिए
अर्जेंटीना में फैशनेबल दो कुत्ते नस्लोंअर्जेंटीना में फैशनेबल दो कुत्ते नस्लों
अर्जेंटीना घरेलू जानवरों के लिए eutanásica नहीं हैअर्जेंटीना घरेलू जानवरों के लिए eutanásica नहीं है
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
उपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता हैउपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता है
अर्जेंटीना में पशुचिकित्सा के 6 अगस्त का दिनअर्जेंटीना में पशुचिकित्सा के 6 अगस्त का दिन
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
सीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरेसीज़र मिलन के लैटिन अमेरिकी दौरे
» » अर्जेंटीना का इतिहास
© 2021 taktomguru.com