taktomguru.com

शेविंग का इतिहास

यहां तक ​​कि अगर यह आश्चर्यजनक लगता है, दाढ़ी शेविंग बालों को काटने से पुरानी आदत या कस्टम है। हेयरड्रेसिंग मानवता के सबसे पुराने आविष्कारों में से एक है, और इसमें, शेविंग का इतिहास यह बाल कटवाने से पहले है। में CurioSfera.com मैं तुम्हारी व्याख्या नहीं करना चाहूंगा उत्पत्ति और विकास.

आदिम आदमी बीस हजार साल पहले गोले के साथ मुंडा। गुफा चित्रों ने हमें कभी-कभी दाढ़ीदार और कभी-कभी मुंडा दिखाया। ऑपरेशन जब सूखे में किया जाता है, हम कल्पना नहीं करते कि यह काफी दर्दनाक रहा होगा। आप हमारे लेख देख सकते हैं कैसे पहला लोग उभरा.

लौह युग में यूरोपीय योद्धाओं को अपनी तलवार और उसके रेज़र से दफनाया गया था। उपयोगी उपकरण जो मिस्र की सभ्यता छह हजार साल पहले उपयोग की जाती थी। सबसे पहले वे निर्मित किए गए थे मूल रूप से सोने के साथ और तांबे के बाद, और उनके साथ कुलीनता ने पॉलिश प्लेक पर एक विस्तृत विग लगाने के लिए सिर को मुंडा दिया।

मिस्र के पुजारियों ने अपने पूरे शरीर को मुंडा दिया हर तीन दिन, चूंकि बाल अशुद्धता से संबंधित एक आदिम वर्जित अवशेष थे। मिस्र के लोग कब्र में अपने रेजर्स का संग्रह लाए: एक मुंडा चेहरे ने उस व्यक्ति की सामाजिक स्थिति को बढ़ाया जिसने इसे पहना था।

ग्रीक और रोमन, हमारे समान संस्कृतियां, शेविंग के मित्र थे। ग्रीक हर दिन मुंडा: मुकाबला दाढ़ी में, विशेष रूप से हाथापाई में, एक गंभीर खामी थी, क्योंकि दुश्मन उसके लिए अपने प्रतिद्वंद्वी पकड़ सकते थे, क्यों रोमन युद्ध हुआ, तलवार उसकी चाकू के साथ शेविंग। शायद आप में रुचि रखते हैं झंडे और बैनर का इतिहास.

Tarquinius शानदार के समय में, रोमन नाई की दुकान में दाढ़ी के लिए आया था दो हजार पांच सौ साल पहले। तो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से, बर्बर लोगों - सिसिली के इतिहासकार डायोडोरस ने भी किया। गॉल कहते हैं उन्होंने अपने गालों को मुंडा दिया और अपने विशाल मच्छरों को ठीक किया, जबकि लिवी कहते हैं कि रोम शेविंग में आम था, इस तथ्य के बावजूद कि समाज के कुछ क्षेत्रों में इसे यूनानियों और पुरूष पुरुषों की बात माना जाता था। आप देख सकते हैं दाढ़ी का इतिहास.

लेकिन शेविंग निश्चित रूप से तय हो गया, और यहां तक ​​कि यह सामान्य एसिसीयन जब प्रतिष्ठित था अफ्रीकी उन्होंने हर दिन ऐसा करने का फैसला किया। शेविंग का कार्य पहली बार यह सामाजिक महत्व का था और दीक्षा समारोह का स्पर्श था।

वास्तव में, जमाकर्ता बारबा, क्योंकि इसे समारोह कहा जाता था, इसे काटने के कार्य से पहले एक भोज के साथ मनाया जाता था tonsorया जवान आदमी के पहले दाढ़ी का एक हिस्सा, बालों को देवता के लिए चढ़ाया जाता है और सोने, चांदी या क्रिस्टल के छोटे बक्से में रखा जाता है। समारोह में करीबी दोस्तों और परिवार ने भाग लिया था और वे संगीत से खुश थे। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है संगीत का इतिहास.

जब तक सम्राट हैड्रियन hispanorromano को छिपाने के लिए कुछ सौंपने निशान कि उसके जन्म marred बढ़ने फैशन बन गया रोमन दाढ़ी के अलावा वह महान प्रतिष्ठा का आनंद नहीं था।

ईसाई धर्म की जीत के साथ पादरी अपने दाढ़ी ज्ञान के प्रतीक के रूप में बढ़ने देते हैं, लेकिन पूर्व के विवाद के बाद रोम के चर्च ने शेन्ज़ेन को बीजान्टिन चर्च से अलग करने की सिफारिश की, जो दाढ़ी को महत्व देना जारी रखता था।

पोप लियो तृतीय सार्वजनिक रूप से, कांस्टेंटिनोपल के कुलपति के साथ अपने मतभेदों को दिखाने के लिए मुंडा आधिकारिक व्यवहार पोप ग्रेगरी छठी, जो मौलवियों जो खुद उसकी शुद्ध मुंडा के प्रति वफादार नहीं दिखा करने के लिए संपत्ति जब्त कर ली के साथ धमकी दी बन गया था। मध्य युग के दौरान शेविंग का लिपिक कर्तव्य इतना महत्वपूर्ण था लौह रेजर.

वह शेविंग एक मुद्दा था जो सभी संस्कृतियों में दिलचस्पी रखता है इस तथ्य से साबित होता है जब स्पेन में स्पेन आए तो उन्होंने पाया कि Amerindians पहले ही शेविंग कर रहे थे: उस उद्देश्य के लिए उन्होंने एक पिंसर के रूप में मोलस्क शैल का उपयोग किया जिसके साथ वे शेविंग से अधिक मुंडाते थे, एक-एक करके चैट करते समय एक-दूसरे से बाल हटाते थे।

सुरक्षा रेजर इसमें कुछ समय लग गया - 18 वीं शताब्दी में ऐसा हुआ। 1772 में पेशेवर बाबर जुआन जैकोबो पेरेट ने एक उत्सुक पुस्तक लिखी जिसे उन्होंने शीर्षक दिया शेविंग की कला और रक्त धुंधला, और वह एक उपकरण का आविष्कार किया तो फ्लैट कि यह लगभग असंभव कटौती करने के लिए बनाया गया है और वास्तव में पहले सुरक्षा उस्तरा, जिसमें उन्होंने बढ़त धातु का एक प्रकार ब्लेड के आकस्मिक फिसलन से कटौती से परहेज रहता है साथ रखकर हासिल की थी।




उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य तक स्टील चाकू, शेफील्ड के अंग्रेजी शहर में, और कुछ ही समय बाद, लगभग 1880 इसे बनाया गया था आधुनिक रेज़र या "डी" आकार का चाकू, अमेरिकी आविष्कार जिसका केवल नकारात्मक पक्ष समय-समय पर तेज करने की आवश्यकता थी, क्योंकि यह बदलने योग्य नहीं था।

इन प्रगति के बावजूद शेविंग के सच्चे प्रेषक अमेरिकी थे किंग कैंप जिलेट. एक दिन, उसके दोस्त विलियम पेंटर, डिस्पोजेबल बोतल टोपी के आविष्कारक एकल उपयोग के लिए एक लेख आविष्कार करने के लिए उससे पूछा: यह तो उसे "throwaway" ले लिया।

जिलेट, जो हर किसी की तरह एक रेजर के साथ शेविंग की गई, उनकी चाकू शेविंग कटौती नहीं था के बीच में महसूस किया, यह उसके तेज करने लेने के लिए जरूरी हो गया था, और उसके बाद विचार था: "केवल एक चीज मैं दाढ़ी बनाने के लिए की जरूरत अत्याधुनिक है चाकू का, और बाकी सब कुछ व्यवहार्य है। "

उस पल में उसके लिए एक विचार हुआ- उसने कागज उठाया (देखें कागज का इतिहास) और कलम (देखें पेन कहानी) और सूत्र नहीं लिखा, लेकिन उनकी पत्नी को एक पत्र जो इस तरह समाप्त हुआ: "प्रिय, मेरे पास पहले से ही है। फॉर्च्यून हमें इंतजार कर रहा है। सीधे आओ। " उन्होंने डर के लिए और अधिक नहीं कहा कि पत्र खो जाएगा। श्रीमती जिलेट को पता था कि उसका पति कुछ महत्वपूर्ण काम कर रहा था, लेकिन वह अपने आविष्कार की प्रकृति की कल्पना नहीं कर सका।

न तो जिलेट को पता था कि हालांकि विचार बहुत अच्छा था, इसे बाहर ले जाने में गंभीर कमी आई थी: निर्माण करना आवश्यक था बहुत छोटे आकार का एक ब्लेड, कागज़ के रूप में पतला, और इसके लिए कोई तकनीक नहीं थी - मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेकोनोलॉजी के इंजीनियरों ने उन्हें बताया।

उनमें से केवल एक, विलियम निकर्सन ने उन्हें आशा दी, तकनीकी कठिनाइयों को हल किया और जिलेट के साथ भागीदारी की, जो उन्होंने 1 9 01 में अपने रेजर पेटेंट किया. इसलिए, सवाल के लिए रेज़र का आविष्कार किसने किया? जवाब है किंग कैंप जिलेट और विलियम निकर्सन.

1 9 03 में वे एक सौ पचास एक रेज़र और एक सौ साठ आठ बेचने में कामयाब रहे रेजर ब्लेड, छोटी बात लेकिन अगले वर्ष की बिक्री नब्बे हजार रेज़र और बारह मिलियन रेजर ब्लेड से अधिक हो गई।

लेकिन अंतिम जीत 1 9 06 में आई थी। तीन सौ हजार इकाइयों और पांच सौ मिलियन रेजर ब्लेड बेचे गए थे। 1914 में, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना साढ़े तीन इकाइयों लाख तीस छह लाख चादरें, सभी सैन्य बलों दाढ़ी बनाने के लिए पर्याप्त ले लिया, और क्या अधिक महत्वपूर्ण था, सभी आविष्कार करने के लिए युद्ध प्रसार दुनिया

जिलेट 1 9 31 में आर्क-अरबपति में कारोबार से सेवानिवृत्त हुए। पूरी सफलता के बावजूद जिलेट परेशान था क्योंकि कुछ ने दो बार रेज़र ब्लेड का इस्तेमाल किया था जिसे उन्होंने एक ही उपयोग के लिए सिफारिश की थी। लेकिन असली खतरा पहले से ही दरवाजे में था: बिजली की मशीन।

विद्युत रेजर एक और अमेरिकी, कर्नल का आविष्कार था जैकब शिक, हालांकि उन्होंने जिलेट के साथ बहुत समय लगाया था, लेकिन उन्हें आश्वस्त था कि इलेक्ट्रिक मोटर को रेज़र में लागू करना संभव था।

पहली समस्या यह थी कि थोड़ा इंजन थोड़ा छोटा कैसे बनाया जाए - उसे 1 9 23 में मिला, और उसने पेटेंट किया। दूसरी समस्या यह थी कि उनके उत्पादन को कैसे वित्त पोषित किया जाए। कोई भी ऐसा करने को तैयार नहीं था और उसे अपने घर बंधक बनाना पड़ा और कर्ज में उतरना पड़ा, लेकिन उसने अपना पहला मॉडल बनाया जो उसने उस समय के लिए बहुत अधिक कीमत पर बेचा: 25 डॉलर।

पहले साल तीन हजार इकाइयों को बेचने में कामयाब रहे, और लाभ तैयार एक विज्ञापन अभियान सफल रहा था, क्योंकि यह 1937 में 2 लाख इकाइयों की बिक्री यह स्पष्ट वहाँ नया आविष्कार के लिए एक बाजार था, क्योंकि दो प्रमुख कंपनियों उसे प्रतियोगिता बना दिया: रेमिंगटन, जिसने मशीन का आविष्कार किया दो सिर शेवर पुरुषों और ए के लिए महिलाओं के लिए रेज़र या depiladora.

में CurioSfera.com हमें आशा है कि यह पोस्ट शीर्षक होगा शेविंग का इतिहास यह आपकी जिज्ञासा उपयोगी और तृप्त हो गया है। यदि आप और भी दिलचस्प तथ्यों, उत्तरों और पढ़ना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा, यात्रा करें इतिहास. आपके पास निम्नलिखित खोज इंजन में सीधे अपने संदेह लिखने की संभावना भी है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो आप इसे पसंद कर सकते हैं, इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, या एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्राचीन मिस्र में कुत्तोंप्राचीन मिस्र में कुत्तों
इतालवी ग्रेहाउंड कुत्ता ग्रेहाउंड नस्लइतालवी ग्रेहाउंड कुत्ता ग्रेहाउंड नस्ल
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।
मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?
पनीर का इतिहासपनीर का इतिहास
उस आदमी को देखने के लिए पिल्ला की प्रतिक्रिया जिसने उसे बचायाउस आदमी को देखने के लिए पिल्ला की प्रतिक्रिया जिसने उसे बचाया
आपको एक पूडल में हेयरकूट क्यों बनाना है?आपको एक पूडल में हेयरकूट क्यों बनाना है?
बाल कटवाने के लिए आपको कोर्गीस की क्या ज़रूरत है?बाल कटवाने के लिए आपको कोर्गीस की क्या ज़रूरत है?
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
» » शेविंग का इतिहास
© 2021 taktomguru.com