taktomguru.com

दरिद्रता

पाठ: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)

बांझपन प्रजातियों में बांझपन एक दुर्लभ समस्या है, लेकिन जब प्रस्तुत किया जाता है पशु चिकित्सकों के लिए एक बड़ी चुनौती है।


बिल्ली में बांझपन को सफलतापूर्वक एक संख्या का उत्पादन करने में विफलता के रूप में परिभाषित किया जाता है
जीवित बिल्ली के बच्चे की अपेक्षा की जाती है, या तो संभोग और गर्भधारण की कमी या गर्भावस्था को शब्द या पुनरुत्पादन में असमर्थता के लिए। प्रजनन समस्याओं के परिणामस्वरूप वास्तविक बांझपन और प्रजनन विफलता के बीच अंतर करना आवश्यक है।



मवेशी की समस्याएं
हैचरियों को अतिसंवेदनशील नहीं होना चाहिए, क्योंकि सामाजिक तनाव का असर पड़ता है
प्रजनन पर नकारात्मक। पोषण उत्कृष्ट खाद्य पदार्थों पर आधारित होना चाहिए
गुणवत्ता। एक तर्कसंगत टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से, यह संभव है कि बीमारियों पर टीकाकरण कुल होना चाहिए। नए व्यक्तियों को संगरोधित किया जाना चाहिए।

आदर्श रूप से, मैट्रिंग एस्ट्रस के तीसरे दिन होनी चाहिए। पुरुषों का अधिक उपयोग नहीं किया जा सकता है। कवर करने वाली बिल्लियों को 1 से 6 साल के बीच होना चाहिए, हालांकि वे 8 या 10 तक उपजाऊ रहते हैं, लेकिन उनके लिटर छोटे होते हैं और मृत्यु की संख्या अधिक होती है।

शुद्ध नस्लों की मूल्यवान बिल्लियों वे हैं जो इसे अधिक दृढ़ता से प्रस्तुत करते हैं।

उपवास की विस्तृत समीक्षा करना आवश्यक होगा (भोजन, आवास,
संक्रामक रोगों का नियंत्रण) और प्रजनन प्रबंधन (प्रकाश, सामाजिक बातचीत, संभोग विधियों)।

बिल्ली के स्वास्थ्य और प्रजनन इतिहास की भी जांच की जानी चाहिए (युवावस्था,
चक्र की आवृत्ति, ज्ञात जोड़ी, गर्भपात, लिटर)। कभी-कभी हैचरी में अपने रिश्तेदारों और अन्य बिल्लियों की प्रजनन स्थिति जानना दिलचस्प होगा। रक्त परीक्षण, मूत्र परीक्षण, और सीरोलॉजिकल परीक्षण ल्यूकेमिया, इम्यूनोडेफिशियेंसी, और पेरिटोनिटिस वायरस के लिए किया जाएगा। प्रजनन क्षमता के साथ बिल्लियों को प्रजनन परिवर्तन के साथ लगभग हमेशा प्रजनन क्षमता हासिल करने का थोड़ा मौका होने पर प्रजनन क्षमता के लिए पूर्वानुमान बेहतर होता है।

हैचरि मालिकों के पास शरीर विज्ञान का कामकाजी ज्ञान होना चाहिए
प्रजनन, बिल्लियों में एस्ट्रस चक्र का पता लगाने और प्रतियों को व्यवस्थित करने की क्षमता सहित।

बिल्ली का बच्चा एस्ट्रल चक्र बहुत परिवर्तनीय है, क्योंकि बिल्लियों को स्पष्ट रूप से प्रकट किया जाता है और अन्य जिनमें इसे पहचानना मुश्किल होता है।

बाद के मामले में, योनि साइटोलॉजी इस पल को पहचानने में मदद करेगी।

बांझपन प्रस्तुत करने वाली बिल्ली से पहले, पहली चीज एक सिद्ध बिल्ली का उपयोग करना होगा
(उपजाऊ)।

वास्तविक बांझपन
जब कोई शारीरिक या स्वास्थ्य असामान्यताएं और प्रजनन प्रबंधन नहीं होते हैं
हैचर में यह पर्याप्त है, बांझपन प्रस्तुत करने वाली बिल्ली को गहराई से अध्ययन किया जाना चाहिए। सामान्य संज्ञाहरण, योनिओोग्राफी और गर्भाशय और अंडाशय के अल्ट्रासाउंड मूल्यांकन के तहत वाजिनोस्कोपी अधिक जानकारी प्रदान कर सकती है। यह भी किया जा सकता है, यदि पिछले परीक्षण गर्भाशय की बायोप्सी और संस्कृति के साथ, अंडाशय के दृश्य के साथ एक लैपरोटोमी या लैप्रोस्कोपी कुछ भी इंगित नहीं करते हैं। पर्याप्त चमकदार अवधि की परिस्थितियों में गर्मी की अनुपस्थिति को लंबे समय तक एनेस्ट्रस के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
लंबी उम्र के बिल्लियों को लंबे समय तक एनोस्ट्रस के साथ दमन के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए
सामाजिक कारकों द्वारा प्रेरित एस्ट्रस।

कभी-कभी प्रभावी बिल्लियों के अलग-अलग आवास, संगत पुरुषों के पास, प्रभावी है। गर्मी के प्रेरण का भी प्रयास किया जा सकता है। यदि कोई डिम्बग्रंथि प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं की जाती है, तो यह संभावना है कि हार्मोनल प्रकृति (हाइपोथैलेमस-हाइपोफिसिस) या यौन भेदभाव में दोष की कुछ जन्मजात त्रुटि हो। नियमित चक्र और संभोग व्यवहार वाले बिल्लियों का मूल्यांकन अंडाशय और अवधारणा को सत्यापित करने के लिए किया जाना चाहिए। ओव्यूलेशन परिपक्व follicles के अस्तित्व और पर्याप्त मात्रा में lueinizing हार्मोन (एलएच) के अस्तित्व पर निर्भर करेगा, जो बदले में, उचित आवृत्ति और copulas की मात्रा पर निर्भर करता है। के स्तर
दो नैनोग्राम / मिलीलीटर से अधिक प्रोजेस्टेरोन इंगित करेगा कि
ovulation। अंडाशय की अनुपस्थिति इंगित करती है कि प्रतियां अपूर्ण, बहुत कम, बहुत देर हो चुकी थीं या एस्ट्रस में बहुत जल्दी थीं। अगर विफलता बनी रहती है, तो अंडाशय के प्रेरण के साथ कृत्रिम गर्भधारण की कोशिश की जा सकती है।

बांझपन का एक और अपेक्षाकृत लगातार कारण भ्रूण पुनर्वसन है। यह जन्मजात दोष और संक्रामक विकार होने पर अधिक बार होता है, लगभग हमेशा फेलीन पैलेलेकोपेनिया वायरस, ल्यूकेमिया, बिल्ली का बच्चा कोरोनवायरस और बिल्ली का बच्चा श्वसन जटिल वायरस द्वारा। कभी-कभी बांझपन बिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मा और माइकोप्लाज्मा का पता लगाया जाता है, हालांकि यह निर्धारित नहीं किया गया है कि वे बांझपन का कारण बन सकते हैं या नहीं।

यह संभव है कि भ्रूण का जीवाणु संक्रमण गर्भपात पैदा करेगा। कारक
पौष्टिक कारक, जैसे टॉरिन की कमी, कारकों पर भी विचार किया गया है
गर्भपात के लिए।

अन्य रोग जो अच्छे अंडाशय के बावजूद गर्भधारण को प्राप्त करने से रोक सकते हैं, सिस्टिक एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया, गर्भाशय, एंडोमेट्राइटिस और पायमेट्रा के भीतर गैर-व्याकरण द्रव संचय है।

यह संभव है कि बिल्लियों जिनमें लंबे समय तक व्यवहार की अवधि हो
प्रजनन के मौसम के दौरान एस्ट्रल (45 दिनों तक), फेकंड होने के बावजूद गर्भ धारण न करें। यह अंडाशय के अपघटन के कारण होगा जो गैर व्यवहार्य oocytes को जन्म देगा। इन मामलों में, ovariohysterectomy की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इन बिल्लियों को एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया का खतरा होता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्वहमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्व
यौन व्यवहारयौन व्यवहार
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
» » दरिद्रता
© 2021 taktomguru.com