taktomguru.com

हौट कॉटर का इतिहास

आप शायद किसी अन्य समय के महान फैशन रचनाकारों के नामों को नहीं जानते हैं। शायद पहले डिजाइनर या विश्व प्रसिद्धि के पहले डिजाइनर नहीं। और निश्चित रूप से यह एक अन्याय है, क्योंकि पोशाक और इसके विकास, रंग, इसके परिवर्तन ... कला, रीति-रिवाजों और सभ्य जीवन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है। इसके बाद हम समझाते हैं हौट कॉटर का इतिहास.

लिखना आसान है फैशन डिजाइन का इतिहास, या कॉल हस्ताक्षर कपड़े, लेकिन इसके नायकों के नाम को जानना लगभग असंभव है। आज हम नाम और ब्रांड जैसे बालेनियागा, कार्डिन, डायर, वर्सास से परिचित हैं। हर कोई जानता है कि कैरोलिना हेरेरा कौन है या डॉल्से कौन है गैबाना, और लैकोस्ट पोलो शर्ट या लेविस जींस पहनना सामान्य लगता है।

फैशन की दुनिया के नाम आम शब्द बन गए हैं। लेकिन जो ड्रेसमेकर के नाम को याद करता है जिसने अदालत को इंग्लैंड के एलिजाबेथ प्रथम, या फिलिप द्वितीय की पत्नियों के लिए सूट बनाया? कोई भी उन लोगों को याद नहीं करता जिन्होंने विस्तृत पुनर्जागरण अदालत के सूट और एक्सवी और XVI के उच्च पूंजीपति को डिजाइन और कल्पना की।

डिजाइनरों ने बहुत देर से और बहुत डरावनी बात करना शुरू कर दिया, लगभग मौके से उन्होंने उन्हें न्याय करना शुरू कर दिया। यह पेरिस और मिलान में अठारहवीं शताब्दी में हुआ, जहां पहला फैशन केंद्र उभरा।

लेकिन यह अभी भी वह पोशाक थी जिसने ध्यान दिया: इसके निर्माता का नाम अप्रासंगिक लग रहा था। कुछ हद तक, इसका तर्क था, क्योंकि वहां नहीं था रेडी-टू-वस्त्र, तो सभी कपड़े अलग थे।

यह सच है कि महान महिलाओं को तैयार करने वाले लोगों ने यह अनुमान लगाने के लिए जासूसी की थी कि वे अदालत में या फैशनेबल सैलून में कैसे दिखाई देंगे, या किसी महिला को उपहास करने के लिए मॉडलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए। लेकिन उन्होंने ग्राहक के बारे में बात की, दर्जी या ड्रेसमेकर नहीं, बल्कि शैलियों, रंगों, कपड़े, सहायक उपकरण, गहने, बटन। इसके डिजाइनर का नाम छोड़ दिया गया था। आप में रुचि भी हो सकती है सिलाई सुई की कहानी.

पोशाक के लेखक की तुलना में कपड़े के रंग के बारे में और बात थी। रंग स्वाद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, डिजाइन के मुकाबले लगभग कहीं अधिक: लुईस XVI के शासनकाल के दौरान पसंदीदा पिस्सू रंग, ब्राउन बैंगनी मोड़ था। चिल्लाने वालों में से, बहुत लोकप्रिय भी, पसंदीदा छाया पीला गोरा था: रानी के बाल का रंग - फिर गहरा गोरा रंग, अगामुजाडो, जिसे शहर कहा जाता है मेर्डे डी ओई या हंस बकवास।

पेरिस फैशन स्थानापन्न बात यह है कि पैदा द्वारा रंग का नाम बन गया है, और इसलिए बारे में कपड़े पैर अप्सरा, पेट नन, चेचक से बीमार, सड़क कूड़े, जो परिष्कृत करने के लिए अलग अलग तरीके थे बात की चिल्लाना या हिरन का स्तर।

हस्ताक्षर कपड़े एक आरामदायक तरीके से दिखाई दिए। पहला फैशन डिजाइनर जिन्होंने उत्कृष्टता के ब्रांड और विशेष वस्त्रों के लेखक के रूप में अपना नाम पेश करने में कामयाब रहे गुलाब बर्टिन, फ्रेंच का छद्म नाम मैरी-जीएएन डी अबबेविले XVIII के बीच में।

उन्होंने कहा कि 1770 अपनी टोपी में एक मेमों के रूप में अपना कैरियर शुरू किया Duchesse de Chartres, जो ऑस्ट्रिया की महारानी मारिया थेरेसा को रोज बर्टिन शुरू की का ध्यान आकर्षित किया, उसकी बेटी मारी एन्टोंइनेट, जिसका खराब स्वाद कहा, "मेरे प्यारे शिकायत की व्यस्त, फ्रांस की भावी रानी पोशाक को छोड़कर सब कुछ जानता है। "

डचेस के साथ अपनी दोस्ती के लिए धन्यवाद, पुरानी मिलिनर को लुईस XVI की पत्नी को ऐसी सफलता के साथ तैयार करने के लिए कमीशन किया गया था कि उसकी पोशाक फ्रांस की बात बन गई। हर कोई जानना चाहता था कि रानी किसने पहनी थी, जिसने उसे नए कपड़े पहने थे, और जब यह ज्ञात था, तो इस बारे में बात की गई थी कि इतिहास में पहली बार पोशाक के पीछे कौन था।

बेचना फैशन रोज बर्टिन को ललित फैशन डिजाइनर धन्यवाद बन गया है, और इस तरह अपने प्रभाव और इस अनमोल दुनिया हर जगह आदेश उसे फ्रांसीसी अदालत और अन्य शाही घरों की महान महिलाओं के लिए आया था पर प्रभाव था। गुलाब बर्टिन एक प्रतिष्ठित ब्रांड में पोशाक के साथ जुड़े एक फैशनेबल नाम बन गए। आप में रुचि भी हो सकती है पिन का इतिहास.

फ्रांसीसी क्रांति से पहले, रोज़ बर्टिन की कार्यशाला के ड्रेसमेकर ने स्पेन की रानी पहनी: कुछ कपड़े जो गोया ने चित्रित किया कार्लोस चतुर्थ परिवार वे उसका डिजाइन हैं। उन्होंने स्वीडन की रानी, ​​अंग्रेजी कुलीनता, रूस की त्सारिना भी पहनी। हर कोई बर्टिन कार्यशाला से कपड़े चाहता था: अत्यधिक कीमतों के बावजूद कपड़े पर हस्ताक्षर किए।

फ्रांस को मारने वाले क्रांतिकारी दिनों के दौरान, रोज़ बर्टिन को उनके करियर को रोकने वाली साजिशों और विवादों में विसर्जित किया गया था। जून 1791 में, शाही जोड़े रानी वह उसे यात्रा पोशाक भेजा था, कस्टम कि शायद शाही परिवार के इरादों को धोखा दिया है, और किसी को कार्यशाला से की योजना बनाई भागने से पहले Bertin टिप-ऑफ पर कब्जे की सुविधा दे दी है वास्तविक लोग

मैरी एंटोनेट की बेतुका हत्या के बाद, रोज़ बर्टिन जर्मनी चले गए, और वहां से लंदन तक पहुंचे। 1812 में उनकी मृत्यु पर उनकी प्रसिद्धि पहले से ही बहुत अधिक थी। हर कोई उसके बारे में बात करता थागुलाब बर्टिन कपड़े, वह नाम जो पेटेंट कार्यालय में पंजीकृत ट्रेडमार्क बन गया। आप में रुचि भी हो सकती है प्रशंसक इतिहास.




तब से फैशन की दुनिया आज बन गई। उन्नीसवीं शताब्दी में पेरिस में जन्म और फैशन डिजाइनर के अन्य बड़े शहरों में एक डिजाइनर या निर्माता द्वारा संचालित देखा गया। ड्रेसमेकर्स को उनके हस्ताक्षर से नाम के अनुसार उत्पाद के मुकाबले ज्यादा उद्धृत किया जाना शुरू हो गया।

फ्रांस में स्थित उत्तरी अमेरिकी डिजाइनर, चार्ल्स वर्थ, उन्होंने पेरिस में फैशन की तानाशाही का प्रयोग किया, और 1846 में उन्होंने अपनी रचनाओं को दिखाने के लिए जीवित मॉडल पेश किए, जिससे पुरुषों और स्वादों को अलग किया गया, जिस पर महिलाओं ने अपने स्वाद का मॉडल चुना।

वर्थ के पास अपने मॉडल को सभी प्रकार के वेशभूषा के साथ परेड करने का विचार था: मातृत्व एक सहित। इस संबंध में एडमंडो गोंकोर्ट लिखते हैं पत्रिका कि ये भाई पहले ही मई 1879 में प्रकाशित हुए थे:

"सुरुचिपूर्ण पेरिस जीवन का एक अच्छा स्पर्श है कि उनके पतला शरीर शानदार ललित की कृतियों में प्रदर्शित हॉल वर्थ में युवा महिलाओं पुतलों के बीच में एक महिला जिसका विशेषता की गर्भावस्था पेश करने के लिए है है उच्च जीवन। अलग-अलग स्थापित, आधा प्रकाश कैबिनेट में आगंतुकों को दिखाता है जो एक दिलचस्प स्थिति में हैं जो गर्भावस्था को निर्धारित करने वाले विकृतियों के लिए सबसे उचित कपड़े हैं।

वर्थ ने कैटवॉक का आविष्कार किया, उन्होंने औद्योगिक जासूसी के खिलाफ अपनी रचनाओं की रक्षा की और सिलाई पैटर्न को एक शीर्ष गुप्त संबंध में बदल दिया। लोगों ने हौट कॉटर के बारे में बात करना शुरू कर दिया और पहले वाणिज्यिक लेबल बनाए गए, हालांकि नकली भी शुरू हो गए। सब कुछ एक ही समय में पैदा हुआ था: catwalk, लाइव मॉडल, डिजाइन लेबल।

यह वर्ष 1850 था, और उसके बाद से इस उत्कृष्ट दुनिया में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं जो कि सौंदर्यशास्त्र और बहुमूल्य प्रेमियों द्वारा अक्सर किए जाते हैं। लेकिन पोशाक में नवीनता की इच्छा, जो उस व्यक्ति के एकवचन के प्रति भेदभाव की ओर महसूस करती है या ड्राइव करती है, जो खुद को दिखाने और देखने के अपने विशेष तरीके की तलाश करने के लिए मनुष्य के रूप में पुरानी है।

लेकिन, फैशन क्या है? कब से यह अस्तित्व में है? एक तथ्य है जो आपको सोचता है: घर क्रिश्चियन डायर हर साल पोशाक से बाहर निकलने वाले दो हजार ग्राहकों की अलमारी बनाने के लिए तीन हजार महिलाओं को रोजगार देता है।

शायद यही कारण है कि पिकासो फैशन की घटना को परिभाषित करता है जो शैली से बाहर जाता है. यह शब्द लैटिन बहुवचन से आता है मोड: लैटिनोस ने तरीकों, रूपों, प्रचलन में रीति-रिवाजों को बुलाया। उसके पीछे आने वाले व्यक्ति को ड्रेसमेकर कहा जाता था.

Adocenamiento से बचने के लिए जुनून पुराना है, लेकिन यह सभी सभ्यताओं का मामला नहीं रहा है: पुराने लोगों ने इसे नहीं माना। मिस्र ने दो सहस्राब्दी के लिए एक ही पोशाक, ट्यूनिक और छोटी स्कर्ट पहनी थी हिंदेशियन वस्र सफेद लिनन के - और जापान में किमोनो कई शताब्दियों तक महान अनुवर्ती प्रतिज्ञा बना रहा है।

यह कहा जाना चाहिए कि फैशन एक कलात्मक आवेग के रूप में उपयोगी है, जो व्यावहारिकता के प्रति तार्किक प्रवृत्ति को विकृत करता है और खुद को फ्रिल्स और सजावट में खो देता है। इस क्षेत्र में, रंग डिजाइन के रूप में महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि इस पल के फैशनेबल रंग को अर्हता प्राप्त करने के लिए इतना आवश्यक था।

वान्स पैकार्ड बताता है कि एक निश्चित युवा लड़की जिसे हरा पोशाक दिखाया गया था षाट्रेज़ या हर्बल लिकर रंग अचानक मतली महसूस कर रहा था, जिससे वह जल्दी से ठीक हो गया जब उसने कहा कि यह साल का फैशन रंग था।

हम जानते हैं कि प्रजनन, आदिम लोगों द्वारा कल्पना की गई, पोशाक के साथ हासिल नहीं किया गया था, लेकिन मेकअप के साथ, एक क्षेत्र जिसमें रंग मौलिक था। फैशन को ड्रेस की सजावट के मुकाबले शरीर की सजावट के साथ करना था और उस प्रक्रिया में रंग मूल था क्योंकि महत्वपूर्ण बात पर विचार नहीं करना था, लेकिन विचार किया जाना था।

देखा जा रहा था प्राचीन समाज में एक खुशी थी, इसलिए सौंदर्य प्रसाधन फैशन से पुराने होते हैं - यह छाती, हाथ के हथेलियों, उंगलियों, गर्दन, बालों को पेंट करने के लिए सामाजिक स्थिति का विशिष्ट था। एक ही चीज़ में भ्रमित होने के लिए हमेशा पहचानने और लगने लगते हैं।

से CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं हौट कॉटर का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अधिक जवाब चाहते हैं या अधिक रोचक डेटा तक पहुंच सकते हैं और ऐतिहासिक जिज्ञासा, आप श्रेणी में जा सकते हैं इतिहास. आप यह भी लिख सकते हैं कि हमारी खोज में क्या देखना है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए वसंत कपड़ेकुत्ते के लिए वसंत कपड़े
फैशन में आखिरी छालफैशन में आखिरी छाल
बैग का इतिहासबैग का इतिहास
पनीर का इतिहासपनीर का इतिहास
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
प्रशंसक का इतिहास: मूल, प्रकार, भागों और भाषाप्रशंसक का इतिहास: मूल, प्रकार, भागों और भाषा
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
इतिहास और उत्पत्तिइतिहास और उत्पत्ति
» » हौट कॉटर का इतिहास
© 2021 taktomguru.com