taktomguru.com

वेनेज़ुएला का इतिहास

वेनेजुएला

यह एक ऐसा देश है जहां शताब्दी और पर्याप्त है इतिहास. एक राष्ट्र जिसकी परंपराएं, रीति-रिवाज और संस्कृति प्राचीन काल में कई शताब्दियों में वापस जाती है। इसके प्रभावशाली परिदृश्य, इसके अद्भुत लोग और इसके विविध गैस्ट्रोनोमी पर्यटकों के दिल चुराते हैं। एक ऐसा क्षेत्र जिसने विभिन्न चरणों और प्रक्रियाओं को समय के साथ अनुभव किया है जो जानना बहुत दिलचस्प है। इसी कारण से, में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं वेनेजुएला का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

वेनेजुएला की उत्पत्ति

जानने के लिए वेनेज़ुएला का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है. इसके विस्तार से यह छठे स्थान पर है दक्षिण अमेरिकी राज्यों, यह महाद्वीप के पूर्वोत्तर कोने में स्थित है, कैरेबियन सागर के किनारे और अटलांटिक महासागर पर। यह दक्षिण में कैरेबियन सागर के साथ उत्तर की सीमा तक है कोलम्बिया और ब्राजील, पूर्व में अटलांटिक महासागर और गुयाना और पश्चिम में कोलंबिया के साथ।

देश अपने निवासियों के चरित्र के रूप में चिह्नित विरोधाभास के क्षेत्र के माध्यम से फैला हुआ है, क्योंकि वहां से कुछ भी अलग नहीं है रेडियन, सतर्क और अपने आप में बंद कर दिया, और ए स्पष्टता, जो कि सौ साल पहले के रूप में आज अपने माउंट और उसके परिदृश्य के साथ बारीकी से घिरा हुआ रहता है, जबकि अंदर कराकस और तटीय घाटियों में तट के लोगों के बहुमुखी स्वभाव उभरते हैं।

देश होने की महिमा का दावा करता है अमेरिका के लिबरेटर, सिमन बोलिवार का जन्मस्थान, जिस पर एक प्रामाणिक पंथ प्रदान किया जाता है, क्योंकि क्रांति का पहला ध्यान जिसने दक्षिणी महाद्वीप को आजादी के लिए नेतृत्व किया था, वे भी वेनेज़ुएला में पैदा हुआ था।

लेकिन आधुनिक और समकालीन राजनीति सबसे विभिन्न रास्तों के लिए इस देश का नेतृत्व किया है, और यहां के लोगों की जिंदगी का स्तर यह है, तो हो सकता है पर पहुँच रहा से दूर है अपार प्राकृतिक संपदा के वितरण कि समान रूप से वितरित किया गया है।

पूर्व कोलंबिया वेनेज़ुएला का इतिहास

वेनेजुएला के आदिवासी निवासियों, कैरिबियन जाति के विभिन्न जनजातियों से संबंधित, सभ्यता के एक चरण में बहुत कम विकसित हुए। समाज एक समुदाय शासन में स्थापित किया गया था।

इस अवधि की आर्थिक प्रणाली काफी प्राथमिक थी। यह संग्रह पर आधारित था और भूमि की प्रारंभिक खेती पर कम डिग्री के लिए - राजनीतिक संगठन वैकल्पिक कैसीकाज़ो था।

वेनेज़ुएला इतिहास - औपनिवेशिक मंच

क्रिस्टोफर कोलंबस ने वर्ष 14 9 8 में अपनी तीसरी यात्रा पर वेनेजुएला के तटों पर चढ़ाई की। फिर एलोनसो डी ओजेडा आया। Amerigo Vespucci, जुआन डे ला कोसा, क्रिस्टोबल गुएरा, Vicente यानेज़ Pinzón और अन्य।

1530 और 1575 के वर्षों के दौरान, एंटोनियो सेडिनो, डिएगो डी ओरदाज़, जेरोनीमो डी ओरटल और अन्य जैसे कप्तानों द्वारा भेजे गए कई स्पेनिश अभियानों ने ओरिएंट और गुयाना का दौरा किया। वे त्रिनिदाद द्वीप पर बस गए और एल डोराडो की संपत्ति की तलाश में ओरिनोको पर चढ़ गए। लेकिन उनकी कार्रवाई असफल रही।

उसी समय, वेनेज़ुएला पश्चिम द्वारा यूरोपीय प्रवेश हुआ था। Ambrosius Ehinger 1529 में आया था, राज्यपाल Welser के शक्तिशाली जर्मन व्यापार घर, जिसे सम्राट चार्ल्स पंचम विशेषाधिकार प्रदान किया था का पता लगाने और वेनेजुएला के प्रान्त, केप डे ला वेला से Maracapama को उपनिवेश स्थापित करने से नियुक्त किया है।

1546 में वेनेज़ुएला में वेल्सर्स की प्रभावी शक्ति समाप्त हो गई और वह एक और व्यवस्थित तरीके से शुरू हुआ हिस्पैनिक निपटान, टोकुयो से: बारक्विसिमेटो (1552)। वालेंसिया (1555), त्रजिलो और मेरिडा (1558)।

कराकास की स्थापना वर्ष 1567 में डी डी लॉसडा द्वारा की गई थी, जल्द ही यह उपनिवेशवाद की गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बन गया और वहां से यह पूर्व और दक्षिण की ओर विकिरण हुआ। वर्तमान वेनेजुएला के क्षेत्र में "प्रान्त" या प्रशासनिक (केंद्र-पश्चिम, एंडीज में Grita, आदि में वेनेजुएला के पूर्व में नई Andalusia), जाली किया गया था जो सीधे पर निर्भर है स्पेनिश ताज और उनके सिर पर एक गवर्नर था।

1728 में, समुद्री डाकू और contraband खत्म करने के लिए, Guipuzcoan कंपनी को वेनेज़ुएला व्यापार एकाधिकार दिया गया था। जल्द ही उन विशेषाधिकारों के कारण अलोकप्रिय (1732, 1745, 1749 और 1751 के विद्रोह)।

1731 में कराकस कप्तानी सामान्य है, जो 1777 में Cumana, Maracaibo और Guayana और त्रिनिदाद और मार्गरीटा द्वीप के प्रांत जोड़ा गया था करने के लिए उठाया गया था, वेनेजुएला के कप्तानी जनरल बनता है। साथ ही प्रशासनिक सुधारों को पेश किया गया और मेट्रोपोलिस (1778) के साथ व्यापार करने के लिए बंदरगाहों को मुक्त कर दिया गया।

आप जानना भी पसंद कर सकते हैं चिली का इतिहास

वेनेजुएला की आजादी का इतिहास

के कारण के रूप में वेनेजुएला की स्वतंत्रता, वे पहचाना जा सकता है: अमेरिका उदाहरण, उदार विचारों के प्रसार, ब्रिटेन के समर्थन और क्रेओलेस के आर्थिक हितों, स्पेनिश व्यापार एकाधिकार और सरकारी पदों से अपने प्रस्थान से नुकसान।

हालांकि, स्वतंत्रता विचार। Gual और स्पेन (1797) और मिरांडा का प्रयास (1806) के बावजूद, वे असफल रहे थे और जल्द ही बोर्ड स्पेनिश रीजेंसी के लिए आज्ञाकारिता से इनकार कर दिया सुप्रीम बोर्ड के संगठन के बाद ही सफल हो सकते हैं, और चुनाव के बाद, राष्ट्रीय कांग्रेस ने 5 जुलाई, 1811 को वेनेजुएला की आजादी की घोषणा की, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रेरित एक संघीय संविधान के साथ, जिसने दासता और कुलीनता के खिताब को समाप्त कर दिया और मुद्रण और वाणिज्य की स्वतंत्रता घोषित की।

1823 तक, अलगाववादियों, पहले मिरांडा द्वारा और फिर Bolíar, मैरिनो और पेज़ द्वारा seconded, माँ देश (स्पेन), जोस टॉमस Boves के रूप में के साथ संघ के समर्थकों, और मोंटेवर्डे और मोरिलो के स्पेनिश सेनाओं के खिलाफ लड़ने के लिए किया था नेतृत्व ।

Angostura की कांग्रेस (फरवरी 1819) और कोलंबिया बोलिवर की जीत, विशेष रूप से बोयाका (1819) और Carabobo (1821) के उन लोगों की एक श्रृंखला के नए राज्य में नई ग्रेनेडा और वेनेजुएला के संघ की अनुमति के बाद निश्चित रूप से निष्कासित देश के स्पेन (1823)।

एक बार संघर्ष खत्म होने के बाद, कोलंबिया के साथ संघ तेजी से अनिश्चित हो गया - 1826 में शुरू हुआ। पेज़ वास्तव में बोगोटा सरकार के खिलाफ विद्रोह में था। 1830 में अलगाव समाप्त हो गया- बोलिवार की मृत्यु पहले ही हुई थी। पेज़ को वेनेजुएला के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य प्रमुख नियुक्त किया गया था।

वेनेज़ुएला के रूढ़िवादी कुलीन वर्ग की अवधि

1850 तक देश की सरकार ने कॉल का इस्तेमाल किया रूढ़िवादी कुलीन वर्ग, पेज़ द्वारा प्रतिनिधित्व किया। 1848 में, रूढ़िवादी के समर्थन के साथ, जोसे टेडो मोनागास राष्ट्रपति चुने गए थे। जिन्होंने ए एल एल गुज़मान की अध्यक्षता में उदारवादी पार्टी की ओर अग्रसर नहीं किया।

मोनागास (जोसे टेडो और उनके भाई जोसे ग्रेगोरियो) ने सत्ता में बदल दिया, जिसने तानाशाही रूपों को अपनाया। 1858 से 1870 तक देश को रूढ़िवादी और उदारवादियों के बीच एक भयानक गृहयुद्ध का सामना करना पड़ा, जो एंटोनियो गुज़मान ब्लैंको की तानाशाही में समाप्त हुआ।

इसने सार्वजनिक ऋण को स्थिर कर दिया, रेल मार्गों और सड़कों और शिक्षा के निर्माण और प्रतिबंधित उपशास्त्रीय विशेषाधिकारों को प्रोत्साहित किया। गुज़मान ब्लैंको की मौत उदार सरकारों का समय चिह्नित करती है। जो जनरल क्रेस्पो (18 9 2) की तानाशाही का पालन करता था। गुयाना की सीमाओं के कारण ग्रेट ब्रिटेन के साथ विवादों के साथ राष्ट्रीय ऋण की वृद्धि हुई।

Cipriano कास्त्रो और जुआन Vicente गोमेज़ का चरण




क्रेस्पो की मृत्यु और उन आसपास के एंड्राडे की प्रतिद्वंद्विता एक शक्ति शून्य है, जो 1899 में Caudillo tachirense सिप्रियानो कास्ट्रो एक छोटी सेना के सिर पर कराकास के लिए के माध्यम से तोड़ने पर उतर आए बनाया।

उनकी जीत का मतलब राष्ट्रीय राजनीति में एंडियन क्षेत्र की निर्णायक भागीदारी थी। हालांकि कास्त्रो ने नए पुरुषों, नए आदर्शों और नई प्रक्रियाओं के बारे में बात की, लेकिन उनके शासन में एक अलग व्यक्तिगत व्यक्ति था। जुआन Vicente Gómez -also tachirense- शासन की सशस्त्र भुजा थी।

कास्त्रो ने 1 9 03 में वेनेजुएला पर विदेशी ऋण के भुगतान की मांग करने के लिए कई यूरोपीय शक्तियों द्वारा लगाए गए समुद्री नाकाबंदी का फैसला किया। यूएस मध्यस्थता संघर्ष में उन्होंने यूरोपीय प्रभाव में कमी और अमेरिका की मजबूती की शुरुआत की शुरुआत की। 1 9 08 के अंत में, जबकि कास्त्रो यूरोप की यात्रा कर रहे थे, उपराष्ट्रपति गोमेज़ ने एक कूप डीट और नियंत्रण जब्त कर लिया।

गोमेज़ की तानाशाही तब तक चली जब तक उनकी मृत्यु (1 9 35) ने देश पर निजी संपत्ति के रूप में शासन किया और पुलिस आतंक का शासन स्थापित किया। शानदार तेल भंडार की खोज के लिए धन्यवाद, वह राष्ट्रीय ऋण को समाप्त करने और सड़कों और अन्य सार्वजनिक कार्यों को बनाने में सक्षम था, लेकिन उन्होंने सामाजिक और शैक्षिक समस्याओं को हल नहीं किया या कृषि का आधुनिकीकरण नहीं किया।

उनकी मृत्यु पर, उनके रक्षा मंत्री, एलाजार लोपेज़ कॉमियरस ने पदभार संभाला। उन्होंने शासन को उदार बनाया, प्रेस और एसोसिएशन की स्वतंत्रता स्थापित की, और एक नया संविधान (1 9 36) जारी किया। 1 9 41 में अपना जनादेश पूरा किया। जनरल मदीना अंगारिया ने उनका उत्तराधिकारी बना लिया।

लुइस हेरेरा कैंपिन्स के लिए रोमुलो बेटान्कोर्ट की ऐतिहासिक अवधि

लोपेज़ कंट्रेरा शासन द्वारा की गई प्रगति के बावजूद, लैटिफंडिस्मो बल में रहा। चुनावी धोखाधड़ी और तेल से प्राप्त धन का प्रबंधन, एक बड़ी नौकरशाही को बनाए रखने के लिए समर्पित, सौंदर्यीकरण कार्यों के निर्माण और सत्तारूढ़ समूहों के भाग्य को बढ़ाने के लिए।

के खिलाफ एक सैन्य आंदोलन उन्हें समूह Accion Democratica (एडी) जो उसके (1947) शक्ति Rómulo Betancourt और Romulo Gallegos के लिए लाया है, जो कानूनी कम्युनिस्ट पार्टी की घोषणा की, सार्वभौमिक मताधिकार और भूमि सुधार का प्रयास किया गुलाब की शुरुआत की।

एक नया सैन्य विद्रोह शक्ति कर्नल कार्लोस Chalbaud, जो 1950 में हत्या कर दी गई चुनावों की एक पैरोडी राष्ट्रपति पद के मार्कोस पेरेस Jimenez (1952), जो तेल संसाधनों का नेतृत्व लोक निर्माण और आधुनिकीकरण के एक कार्यक्रम निधि के लिए के लिए गुलाब लाया जबकि उनकी पुलिस आतंक और अत्याचार द्वारा लगाए गए सेना ने घोषणा की, कम्युनिस्ट पार्टी और डेमोक्रेटिक एक्शन, दूसरों नपुंसकता करने के लिए कम और एक भाग्य जमा कर रखे पाबंदी लगा दी।

जनवरी 1 9 58 में एक लोकप्रिय क्रांति जिसमें नौसेना में शामिल हो गए, उन्हें देश से भागने और संयुक्त राज्य अमेरिका में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। एडमिरल लैराज़बाल की अस्थायी सरकार के बाद। राष्ट्रपति रोमुलो बेटनकोर्ट चुने गए थे। जिन्होंने राफेल काल्देरा के सोशल डेमोक्रेट का सहयोग प्राप्त किया।

नई सरकार शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा, कृषि की प्रगति, बड़ी संपत्तियों के पुनर्वितरण और जलविद्युत शोषण के सुधार के बारे में चिंतित थी। लेकिन इसे कैसीयूस्ट गुरिल्ला (एफएएलएन) और दाईं ओर चरमपंथी विद्रोह का सामना करना पड़ा, आम तौर पर डोमिनिकन तानाशाह ट्रुजिलो द्वारा समर्थित सेना के तत्वों द्वारा प्रचारित किया गया था।

दिसंबर 1 9 63 के चुनावों ने रिपब्लिक के राष्ट्रपति राउल लियोनी को राष्ट्रपति पद संभाला। एडी उम्मीदवार 1 9 65 से शहरी केंद्रों में प्रत्यारोपित, गुरिल्ला संघर्ष की तीव्रता से दबाया गया।

लियोनी ने कट्टरपंथी और वामपंथी क्षेत्रों के सहयोग में एक प्रतिद्वंद्वी की मांग की। इसके साथ उन्होंने नेशनल लिबरेशन (एफएएलएन) की सशस्त्र बलों का एक सापेक्ष अलगाव प्राप्त किया, जिसका नेता। डगलस ब्रावो को कम्युनिस्ट पार्टी से अप्रैल 1 9 67 में निष्कासित कर दिया गया था, जिसने सशस्त्र संघर्ष और राजनीतिक आतंकवाद के साथ ही निंदा की थी।

आर। लियोनी के उत्पीड़न 1 9 67 के अंत में एडी के एक कट्टरपंथी नाभिक के विभाजन के कारण उभरे, जो बाद में लुइस बर्ट्रान प्रीतो और उनके लोकप्रिय चुनावी आंदोलन (एमईपी) के आसपास समूहित हुए। दिसंबर 1 9 68 के चुनावों में, सोशल क्रिश्चियन कॉपई (इंडिपेंडेंट इलेक्टोरल पॉलिटिकल एक्शन कमेटी) के सदस्य राफेल काल्डेरा ने विजय प्राप्त की।

उनके पहले महत्वपूर्ण उपाय एफएएलएन के गुरिल्ला और कम्युनिस्ट पार्टी की वैधता बहाल करने के लिए एक माफी दे रहे थे। हालांकि, 1 9 72 में फिर से गुरिल्ला क्रियाएं बढ़ीं।

कई सामूहिक समझौते पर हस्ताक्षर और भूमि के वितरण में एक निश्चित त्वरण ने शहर और ग्रामीण इलाकों के कामकाजी माहौल में सुधार किया, और एक कानून ने बैंकिंग केंद्रों की स्थापना पर रोक लगा दी जिनकी पूंजी पूरी तरह से राष्ट्रीय नहीं थी।

दिसंबर 1 9 73 में, कार्लोस एंड्रेस पेरेज़ (एडी) गणराज्य के राष्ट्रपति के लिए चुने गए थे, और उनकी पार्टी ने कांग्रेस के दोनों सदनों में बहुमत प्राप्त किया था। 1 9 74 में, लौह उद्योग के लिए राष्ट्रीयकरण कानून लागू किया गया था और वेनेज़ुएला एंडियन समूह में शामिल हो गया था।

1 9 75 में तेल उद्योग को सभी राजनीतिक ताकतों की मूल सर्वसम्मति से राष्ट्रीयकृत किया गया था। दिसंबर 1 9 78 के राष्ट्रपति चुनाव में, क्रिश्चियन डेमोक्रेट लुइस हेरेरा कैंपिन्स (सीओपीईआई) जीता।

वेनेज़ुएला में राजनीतिक और आर्थिक संकट

तेल की कीमतों में गिरावट ने नई सरकार को तपस्या की नीति अपनाने के लिए मजबूर किया जिसने 1 9 83 के चुनाव में एडी उम्मीदवार के खिलाफ अपनी हार को सशक्त बनाया। जो बाहरी ऋण या उच्च बेरोजगारी दर को हल नहीं कर सका।

विदेश, वेनेज़ुएला एकीकृत, मेक्सिको, कोलंबिया और पनामा के साथ, Contadora समूह, 1983 में स्थापित मध्य अमेरिका में शांति प्राप्त करने के लिए। कार्लोस एन्ड्रेस पेरेस 1988 में राष्ट्रपति पद के लिए लौट आए और अर्थव्यवस्था के लिए गतिशीलता को बहाल करने की एक आपात योजना की घोषणा की है, लेकिन बिगड़ती संकट विरोध प्रदर्शन और एक असफल सैन्य तख्तापलट हूगो चावेज़ (फरवरी 1992) के नेतृत्व में शुरू हो गया।

एक साल बाद राष्ट्रपति को भ्रष्टाचार और सुप्रीम कोर्ट द्वारा मुकदमा चलाया गया था। उनकी बर्खास्तगी के बाद, उन्हें दिसंबर 1 99 3 के शुरुआती चुनाव तक अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया, जिसमें राफेल काल्डेरा ने राष्ट्रीय अभिसरण जीता। नई सरकार के प्रयासों के बावजूद, देश एक गंभीर आर्थिक संकट और इसके परिणामस्वरूप लोकप्रिय विरोध प्रदर्शन जारी रहा।

ह्यूगो चावेज़ सरकार

बाईं तरफ के समर्थन के साथ, पूर्व कूप नेता कर्नल ह्यूगो चावेज़ दिसंबर 1 99 8 में उन्हें सुधार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के साथ राष्ट्रपति चुने गए जिसमें एक के चुनाव शामिल थे संविधान सभा और नए संविधान (1 999) के जनमत संग्रह द्वारा अनुमोदन ने राष्ट्रपति शासन को बनाए रखा।

शावेज राष्ट्रपति शक्तियों में वृद्धि हुई है, सीनेट को समाप्त कर दिया और छह साल के दूसरे कार्यकाल के लिए राज्य के सिर की फिर से चुनाव के लिए अधिकृत। चावेज़ 2000 में दुबारा चुना गया और दो साल बाद एक सैन्य तख्तापलट का सामना करना पड़ा, अध्यक्ष जेल में बंद किया गया था और एक अंतरिम सरकार द्वारा बदल दिया, लेकिन उसके बाद सामाजिक अशांति के 48 घंटे बिजली आ (13 अप्रैल 2002)। राजनीतिक अस्थिरता और गंभीर आर्थिक संकट आम हड़ताल है कि दो महीने तक चली (दिसंबर 2002-फरवरी 2003) का नेतृत्व किया।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है वेनेजुएला का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
2015 से वेनेज़ुएला में पिट बैल अवैध होगा2015 से वेनेज़ुएला में पिट बैल अवैध होगा
कोलम्बिया का इतिहासकोलम्बिया का इतिहास
ठीक घोड़ेठीक घोड़े
सागर हाथीसागर हाथी
ग्वाटेमाला का इतिहासग्वाटेमाला का इतिहास
बोलीविया का इतिहासबोलीविया का इतिहास
महाद्वीप क्या हैं और कितने हैंमहाद्वीप क्या हैं और कितने हैं
चावल का इतिहासचावल का इतिहास
Teotihuacán के सूर्य का पिरामिडTeotihuacán के सूर्य का पिरामिड
» » वेनेज़ुएला का इतिहास
© 2021 taktomguru.com