taktomguru.com

हम hippos के बारे में क्या पता होना चाहिए?

हिप्पोपोटामस एक स्तनधारी पशु है जो अफ्रीकी महाद्वीप के मूल निवासी है। इसका वजन लगभग 3 टन है और इसकी लंबाई जब वयस्क हो तो 5 मीटर तक 1.5 मीटर ऊंची हो सकती है।

  1. भेड़ के बच्चे के साथ भेड़ियाहालांकि यह स्पष्ट जानवर उनके बड़े शरीर द्रव्यमान के लिए कोमल और धीमी गति से आंदोलनों हो, वास्तविकता अलग है, यह जानवर है कि ज्यादातर मानव मौतों अफ्रीका में कारण होता है और यह मुख्य रूप से दो कारकों के कारण है: पहला यह है कि जीवन पानी में छिपा हुआ है झीलों और ऐसा अक्सर मानव और दूसरा पहलू यह है कि यह बहुत खतरनाक इस जानवर अपनी क्षेत्रीय वृत्ति है, क्योंकि वे अपने क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए कुछ भी या किसी को भी अनुमति नहीं देते और अगर ऐसा होता है के लिए बल प्रयोग करने के लिए संकोच नहीं करते बनाता है अतीन्द्रिय अपने घुसपैठियों से छुटकारा पाएं।
  2. एक लंबा जीवनजंगली में हिपपोज़ अक्सर दस या बारह के छोटे झुंडों में रहते हैं और आमतौर पर तब तक ऐसा करते हैं जब तक कि वे लगभग 50 वर्ष की आयु में सामान्य रूप से मर जाते हैं।
  3. पानी के नीचे जीवन में विशेषज्ञइस स्तनपायी की जिज्ञासा में से एक चीज की मात्रा है जो जलीय पर्यावरण में प्रदर्शन करने में सक्षम है। यह स्पष्ट रूप से स्थलीय जानवर सक्षम है, नदियों और झीलों के नीचे चलने के लिए, इसके महान वजन के लिए धन्यवाद। हिप्पोपोटामस भी 5 मिनट तक पानी के नीचे पकड़ सकता है। एक और महत्वपूर्ण जिज्ञासा यह है कि पानी के नीचे जन्म देने के लिए, इस जानवर की प्रसव गर्भावस्था से प्रजनन के होते हैं, जो लगभग 230 दिनों तक औसत होती है।



संक्षेप में, हिप्पोपोटामस एक खतरनाक जानवर है लेकिन देखने लायक है और हम इसे किसी भी चिड़ियाघर में पा सकते हैं। तो एक पल के लिए संकोच न करें और इन जिज्ञासाओं को देखने के लिए अपने शहर के चिड़ियाघर में जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवरदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवर
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
मशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक हैमशहूर पफर मछली, खतरनाक के रूप में उत्सुक है
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
पृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेलपृथ्वी पर सबसे बड़ा जानवर: नीला व्हेल
अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।अमेरिका का जीव (तीसरा भाग)।
बंदरबंदर
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है?
» » हम hippos के बारे में क्या पता होना चाहिए?
© 2021 taktomguru.com