taktomguru.com

चीनी का इतिहास

पुरातनता में, 5,000 से अधिक साल पहले, चीनी गन्ना इसे पहले से ही एक खाद्य संयंत्र के रूप में माना जाता था न्यू गिनी, जहां यह मूल लगता है। वहां से भारतीय व्यापारियों ने इसका विपणन किया, जिसने इसे एशियाई महाद्वीप में ले जाया। यह ज्ञात है कि लगभग 4,500 साल पहले, भारत चीन गया और निकट के पूर्व में, जहां इसे पर्याप्त जलवायु मिला, और जहां से यह दूसरों के लिए विस्तार हुआ महाद्वीपों.

प्राचीन ग्रीक और फिर में इंपीरियल रोम वे उसे "भारत से शहद"। वास्तव में, यह शब्द संस्कृत से निकला है: Sakara = मीठा उस आवाज से ग्रीक उतरते हैं वे sakjaron और अरबी सुकर, डीई जहां कास्टिलियन शब्द पहले से ही XIII की शुरुआत में उपयोग किया जाता था। यह है चीनी शब्द की उत्पत्ति.

छठी शताब्दी में, फारसी लोग उन्होंने व्यापार किया परिष्कृत चीनी और चीनी से सीखा एक निष्कर्षण प्रक्रिया द्वारा प्राप्त क्रिस्टलीय (दोनों सफेद चीनी के रूप में ब्राउन शुगर)। इसी तरह, आईएक्स में इसे बेचा गया था मिस्र में एक विशेष उत्पाद के रूप में। यह इतनी महंगी वस्तु थी कि इसका उपयोग अल्पसंख्यक था: उस समय के विचार के अनुसार, इसे उपचार के गुणों और स्वास्थ्य में सुधार के लिए समय की फार्मेसियों में बेचा गया था।

एक समय था जब यूरोप में चीनी अज्ञात थी। वास्तव में यह महाद्वीप तीसरी शताब्दी में पहुंचा, जिसे स्पेनिश पूर्वी तट पर खेती की जा रही थी। लेकिन रोमन साम्राज्य के पतन के बाद और बर्बर लोगों के आगमन के बाद इसकी खेती विस्मृति में गिर गई, साथ ही साथ चीनी निष्कर्षण प्रक्रिया.

स्पेन अपने हाथ से अपनी खेती को ठीक करने वाला पहला देश भी था अरब, उन्होंने इसे अंडलुसिया की लंबी और गर्म तटीय पट्टी की आर्द्र मिट्टी में अनुकूलित किया। उन्होंने 1000 साल के आसपास वैलेंसिया से टोर्टोसा शहर तक, मत्स्य और भूमध्यसागरीय खाइयों के पर्वत में चीनी गन्ना लगाई। आप में भी रुचि हो सकती है चावल का इतिहास.

स्पेनिश ने 14 9 3 में अमेरिका को चीनी लाया, और सैंटो डोमिंगो में वहां थे पहला वृक्षारोपण, जहां से वह कैरिबियन के बाकी हिस्सों में कूद गया। हर्नन कॉर्टेस और फ्रांसिस्को पिज़्ज़रो उसे मुख्य भूमि में ले गए। अमेरिका में चीनी उद्योग सबसे महत्वपूर्ण था एक लंबे समय के लिए।

लेकिन वह एक उत्कृष्ट उपहार XV के अंत में इस तरह के एक उच्च कीमत का एक उत्पाद बना रहा। 1518 और 1577 के बीच यह एक वर्ष के लिए एक मध्यम वर्गीय परिवार से भोजन को संबोधित करने के चीनी का एक क्विंटल के लिए पैसे की एक पर्याप्त राशि का भुगतान करने के लिए आया था। आप देख सकते हैं पैसे का इतिहास.

के लिए के रूप में चुकंदर चीनी, रासायनिक रूप से एक ही उत्पाद होने के नाते, इसे खोजने में काफी समय लगा। अठारहवीं शताब्दी तक, चुकंदर यह विशेष रूप से चारा के लिए प्रयोग किया जाता था या इसे एक सजावटी पौधे के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। जर्मन रसायनज्ञ आंद्रेस मार्ग्रफ 1747 में वाणिज्यिक संभावनाओं को देखने वाले पहले व्यक्ति थे, जो संयंत्र की बड़ी मात्रा में चीनी के बारे में जागरूक थे।




बाद में उनके उपनाम आचार्ड के एक साथी ने निष्कर्षण का उचित तरीका पाया और उठाया पहला चीनी संयंत्र प्रशिया राजा फ्रेडरिक द्वितीय की मदद से सिलेसिया में। यह तब हासिल किया गया था पहली चुकंदर चीनी, लेकिन यह अभी भी छोटी राशि और खराब प्रदर्शन के कारण लाभदायक प्रतीत नहीं हुआ।

इस प्रकृति के अन्य रोमांचों में यह नेपोलियन बोनापार्ट था जिसने उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत में अपने शोषण को प्रोत्साहित किया जब उसने गंभीरता से प्रतिस्पर्धा करना शुरू किया गन्ना चीनी अमेरिकी उपनिवेशों से आ रहा है। 1811 में, जिस नाकाबंदी के लिए फ़्रांस को अंग्रेजी द्वारा अवरुद्ध किया गया था, नेपोलियन ने चीनी कारखानों का एक नेटवर्क स्थापित किया: चालीस कारखानों से अधिक, जिसने अन्य शक्तियों को बेचने के लिए पर्याप्त चीनी दी।

समझ से बाहर, 1815 में वाटरलू की हार के बाद, चुकंदर चीनी के उत्पादन 1842 जब अमेरिका प्रणाली में गुलामी के उन्मूलन यूरोपीय अमेरिकी संपत्ति में गन्ने की खेती के लिए अधिक महंगा है और मुश्किल छोड़ दिया गया था जब तक फिर से प्रकट होना नहीं था जो।

जैसा कि उन्नीसवीं शताब्दी में आवश्यक उत्पाद की आपूर्ति सुनिश्चित करना आवश्यक था, सभी देशों ने कच्चे माल की जांच शुरू कर दी और चीनी को सस्ता रूप से प्राप्त करने के तरीकों की जांच शुरू कर दी। और इसलिए यह वर्षों से था चीनी निकालने के लिए प्रक्रियाएं उन्होंने स्वयं को परिपूर्ण किया चीनी की कीमत. आप यह भी देख सकते हैं कैंडी कहानी.

उदाहरण के लिए, चीनी के इतिहास में जिज्ञासाओं में से एक कनाडाई लोगों द्वारा इस उत्पाद को प्राप्त करना है। वे उस विशाल देश, मेपल के पेड़ की छाल में गहरे कटौती करते हैं, जिनकी सैप एक में क्रिस्टलाइज करती है बहुत सफेद चीनी कौन कॉल करता है मेपल चीनी या बर्फ क्रिस्टल।

चीनी सिर्फ एक नहीं बन गया है बुनियादी भोजन पेस्ट्री और कई लोगों के आहार, लेकिन यह भी एक शब्द जिसमें हम अच्छे, नाज़ुक या मीठे सब कुछ सारांशित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक रूपक अर्थ में हम कहते हैं कि यह उस व्यक्ति को "चीनी की तरह" है जो निविदा, संवेदनशील, मीठा या जिसे हम मूल्य, इच्छा और इच्छा चाहते हैं।

यह है चीनी का इतिहास और इसलिए हमने आपको यह समझाया है। में CurioSfera.com हमें आशा है कि आप सुखद और उपयोगी रहे हैं। यदि आपको अन्य समान लेख देखने की ज़रूरत है, तो आप अधिक जवाब चाहते हैं, या आप अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर आपके लिए यह आसान है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
यिन क्यूई, चीनी कलाकार जो कुत्तों को चित्रित करता हैयिन क्यूई, चीनी कलाकार जो कुत्तों को चित्रित करता है
दुनिया में सबसे महंगा पालतू जानवर: एक लाख यूरो का कुत्तादुनिया में सबसे महंगा पालतू जानवर: एक लाख यूरो का कुत्ता
चीनी crested कुत्ता, "खजाना घर के अभिभावक"चीनी crested कुत्ता, "खजाना घर के अभिभावक"
शब्द कुत्ते की उत्पत्तिशब्द कुत्ते की उत्पत्ति
कुत्तों के लिए सेब के रस के साथ व्यवहार करता हैकुत्तों के लिए सेब के रस के साथ व्यवहार करता है
कुत्ते का नया चीनी वर्षकुत्ते का नया चीनी वर्ष
उत्पत्तिउत्पत्ति
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
चरित्र और कौशलचरित्र और कौशल
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
» » चीनी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com