taktomguru.com

कैनाइन डेमोडेक्टिक मैंज क्या है?

डेमोडेक्टिक मैंज (जिसे "ब्लैक स्कैब" के रूप में जाना जाता है) एक बीमारी है जो डेमोडेक्स कैनिस नामक पतंग से होती है। इस प्रकार के खरोंच संक्रामक नहीं हैं (यानी, यह एक बीमार कुत्ते के साथ सीधे संपर्क से फैलता नहीं है)। इस बीमारी के लिए आनुवंशिक पूर्वाग्रह है, जिसे रोग, माता-पिता या दोनों बीमारियों से विरासत में प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए, यह एक वंशानुगत बीमारी है।

ऐसा माना जाता है कि आनुवांशिक कारकों से संबंधित कारकों के अलावा जो इस आनुवंशिक रूप से पूर्वनिर्धारित जानवर की प्रतिरक्षा के पतन का कारण बनते हैं, उनमें से बीमारी के प्रकटन से संबंधित भी है:

तनाव का कारण बनने वाले कारक: परिदृश्य में परिवर्तन, आहार में अचानक परिवर्तन, जानवर के पर्यावरण में एक नए जानवर या व्यक्ति की उपस्थिति-

कुत्तों में प्रसव, इंटरकुरेंट बीमारी, immunosuppressive दवाओं का उपयोग।

शार पी, अंग्रेजी बुलडॉग, Doberman, Pinscher, Yorshire, Dachshund, कॉकर स्पैनियल, पिट बुल, बुल टेरियर, पादरी: demodiciose या demodicidose (रोग के रूप में यह कहा जाता है), आमतौर पर युवा कुत्तों, कुछ किया जा रहा है और अधिक सामान्यतः प्रभावित नस्लों को प्रभावित करता है जर्मन, बॉक्सर, डाल्मेटियन। यह खुद को एक स्थानीय या सामान्यीकृत तरीके से प्रकट कर सकता है। आम तौर पर पाया नैदानिक ​​लक्षण खालित्य (बालों के झड़ने), पर्विल (लाली) या hyperpigmentation (त्वचा का काला पड़ना), hyperkeratosis (त्वचा का उमड़ना), त्वचा रूसी गुच्छे के लिए अग्रणी छीलने शामिल हैं। जब यह पाया जाता है, तो वे आंखों के आस-पास, मुंह और चरम के आसपास, मुख्य रूप से पूर्ववर्ती अंगों के आसपास अलगाव के क्षेत्र प्रस्तुत करते हैं। सामान्यीकृत रूप में जानवर के शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे सिर, पैर और धड़। यह पैटर्न वह है जो बाद में वयस्क या बुजुर्ग कुत्तों में दिखाई देता है

आम तौर पर, इस प्रकार की खरोंच खुजली नहीं होती है (यानी, खुजली नहीं होती है), या हल्का दांत होता है। डेमोडिसिडोज के कुछ मामूली परिवर्तन मौजूद हो सकते हैं, जैसे फंगल संक्रमण और हाइपरपीग्मेंटेशन बैक्टीरिया, फोलिक्युलिटिस, सेबोरिया, हाइपरकेरेटोसिस।

निदान त्वचा की एक स्क्रैपिंग करके प्राप्त किया जाता है, जो कि सूक्ष्मदर्शी की सहायता से, पतंग के कारण को कल्पना करता है, यह संभव है। कुछ पुराने मामलों में, मामूली संशोधन के साथ, या शार पीई नस्ल में, निश्चित निदान जानवर की त्वचा की बायोप्सी के माध्यम से ही संभव है।

इलाज

उपचार के संबंध में, क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जो अनुवांशिक परिवर्तन पर आधारित है और इसे तनाव जैसे बाहरी कारकों द्वारा प्रदान किया जा सकता है, विशेष उपचार सामान्य रूप से संभव नहीं हो सकता है। स्थानीयकृत फॉर्म उपचार विकल्पों के साथ नियंत्रण करने के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देता है:




सामयिक उपचार:

एक उपयुक्त शैम्पू का प्रयोग करें जो त्वचा को "तैयार करता है", फिर एक दवा प्राप्त करें जो तरल रूप में आती है और पानी में (उचित अनुपात में) पतला हो जाती है और जानवर के पूरे शरीर में लागू होती है-

चिकित्सा प्रकार "स्पॉट-ऑन" (जिसमें सक्रिय घटक होता है जो डिमोडिसिडोज के रूप में कार्य करता है), जो विंदुक के रूप में आता है और जानवर के पीछे लागू होता है।

प्रणालीगत उपचार:

गोलियों के रूप में चिकित्सा, कुत्तों के लिए विशिष्ट या पशुचिकित्सा द्वारा लागू इंजेक्शन।

Demodicidose के लिए उपचार आम तौर पर 2-3 महीने तक रहता है, और उत्पाद के उपयोग की आवृत्ति पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित उपचार के अनुसार बदलती है। जब जानवर के पास द्वितीयक जीवाणु या फंगल संक्रमण होता है, तो ऐसे संक्रमणों को समाप्त करने के लिए अन्य संगत दवाओं का सहारा लेना आवश्यक हो सकता है। निर्धारित उपचार के बावजूद, त्वचा पर उपस्थिति का नकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के बाद, इसे केवल रोका जाना चाहिए।

अवलोकन:

demodectic साथ कुत्ते, महिला नसबंदी की समस्या के प्रसार संकेत हो सकता है को रोकने के लिए अन्य कुत्तों के साथ नहीं होना चाहिए, क्योंकि के रूप में यह विरासत में मिला है, वितरण समस्या की घटना है कि कुत्तों को व्यक्त करने के लिए कारक हो सकता है वयस्कता या बूढ़े में सामान्यीकृत डीमोडाइडिस, अधिक विस्तृत परीक्षाओं के माध्यम से पारित होना चाहिए, संयोगजनक बीमारियों, जैसे immunosuppressive या चयापचय रोग, neoplasms की तलाश में।

याद रखना कि डेमोडिसिडोस के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और कुछ नस्लें ऐसी प्रतिक्रियाओं के लिए अधिक पूर्वनिर्धारित होती हैं। इसलिए, पशु चिकित्सक द्वारा उपचार हमेशा निर्धारित और पर्यवेक्षित किया जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
कुत्ते की मोटापा: एक आम बीमारीकुत्ते की मोटापा: एक आम बीमारी
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
पिल्ला में सबसे लगातार बीमारियांपिल्ला में सबसे लगातार बीमारियां
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
खरोंच और इसके लक्षण क्या हैंखरोंच और इसके लक्षण क्या हैं
कॉर्डि को प्रभावित करने वाले विकारकॉर्डि को प्रभावित करने वाले विकार
» » कैनाइन डेमोडेक्टिक मैंज क्या है?
© 2021 taktomguru.com