taktomguru.com

प्रशंसक का इतिहास: मूल, प्रकार, भागों और भाषा

प्रशंसक एक मैनुअल उपकरण है कि यह ताजा होने के लिए प्रयोग किया जाता है

सामग्री

हवा के आंदोलन से गर्म दिन। लेकिन पूरे इतिहास में यह हमेशा उस समारोह में नहीं रहा है।

इसका नाम लैटिन से आता है vannus। और डीपुर्तगाली क्रिया प्रशंसक (जिसका मतलब हैवेंटर), जहां कम से कम आता है प्रशंसक, सोलहवीं शताब्दी तक स्पेनिश में शब्द का प्रयोग नहीं किया जाता है।

में CurioSfera.com हम समझाते हैं प्रशंसक इतिहास, विभिन्न प्रकार, प्रशंसकों की भाषा, उनके हिस्सों और कई और दिलचस्प और उत्सुक तथ्यों। हम शुरू करते हैं?

प्रशंसक की उत्पत्ति

प्रशंसक का इतिहास मानवता के अस्तित्व के रूप में लगभग व्यापक और प्राचीन है। इसकी उत्पत्ति बिल्कुल ज्ञात नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि पहले से ही प्रागैतिहासिक अस्तित्व में था। निश्चित रूप से पौधों की बड़ी पत्तियों के रूप में।

सदियों से, कई देशों और सभ्यताओं ने इसका उपयोग किया है। उनमें से कई हम जानते हैं कि धन्यवाद पुरातात्विक अवशेष, पेंटिंग्स और पुरानी नक्काशी।

प्राचीन मिस्र में प्रशंसक

प्राचीन मिस्र में प्रशंसकप्राचीन मिस्र में, फारो के समय में, इसे पारंपरिक कपड़ों की केवल सहायक के रूप में नहीं देखा गया था।

प्रशंसक इसे उच्च सामाजिक स्थिति और विशेष रूप से महान शक्ति वाले लोगों का प्रतीक माना जाता था।

इसका उपयोग फारो को छोड़कर लगभग सभी के लिए प्रतिबंधित था। और यह विशेष अवसरों पर केवल अपनी पत्नियों, बच्चों और अधिक प्रत्यक्ष परिवार को भी अनुमति दी गई थी।

शास्त्रीय ग्रीस में प्रशंसक

प्राचीन ग्रीस में पुजारी ने पवित्र खाद्य पदार्थों पर बड़े प्रशंसकों को उड़ा दिया ताकि वे लंबे समय तक संरक्षित रह सकें। वे पंख, flabelos और पंख के साथ बने थे। इस प्रक्रिया को सदियों बाद रोमनों द्वारा अपनाया जाएगा और इसी तरह, ईसाइयों द्वारा अनुकरण किया जाएगा।

रोमन साम्राज्य में प्रशंसक

सीज़र ऑगस्टो, सम्राट रोमन साम्राज्य उनके पास दासों का एक बड़ा समूह था जो हमेशा उनसे पहले थे जहां वह बड़े प्रशंसकों से गर्मी बुझाने और अपने नेता की कीड़े को डराने के लिए सुसज्जित थे।

इसके अलावा, रोमन मैट्रानों के पास कुछ नपुंसक दास थे जिनके मुख्य कार्य उन्हें गिनोइसियम में प्रशंसक बनाना था। महान ग्रीक कवि यूरिपिड्स के अनुसार, उनके काम हेलेना में, शास्त्रीय ग्रीस में इस तथ्य का वर्णन पहले ही कर चुके हैं.

प्राचीन जापान में प्रशंसक

जापानी में प्रशंसकजापानी उन्होंने प्रशंसकों को नमस्कार करने के लिए इस्तेमाल किया, और इस पर उन्होंने अपने रिश्तेदारों और परिचितों को उपहार दिए। स्कूलों में सबसे अच्छे छात्रों को एक सुंदर सजाए गए प्रशंसक के साथ पुरस्कृत किया गया था।

अगर उन्हें शो, नृत्य या किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में जाना पड़ा, तो वे उसके बिना नहीं जाएंगे।

इतना महत्वपूर्ण था कि जापानी महिला व्यावहारिक रूप से नग्न महसूस करती थी अगर उसके साथ उसका प्रशंसक नहीं था। यहां तक ​​कि उनके निष्पादन से पहले कैदियों को मौत की सजा सुनाई गई, उन्हें एक प्राप्त हुआ।

प्राचीन चीन में प्रशंसक

सैकड़ों साल पहले, चीन में,, दोनों महिलाओं और पुरुषों ने प्रशंसक का इस्तेमाल किया। यह एक बहुत परिष्कृत समाज था, और अंदर अपने प्रशंसक के साथ एक छोटा मामला लेना भेद और अधिकार का संकेत था।

जब उन्होंने रिश्तेदारों या दोस्तों के घरों का दौरा किया, तो वे हमेशा उन्हें उनके साथ ले गए। उन पर विचारों और विचारों को लिखकर उनके प्रशंसकों को सजाने के लिए भी आम बात थी।

मध्ययुगीन यूरोप में प्रशंसक

में मध्य युग के यूरोप, अदालत सर्कल में, हैंडल के साथ बने बड़े प्रशंसकों थे सोना और मोर और फिजेंट के पंख। पहले ही पंद्रहवीं शताब्दी में पुर्तगाली उन्होंने एक संस्करण सुरक्षित किया: तह फैन चीन से लेकिन अमेरिका में भी इस तरह के प्रशंसक का इस्तेमाल पश्चिमी और चीनी सभ्यताओं में नहीं किया गया था।

नई दुनिया में प्रशंसक

जब विजयकार हर्नान कॉर्टेस पहुंचे XVI की शुरुआत में मेक्सिको, Moctezuma उसे महान मूल्य का उपहार दिया। यह कुछ भी नहीं था, लेकिन 6 प्रशंसकों को प्रचुर मात्रा में जुड़ाव के पंखों से सजाया गया था।

दूसरी तरफ, पेरू में, इंकस उनके प्रशंसकों ने अपने समाज से इतना परिचय दिया कि वे अपने देवताओं के लिए कई प्रस्तावों का हिस्सा थे।

पुनर्जागरण में प्रशंसक

पुनर्जागरण में प्रशंसकप्रशंसकों, पुनर्जागरण के दौरान, न केवल वे दुरुपयोग में पड़ गए, बल्कि वे और भी लोकप्रिय हो गए।

सोलहवीं और सत्रहवीं सदी के दौरान उनका रोजगार आदत और अनिवार्य था।

इंग्लैंड की रानी एलिजाबेथ प्रथम ने अपनी नौकरियों को प्रेरित किया: "एक रानी केवल एक उपहार स्वीकार कर सकती है: प्रशंसक"।

तथाकथित "वर्जिन क्वीन" हमेशा अपने कमर के चारों ओर सोने की चेन से फांसी वाले प्रशंसक को ले जाती है।

आधुनिक युग में प्रशंसक

इस अवधि के दौरान, फ्रांस के लुईस XIV और कैथरीन डे मेडिसीस, जो प्रशंसकों के महान प्रशंसकों थे, ने कहा: "न्यायालय और प्यार उनकी मौजूदगी के बिना कल्पना नहीं की जा सकती"।

इस डिवाइस के शाही घरों का प्यार इतना अच्छा था, स्वीडन के रानी लुइसा ने 1774 में बनाया था फैन के रॉयल ऑर्डर. भेदभाव, स्वाभाविक रूप से, उन्होंने अपने सबसे प्रतिष्ठित मित्रों को दिया। इसके कई नियमों में से, इसे अपनी छड़ पर उपहार देने के अलावा रानी की उपस्थिति में इसे खोलने के लिए मना किया गया था।

अठारहवीं शताब्दी, बिना संदेह के, उस पल में बुर्जुआ के बीच सबसे अधिक उपस्थिति थी। अदालत निनोन डी लेनक्लोस बहुत लोकप्रिय थे क्योंकि उन्होंने पेंटिंग को कम किया और अपने प्रशंसकों को कई अलग-अलग तरीकों से सजाया।

Marquise de Pompadour ने अपने नाम को प्रशंसकों की एक विस्तृत विविधता में रखा जो चित्रित किए गए थे इसके कई उद्देश्यों को जोड़ना है। इसी तरह, क्वीन मैरी एंटोनेट को अपने करीबी दोस्तों, बहुत विस्तृत प्रशंसकों को देने की आदत थी।

फ्रांसीसी क्रांति में प्रशंसक

कुलीनता और उच्च पूंजीपति का प्रतीक बनकर, फ्रांसीसी क्रांति ने इसे अनदेखा करने की कोशिश की और इसे खेदजनक अतीत से कुछ निराशाजनक माना।

लेकिन प्रशंसक इतने व्यस्त थे, उन्हें उन्हें "क्रांतिकारी नौकरी" देना पड़ा। इस उद्देश्य की तलाश में, मॉडल बनाए गए थे जब फोल्ड किए गए राइफल के रूप में लिया गया। बेशक, इसकी सजावट फ्रेंच ध्वज (लाल, नीला और सफेद) के रंगों के साथ की गई थी।

प्रशंसक के हिस्सों

समय बीतने के साथ, प्रशंसक "लोकतांत्रिक" और सभी स्तर और सामाजिक स्तर पर पहुंच गया। स्वाभाविक रूप से वे बहुत ही सरल प्रशंसकों थे, उदाहरण के लिए, कालेना की रेंज. इसमें तीन टुकड़े शामिल थे: छड़ें और क्लैविल जिसने ढांचा या कंकाल बनाया, और देश.

  • छड़ें समान लंबाई, मोटाई और चौड़ाई के आयताकार स्ट्रिप्स में बांस या गन्ना के साथ बनाई गई थीं।
  • क्लेविल्लो, वह तार था जो छड़ को एकजुट करता था और छड़ छोड़े जाने से बचने के लिए दोनों छोरों में कुचल दिया जाता था।
  • देश या परिदृश्य एक कणिका क्षेत्र है जिसके साथ बनाया गया है कठिन कागज वह छड़ के बीच folds, और, जब प्रशंसक खुला था, उन्होंने अपनी सतह बनाई।

एक प्रशंसक के हिस्सों

प्रशंसकों के प्रकार

प्रशंसकों की विविधता, ऐतिहासिक रूप से, हमेशा फैशन की इच्छाओं के खर्च पर थी। वे सभी प्रकार और शर्तों से अस्तित्व में हैं। इसके अलावा कई प्रयोगों के लिए जो आज आश्चर्यजनक लग सकते हैं।

लक्जरी प्रशंसकों

सबसे महंगे और शानदार प्रशंसकों में कपड़ा या कागज (देश) की कमी थी। उनकी छड़ें बहुत चौड़ी थीं और पूरी तरह से निर्मित की गई थीं महान जंगल, देखभाल या हाथी दांत.




उन्हें बुलाया गया था उलटा या डेक प्रशंसकों, चूंकि उन्हें बाएं और दाएं दोनों से तैनात किया जा सकता था। वे थे बहुत विस्तृत प्रशंसकों, आम तौर पर 4 देशों के साथ और विभिन्न रूपों से सजाए गए जिन्होंने उन लोगों पर एक असाधारण प्रभाव डाला जो उन्हें चलते देख रहे थे।

अगर उन्हें दूर दिया गया था, तो उन्हें आमतौर पर एक उत्कीर्णन के साथ वितरित किया जाता था जो वर्तमान में कहा गया था। उदाहरण के लिए, अगर यह शादी के लिए होता है, या परिवार की बाहों का कोट होता है तो जोड़े का नाम। फॉर्म अपने डिजाइनर की सरलता और आविष्कार के अनुसार सबसे विविध थे।

लक्जरी प्रशंसकों

व्हायोलिन प्रशंसकों

1 9वीं शताब्दी में, वायलिन प्रशंसकों. इस तरह से बुलाया गया क्योंकि बंद होने पर उन्होंने इस खूबसूरत उपकरण के आकार को याद किया।

एक सामान्य नियम के रूप में, वे थे बहुत प्रतिष्ठित प्रशंसकों, चांदी और सोने के sequins, कभी कभी दर्पण, और हंस पंखों के साथ समाप्त और सजाया।

बैल देखने के लिए प्रशंसकों

यद्यपि यह उत्सुक है, लेकिन प्रशंसकों को विशेष रूप से बैलिंग पर जाने के लिए डिजाइन किया गया था। वे बहुत बड़े थे, एक यार्ड लंबा। ऐसा इसलिए था कि जिन लोगों ने इस घटना को उन ब्लीचर्स से देखा जहां सूरज चमक रहा था, उन्हें एक छोटे पैरासोल के रूप में छायांकित किया जा सकता था।

सुगंध प्रशंसकों

गंध के प्रशंसकोंलंदन हाउस किमेल उन्होंने गंध प्रशंसकों का आविष्कार किया। गर्भनिरोधक के आंदोलन के साथ उन्होंने एक सुखद और समृद्ध गंध छोड़ दी। यह एक परिष्कृत तकनीक के साथ एक इत्र के साथ छड़ को अपनाने से हासिल किया गया था।

लक्ष्य यह था कि सुखद गंध प्रशंसक के रूप में टिकाऊ था।

आम तौर पर, लिंक को पौधों या फूलों के चित्रों से सजाया गया था जिसके साथ इत्र बनाया गया था। कुछ बहुत तार्किक, है ना? यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप इसके बारे में और जान सकते हैं इत्र की कहानी.

स्पेनिश प्रशंसकों

परंपरागत स्पेनिश प्रशंसकों को चर्मपत्र, वेल्लम, किस्किन, या यहां तक ​​कि सुखद गंधों में लगाए गए खूबसूरत खाल के साथ सभी संबंधों में शामिल होने की विशेषता है।

पॉकेट प्रशंसकों

जेब प्रशंसक के बारे में, कहें कि वे सामान्य से अलग डिजाइन थे। छड़ के स्पाइक्स देशों का पालन नहीं किया गया था।

प्रशंसक घोषणा

के भीतर तह प्रशंसकों, उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान तथाकथित पर प्रकाश डाला गया जादू प्रशंसक. इसका नाम इस तरह से रखा गया था क्योंकि एक तरफ आप दो अलग-अलग छवियां देख सकते थे, और दूसरे के लिए केवल एक ही।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, इसका निर्माण इतना कम हो गया कि उन्होंने शुरू किया विज्ञापन के रूप में दूर दे दो. इनका उपयोग कार्यक्रमों का अनुवाद करने के लिए भी किया जाता था थिएटर, नृत्य, या सर्कस और इसे अपने सहायकों को दे।

प्रशंसक विज्ञापन

प्रशंसकों मुखौटा

उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान, वेनिस में, मुखौटा प्रशंसकों जिसका उपयोग नृत्य संख्याओं में भाग लेने के लिए किया जाता था मास्क जो उनके प्रसिद्ध कार्निवल के दौरान मनाया जाता था। शायद आप रुचि रखते हैं: कार्निवल का इतिहास.

उन मॉडलों में से एक जो सबसे अधिक पसंद किए गए लोगों में से एक चश्मा थे, क्योंकि उनके साथ आप किसी को खोजे बिना देख सकते थे। लेकिन इसका उपयोग फैशनेबल होने से मना कर दिया गया है, न कि नैतिकतावादियों की टिप्पणियों से।

अन्य प्रकार के प्रशंसकों

लेकिन इन विभिन्न प्रकार के प्रशंसकों के भीतर, कई किस्में हैं। उनके डिजाइन के अनुसार, वे विभिन्न परिस्थितियों या अवसरों के लिए उपयोग किए जाते थे, जैसे कि:

  • नौकरानी या शादी के प्रशंसकों
  • घर के चारों ओर घूमने या यात्रा करने के लिए प्रशंसकों
  • पुरुषों के लिए प्रशंसकों
  • सुबह और दोपहर के लिए प्रशंसकों
  • शीतकालीन या ग्रीष्मकालीन प्रशंसकों
  • पैदल यात्रा या यात्रा के लिए प्रशंसकों
  • शादियों या शोक के लिए प्रशंसकों

प्रशंसकों की भाषा

यह बहुत संभव है कि आपने कभी प्रशंसकों की "गुप्त" भाषा के संदर्भ में कुछ सुना है। यह ऐसी भाषा से ज्यादा कुछ नहीं है जो महिलाओं को एक बुद्धिमान तरीके से एक सज्जन के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है।

प्रशंसकों की भाषा

यह एक बहुत व्यापक भाषा है और देश और समय के हिसाब से बदलती है। लेकिन आपके लिए थोड़ा सा विचार है, हम आपको कुछ उदाहरण देते हैं:

  • Abanicarse धीरे-धीरे बीओ की ओर ब्याज की कमी या उदासीनता का मतलब है
  • प्रशंसक के किनारे पर होंठ झुकाव अविश्वास या अविश्वास के रूप में अनुवाद करता है
  • उसके माथे से बाल खींचकर उसका मतलब है "मुझे मत भूलना"।
  • छड़ के किनारे के साथ धीरे-धीरे इंडेक्स उंगली चलाना वही है जैसा कि "हमें बात करनी है"

निम्नलिखित वीडियो में आप प्रशंसकों की भाषा के माध्यम से प्रसारित मुख्य संकेत और गुप्त संदेश देख सकते हैं:


18 वीं शताब्दी में, एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी लेखक जूलियो जेनिन, एक महिला के हाथों में रखे प्रशंसकों की बड़ी संख्या से डरते हुए लिखा:

"महिलाएं सबकुछ के लिए प्रशंसक का उपयोग करती हैं। अपनी लिंकेज के पीछे अपनी मुस्कान या ब्लश छुपाएं। वे अपने नाजुक छाती को अपने विजेता को जो खजाना चाहते हैं उन्हें छेड़छाड़ करने के लिए प्रेरित करते हैं। वे अपने हाथों या शर्मीली छिपाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। वे एक महिला के वस्त्र में आवश्यक हैं। इसके साथ आप प्रेमिका की कहानी शुरू या समाप्त कर सकते हैं। "

एक महिला जो विचार करती है और जो दावा करती है, कभी भी एक ही प्रशंसक को पार्टी या नृत्य में दो बार न लें। एक जिज्ञासा के रूप में, जब रानी इसाबेल डी फार्नेसीओ की मृत्यु हो गई, तो पता चला कि उसके पास पांच हजार से अधिक प्रशंसकों का संग्रह था।

एक प्रशंसक कैसे बनाया जाता है

निम्नलिखित वीडियो में आप एक बहुत ही रोचक रिपोर्ट देख सकते हैं जहां आप देख सकते हैं और कलात्मक प्रशंसकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

विश्वास और अंधविश्वास

प्रशंसक और प्रशंसक के उपयोग के कारण, उनके चारों ओर विश्वास और अंधविश्वास की एक पूरी श्रृंखला बनाई गई थी। ऐसा माना जाता था कि अगर इसे खुला छोड़ दिया गया तो यह दुर्भाग्य लाया: लगभग सभी देशों में कुछ बहुत व्यापक है।

एक प्रशंसक की छड़ के माध्यम से भविष्य का प्राचीन दिव्य अभ्यास भी है। ऐसा करने के लिए, "फ्रेम, तांबा, चांदी और सोना" शब्दों के साथ अपने फ्रेम के टुकड़ों से मेल खाते हैं।

आखिरी छड़ी वह होगी जो पूछे जाने वाले प्रश्न का उत्तर देगी। उदाहरण के लिए: "मैं जल्द ही शादी करूँगा, मैं स्वस्थ रहूंगा, मेरा साथी मुझसे प्यार करता है, आदि।" विवाह करने योग्य महिलाओं में, अपने भविष्य को विस्तार से जानने के लिए उत्सुकता से प्रशंसक से परामर्श करने के इस परंपरा का अभ्यास किया।

उन्होंने छड़ें "विधवा, एकल या विवाहित" की ओर इशारा किया। हमेशा के रूप में, आखिरी रॉड वह था जो सही उत्तर प्रदान करता था।

दूसरी तरफ, ऐसा माना जाता था कि गर्दन से लटका हुआ एक छोटा तांबा प्रशंसक, अपने पहनने वाले को स्वास्थ्य का आश्वासन देता है। दूसरी ओर, अगर यह सोना था, तो वह लंबे समय तक युवाओं का आनंद लेना सुनिश्चित करेगा।

हाथों को तैनात करना और हिला देना जैसे कि यह एक प्रशंसक था, जिसने इसे किया था, उसमें दुर्भाग्य और दुर्भाग्य लाएगा। जब के साथ सपना प्रशंसकों को जल्द ही एक विश्वासघात पीड़ा का पर्याय बन गया था।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में  CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं प्रशंसक आप उपयोगी रहे हैं यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं, तो आप श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं इतिहास. आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्राचीन मिस्र में कुत्तोंप्राचीन मिस्र में कुत्तों
शब्द कुत्ते की उत्पत्तिशब्द कुत्ते की उत्पत्ति
सिलाई सुई का इतिहाससिलाई सुई का इतिहास
बैग का इतिहासबैग का इतिहास
अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
चीजें जो आपको अपने पालतू जानवर के प्रशंसक के रूप में परिभाषित करती हैंचीजें जो आपको अपने पालतू जानवर के प्रशंसक के रूप में परिभाषित करती हैं
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
संज्ञाहरण का इतिहाससंज्ञाहरण का इतिहास
» » प्रशंसक का इतिहास: मूल, प्रकार, भागों और भाषा
© 2021 taktomguru.com