taktomguru.com

लुगदी और उंगलियों के रोग

लुगदी और उंगलियों के रोग

पाठ: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)

कुत्तों के प्लांटर पैड (लुगदी) एक विशेष ऊतक क्षेत्र है। इसकी मोटी एपिडर्मिस यांत्रिक आघात के खिलाफ इसकी रक्षा करती है और बड़ी वसा जमा सदमे को अवशोषित करने के लिए लोच प्रदान करती है। प्रचुर संरक्षण एक महत्वपूर्ण संवेदी कार्य प्रदान करता है। कई पसीने ग्रंथियां एक स्राव उत्पन्न करती हैं जो दौड़ और चढ़ाई के दौरान कर्षण में सुधार कर सकती है, और वे गंधक सीमा (क्षेत्र के अंकन) में भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। मैं आपको कितना उत्सुकता दूंगा कि उत्साहित कुत्ते अपने प्लांटर पैड के माध्यम से पसीना कर सकते हैं।

hyperkeratosis
रोगों है कि हम (त्वचा की बाहरी परत का उमड़ना) इस संरचनात्मक क्षेत्र कुत्ता hyperkeratosis में पा सकते हैं जो एक आनुवंशिक मूल जिम्मेदार ठहराया है और जो कुछ नस्लों के कुत्तों में पहचान की गई है के अलावा (आयरिश टेरियर, Dogo है बोर्डो, केरी ब्लू टेरियर, रिट्रीवर्स लैब्राडोर) और मेस्टिज़ोस। सभी मामलों में यह छह महीने की उम्र से पहले होता है, जो सभी चार अंगों को प्रभावित करता है। स्पष्ट हाइपरकेरेटोसिस के कारण, फिशर और माध्यमिक संक्रमण हो सकता है, जो लापरवाही और क्लाउडिकेशन का कारण बनता है। इसके अलावा, आयरिश टेरियर तेजी से नाखून वृद्धि दिखाता है।

उपचार लक्षण होंगे और 50% प्रोपेलीन ग्लाइकोल साबुन और रेटिनोइक एसिड के उपयोग को शामिल करेंगे।

अन्य कारणों और प्रभाव
जन्मजात विकृति चरित्र बाह्यत्वचालयन bullosa कहा जाता है, जो (उम्र के 6 सप्ताह के लिए जन्म से) बहुत युवा कुत्तों में दिखाई देता है, कटाव और छाले-युक्त घावों की उपस्थिति की विशेषता, पैड को प्रभावित कर सकते हैं।

जस्ता-उत्तरदायी dermatoses सिंड्रोम (आई) और विशेष रूप से, साइबेरियाई कर्कश और अलास्का Malamute को प्रभावित करता है जनवरी करने के लिए सितंबर के महीने के बीच वयस्क जीवन (1-3 वर्ष) की शुरुआत में प्रकट, दूसरे के बीच में हो सकता है, कटनीस घाव, प्लांटर पैड की हाइपरकेरेटोसिस नाखूनों को भी प्रभावित करती है जो नरम (ओन्चोमालासिया) पेश करती हैं। इस रोग है, जो सिंड्रोम द्वितीय के रूप में जाना जाता है की एक और किस्म है, और कहा कि तेजी से नस्लों या युवा वयस्क कुत्तों से बढ़ पिल्लों को प्रभावित कर सकते हैं, यह पैरों के पंजों की एक उल्लेखनीय और अधिक मोटा होना और साथ उन में व्यापक और गहरी दरारें की उपस्थिति का कारण बनता है माध्यमिक संक्रमण और विस्तारित लिम्फ नोड्स। यह कहने के बिना चला जाता है कि उनका उपचार आहार में जस्ता की खुराक जोड़ने पर आधारित है।

विशेष रूप से आराचिडोनिक एसिड के फैटी एसिड की कमी, असामान्य केराटिनिज़ेशन का कारण बनती है, जो लुगदी को भी प्रभावित कर सकती है। इन मामलों में, फैटी एसिड के साथ पूरक, जिनमें से बाजार पर कई और उत्कृष्ट उत्पाद हैं, 3-8 सप्ताह के बाद दृश्य प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करते हैं।


रोग और लक्षण
विटिलिगो अपनी विभिन्न प्रस्तुतियों में, शरीर के कुछ क्षेत्रों में पिग्मेंटेशन की कमी के कारण एक बीमारी है, और यह पैड को प्रभावित कर सकती है।

Leishmaniasis और distemper आमतौर पर hyperkeratosis के कारण प्लांटर पैड की सख्त के साथ मौजूद है।

क्या पशु चिकित्सकों "जटिल फुलका" और "एक प्रकार का वृक्ष" जो विभिन्न स्व-प्रतिरक्षित vesicoampollosos, कटाव या अल्सरेटिव विकारों भी पैड प्रभावित करते हैं और की विशेषता रोग शामिल के रूप में जानते onychomadesis (नाखून संक्रमण कवक) के साथ कर रहे।




दवाओं के लिए कुछ एलर्जी भी जलन, लाली और खुजली के कारण पैड को प्रभावित कर सकती है।

Pododermatitis एक बहुआयामी सूजन रोगजनक जटिल है जो कुत्तों के चरणों को प्रभावित करता है। इस बीमारी का कारण आमतौर पर अज्ञात होता है, और निदान और उपचार करना मुश्किल होता है। फोकल ईटियोलॉजिकल कारकों में विदेशी निकायों (लोमड़ी पूंछ, स्पाइक्स, लकड़ी चिप्स और बीज) और स्थानीय आघात शामिल हैं। जब यह केवल एक पैर को प्रभावित करता है, तो आपको एक विदेशी शरीर, स्थानीय घाव या नियोप्लाज्म पर संदेह होना चाहिए, खासकर यदि केवल एक इंटरडिजिटल फिस्टुला मनाया जाता है।

बिजली की बीमारी से जुड़े फंगल संक्रमण डर्माटोफेटोसिस, मालासेज़िया डार्माटाइटिस, कैंडिडिआसिस, स्पॉटरिकोसिस, ब्लास्टोमाइकोसिस और क्रिप्टोकोक्कोसिस के कारण होते हैं। जीवाणु संक्रमण हमेशा माध्यमिक होते हैं और इसमें सूक्ष्मजीवों की एक विस्तृत विविधता शामिल हो सकती है।

परजीवी Pododermatitis बहुत आम है और demodicosis (scabies demodecica) इसका सबसे चिंताजनक कारण है। पुरानी अंतःविषय पायोडर्मा के सभी मामलों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए ताकि डेमोडेक्टिक पतंगों का पता लगाया जा सके। अन्य परजीवी शामिल पेलोडेरा फाउंडिलोइड्स, हुकवार्म प्रजातियां और यूनिनेरिया हो सकते हैं। टिकों में अंतःविषय झिल्ली के लिए एक पूर्वाग्रह होता है और सूजन प्रक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।

मनोवैज्ञानिक त्वचा रोग अत्यधिक उत्तेजक और तंत्रिका जानवरों के साथ-साथ एलर्जी, विशेष रूप से खाद्य एलर्जी में पैरों की अत्यधिक चाट से प्रकट किया जा सकता है।

बाँझ pyogranulomas पैर को प्रभावित कर सकते हैं। उनका कारण निर्धारित नहीं होता है लेकिन वे आम तौर पर अंग्रेजी बुलडॉग, दचशुंड, जर्मन बुलडॉग और बॉक्सर जैसे छोटे, सीधे बालों की नस्लों को प्रभावित करते हैं।

पॉडोडर्माटाइटिस के मामलों में एक से अधिक पैर शामिल होते हैं, उपचार के लिए आवर्ती या अपवर्तक होते हैं और प्रुरिटिक नहीं होते हैं, वंशानुगत या अधिग्रहित immunodeficiency के कारण हो सकता है। वे सेलुलर प्रतिरक्षा के माध्यमिक दमन के साथ हाइपोथायरायडिज्म या डिमोडिकोसिस का एकमात्र संकेत भी हो सकते हैं।

इन सभी संभावनाओं के बावजूद, कई मामलों अज्ञात कारण के पुनरावर्ती जीवाणु संक्रमण के कारण हैं, और उनके नैदानिक ​​प्रबंधन बहुत निराशाजनक हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गैर-एलर्जिनिक कुत्ते नस्लोंगैर-एलर्जिनिक कुत्ते नस्लों
आयरिश टेरियरआयरिश टेरियर
आयरलैंड में किस कुत्ते की उत्पत्ति हुई थी?आयरलैंड में किस कुत्ते की उत्पत्ति हुई थी?
नस्ल केरी ब्लू टेरियर का कुत्तानस्ल केरी ब्लू टेरियर का कुत्ता
केरी ब्लू टेरियरकेरी ब्लू टेरियर
कुत्तों में अंतःविषय फुरुनकुलोसिस का अवलोकनकुत्तों में अंतःविषय फुरुनकुलोसिस का अवलोकन
नस्ल: सीमा टेरियरनस्ल: सीमा टेरियर
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
पलकेंपलकें
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
» » लुगदी और उंगलियों के रोग
© 2021 taktomguru.com