taktomguru.com

बतख और उनकी विशेषताओं

बतख और उनकी विशेषताओं

बतख और उनकी विशेषताओं

इस लेख में हम आपको बतख और उनकी मुख्य विशेषताओं के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, यदि आपको यह दिलचस्प लगता है तो अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

बतख लैटिन एनीत्रा से आता है, यह अनातीदी परिवार का एक जलीय पक्षी है, जिसमें हंस और हंस भी शामिल हैं। बतख, विशेष रूप से, अनास जीन से संबंधित है, जिसमें लगभग 150 विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं। बतख जलप्रवाह हैं जो सभी प्रजातियों के लिए विशिष्ट पात्रों की एक श्रृंखला द्वारा साझा किए जाते हैं। बतख की मुख्य विशेषताओं में से, पहले, पानी और मिट्टी में मौजूद खाद्य कणों को फ़िल्टर करने के लिए दो ब्लेड के साथ एक उदास और चौड़ी चोटी होती है। एकमात्र अपवाद टिड्डी-प्रकार के बतख हैं जिनके पास एक स्पुतुला के बजाए एक बिंदु है।

पंख घने और मुलायम है, यह पूंछ के पीछे स्थित यूरेशियन ग्रंथि द्वारा उत्पादित एक विशेष पदार्थ द्वारा कवर किया जाता है, जो पंखों को अभेद्य बनाता है और फ्लोटेशन में योगदान देता है। पैर कम होते हैं और पैरों में हथेली की उंगलियां होती हैं, जो पानी में आंदोलन की अनुमति देती हैं। बतख, वास्तव में, महान तैराक हैं, लेकिन जमीन पर वे पैरों की स्थिति के कारण आंदोलनों में अधिक बेकार हो जाते हैं, शरीर धुरी से अधिक पिछड़े होते हैं। पैरों की पिछली स्थिति तैराकी के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन चलना बहुत आसान है। वे अपनी छोटी गर्दन और पैरों में हंस और हंस से भिन्न होते हैं।




बतख मुख्य रूप से रहते हैं तालाबों और झीलों में, और पानी की सतह के नीचे भोजन खाते हैं। प्रवासी पक्षी होने के नाते भी अच्छे ब्रोशर हैं। जंगली प्रजातियों में नर और मादा नमूने के बीच कोई बड़ा मतभेद नहीं है, धुंध को छोड़कर कि कुछ प्रजातियों के पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है। प्रजातियों के आधार पर आयाम कम से कम 30 सेंटीमीटर से अधिकतम डेढ़ फीट तक भिन्न हो सकते हैं।

अनातीदी परिवार में लगभग 145 जीवित प्रजातियां हैं दुनिया भर में वितरित और उनमें से कई खिलाड़ियों के चयन का परिणाम हैं। घरेलू बतख एक ऐसी प्रजाति है जिसे शाही जेली से चुना गया है, जिसे बदले में आमतौर पर जंगली बतख के रूप में जाना जाता है। वास्तविक प्रजातियां दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और सबसे लोकप्रिय हैं। प्रजातियों के पुरुष सिर पर हरी बोतल के पंख और शरीर के बाकी हिस्सों पर काले रंग की पहचान को पहचानते हैं। दूसरी ओर, मादा भूरा है। यह मुख्य रूप से नरम पानी में रहता है, बिना शहर के झीलों को कम करके, और पौधों और छोटे जलीय जानवरों पर फ़ीड करता है।

सभी बतख एनाड असली प्रजातियों से व्युत्पन्न होते हैं, केवल एकमात्र अपवाद केरीना मोस्कोटा प्रजातियां है जो अमेरिकी महाद्वीप में उत्पन्न होती है। सबसे प्रतिनिधि प्रजातियों में से हम कोडन का उल्लेख कर सकते हैं, जो लंबी और नुकीली पूंछ, लंबी गर्दन और इशारा पंखों द्वारा विशेषता है। mestolone, जो शाही जेली की तुलना में छोटे, चमकीले हरे रंग सिर और सफेद बॉक्स के साथ है, जबकि क्वात्रोकी भी patoTucker के रूप में जाना जाता है: यह स्वीकार करता है कि यह केबल चड्डी भीतर स्थित है। फिर ऐसे टिड्डी होते हैं जिनके पास शिकार को पकड़ने के लिए तेज किनारों के साथ तेज चोंच होती है। इसके रंगीन और सुरुचिपूर्ण पंखों के लिए मंडरीन बतख की अत्यधिक मांग की जाती है और मुख्य रूप से सजावटी उद्देश्यों के लिए पैदा होती है। यह पूर्वी एशिया और उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी प्रजाति है। अंत में, सबसे आम इतालवी बतख चाबुक और marzaiola हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पफर मछलीपफर मछली
मुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओंमुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओं
मछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता हैमछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता है
एक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाएएक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाए
बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासाबतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा
लिंक्स पर जानकारीलिंक्स पर जानकारी
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (भाग 6)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (भाग 6)।
बिच्छूबिच्छू
डायनासोर - पक्षियों (लापता लिंक)डायनासोर - पक्षियों (लापता लिंक)
रात के पक्षी: strigiformes।रात के पक्षी: strigiformes।
» » बतख और उनकी विशेषताओं
© 2021 taktomguru.com