taktomguru.com

फ्लीस और टिक्स

यह बाहरी परजीवी का वर्ष होगा पाठ: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर

फ्लीस और टिक्स
एक चरम सर्दी, जहां मौसम के "स्थिति" आ गया है के बाद देखने के लिए कैसे पिस्सू और टिक, हमारे कुत्ते, जो उनकी उपस्थिति बनाने के बाहरी परजीवियों जब "गर्मी" व्यवहार और जिसका प्रकट करने के लिए शुरू होता है दिलचस्प होगा विकास पर्यावरण की स्थितियों पर काफी हद तक निर्भर करता है।

अनुशंसित किताबें:
आपके काम का स्वास्थ्य
संस्कृति का झटका

हमारे स्टोर पर जाएं!
हम कह सकते हैं कि कुत्तों के पिस्सू उपद्रव और पर्यावरण जिसमें वे रहते हैं, लगातार प्रक्रियाएं होती हैं। यह जानना बेहद जरूरी है कि fleas मनुष्यों और उनके पालतू जानवरों में विभिन्न बीमारियों के उत्पादन और संचरण के लिए जिम्मेदार हैं।

फ्लेस
पिस्सू जो अधिक समस्याओं का कारण बनता है वह बिल्ली में सामान्य पिस्सू Ctenocephalides felis है। कुत्ते में पाए गए fleas के नब्बे प्रतिशत फेलिस प्रजातियों के हैं। पिस्सू इसके विकास में चार चरणों के माध्यम से चला जाता है। हम अक्सर अपने आप से कारण पूछते हैं कि क्यों, हमारे कुत्तों में पिपेट और हार का उपयोग करने के बावजूद, कुछ दुर्भाग्यवश, परजीवीकृत हैं। सच्चाई यह है कि रोकथाम उपचार के समान नहीं है। मैं कहना चाहता हूं कि fleas को हमारे कुत्ते को परजीवी से रोकने के लिए उपचार स्थापित करना एक जैसा नहीं है, जब वे इसमें और घर पर बस जाते हैं तो उन्हें समाप्त कर सकते हैं। Fleas को अपने कुत्तों पर ऐसा करने से रोकने के लिए ऐसा नहीं है, इसलिए बोलने के लिए, बोलने के लिए।

यह समझना आसान है कि अगर मैं आपको बता दूं कि, किसी भी समय, 57 प्रतिशत fleas अंडे हैं, 34 प्रतिशत लार्वा हैं, 8 pupae हैं और केवल 1 प्रतिशत वयस्क हैं। तापमान और आर्द्रता के आधार पर, अंडे से वयस्क तक आपका चक्र 12 दिनों में पूरा किया जा सकता है या 174 ले सकता है। इसलिए परिचय में किए गए दृष्टिकोण। हम कह सकते हैं कि पिस्सू के लिए सबसे कम संभव समय में अपने चक्र को विकसित करने के लिए आदर्श पर्यावरणीय परिस्थितियां हैं: 70 प्रतिशत सापेक्ष आर्द्रता और 35 डिग्री सेल्सियस तापमान।

पिस्सू कुत्ते पर अपने अंडे (0.5 मिलीमीटर) जमा करता है, जहां से वे जमीन पर गिरते हैं, और एक और दस दिनों के बाद वे पकड़ते हैं, जिससे लार्वा छोड़ने के लिए (2 मिलीमीटर) होता है। चूंकि उनके पास नकारात्मक फोटोटैक्टिक्स (प्रकाश से भागते हैं) हैं, वे घर के सबसे अंधेरे स्थानों (फर्नीचर या उपकरणों के नीचे और कालीन या कालीन के तंतुओं के बीच) में जाते हैं। बाहर पर वे छायादार इलाकों में, और झाड़ियों, पेड़ और पत्तियों के नीचे स्थित होंगे। प्रति माह 40 घंटे से अधिक समय के लिए 35 єC से ऊपर और 3єC से नीचे तापमान भी उनके अस्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। लार्वा बाद में pupae में परिवर्तित हो जाते हैं, एक राज्य जिसमें वे पांच से नौ दिनों तक रहते हैं। इस चरण में और बाद के चरण में, उभरते हुए पिस्सू कोकून द्वारा संरक्षित किया जाता है, जो कि कीटनाशकों के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी है। एक बार पिस्सू उभरने के बाद, यह एक परजीवी बन जाता है जो कुछ सेकंड में कुत्ते के खून पर खिलाएगा। यह मेजबान की त्वचा को ड्रिल करने और उसके खून को चूसने में सक्षम है। वे दिन में लगभग 14 माइक्रो लीटर रक्त खाते हैं। इस भोजन (रक्त) की कमी से उसकी मृत्यु दो दिनों में होगी। हम कह सकते हैं कि जैसे ही वयस्क पिस्सू रक्त पर भोजन करना शुरू कर देता है, इसकी प्रजनन क्षमता भी शुरू होती है। हमारे कुत्तों में पिस्सू का कारण बनने वाली गंभीर समस्याओं में से एक को पिस्सू काटने (डीएपीपी) द्वारा एलर्जी डार्माटाइटिस के रूप में जाना जाता है। यह बिना किसी संदेह के, दुनिया में सबसे अधिक पशु चिकित्सा त्वचाविज्ञान स्नेह है। इस बीमारी की जांच में नवीनतम प्रगति यह इंगित करती है कि अंतःस्थापित एक्सपोजर डीएएपी की उपस्थिति का समर्थन करता है, जबकि निरंतर एक्सपोजर अतिसंवेदनशीलता के कारण कम रहता है। पिस्सू काटने के साथ शुरू करो। इस के लार में कुछ पदार्थ होते हैं जो कुत्ते को खरोंच, चाटना और अपनी त्वचा को काटने के लिए तीव्र खुजली के जवाब के रूप में काट लेंगे।

कुत्ते के बिस्तर, बिस्तर, सोफा और आराम के क्षेत्रों को सुरक्षित किया जाना चाहिए और यदि संभव हो तो धोया जाना चाहिए। यदि आप सड़क पर (बगीचे) रहते हैं, तो मृत वनस्पति को साफ किया जाना चाहिए। Pyrethrins, pyrethroids, rotenone और carbamates कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिनका उपयोग अक्सर fleas के खिलाफ लड़ाई में किया जाता है।




घर के अंदर, उत्पादों के प्रबंधन की सबसे अच्छी विधि एक पेशेवर या मालिक द्वारा मैन्युअल छिड़काव है। यह उत्पाद को जानवरों द्वारा अक्सर प्रचलित क्षेत्रों में सीधे लागू करने की अनुमति देता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब वे लागू होते हैं, फर्नीचर को लार्वा प्रवासन के क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित किया जाता है। पर्यावरणीय उपयोग या फोगर्स के लिए स्प्रे एक पेशेवर सेवा किराए पर लेने से एक सस्ता संसाधन हैं।

टिक
लगभग हर कोई जानता है कि टिक क्या है, और मुझे यकीन है कि आप उन्हें देख चुके होंगे। हम कह सकते हैं कि उनमें रुचि और उनके द्वारा प्रसारित बीमारियों ने हाल के वर्षों में तेजी देखी है। हम जानते हैं, विभिन्न अध्ययनों के लिए धन्यवाद, कि स्पेन में टिकों का व्यवहार समान नहीं है। मेरा मतलब है कि हमारे क्षेत्र में इसकी उपस्थिति भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर समय पर अलग है, जिसमें हमारा कुत्ता है। भूमध्य और अंतर्देशीय क्षेत्रों में वसंत और गर्मियों गतिविधि के "क्लासिक" चक्र बनाए रखा है, वहीं पूरे Cantabrian तट को कवर एक विस्तृत पट्टी है, Galicia, नवारा और उत्तरी कैसिल, जो देखा के रूप में चिह्नित का हिस्सा सर्दी गतिविधि। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुत्ते के परजीवीकरण में हस्तक्षेप करने वाली प्रजातियां अलग-अलग होती हैं।
VAhora जानते हैं कि जबकि Rhipicephalus sanguineus (राज्यसभा), आम कुत्ते टिकटिक, आम तौर पर एक मुख्य रूप से गर्मियों गतिविधि Dermacentor reticulatus (डीआर) कुछ ही महीनों पहले सक्रिय है और विकास और अस्तित्व के लिए झीलों पसंद करते हैं। इन झीलों में, रुपये, जो आदमी के निर्माण के अंदर पूरी तरह से अस्तित्व के लिए अनुकूलित किया है और कहा कि उत्तरी प्रायद्वीप के बड़े क्षेत्रों उपनिवेश है गर्मियों में प्रकट होता है।

दूसरी तरफ, रिपिसफेलस टुरिनैकस (आरटी) नामक कुत्ते के परजीवीवाद में अत्यधिक महत्व के टिक की तीसरी प्रजातियां पाई गई हैं। यह टिक ruminants से जुड़ा हुआ है, लेकिन घरेलू और जंगली मांसाहारियों परजीवी करने की एक उच्च प्रवृत्ति है। यह कई कुत्तों में पाया गया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं या जो शहरी क्षेत्रों के बाहर या ग्रामीण इलाकों में बहुत समय बिताते हैं।

, पेरी शहरी क्षेत्रों या अधिक समय प्रकृति, कारण के साथ संपर्क में गतिविधियों के लिए समर्पित में आवास निर्माण के साथ सामाजिक रीति-रिवाजों को बदलने के रूप में लीशमनियासिस के साथ समय में हुआ, हमारे कुत्तों के खिलाफ पहले रक्षा की जानी चाहिए यह खतरनाक परजीवी। इसलिए, हम कह सकते हैं कि गर्मी के आने से पहले टिकों के खिलाफ सुरक्षा अच्छी तरह से शुरू की जानी चाहिए, खासकर उन स्थानों पर जहां जलवायु स्थितियां अन्य टिक प्रजातियों के अस्तित्व के अनुकूल हैं, जैसा कि हमने पहले बताया था ।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सबसे महत्वपूर्ण मानते है कि वे इस तरह के babesiosis, ehrlichiosis, धब्बेदार बुखार रॉकी पर्वत, hepatozoonosis या लाइम बोरेलीयोसिस है, जो एक भविष्य लेख में चर्चा की जाएगी के रूप में हर दिन रोगों चार्ज है। वर्तमान में, लाइम रोग को रोकने के लिए एक टीका है।

महत्वपूर्ण या पुनरावर्ती उपद्रव वाले कुत्तों को स्नान या शीर्ष रूप में, फाइप्रोनिल या परमेथ्रिन स्प्रेड के साथ इलाज किया जा सकता है। उपचार में केवल अधिकतम प्रभावकारिता होगी यदि इसे बार-बार दोहराया जाता है। अमित्राज़ या डेल्टामेथ्रिन कॉलर टिक्स को उनके आसंजन को अलग करने या रोकने के लिए भी उपयोगी होते हैं। एक महीने में एक बार लागू selemactin, भी प्रभावी दिखाया गया है। घर या बगीचे में बड़े पैमाने पर उपद्रव के साथ सामना करना, ज्यादातर मामलों में पेशेवर सेवाओं को किराए पर लेना आवश्यक हो जाएगा। सबसे सलाह देने योग्य बात यह है कि, मार्च से शुरू होने पर, हम यह निर्धारित करने के लिए कि हमारे उत्पाद या उत्पाद नवंबर के महीने तक उपयोग करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं, हम अपने पशुचिकित्सा का दौरा करते हैं। कुत्तों पर विशेष ध्यान जो समुद्र के साथ क्षेत्रों में रहते हैं, जिन्हें पूरे साल fleas के खिलाफ संरक्षित किया जाना चाहिए, और जो लोग टिक के खंड में उल्लिखित क्षेत्रों में ऐसा करते हैं, जिन्हें उनके खिलाफ बहुत पहले संरक्षित किया जाना चाहिए गर्मी के महीने आते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बाहरी परजीवीबाहरी परजीवी
Fleas क्या हैं और वे अपने पालतू जानवर को कैसे प्रभावित करते हैं?Fleas क्या हैं और वे अपने पालतू जानवर को कैसे प्रभावित करते हैं?
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
कुत्ते का सही dewormingकुत्ते का सही deworming
मेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसेमेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
सर्दियों में फ्लीससर्दियों में फ्लीस
पिस्सूपिस्सू
कुत्तों में फ्लीसकुत्तों में फ्लीस
मेरी बिल्ली पर fleas के प्रभावमेरी बिल्ली पर fleas के प्रभाव
» » फ्लीस और टिक्स
© 2021 taktomguru.com