taktomguru.com

एक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजन

पालतू जानवर के रूप में हैम्स्टर की देखभाल और भोजन

पालतू जानवर के रूप में हैम्स्टर की देखभाल और भोजन

यह अच्छा पालतू बच्चों और कई किशोरों का पसंदीदा है, और वे आदर्श हैं क्योंकि वे बहुत ही सामाजिक, छोटे, बनाए रखने में आसान हैं और देखभाल करते हैं। यद्यपि उनका जीवन छोटा है जब तक कि वे पांच वर्ष तक नहीं रहते हैं, यह एक उत्कृष्ट विचार है जब लड़कों में से एक है।

दो प्रकार हैं: सुनहरा और साइबेरियाई या बौने कहा जाता है. सोना विभिन्न रंगों और खाल में पाया जा सकता है, लेकिन बौना केवल कुछ ही रंगों में उपलब्ध है। किसी भी मामले में, यह पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करने के लिए एक बहुत ही आकर्षक और आसान है। वे भी बहुत निपुण हैं और आप उनमें अत्यधिक विश्वास कर सकते हैं।

चुनाव प्रभारी होगा कि उसका मालिक कौन होगा और एक बार जब आप इसे अपने नए घर ले आते हैं, तो पहली बात यह है कि पहले पिंजरे को खरीदना और उसे उन जगहों से दूर रखना जहां हवा और सूरज की रोशनी मौजूद है जो पूरी तरह से चिपक जाती है। पिंजरे को फर्श पर समर्थित किया जाना चाहिए और इसे कवर करना सुविधाजनक है, हालांकि निश्चित रूप से पूरे दिन नहीं। फिर एक बॉक्स को इकट्ठा करना आवश्यक होगा ताकि हम्सटर एक छोटे से दरवाजे से सो जाए। पालतू चिप्स के साथ अपना बॉक्स भर देगा जिसे हमें अपने पिंजरे में खरीदना और रखना है। टॉयलेट पेपर के कार्डबोर्ड ट्यूबों को रखना भी आदर्श है। हम्सटर आपकी ज़रूरतों के लिए बॉक्स का उपयोग नहीं करेगा।

इन पालतू जानवर खिलौने प्यार करता हूँ, इसलिए हमें उनमें से कुछ को अपने पिंजरे में भी रखना चाहिए, और खिलौनों को चबा करने में आसान सलाह दी जाती है।

छोटे की देखभाल के लिए, पिंजरे से जुड़ने वाले पानी के साथ एक बोतल और उपयुक्त ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए ताकि हम्सटर कठिनाई के बिना पी सके। पानी हर दिन बदला जाना चाहिए और जांचें कि इसके बिना यह नहीं छोड़ा गया है क्योंकि पीने से बीमारियां पैदा हो सकती हैं। पालतू जानवरों को स्नान न करें क्योंकि वे स्वयं को शुद्ध करते हैं।

Haacute-msters की तस्वीरें



हम उसे क्या खिलाते हैं? वैसे, जब यह खिलाने की बात आती है तो यह पालतू जानवर बहुत आसान होता है। साल भर कुछ फल और सब्जियां जोड़ने में सक्षम होने के कारण, हैम्स्टर के लिए विशेष खाद्य पदार्थों को मिलाकर पर्याप्त है।

बेशक आपको इसे बहुत कम करके इसे खाने के लिए उपयोग करना होगा और समय के साथ इसे बढ़ाना होगा। पालतू जानवरों को संतुष्ट और अच्छी तरह से खिलाया जाने के लिए एक दिन में दो भोजन पर्याप्त होंगे।

पिंजरे किसी भी जानवर के साथ, हमें सप्ताह में कम-से-कम एक बार पानी और थोड़ा कीटाणुशोधक के साथ इसे साफ करना होगा जिसे हमें व्यवसाय में अनुशंसा करना है। पिंजरे के अंदर हम्सटर रखने से पहले आपको सभी प्रकार के भोजन भी हटा देना चाहिए।

और अंत में, पालतू जानवरों का आनंद लेने के लिए जो निस्संदेह बहुत बेचैन है और व्यायाम करना पसंद करते हैं. मस्ती करने के लिए आप एक विशेष पहिया खरीद सकते हैं। यदि यह प्लास्टिक अभी भी बेहतर है तो यह संक्रमित नहीं होता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जब बच्चे इसे अपने हाथों में रखना चाहते हैं तो बहुत सावधान रहना है, क्योंकि यह इतना छोटा है कि यह एक झटके में भाग जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हम्सटर के आवास कैसे स्थापित करेंएक हम्सटर के आवास कैसे स्थापित करें
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
एक हम्सटर खिला रहा हैएक हम्सटर खिला रहा है
हम्सटर की देखभालहम्सटर की देखभाल
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
घर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैंघर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैं
हैम्स्टर के प्रकारहैम्स्टर के प्रकार
पक्षियों की मूल देखभालपक्षियों की मूल देखभाल
हम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहासहम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहास
» » एक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजन
© 2021 taktomguru.com