taktomguru.com

हमारे कुत्ते और बिल्ली के फेरोमोन

हमारे कुत्तों और बिल्लियों उनके पास गंध की अधिक विकसित भावना है, और यही कारण है कि वे इसका उपयोग करते हैं घर्षण संचार. इस बार हम सीखेंगे कि हमारे कुत्ते के फेरोमोन क्या हैं और वे क्या हैं।

फेरोमोन कुत्ते और बिल्ली

हमारे कुत्ते और बिल्ली के फेरोमोन क्या हैं

यह संचार जिसे हमने पहले उल्लेख किया था, के माध्यम से किया जाता है फेरोमोन, और यह रासायनिक संकेतों पर आधारित है जो एक व्यक्ति द्वारा इस तरह से गुप्त होते हैं जो एक ही प्रजाति के दूसरे व्यक्ति में प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है।

यह प्रतिक्रिया प्रत्येक मामले और जानवर पर निर्भर करेगी, लेकिन हमेशा व्यवहार के परिवर्तन या जानवर के शरीर विज्ञान में बदलाव से संबंधित होगी।

इन उत्तरों को करने के लिए, केवल न्यूनतम मात्रा में फेरोमोन की आवश्यकता होगी।

फेरोमोन सामान्य गंध से अलग होते हैं क्योंकि उन्हें जानबूझकर नहीं माना जाता है और हमारे घर्षण रिसेप्टर्स की एक ही अनुकूलन घटना नहीं होती है जो हमें समाप्त होने पर गंध में उपयोग करने के कारण समाप्त होता है।

इन फेरोमोन मूत्र, मल, योनि स्राव, लार और यहां तक ​​कि विशेष त्वचा ग्रंथियों के माध्यम से बाहरी होते हैं।

हमारे पालतू जानवरों में फेरोमोन के प्रकार




असल में हम हाइलाइट कर सकते हैं दो प्रकार के मुख्य फेरोमोन हमारे कुत्तों और बिल्लियों में (उनमें से प्रत्येक में फेरोमोन का एक परिवार)।

सबसे पहले हम वर्गीकृत लोगों को पाते हैं सुखदायक फेरोमोन जो दो स्तन रेखाओं के बीच स्थित उनके कटनीस ग्रंथियों में स्तनपान कराने वाली मादा (बिल्ली और कुत्ते दोनों) द्वारा उत्पादित होते हैं। इन फेरोमोनों में पिल्लों के लिए शांत प्रभाव आदर्श होता है।

दूसरी तरफ, यह वही फेरोमोन भी प्रयोग किया जाता है भयभीत कुत्तों की मदद करें और यहां तक ​​कि के लिए भी अलगाव चिंता से लड़ो.

इसके बाद हमें बिल्ली के फेरोमोन मिलते हैं। ये फेरोमोन उत्पादन ग्रंथियों से उत्पादित होते हैं जो पूंछ में और मुंह के चारों ओर सिर के पार्श्व भाग में स्थित होते हैं। जब वे किसी वस्तु के खिलाफ अपना सिर रगड़ते हैं, तो बिल्ली क्या कर रही है, उस पर स्राव जमा कर रही है।

महिलाओं के मामले में, इन फेरोमोन आमतौर पर यौन संबंधों की स्थिति के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से उपयोग किया जाता है।

तनाव की स्थितियों में सुधार और हल करने के लिए अक्सर फेरोमोन का भी उपयोग किया जाता है। दूसरी ओर, इस फेरोमोन का एक और प्रमुख उपयोग बिल्ली के अनुकूलन को नए वातावरण में बदलने की अनुमति देना है जिसमें यह स्थित है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
कुत्ते के घर्षण संकेतकुत्ते के घर्षण संकेत
मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?
कुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाककुत्ते में गंध कैसे है - कुत्ते नाक
पुरुष कुत्तों के साथ कैसे करें ताकि वे घर के भीतर क्षेत्र को चिह्नित न करेंपुरुष कुत्तों के साथ कैसे करें ताकि वे घर के भीतर क्षेत्र को चिह्नित न करें
कुत्तों को अपनी पूंछ बहुत क्यों ले जाती हैकुत्तों को अपनी पूंछ बहुत क्यों ले जाती है
व्यवहार संबंधी विकारव्यवहार संबंधी विकार
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
कुत्ता अपने गुदा को फर्श पर क्यों खींचता है?कुत्ता अपने गुदा को फर्श पर क्यों खींचता है?
पिल्ला पैड में आकर्षक क्या है?पिल्ला पैड में आकर्षक क्या है?
» » हमारे कुत्ते और बिल्ली के फेरोमोन
© 2021 taktomguru.com