taktomguru.com

घर पर कुत्तों की गंध को कैसे नियंत्रित करें

ऐसे कुत्ते हैं जो अपनी गंध को अधिक या कम हद तक उत्पन्न करते हैं। जब कोई मालिक कुत्ते को प्राप्त करता है, तो वह अनदेखा करता है कि पर्यावरण में एक निश्चित गंध छोड़ी गई है और परिवार इसके लिए टीकाकरण समाप्त हो गया है। लेकिन जब परिवार या दोस्तों की यात्रा होती है, तो एक या दूसरा "कुत्ते की तरह कैसे गंध करता है" छोड़ सकता है, और आपको इस टिप्पणी पर हर आश्चर्य के साथ छोड़ दिया जाता है क्योंकि आप इसे नोटिस कर सकते हैं।
यह सच है कि प्रत्येक कुत्ते की अपनी गंध होती है और यह विशेष रूप से इसकी त्वचा की वसा पर निर्भर करती है। अधिक वसा, अधिक संभावना है कि यह बदबू आ रही है। अब, आप कुत्तों की गंध को खत्म कर सकते हैं, जब तक कि कुछ आदतें और स्वच्छता उपायों की एक श्रृंखला को ध्यान में रखा जाता है।
  • सबसे पहले हमें मिथक को खत्म करना होगा कि कुत्ता जितना अधिक होगा, बेहतर हम खराब गंध को रोक देंगे। नहीं। जितना अधिक हम स्नान करेंगे, उतना ही हम आपकी त्वचा की प्राकृतिक रक्षा की जांच करेंगे, जिससे अधिक वसा उत्पन्न होगी, और इसलिए अधिक गंध होगी। आपको मासिक धोने की दिनचर्या का पालन करना होगा: घर में रहने वाले कुत्तों में बगीचे में रहने वाले कुत्तों में हर दो सप्ताह में एक बार स्नान करने से पर्याप्त स्नान होता है। यदि आप देखते हैं कि यह पर्याप्त नहीं है, तो बालों की सतह को साफ करने के लिए गीले पोंछे का उपयोग करें।
  • अपने कुत्ते को कुत्तों के लिए एक विशेष शैम्पू के साथ स्नान करें, कभी भी मानव नहीं, क्योंकि आप अपनी त्वचा के प्राकृतिक पीएच को असंतुलित करेंगे, संभवतः यहां तक ​​कि त्वचा की सूजन भी हो सकती है।
  • स्नान के बाद, यह आवश्यक है कि आप सुनिश्चित करें कि आपने कुत्ते के बालों को अच्छी तरह सूख लिया है। आर्द्रता लंबे समय तक खराब गंध का कारण बन जाएगी।
  • दैनिक बाल ब्रश करना एक अच्छा निवारक उपाय है। कुत्ते के बालों को ब्रश करना, आप अतिरिक्त बालों को छोड़ देंगे जो फर्श और कालीनों पर आराम कर सकते हैं और जो पर्यावरण में गंध को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।



  • सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते के घर के अंदर इसके क्षेत्र हैं। कोई मानविकी नहीं: मेरा मतलब है कि आप कुत्ते को सोफे, आर्मचेयर या बिस्तर पर जाने से रोकते हैं। आपके कुत्ते को अपनी टोकरी या बिस्तर होना चाहिए और इसमें आराम करना चाहिए। उस क्षेत्र में एक टोकरी रखने का प्रयास करें जहां अधिक समय गुजरता है ताकि वह आपके हिस्से का अनुभव कर सके, लेकिन कभी भी अपने विशेष क्षेत्र (नेता के लिए आरक्षित) साझा न करें। यदि आप इन क्षेत्रों को साझा करने का निर्णय लेते हैं, न केवल आप अपने कुत्ते को नेतृत्व शक्ति देंगे बल्कि आप इन क्षेत्रों को उनकी खुशबू से प्रभावित करने की अनुमति देंगे, और इसे हटाने में मुश्किल होती है (जब तक आप इन क्षेत्रों की पूरी तरह से सफाई करने का निर्णय नहीं लेते)।
  • गन्ना, बांस या इसी तरह के गले से यार्न, ऊन या सामग्री को साफ करने में मुश्किल के गलीचा बदलें। न केवल वे खराब गंध को अवशोषित करते हैं बल्कि उन्हें साफ करना बहुत आसान होता है।
  • आंखों का खाना: यह साबित होता है कि कुत्तों का शरीर गंध भोजन के लिए आनुपातिक है। घर के बने भोजन या खराब गुणवत्ता के सूखे भोजन में खराब गंध या कुत्ते की मजबूत गंध को बढ़ावा मिलता है, जबकि उच्च गुणवत्ता का संतुलित भोजन त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को नियंत्रित करता है, जो कुत्तों की गंध को काफी कम करता है।

यदि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, तो आपका घर कुत्ते की गंध नहीं करेगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में खराब गंधकुत्तों में खराब गंध
कुत्तों के लिए प्राकृतिक शैम्पूकुत्तों के लिए प्राकृतिक शैम्पू
हम कितनी बार कुत्ते को स्नान कर सकते हैंहम कितनी बार कुत्ते को स्नान कर सकते हैं
अपने कुत्ते के डैंड्रफ़ को खत्म करने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते के डैंड्रफ़ को खत्म करने के लिए युक्तियाँ
क्या रेशमी टेरियर में सूखी त्वचा है?क्या रेशमी टेरियर में सूखी त्वचा है?
कुत्तों को अपनाने के लिए युक्तियाँकुत्तों को अपनाने के लिए युक्तियाँ
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
कुत्ते का स्नान, मौलिक स्वच्छता की आदतकुत्ते का स्नान, मौलिक स्वच्छता की आदत
टिक टिक कैसे खत्म करें?टिक टिक कैसे खत्म करें?
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
» » घर पर कुत्तों की गंध को कैसे नियंत्रित करें
© 2021 taktomguru.com