taktomguru.com

रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया

किसने कभी नहीं खेला है रुबिक का घन

? हम 27 छोटे क्यूब्स से बने मनोरंजन के लिए उस चालाकी का उल्लेख करते हैं जिसे सभी दिशाओं में घुमाया जा सकता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते रुबिक के घन का आविष्कारक कौन है, या कहां, कब और कैसे इसका आविष्कार किया गया था। इसी कारण से, में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं इतिहास और विकास इस खिलौने का। क्या आपको ऐसा लगता है?

रुबिक घन का आविष्कारक

क्यूब रूबिक आविष्कारक
इर्नो रूबिक, घन का आविष्कारक जो उसका नाम रखता है।

रुबी क्यूब का आविष्कारक इर्नो रूबिक है, वह बुडापेस्ट में एक कला अकादमी में इंटीरियर डिजाइन के प्रोफेसर थे। उन्होंने अपनी मां के घर पर अपने कमरे में ज्यामितीय कार्डबोर्ड और लकड़ी के टुकड़ों के साथ डिजाइन करके खुद का मनोरंजन किया।

में 1 9 74 का वसंत लकड़ी के कुछ ब्लॉक ले गए, वसंत स्प्रिंग्स के साथ उनसे जुड़ गए और उन्हें मोड़ना शुरू कर दिया। जब लोचदार अंततः टूट गया था, तो वह cubes के बीच बदलते संबंध से मोहित था।

फिर उसने छः पक्षों में से प्रत्येक पर विभिन्न रंगों के चिपकने वाला पेपर लगाने की कोशिश की और फिर से मुड़ दिया। वह रंगों की विविधता से प्यार करता था, लेकिन उसे एहसास हुआ कि वह मूल डिजाइन पर वापस नहीं जा सका।

पहला घन रूबिक इतिहास
रूबिक घन पेटेंट

गणित को हल करने और इसे हल करने के लिए इसमें एक महीने का गहन काम हुआ (संकेत: पहले रंगों से कोनों को गठबंधन किया गया)। उसने गर्व से अपनी मां को दिखाया और वह बहुत खुश थी: अब उसे अब और काम नहीं करना पड़ेगा।

तैयार उत्पाद में क्यूब्स होते हैं जो सार्वभौमिक संयुक्त तंत्र से जुड़े होते हैं। केवल एक सही समाधान और गलत समाधानों का एक मेजबान है।

यदि दुनिया के सभी लोगों ने इसे हर बार एक बार मोड़ दिया, तो मौके से सही समाधान पर पहुंचने में तीन शताब्दियां लगेंगी।

इसलिए, निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर है:

  • रुबिक घन का आविष्कार किसने किया: आविष्कारक इर्नो रूबिक है।
  • जब रुबिक घन का आविष्कार किया गया था: 1 9 74 के वसंत में। पेटेंट 30 जनवरी, 1 9 75 को दायर किया गया और एचयू 170062 के रूप में प्रकाशित हुआ।
  • जहां रुबिक घन का आविष्कार किया गया था: बुडापेस्ट, हंगरी शहर में।

रुबिक के घन का इतिहास और विकास

उन्होंने बुडापेस्ट में एक छोटे खिलौने बनाने वाले सहकारी को अपना विचार लिया और उत्पादन हंगरी में एक छोटे पैमाने पर शुरू हुआ। बाद में, नवंबर 1 9 78 में, एक चिंतित वेटर ने एक कैफेटेरिया में एक हंगरी प्रवासक नामक घन दिखाया तिब्बत Laczi, और उसने इसे एक डॉलर के लिए खरीदा क्योंकि उसे गणित पसंद आया।

उसने पूछा Konsumex, राज्य वाणिज्यिक कंपनी, अगर वह इसे पश्चिम में बेच सकती है और उन्होंने जवाब दिया कि उन्होंने व्यापार मेलों में रुचि नहीं उठाई है। यह पता चला कि उन्होंने इसे शेल्फ पर छोड़ा था और कोई प्रदर्शन नहीं किया था।




घन रूबिक इतिहास

Laczi Nuremberg व्यापार शो में चला गया और घन घुमा और फिर अपने मूल रंगों में लौट रहा है, चारों ओर मुड़ गया। टॉम क्रेमर, ब्रिटिश खिलौना विशेषज्ञ चिंतित था और खिलौना कंपनी के साथ एक आदेश सुरक्षित करने में मदद की आदर्श खिलौना कंपनी एक लाख cubes के लिए।

हंगेरियन आवेदन के बाद बारह महीनों के दौरान कोई विदेशी पेटेंट का अनुरोध नहीं किया गया था, लेकिन घन को बुलाए जाने में कुछ सुरक्षा थी रुबिक क्यूब, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन में ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत किया गया था।

हालांकि, आदर्श खिलौना पेटेंट उल्लंघन के साथ समस्याएं थी क्योंकि मैसाचुसेट्स केमिस्ट लैरी निकोलस ने 1 9 72 में पेटेंट यूएस 3655201 पेटेंट को एक समान घन (लेकिन मैग्नेट द्वारा शामिल किया गया) पेटेंट किया था।

वह आदर्श खिलौना सहित खिलौनों की कंपनियों में रुचि नहीं ले पाए थे। निकोलस ने 1 9 84 में उल्लंघन के लिए मुकदमा जीता। एक सौ मिलियन से अधिक इकाइयां बेची गईं और कम से कम आधा उल्लंघन हुआ।

मूल कंपनी ने उन्हें खुद को पेश करने की कोशिश की, लेकिन जब सरकार ने आखिरकार अनुमति दी, तो पागलपन पहले ही पारित हो चुका था और कंपनी दिवालिया हो गई थी। कभी-कभी ट्रेडमार्क से बचने के लिए आप दुकानों में विभिन्न प्रस्तुति के साथ "जादू क्यूब्स" पा सकते हैं।

एक जिज्ञासा के रूप में, निम्नलिखित वीडियो में आप वर्तमान रूबिक क्यूब विश्व चैंपियन देख सकते हैं। वह केवल 5.5 9 सेकंड में ऐसा करने का प्रबंधन करता है !!!

हम आपको भी सलाह देते हैं जिन्होंने पर्चियों का आविष्कार किया

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिन्होंने रुबिक के घन का आविष्कार किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास.

लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
कलम या बिरोम का इतिहासकलम या बिरोम का इतिहास
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
एक्स-रे का इतिहासएक्स-रे का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
लेगो का आविष्कार किसने कियालेगो का आविष्कार किसने किया
» » रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com