taktomguru.com

क्लिकर: एक क्लिक के साथ कुत्ते को प्रशिक्षित करें

क्लिकर, कौशल सिखाने के लिए एक तरीका है
क्लिकर जब दबाया जो एक क्लिक का उत्सर्जन करता है के अंदर स्थित एक धातु पट्टी, से इसका नाम लेता है। एक प्रणाली के रूप में प्राथमिक के रूप में। हालांकि, इस डिवाइस कुत्ता प्रशिक्षण की दुनिया में एक क्रांति है। उनके समर्थकों का कहना है कि यह तेजी से -और कौशल सीख सकते हैं के लिए एक प्रभावी तरीका है: बैठ से और एक pirouette करने के लिए पंजा दे,।
कुत्ते शिक्षा की दुनिया में इस सरल साधन की सफलता एक बहुत जूली Penders, जिसका विशेष प्रशिक्षण उपकरणों (Navarra में Mirandaola कुत्ते बीच में), क्लिकर बिक्री पिछले पांच दुकान में तेजी से वृद्धि हुई है जानता है। मांग ऐसी है कि इस साल दस काबू पाने के लिए मॉडल की विविधता में वृद्धि हुई है है। वे अलग अलग रंग में आते हैं या वे ध्वनि वे फेंकना, और भी कुछ देखभाल (बहुत) अपने सौंदर्य उपस्थिति मिलाना कर सकते हैं।
कुत्ते के मालिकों के बीच इस प्रकार के गैजेट्री के उदय के बावजूद, पेंडर्स चेतावनी देते हैं कि क्लिकर पर क्लिक करना वांछित व्यवहार को प्राप्त करने के लिए हमेशा पर्याप्त नहीं होता है। इस विशेषज्ञ का कहना है, "धैर्य की आवश्यकता है, कि जानवर इस ध्वनि में सकारात्मक उत्तेजना के साथ अपनी आवाज को जोड़ता है - इस मामले में, भोजन - और प्रशिक्षण या पेशेवर सलाह।"
क्लिकर कुत्ते के साथ कैसे काम करता है
कुत्ते के साथ इस प्रशिक्षण में शुरू करने के लिए क्लासिक बैच में वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए वितरित खाद्य पुरस्कारों को स्टोर करने के लिए क्लिकर और बैग शामिल है। इसे तकनीक के परिचय की किताब के साथ भी किया जाना चाहिए या बेहतर, ट्रेनर से सलाह लें। लेकिन सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, किसी भी मामले में, "कुत्ते के हिस्से पर खेल" के रूप में, यह देखने के लिए है कि पेंडर्स कहते हैं।
क्लिकर की सफलता एक पुरानी परिचित है। इसका ऑपरेशन एक ही सकारात्मक सीखने की प्रक्रिया पर आधारित है जिसके साथ इवान पावलोव ने एक शताब्दी पहले प्रयोग किया था। इस रूसी वैज्ञानिक ने पाया कि जब वह घंटी बजते हैं तो उनके कुत्तों को सलाम किया जाता है, क्योंकि वे इसे खाने के पल से संबंधित करते हैं।
पेंडर्स कहते हैं, "क्लिकर क्लासिक पावलोवियन एसोसिएशन है।" अब घंटी को एक क्लिक से बदल दिया गया है, लेकिन पावलोव के कुत्तों की तरह, प्रशिक्षित कुत्ते इस ध्वनि को सकारात्मक उत्तेजना से जोड़ते हैं। इसलिए, इस गर्भनिरोधक "कुत्ते को भोजन प्राप्त करने के लिए जो कुछ भी करेगा वह सिखाया जा सकता है", इस कुत्ते शिक्षक को जोड़ता है।
क्लिकर के साथ प्रशिक्षण के चरण
प्रशिक्षण सीखने के चार चरणों के माध्यम से चला जाता है:
  • पहले में, क्लिकर ध्वनि के साथ एक खाद्य पुरस्कार ("हमेशा उस क्रम में, पहले क्लिक करें और फिर पुरस्कार" के साथ होता है, पेंडर्स को चेतावनी देता है)।
  • दूसरे में, उपकरण बिना भोजन के प्रयोग किया जाता है।



  • तीसरे चरण में, संकुचन और पुरस्कार के साथ dispensed हैं।
  • और चौथे चरण में, "केवल थोड़ी देर में, आपको सीखने को मजबूत करने और इसे भुलाए जाने से रोकने के लिए, क्लिकर के साथ या बिना, क्लिकर का फिर से उपयोग करना होगा।

रिकार्डो एंटोन, कैनाइन ट्रेनर और ब्लॉग एडुकान्दो ए मील पेरो के लेखक, कहते हैं कि क्लिकर "कुत्ते को नए कौशल सिखाने के लिए एक उपयोगी टूल" है। उनकी राय में, यह विशेष प्रशिक्षण कि बुनियादी आज्ञाकारिता को पढ़ाने के लिए और अधिक कुशल है, "सहायता कुत्तों, जो एक दरवाजा खोलने या फर्श से वस्तुओं को लेने के लिए सीखना चाहिए के मामले में।" इस शिक्षक के मुताबिक, क्लिकर कुत्ते को पट्टा खींचने या अन्य चीजों के साथ हमारी कॉल में आने के लिए इतना उपयोगी नहीं है।
एक बार जब कुत्ता कार्रवाई सीखा है, (, शीर्ष छवि अपने कुत्ते Biotz के साथ) एंटोन बताते हैं, के रूप में "पकड़" "आप के साथ जुड़े विभिन्न आदेशों दर्ज करना होगा", "खुला" या "प्रकाश" कि थोड़ा क्लिक को थोड़ा प्रतिस्थापित करें। विचार यह है कि डिवाइस का उपयोग करने की आवश्यकता गायब हो जाती है, धीरे-धीरे, "जब तक कुत्ता केवल संबंधित कमांड के साथ सीखा नहीं जाता है"।
एंटोन के लिए, हालांकि, क्लिकर ने अन्य तरीकों से एक बड़ा फायदा उठाया है: "यह बहुत सटीक है, क्योंकि यह हमें केवल उस व्यवहार को पुरस्कृत करने की इजाजत देता है जिसे हम चाहते हैं"। यह सटीकता हमारे मित्र के लिए जल्दी से सीखना और इस विधि की सफलता को समझाती है। "कैनिन एजुकेशन इन पॉजिटिव" ब्लॉग के लेखक कुत्ते के नैतिकता डेविनिआ गोंजालेज कहते हैं, "कुत्तों के लिए यह बहुत जल्दी समझना सामान्य है।"
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर छोड़ने के बिना कुत्ते के साथ खेलघर छोड़ने के बिना कुत्ते के साथ खेल
कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?कुत्ते प्रशिक्षण में क्लिकर क्या है?
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…फेसबुक पर अपने कुत्ते की तस्वीर प्रकाशित करें, कुत्ते की दुनिया पत्रिका में "क्लिकर" और…
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
कंडीशनर प्रबलककंडीशनर प्रबलक
क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)क्लिकर के साथ प्रशिक्षण खरगोश (i)
» » क्लिकर: एक क्लिक के साथ कुत्ते को प्रशिक्षित करें
© 2021 taktomguru.com