taktomguru.com

बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया

आप रात में अपने घर पहुंचते हैं, आप एक स्विच सक्रिय करते हैं और आप प्रकाश बनाता है

. क्या यह जादू है? नहीं, यह धन्यवाद है प्रकाश बल्ब. एक आविष्कार जो बिजली के साथ काम करता है और जिसने इंसान के जीवन को अविश्वसनीय तरीके से बदल दिया है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह हमेशा इतना आसान नहीं रहा है। क्या आप जानना चाहेंगे बल्ब का इतिहास?, तुम जानते हो जिसने इसका आविष्कार किया? में CurioSfera.com हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देना चाहते हैं और बहुत कुछ। हम शुरू करते हैं?

बल्ब का आविष्कार किसने किया

प्रकाश बल्ब या गरमागरम दीपक यह दो प्रतिभाओं का काम था: अंग्रेजी जोसेफ डब्ल्यू .वान (1828 - 1 9 14) और उत्तरी अमेरिकी थॉमस अल्वा एडिसन (1847 - 1 9 31)। पहला इलेक्ट्रिक बल्ब प्रकाश देखा और बन गया 21 अक्टूबर, 1879 कई वर्षों के प्रयोगों और असफलताओं के बाद।

जिसने प्रकाश बल्ब का आविष्कार किया
थॉमस अल्वा एडिसन, प्रकाश बल्ब के दो आविष्कारकों में से एक है

बहुत से लोग मानते हैं कि लाइट बल्ब का आविष्कारक थॉमस एडिसन था, लेकिन यह वास्तव में वह क्या मिला था जोसेफ हंस का आविष्कार सही है और यह अधिक प्रभावी ढंग से और अधिक लंबे समय तक काम किया। इसके अलावा, एडिसन ने भी पेटेंट किया 27 जनवरी, 1880 बिजली बल्ब या गरमागरम प्रकाश बल्ब, जो स्वान नहीं किया था।

जिसने प्रकाश बल्ब की खोज की
प्रकाश बल्ब के माता-पिता में से एक जोसेफ विल्सन स्वान

दोनों ने इसका नाटक किया: बिजली को प्रकाश में बदल दें एक ऐसे उपकरण के माध्यम से जो मौजूदा परिणामों के परिणामों में सुधार करता है बिजली चाप दीपक 1811 में हम्फ्री डेवी (1778 - 1829) द्वारा आविष्कार किया गया।

बिजली बल्ब के आविष्कारक

प्रकाश बल्ब का इतिहास

यह अलग से परीक्षण किया गया था धातु फिलामेंट्स गरमागरम और पौधों की उत्पत्ति के अन्य लोगों के साथ भी कपास या कार्बोनाइज्ड बांस फाइबर और हर्मेटिक रूप से खालीपन के लिए सील कर दिया एक ग्लास ग्लोब के अंदर, दो प्लैटिनम तारों के माध्यम से कनेक्शन की स्थापना।

लेकिन उस बल्ब का उपयोगी जीवन यह क्षणिक था, कुछ सौ घंटे, और प्रदर्शन खराब था: यह थोड़ा हल्का था और इसके अलावा, यह स्थिर नहीं रहा बल्कि तीव्रता में कम हो गया और कम हो गया।

मुख्य समस्या वे ठोकर खाई बिजली बल्ब के आविष्कारक, एडिसन और स्वान, फिलामेंट्स को गर्मी में पिघलने से कैसे रोकें। 1883 में सेल्यूलोज के समाधान के साथ विस्तारित फिलामेंट्स के साथ इसकी कोशिश की गई थी, और 1 9 05 में धातु के कोयले के साथ उच्च तापमान का प्रतिरोध करने और स्वीकार्य चमक प्रदान करने में सक्षम था: चार लुमेन प्रति वाट लेकिन प्रदर्शन खराब था और बल्ब की अवधि बहुत दुर्लभ थी।

बल्ब का इतिहास और विकास

अंतिम समाधान धातु फिलामेंट्स में पाया गया था: पहला ओसमियम और फिर टैंटलम. 1 9 0 9 में प्रकाश बल्ब लगभग कॉन्फ़िगर किया गया था टंगस्टन फिलामेंट.

पहले प्रकाश बल्ब हस्तनिर्मित थे, तो यह एक महंगा उत्पाद था। आज वे स्वचालित मशीनों का उपयोग करके श्रृंखला में निर्मित होते हैं जो प्रति घंटे हजारों प्रकाश बल्ब का उत्पादन करते हैं।

एक जिज्ञासा के रूप में, वहाँ है एक हल्का बल्ब जो 115 से अधिक वर्षों से जल रहा है (यहां पूरी कहानी देखें)। यह 1 9 01 से वर्ष के बाद से लगातार चल रहा है और संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया में एक फायर स्टेशन में स्थित है।

हम भी सिफारिश करते हैं फोन इतिहास.

बल्ब की उत्पत्ति

आप समझ नहीं सकते प्रकाश बल्ब की उत्पत्ति पहले के बारे में थोड़ा जानने के बिना बिजली. शब्द शब्द ग्रीक है: शब्द से Elektron = एम्बर वास्तव में, माइलियस के दार्शनिक थाल्स ने 600 ए.सी. में वर्णित (624 ए.सी.-546 ए.सी.) का वर्णन किया। जीवाश्म राल के टुकड़े की इलेक्ट्रोस्टैटिक शक्ति जिसे बाल्टिक, एम्बर के किनारे से लाया गया था। प्राचीन हिंदू सभ्यताओं ने भी इसका अनुभव किया एक निश्चित प्रकार का गिलास गर्म करना आप उन्हें गर्म राख आकर्षित कर सकते हैं।

बिजली ऊर्जा का एक रूप है इतना अद्भुत और समृद्ध है कि पदार्थ की एक ग्राम जिस पर ऊर्जावान क्षमता है, वह तीन हजार साल के लिए एक सौ वाट के दस बल्बों के साथ एक घर जलती रह सकती है।




पहली मशीन जो एक उत्पादित करती है इलेक्ट्रिक स्पार्क यह 17 वीं शताब्दी में ओटो वॉन गुरिकी (1602 - 1686) द्वारा बनाया गया था: यह सल्फर का एक घूमने वाला ग्लोब था जिस पर एक व्यक्ति ने रगड़ने के लिए अपने हाथ का समर्थन किया था।

प्रकाश बल्ब की उत्पत्ति
Otto वॉन Guericke इलेक्ट्रोस्टैटिक मशीन

इस शानदार ऊर्जा का उपयोग करने वाला पहला इतालवी अलेक्जेंडर वोल्टा (1745 - 1827) था, जिसे नेपोलियन ने 1801 में अपनी प्रसिद्ध बैटरी का प्रदर्शन करने के लिए कमीशन किया था, इतिहास में विद्युत शक्ति का पहला निरंतर स्रोत.

बीस साल बाद ब्रिटिश माइकल फैराडे (17 9 1 - 1867) लॉन्च हुआ पहली इलेक्ट्रिक मोटर. इस चरित्र का आविष्कार किया गया डायनेमो या बिजली के जनरेटर, और ट्रांसफार्मर 1831 में वोल्टेज को संशोधित करने के लिए।

प्रकाश बल्ब की उत्पत्ति
माइकल फैराडे

1 9वीं स्कॉटिश की शुरुआत में विलियम मर्डोक (1873 - 1 9 12) ने उसी प्रक्रिया से अपने घर और कपड़े कारखाने को प्रकाशित किया: ए मानव द्वारा वैज्ञानिक रूप से उत्पादित नई प्रकाश.

स्पेन में प्रकाश बल्ब का इतिहास

वे 1881 में स्पेन में आए, जिस वर्ष टॉमस डालमौ ने बार्सिलोना में एक `सोसाइटी ऑफ इलेक्ट्रिकिटी` की स्थापना की जो प्रकाश बल्बों या गरमागरम लैंप के निर्माण के लिए समर्पित है।

जब बल्ब स्पेन में पहुंचे
"मैड्रिड सिंटिफिको" में बल्ब की घोषणा 1911

उस वर्ष, बार्सिलोना में पसेओ डी कोलन के साथ पंद्रह बड़े प्रकाश बल्ब, या दीपक स्थापित किए गए थे, और मैड्रिड में पुएर्ता डेल सोल में हल्के बल्बों के साथ एक विद्युत प्रकाश परीक्षण किया गया था।

स्पेन में 1873 से पहले से ही एक बिजली संयंत्र था। 1 9 87 में फ्रांसीसी जीन फ्रित्श के चुंबकीय बल्ब ने समस्याओं में से एक हल किया: जलाए बिना बल्ब बदलना।

इसके लिए उन्होंने विधानसभा और disassembly की एक प्रणाली तैयार की, प्रकाश बल्ब एम-लक्स, जिसे चुंबक द्वारा एक हाथ से और बिना स्क्रूइंग की आवश्यकता के झाड़ी में घुमाया जा सकता है। इस विचार ने उन्हें जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय खोजकर्ता प्रदर्शनी का ग्रांड प्रिक्स अर्जित किया।

आप भी जानना चाहेंगे फोटोग्राफी का इतिहास.

शब्द प्रकाश बल्ब शब्द का इतिहासविज्ञान और इतिहास

"लाइट बल्ब" का एक छोटा रूप है पंप जिसने बदले में साबुन की तरह "पोम्प" शब्द को जन्म दिया, एक ऐसा रूप जो शब्द या गोलाकार या गुब्बारे की चीज़ के अर्थपूर्ण नोट को जोड़ता है। लैटिन में इसे बुलाया गया था Bombus, यूनानी से ड्रम, गूंजने के अर्थ के साथ, इस मामले में यह onomatopoeic प्रकृति का एक अर्थ था।

प्रकाश बल्ब के आविष्कारक के बारे में ऑडियो

हम आपको यह ऑडियो भी प्रदान करते हैं जो इसके बारे में बात करता है जो प्रकाश बल्ब का आविष्कारक था:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यह रहा है बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया, जो हर दिन विकसित होने से नहीं रोकता है। नई ऊर्जा-बचत प्रकाश बल्ब और एलईडी तकनीक की तरह, जो अधिक प्रकाश देती है, लंबे समय तक चलती है और वास्तव में कम ऊर्जा खपत होती है।

से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। :-)।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अधिक सफलता के साथ कुत्तों की तस्वीरें लेने के लिए कुछ सुझावअधिक सफलता के साथ कुत्तों की तस्वीरें लेने के लिए कुछ सुझाव
उन्नत चाल nintendogs ndsउन्नत चाल nintendogs nds
एक समुद्री प्रकाशगृह क्या है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है?एक समुद्री प्रकाशगृह क्या है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है?
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
घरेलू तुर्की कैसे बढ़ाएंघरेलू तुर्की कैसे बढ़ाएं
» » बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com