taktomguru.com

बिल्लियों में उत्साह: चरण, व्यवहार में परिवर्तन और जोखिम

अगर हम बिल्ली को अपनाने का फैसला करते हैं, तो हमें अपने चार पैर वाले दोस्त को समझने और मदद करने के लिए कई बुनियादी पहलुओं को जानना चाहिए। इस अवसर पर, हम उत्साह के मौसम के बारे में बात करने जा रहे हैं।

बिल्लियों में उत्साह

बिल्लियों में गर्मी की निश्चित आवृत्ति नहीं होती है लेकिन यह विभिन्न चर जैसे कि जाति, आकार, पर्यावरण तापमान, प्रकाश के घंटे आदि पर निर्भर करेगी। इससे हमारी बिल्ली को वर्ष के एक ही समय में आमतौर पर वसंत या गर्मी, और सर्दी जैसे अन्य लोगों में कई ईर्ष्याएं मिल सकती हैं।

इसके अलावा, बिच में क्या होता है इसके विपरीत, हमारी बिल्ली गर्मी के समय में दाग नहीं पाएगी क्योंकि अंडाशय संभोग से प्रेरित होना चाहिए। आम तौर पर एक बिल्ली की पहली गर्मी 5 से 10 महीने के बीच होगी, लेकिन इसे 12 या 15 तक देरी हो सकती है।

गर्मी के दौरान हमारी बिल्ली बहुत परेशान होगी और हमें अपना ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आप जिस गर्मी में हैं, उसके पल के आधार पर, आप कुछ लक्षण या अन्य देखेंगे।

  • मैं proestro: पिछले चरण जो एक या दो दिन तक रहता है। बिल्ली गर्मी के व्यवहार को दिखाना शुरू कर देती है और नर को आकर्षित करने की कोशिश करती है लेकिन इसे माउंट नहीं करती है।
  • estro: गर्मी का क्षण स्वयं और आमतौर पर दो से छह दिनों के बीच रहता है। व्यवहार अधिक ध्यान देने योग्य हो जाता है: यह मेयो की मात्रा बढ़ाता है और रबड़ अधिक तीव्र होते हैं। यह सबसे खतरनाक अवधि है क्योंकि हमारी बिल्ली बच सकती है और गर्भवती हो सकती है।
  • मैं interestrous: दिन जो लगातार ईर्ष्या के मौसम में एक उत्साह और दूसरे के बीच गुजरता है। यह 8 से 16 दिनों के बीच रह सकता है
  • anestrous: वह अवधि जो मौसम के दौरान होती है जिसमें हमारी बिल्ली गर्मी में नहीं आती है, आमतौर पर शरद ऋतु और सर्दियों।

बिल्लियों में उत्साह

बिल्लियों में गर्मी की एक विशिष्ट अवधि नहीं होती है, लेकिन आस-पास में गर्मी में मादा होने पर वे प्रतिक्रिया देंगे। फिर भी, वे गर्मी जैसे कुछ विशिष्ट मौसमों के दौरान अधिक प्रतिक्रियाशील हो सकते हैं।

बिल्लियों आमतौर पर 9 महीने से 7 साल तक यौन सक्रिय होते हैं, लेकिन यह दौड़, आकार इत्यादि पर निर्भर करेगा।

हम क्या लक्षण देख सकते हैं?

  • अंकन: हमारी बिल्ली घर के कुछ क्षेत्रों में पेशाब कर सकती है या वस्तुओं या लोगों के साथ अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए साफ़ कर सकती है
  • पलायन: पड़ोस में गर्मी में बिल्ली होने पर हमें सावधान रहना चाहिए क्योंकि हमारी बिल्ली उसे देखने के लिए भागने की कोशिश कर सकती है
  • meowing: हमारी बिल्ली जोर से जोर से और जोर से कर सकते हैं
  • झगड़े: गर्मी का तनाव और मादा तक पहुंचने वाली एकमात्र बिल्ली होने का प्रयास गर्मी के दौरान लड़ने के लिए हमारी बिल्लियों का नेतृत्व कर सकता है।

गर्मी के दौरान सावधानियां

गर्मी के मौसम खतरनाक हैं और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कई जोखिम शामिल हैं।




अगर हम गर्मी में बिल्ली के साथ रहते हैं, तो इस बार उसके लिए बेहद तनावपूर्ण होगा। पोरेस्ट्रो के दौरान और, सबसे ऊपर, एस्ट्रो के दौरान यह लगातार और उच्च मात्रा के साथ बिल्ली का दावा करेगा और यह संभव है कि यह घर से दूर भागने की कोशिश करे।

बिल्लियों के मामले में, वही बात होती है। अगर आस-पास में गर्मी में एक बिल्ली है तो हमारी बिल्ली बहुत परेशान होगी और घर की बिल्लियों के बीच घर या झगड़े को भी चिह्नित कर सकती है।

एक धारणा है कि बिच और बिल्लियों में कम से कम एक कूड़ा होना चाहिए लेकिन यह झूठा है। वास्तव में, यह दिखाया गया है कि भविष्य में स्तन ट्यूमर को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका प्रारंभिक नसबंदी है।

हमारा अनुभव

जब हमने ज़ेल्डा को बचाया, वह केवल एक महीने पुरानी थी, लेकिन हम स्पष्ट थे कि, जैसे ही वह सही उम्र की थी, हम भविष्य की स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए पहली गर्मी से पहले उसे निर्जलित कर देंगे। आखिरकार, अपने पाचन और त्वचा की समस्याओं के कारण, हमने नसबंदी में देरी करने का फैसला किया क्योंकि उसे वजन नहीं मिला और हम उसे अपने एलर्जी पर नियंत्रण नहीं होने तक एक ऑपरेटिंग रूम में नहीं जाना चाहते थे।

लगभग 7 महीने में मैं पहली बार गर्मी में जाता हूं और यह उत्तेजित था! वह बहुत तनावग्रस्त हो गया और दिन बिताया और, सब से ऊपर, रात को बच्चे के रोने के समान ध्वनि के साथ बहुत जोर से उड़ाते हुए रात। इसके अलावा, तनाव के कारण, मुंह और पैरों पर ईसीनोफिलिक प्लेक की उपस्थिति के साथ उनकी त्वचा की समस्याएं बढ़ीं।

जैसे ही पशुचिकित्सा ने पुष्टि की कि हम ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ सकते हैं, हम उसे फिर से गर्मी तनाव से पीड़ित होने से रोकते हैं।

जोखिम से बचें

अगर हम तनाव से बचना चाहते हैं कि ईर्ष्या हमारी बिल्लियों के लिए बनती है और साथ ही भविष्य की स्वास्थ्य समस्याओं से बचती है, तो आदर्श विकल्प निर्जलीकरण करना है।

यदि आप नसबंदी पर अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हम इस आलेख को "मैं पालतू जानवरों से प्यार करता हूं" की अनुशंसा करता हूं जिसमें आपको नसबंदी के बारे में 8 प्रश्न मिलेंगे जिन्हें हर मालिक को पता होना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पालतू जानवरों में गर्मी के स्ट्रोक को कैसे रोकें - जानवरोंपालतू जानवरों में गर्मी के स्ट्रोक को कैसे रोकें - जानवरों
उत्साह का शोर प्रदर्शनउत्साह का शोर प्रदर्शन
बिल्लियों में उत्साह और कामुकता कैसे प्रकट होती हैबिल्लियों में उत्साह और कामुकता कैसे प्रकट होती है
गर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करेंगर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं
मेरी बिल्ली मेरे साथ क्यों सो रही है?मेरी बिल्ली मेरे साथ क्यों सो रही है?
बिल्लियों के लिए रेडिएटर बिस्तरबिल्लियों के लिए रेडिएटर बिस्तर
बिल्लियों के लिए नामों की सूचीबिल्लियों के लिए नामों की सूची
जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?जब वे कुछ गंध करते हैं तो बिल्लियों अपने मुंह क्यों खोलते हैं?
मेरी बिल्ली के कितने मानव साल हैं?मेरी बिल्ली के कितने मानव साल हैं?
» » बिल्लियों में उत्साह: चरण, व्यवहार में परिवर्तन और जोखिम
© 2021 taktomguru.com