taktomguru.com

दुबला मांस क्या है और क्या हैं

अक्सर, हम इसके बारे में सुनते हैं दुबला मांस

. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह वास्तव में क्या है और कितने अलग प्रकार हैं? उसके बारे में इतना बात क्यों है?

यह प्रोटीन में उच्च मात्रा और वसा की बहुत कम मात्रा वाले मांस के साथ व्यवहार करता है। स्वस्थ खाने की शैली रखने के लिए इसकी खपत की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं दुबला मांस क्या है, इसकी गुण, विशेषताओं और विभिन्न प्रकार मौजूद हैं। हम आपको यह जानने में भी मदद करेंगे कि इसे कैसे खरीदें और अलग करें।

दुबला मांस की परिभाषा

इसे कहा जाता है दुबला मांस मांसपेशी फाइबर के लगभग पूरी तरह से तैयार सभी पशु मांस के लिए। इसलिए, यह एक है बहुत कम वसा सामग्री और शेष की तुलना में प्रोटीन का एक उच्च प्रतिशत मीट के प्रकार.

दुबला मांस, जो लोग सोचते हैं उसके विपरीत, इतना हो सकता है सफेद मांस जैसे लाल मांस. यह स्तनधारियों, मछली या पक्षियों से आ सकता है। दुबला मांस की मुख्य विशेषता यह है कि वे लगभग tendons, उपास्थि, नसों या फैटी ऊतक कटौती के बिना हैं।

लोकप्रिय दुबला मांस कम वसा वाले मांस के रूप में परिभाषित किया जाता है. के साथ और अधिक सटीक होने के लिए दुबला शब्द, हमें प्रत्येक देश द्वारा निर्धारित नियमों पर जाना होगा।

भोजन से संबंधित नियमों को लागू करने के लिए जिम्मेदार निकायों के भीतर, सबसे मान्यता प्राप्त संस्थान एफडीए है (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) संयुक्त राज्य अमेरिका के।

दुबला मांस की परिभाषा

दुबला मांस के उदाहरण और प्रकार

बाजार में कई प्रकार के दुबले मांस हैं। पुष्टि करने में सक्षम होने के लिए एक मांस दुबला है वसा के प्रतिशत को जानना जरूरी है कुल और संतृप्त।

इसे दुबला मांस माना जाता है मांस के सभी कट या प्रकार जिसमें शामिल हैं 10 ग्राम से कम लिपिड्स या 100 ग्राम प्रति वसा से कम वजन का

एक सामान्य नियम के रूप में, जानवर हैं कि उनके सभी मांस, चाहे वह निकाला गया क्षेत्र चाहे, दुबला समूह का हिस्सा है। उदाहरण के लिए, टर्की या चिकन.

यदि यह अच्छा लगता है, तो आइए विस्तार से देखें कि दुबला मांस क्या है:

दुबला टर्की

तुर्की को दुबला मांस माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत कम वसा और कोलेस्ट्रॉल सामग्री होती है। जांघों और स्तन कम वसा वाले क्षेत्र हैं और कम कैलोरी सेवन।

इसमें एक उच्च प्रोटीन सामग्री भी होती है। ऐसा कुछ जो उन लोगों के लिए इष्टतम है जो लिपिड्स के सेवन को सीमित करके वजन कम करना चाहते हैं या ले जाते हैं आहार या स्वस्थ भोजन.

दुबला मांस टर्की

दुबला चिकन मांस

चिकन मांस, सफेद मांस होने के नाते, यह दुबला मांस के समूह में शामिल है। जब तक यह त्वचा के बिना उपभोग किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि वसा का प्रतिशत 10% से कम है।

चिकन स्तन और जांघ वे क्षेत्र होते हैं जिनमें कम वसा होती है. इसमें गुणवत्ता प्रोटीन की एक उच्च सामग्री है, इसलिए स्वस्थ आहार के लिए इसकी अनुशंसा की जाती है।

यह उन लोगों के लिए सही है जो आहार, एथलीटों और चिकित्सकों पर हैं फिटनेस और मांसपेशियों की इमारत. इसके प्रेमियों के लिए भी पाली आहार.

दुबला मांस चिकन

दुबला खरगोश मांस

मांसपेशियों के फाइबर की उच्च सामग्री और लिपिड्स का बहुत कम प्रतिशत के लिए धन्यवाद, खरगोश मांस इसे एक दुबला मांस माना जाता है अच्छे प्रोटीन सेवन के साथ।

यह आमतौर पर चिकन या टर्की की तुलना में अधिक स्वाद वाला मांस होता है, लेकिन इसमें थोड़ा अधिक कैलोरीफ योगदान होता है। यह उन लोगों के लिए सही है जो स्वाद लेना चाहते हैं अच्छा स्वाद के साथ एक मांस थोड़ा और कैलोरी खाने की देखभाल किए बिना।

दुबला खरगोश मांस

दुबला सूअर का मांस




लोकप्रिय धारणा के विपरीत, पोर्क के कुछ हिस्सों में स्वयं ही कम वसा होता है। उदाहरण के लिए, सूअर का मांस tenderloin इसमें 3 ग्राम वसा और 70 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। स्वस्थ आहार के लिए कुछ स्वीकार्य है।

वास्तव में, पोर्क लोइन मौजूद सबसे कम मीट्स में से एक है. चिकन मांस की तुलना में यह भी कम वसा हो सकता है। दुबला मांस भी कटौती माना जाता है सूअर का मांस कंधे और सूअर का मांस sirloin.

लिपिड सुअर के उच्च सामग्री त्वचा, जो cracklings या बेकन कहा जाता है के तहत है। पार्टियों सुअर से बचना चाहिए होते हैं बहुत ज्यादा वसा या कोलेस्ट्रॉल चॉप, बेकन, जिगर और सॉस सामान्य रूप में कर रहे हैं।

दुबला सूअर का मांस

दुबला भेड़ का बच्चा मांस

मांस भेड़ का बच्चा इसे लाल मांस माना जाता है। हालांकि इसे दुबला मांस नहीं माना जाता है, पैर के आधे पैर के कट आमतौर पर काफी दुबला होते हैं। लेकिन वे बहुत अच्छी तरह से छंटनी चाहिए। आधे बेंत के मांस में लगभग 6 ग्राम वसा होता है।

दुबला भेड़ का बच्चा मांस हम इसे हाथ, पैर और पीठ में पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मेमने का पैर भुना में कुल वसा का 6.5 ग्राम और संतृप्त वसा की 2.5 ग्राम है। भेड़ का बच्चा यह पैर की तुलना में थोड़ा अधिक कैलोरी प्रदान करता है, कुल वसा का 8 ग्राम और संतृप्त वसा के 3 ग्राम प्रदान करता है।

दुबला मांस भेड़ का बच्चा

दुबला मांस, गाय, मांस या मांस

इस प्रकार के मांस के कुछ हिस्सों या कटौती दुबला मांस माना जा सकता है। उनमें से हम sirloin, वैक्यूम, बट, कम और उच्च पीठ मिलते हैं। असल में ये सबसे कम कटौती हैं वील और बैल.

कम से कम 25 कटौती हैं गाय का मांस जो ग्रेडिंग दुबला या अतिरिक्त दुबला मांस के मानकों को पूरा करते हैं। उनमें से हम सबसे लोकप्रिय, जैसे पैर स्टेक, स्टेक, टेंडरलॉइन और स्कर्ट पा सकते हैं।

दुबला मांस गोमांस गाय गोमांस वील

दुबला मांस की विशेषताएं

मांस को दुबला या नहीं तो परिभाषित करने के मानदंड, एफडीए द्वारा दिया जाता है (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) यह खाद्य लेबलिंग पर यूरोपीय दिशानिर्देशों के मानदंडों के बराबर है। संतृप्त वसा, कुल वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसलिए:

  • इसे दुबला मांस माना जाता है एक है कि वजन के 100 ग्राम, 10 ग्राम वसा, कम से कम 4.5 ग्राम संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल 95 मिलीग्राम अधिकतम के एक छोटे कुल राशि है।
  • इसे अतिरिक्त दुबला मांस माना जाता है एक है कि वजन के 100 ग्राम, कम से कम 5 ग्राम वसा, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल 95 मिलीग्राम अधिकतम की कम से कम 2 जी की कुल राशि है।

दूसरों के बीच में, उन्हें दुबला मीट माना जाता है करने के लिए चिकन मांस, टर्की मांस, खरगोश मांस और कुछ कटौती से वील मांस. उनमें से सभी एक सामान्य नियम के रूप में, एक सामग्री के रूप में होते हैं कुल वसा 10% से कम है।

इसी तरह, मांस के कुछ टुकड़े भी दुबले मांस होते हैं। सूअर का मांस (लोइन और sirloin) और मेमने के कुछ हिस्सों। बतख, भेड़ के बच्चे और सुअर के बाकी हिस्सों में आम तौर पर वसा की 10% से अधिक सामग्री होती है। इसलिए, उन्हें दुबला मांस नहीं माना जाना चाहिए या कम वसा वाले आहार में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

दुबला मांस की विशेषताओं

कुछ हैं विशेष मामले यह एक विशिष्ट तरीके से तैयार किया जाना चाहिए इसलिए उन्हें दुबला मांस माना जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप खाते हैं त्वचा के साथ चिकन इसमें दुबला मांस की श्रेणी नहीं है। एक विपरीत उदाहरण होगा सूअर का मांस चॉप, कि अगर वे बाहरी वसा काटने से तैयार होते हैं, तो इसे दुबला मांस माना जा सकता है।

के लिए विशेष उल्लेख छोटा हुआ मांस या जमीन गोमांस. आप कीमा या इसी तरह के मांस उत्पादों को खरीदने हैं, तो आप बाहर देखने क्या मांस की तरह किया गया है और कितना अनुपात इतना है कि यह दुबला मांस माना जा सकता है में।

दुबला मांस के लाभ

यह दुबला मांस को अन्य प्रकार के मांस के संबंध में फायदे की एक श्रृंखला के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। मुख्य एक कम वसा सामग्री है, और विशेष रूप से कम संतृप्त वसा सूचकांक है।

इस कारण से, दुबला मांस कम कैलोरी और वसा आहार के लिए एकदम सही है और उच्च प्रोटीन सेवन के साथ।

इस प्रकार के मांस में अधिक से अधिक लोकप्रियता और पोषण विशेषज्ञ अधिक से अधिक गुण देते हैं स्वास्थ्य लाभ के बारे में लाल मांस जैसा कि अधिक अध्ययन किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल का योगदान बहुत कम है, जो कोरोनरी और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

आपको और क्या पता होना चाहिए

  • दुबला मांस एक स्वस्थ और संतुलित आहार का हिस्सा होना चाहिए। यद्यपि प्रोटीन में प्रवेश करने के लिए वैकल्पिक पौधे स्रोत हैं, विटामिन बी 12 के लिए कोई नहीं है।
  • जानवरों के मूल के सभी मांस में वसा होता है, लेकिन मांस की मात्रा के आधार पर उनकी मात्रा में काफी भिन्नता होती है। जबकि दुबला मांस वसा है, इसकी मात्रा कम है।
  • मांस में वसा का प्रकार भी इसके प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है जोखिम जो बहुत अधिक लाल मांस का उपभोग करते हैं स्वास्थ्य के लिए हो सकता है। दुबला मांस लाल मांस के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है और अन्य प्रसंस्कृत मांस उत्पादों.
  • आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप मांस को कैसे पकाते हैं इसके आधार पर। ग्रिल पर खाना बनाना सबसे अच्छा विकल्प है, उबला हुआ, बेक्ड या ग्रील्ड। तला हुआ भोजन और तेल से बचें।

दुबला मांस के बारे में वीडियो

फिर आप एक वीडियो देख सकते हैं जिसके साथ आप विस्तार कर सकते हैं दुबला मांस के बारे में जानकारी:

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको यह आलेख उपयोगी लगेगा दुबला मांस क्या है और वे क्या हैं। यदि आप अधिक समान पदों तक पहुंचना चाहते हैं, तो हमारे अनुभाग पर जाएं खिला. आप हमारी वेबसाइट पर निम्नलिखित खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बोस्टन टेरियर के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थबोस्टन टेरियर के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
हिरण के साथ घर का बना कुत्ता खानाहिरण के साथ घर का बना कुत्ता खाना
कुत्तों के लिए घर का बना हैमबर्गरकुत्तों के लिए घर का बना हैमबर्गर
कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?
मोटे कुत्ते के लिए घर पर खाना बनाना: व्यंजनों के लिए चाबियाँमोटे कुत्ते के लिए घर पर खाना बनाना: व्यंजनों के लिए चाबियाँ
कुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषणकुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषण
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीनमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीन
कुत्तों के लिए छोटे जन्मदिन मांस केककुत्तों के लिए छोटे जन्मदिन मांस केक
कुत्तों के लिए किस तरह का मानव भोजन अच्छा है?कुत्तों के लिए किस तरह का मानव भोजन अच्छा है?
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
» » दुबला मांस क्या है और क्या हैं
© 2021 taktomguru.com