taktomguru.com

कैनाइन एहरलिचियोसिस लक्षण और उपचार

Ehrlichiosis कुत्ते (जिसे pancytopenia उष्णकटिबंधीय Canina जाना जाता है) क्षेत्रों में विशेष रूप, एक गंभीर कुत्ते संक्रामक एक intracellular बैक्टीरिया विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय और subtropical देशों में, टिक द्वारा प्रेषित और दुनिया भर में विस्तार करके मुख्य रूप से वजह से होती है जहां पशुधन या जंगली जानवर हैं। यह मुख्य रूप से कुत्तों को प्रभावित करता है लेकिन बिल्लियों और मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकता है।

कैनाइन एहरलिचियोसिस के लक्षण और उपचार

कैनाइन एहरलिचोसिस बैक्टीरिया एहरलिचिया कैनिस (ई। कैनिस) द्वारा उत्पादित किया जाता है। यह एकमात्र एहरलिचिया नहीं है जो कुत्तों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन ई कैनिस के अन्य रिश्तेदार, वे सभी रिक्ट्सिया परिवार से संबंधित हैं, और अधिक सौम्य चित्र प्रस्तुत करते हैं।

एहरलिचियोसिस कैसे फैलता है? टिक काटने के माध्यम से, कुछ परजीवी के पतंग से संबंधित खुजली. कब टिक एक संक्रमित कुत्ते से खून ड्रॉ प्राप्त Ehrlichia canis लार्वा और nymphal और, एक और कुत्ते को पहुंचाता इस टिक की लार के माध्यम से एक अप्सरा के रूप में या एक वयस्क राज्य के रूप में,। यही कारण है, टिक एक कुत्ता (भेड़िया, लोमड़ी या कोयोट) पीड़ित से खून बेकार है, का अधिग्रहण ई केनिस जानवर के रक्त में पाया, और जब आप खिला जारी रखने के लिए, prickle के लिए एक और कुत्ते के लिए जाना है, पहुंचाता इसके लार के लिए बैक्टीरिया।

ऊष्मायन अवधि 2 या 3 सप्ताह होती है और पहले लक्षणों की उपस्थिति बहुत ही परिवर्तनीय दिखाई देती है, क्योंकि यह अन्य कारणों पर निर्भर करती है जो प्रभाव डालती हैं और बाद में हम देखेंगे।

कैनाइन एहरलिचियोसिस लक्षण

कैनिन एहरलिचियोसिस के लक्षण, इस बीमारी के नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों को पहचानना आसान नहीं है क्योंकि कई बार वे अन्य लक्षणों के साथ मिश्रण करते हैं उन प्रक्रियाओं द्वारा उत्पादित किया जाता है जो एक ही समय में कैनिन एहरलिचियोसिस (जिसे भी कहा जाता है) के रूप में विकसित किया जा सकता है टिकों की बीमारी)।

टिक्स एक ही समय में विभिन्न बीमारियों को संचरित कर सकते हैं Babesiosis, Borreliosis के रूप में, लीशमनियासिस या हेपेटोजूनोसिस। यह कम नहीं है, क्योंकि टिक, अगर उसने कई रोगजनकों से संक्रमित कुत्ते का खून लिया है जो उपरोक्त बीमारियों का कारण बनता है, तो वे इन बीमारियों को कुत्ते को प्रेषित करने में सक्षम होंगे जो फिर से "काटने" का कारण बनेंगे। यह उन्हें प्रकट करता है विभिन्न रोगों के मिश्रित लक्षण।

पहले लक्षणों की उपस्थिति ई कैनिस द्वारा संक्रमित होने से पहले कुत्ते की पिछली अवस्था को भी प्रभावित करेगी, अगर जानवर कमजोर हो जाता है या लक्षणों को प्रतिरक्षित कर दिया जाता है तो अधिक विषाणु दिखाई दे सकता है। वैसे ही यह पुराने या बीमार कुत्तों में हो सकता है।

ऊष्मायन अवधि 2 या 3 सप्ताह होती है और पहले लक्षणों की उपस्थिति बहुत परिवर्तनीय होती है, क्योंकि यह अन्य कारणों पर निर्भर करती है जो प्रभाव डालती हैं और बाद में हम देखेंगे।

कुत्ते को संक्रमित करने के बाद पहले लक्षण आमतौर पर कई हफ्तों के बाद दिखाई देते हैं (4 से 6 तक और इससे भी अधिक). बीमारी का तीव्र चरण प्रकट होता है, और ये सबसे आम लक्षण हैं:

  • अस्थायी बुखार
  • भूख और वजन घटाने की कमी
  • आंखों और नाक में स्राव
  • सुस्ती और अवसाद
  • कुत्ते की त्वचा पर Ecchymosis (नीचे फोटो देखें) और यहां तक ​​कि खून बह रहा है। वे इसलिए होते हैं क्योंकि ई। कैनिस रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है, और उनमें से प्लेटलेट्स, रक्त संग्रह में महत्वपूर्ण है।
  • नाक के रक्तचाप।
  • डिस्पने (सांस लेने में कठिनाई)
  • गैंग्लिया के आकार में वृद्धि
  • एडीमा (तरल पदार्थ का संचय)

समय पर इलाज के साथ ये लक्षण एक या दो सप्ताह में गायब हो सकते हैं, लेकिन यदि E.canis मेनिंग्स तक पहुंचता है (जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को झिल्ली वाली झिल्ली हैं) न्यूरोलॉजिकल लक्षण दिखाई देंगे, जैसे कि:

  • Paresthesias और hyperesthesias (शरीर में बदलती धारणा और झुकाव सनसनीखेज)
  • आंदोलनों के समन्वय की कमी,
  • लैगड़ापन
  • और अन्य घबराहट परिवर्तन, जो मेनिनजाइटिस का कारण बन सकता है।

रोग जीर्ण है, तो ऊपर वर्णित खून बह रहा है वृद्धि, इस तरह के फेफड़े नकसीर, रेटिना हेमोरेज, nosebleeds, पेट संबंधी विकार, एनीमिया, बढ़े हुए प्लीहा और यकृत के रूप में अन्य रक्त समस्याओं प्रकट होते हैं। वजन घटाने को बढ़ाया जाता है, मूत्र असंतोष और गुर्दे की विफलता होती है, और कुत्ता मर सकता है।

कैनिन एहरलिचियोसिसपशुचिकित्सा एक प्रदर्शन कर सकते हैं रक्त परीक्षण अपने कुत्ते को, जहां बदलाव की तरह एनीमिया और प्लेटलेट की कमी। आप के बारे में विस्तृत जानकारी पढ़ सकते हैं कुत्तों में एनीमिया। इसके अलावा, एक सीरोलॉजी आयोजित करके आप की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं जानवर के खून में एहरलिचिया कैनिस एंटीबॉडी।

कैनिन एहरलिचियोसिस यह कुत्तों में कैसे फैलता है?




इस बीमारी का संक्रम स्वतंत्र है कुत्ते नस्ल हमारे पास है, क्योंकि यह एक बाहरी परजीवी (टिक) है जो बीमारी फैलता है। जब टिक एक कुत्ते के खून को खींचती है संक्रमित एहरलिचिया कैनिस को एक लार्वा या नीलम राज्य में प्राप्त करता है और इसे किसी अन्य कुत्ते के रूप में, एक नस्ल के रूप में या वयस्क राज्य में स्थानांतरित करता है, कहा टिक के लार के माध्यम से. यही कारण है, टिक एक कुत्ता (भेड़िया, लोमड़ी या कोयोट) पीड़ित से खून बेकार है, का अधिग्रहण ई केनिस जानवर के रक्त में पाया, और जब आप खिला जारी रखने के लिए एक और कुत्ते के लिए जाना है, उसे चुम्बन करने के लिए अपने लार के लिए जीवाणु संचारित करता है।

एक बार बैक्टीरिया जानवर के अंदर है यह रक्त के माध्यम से चलता है जब तक आप महत्वपूर्ण viscera तक पहुंचने तक यकृत, प्लीहा और मेनिंग (झिल्ली जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कवर करती है)।

टिक enfermedad.Para के मात्र ट्रांसमीटर अपने कुत्ते को ई केनिस, या किसी अन्य बीमारी है जो टिक संक्रमित से संक्रमित है कर रहे हैं, तो आप अग्रिम करने के लिए टिक एक संक्रमित कुत्ते के खून चूसने की जरूरत है। एक सिंगल टिक बीमारी को प्रेषित कर सकती है।

संक्रमित कुत्ते से रक्त को स्वस्थ करने के लिए रक्त का संक्रमण कैनिन एहरलिचियोसिस के संचरण का एक और मार्ग है।

कैनाइन एहरलिचियोसिस रोकथाम

एहरलिचियोसिस को कैसे रोकें? ई कैनिस के टिक ट्रांसमीटर, इन पतंग (मकड़ियों का परिवार) वसंत और गर्मियों में प्रचुर मात्रा में है, जिसका मतलब है कि इन महीनों में आपको अधिक सावधान रहना होगा ताकि हमारा कुत्ता संक्रमित न हो।

इस संक्रमण से बचने के लिए पहला उपाय पशु के पर्यावरण और अपने आप में टिकों का नियंत्रण होना चाहिए। यह टिकों को खत्म करने के बारे में है और घर पर fleas, उचित स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए। कैसे? बोरिक एसिड टिक लार्वा और वयस्कों के लिए pyrethrin के लिए प्रभावी कीटनाशकों है, उत्पादों है कि कुत्ते के निवास स्थान कीटाणुरहित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जगह सोने के लिए, फर्श, कालीन आदि घर को साफ रखने के लिए आवश्यक है, पर्यावरण से हटाने के लिए कुत्तों की जगहों के नजदीक कपड़े और कागजात के रूप में टिकों के संभावित छिपने की जगहें।

यदि आप अपने कुत्ते में एक टिक का पता लगाते हैं तो आपको इसे इस परजीवी द्वारा प्रसारित बीमारियों में जल्दी से निकालना होगा, ऐसा माना जाता है कि कम से कम 24 घंटे जरूरी है कि टिक को कुत्ते को तय किया जाए ताकि वह रोग को प्रसारित कर सके।

Antiparasitic कॉलर और pipettes इन परजीवी के अपने कुत्ते से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी हैं।

कैनाइन एहरलिचियोसिस उपचार

क्या कैनिन एहरलिचियोसिस का इलाज है? जवाब हां है, उचित उपचार के साथ इस बीमारी को पूरी तरह से हल किया गया है, कठिनाइयों तब आती हैं जब रोग का निदान नहीं होता है और बहुत उन्नत होता है। निदान में रैपिडिटी आपके कुत्ते और शुरुआती इलाज के लिए पीड़ा से बच जाएगी।

  • कैनाइन एहरलिचियोसिस उपचार उपचार: कम गंभीर मामलों में कैनिन एहरलिचियोसिस का उपचार एंटीबायोटिक्स के साथ 3 सप्ताह तक किया जाता है, और आम तौर पर रोग ठीक हो जाता है।
  • गंभीर मामलों में जब कुत्ता बहुत कमजोर होता है और साथ होता है रक्ताल्पता यह आवश्यक है, एंटीबायोटिक उपचार के अलावा, प्रदर्शन रक्त संक्रमण। जानवर को अच्छी तरह से खिलाया जाता है और अच्छी स्वच्छता की स्थिति में इसकी प्रारंभिक वसूली में मदद मिलेगी।
  • यदि उपचार बहुत देर से शुरू होता है, तो रोग बहुत उन्नत होता है और क्षति का कारण अपरिवर्तनीय होता है, आप कुत्ते की मृत्यु से बच नहीं सकते हैं। जैसा कि सभी गंभीर बीमारियों में, शुरुआती निदान और तत्काल उपचार इसके इलाज के लिए आवश्यक है।

Asymptomatic कुत्ते Ehrlichiasis के साथ कुत्ता।

कुत्ते के लिए संक्रमित कुत्ते के लिए यह असामान्य नहीं है कि कैंसर लंबे समय तक असम्बद्ध रूप से गुजरने के लिए, यहां तक ​​कि वर्षों तक भी, कुत्ता सामान्य लगता है, ऐसे संकेत हैं जो सराहना करना मुश्किल है या हल्के एनीमिया हैं। एक दिन तक विभिन्न लक्षणों से शुरू होता है जो प्रक्रिया के सक्रियण को इंगित करते हैं। इन स्थितियों का ट्रिगर जानवर या किसी अन्य बीमारी में सुरक्षा में कमी हो सकता है, जिससे बैक्टीरिया अधिक सक्रिय हो जाता है।

एहरलिचिया कैनिस का वीडियो 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों को पतंग कैसे मिलता है?कुत्तों को पतंग कैसे मिलता है?
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
रोग जो मनुष्य इंसानों को संक्रमित कर सकते हैंरोग जो मनुष्य इंसानों को संक्रमित कर सकते हैं
टिकटिक
पिल्ला में सबसे लगातार बीमारियांपिल्ला में सबसे लगातार बीमारियां
टिकों से कैसे बचेंटिकों से कैसे बचें
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
» » कैनाइन एहरलिचियोसिस लक्षण और उपचार
© 2021 taktomguru.com