taktomguru.com

हेलीकॉप्टर: यह क्या है, दोस्तों और जिन्होंने इसका आविष्कार किया

निश्चित रूप से आपने कभी देखा है हेलीकॉप्टर

आकाश के माध्यम से उड़ना आप उनमें से एक पर चढ़ने के लिए भी बहुत भाग्यशाली हो सकते हैं। हवाई जहाज की तरह, आप उन्हें हमेशा देखकर उन्हें हमेशा सुनते हैं। यह शक्तिशाली मोटर के शोर के कारण है जो उन्हें ले जाता है। कुछ जो सभी बच्चों को आश्चर्यचकित करता है।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं एक हेलीकॉप्टर क्या है, इसकी मुख्य विशेषताएं, जो इसके आविष्कारक थे, विभिन्न प्रकार मौजूद हैं, यह क्या है और इसका इतिहास और विकास कैसे हुआ है। हम शुरू करते हैं?

हेलीकॉप्टर परिभाषा क्या है

परिभाषा के अनुसार, हेलीकॉप्टर एक है विमान जो हवा में रहता है और इस तथ्य के लिए धन्यवाद देता है कि इसमें एक बड़ा ऊपरी प्रोपेलर है (क्षैतिज रोटर) और पीठ में एक छोटा सा (पूंछ रोटर)।

हेलीकॉप्टर परिभाषा

मुख्य रोटर और बड़े, 2 या अधिक ब्लेड हो सकते हैं। यह हवा में डिवाइस को बढ़ाने, कम करने, समर्थन करने और आगे या पीछे जाने के लिए कार्य करता है। दूसरा, बहुत छोटा, दाएं या बाएं मुड़ने में काम करता है।

यह एक है उड़ान मशीन बहुत विश्वसनीय और सुरक्षित। असाधारण रूप से बहुमुखी क्योंकि यह कई नौकरियों या कार्यों को करने में काम करता है। वे अपने काम को विकसित करने के लिए लगभग किसी भी बिंदु तक पहुंच सकते हैं।

यदि आप पूछते हैं हेलीकॉप्टर के लिए क्या उपयोग किया जाता है?, जवाब यह है कि उन्हें उड़ने वाले एम्बुलेंस, बचाव अभियान, सभी प्रकार के सैन्य मिशनों, अग्निशमन, लोगों को भारी भार या परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन हम बाद में अनुभाग में देखेंगे विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टर.

हेलीकॉप्टर शब्द दो ग्रीक शब्दों से बनाया गया था: heliz, जिसका अर्थ विंग है, और ptero, जिसका मतलब सर्पिल है। इसलिए, हेलीकॉप्टर का अर्थ सर्पिल या रोटरी विंग है.

हेलीकॉप्टर की विशेषताएं

हेलीकॉप्टरों के पास हवाई जहाज पर कई फायदे हैं। हालांकि यह सच है कि विमान गति, स्वायत्तता (यानी, ईंधन प्राप्त करने के बिना लंबे समय तक यात्रा करने की क्षमता) और महान ऊंचाई तक पहुंचने की क्षमता के मामले में गुमराह है, हेलीकॉप्टर में विशेषताएं हैं जो इससे अधिक हैं.

हेलीकॉप्टर विशेषताएं

सबसे पहले इसमें 3 विशेषताएं हैं जो हाइलाइटिंग के लायक हैं:

  1. की संभावना एक ऊर्ध्वाधर रास्ते पर उतरो और जमीन: जिसका मतलब है कि हेलीकॉप्टर एक गगनचुंबी इमारत के शीर्ष पर कुंवारी जंगल के बीच में या पहाड़ के शीर्ष पर एक समाशोधन में छिड़का सकता है।
  2. एक हेलीकॉप्टर धीरे धीरे उड़ सकते हैं और, यदि आवश्यक हो, हवा में अभी भी स्थिर या स्थिर है, यह बचाव, खोज, अवलोकन और नियंत्रण संचालन के लिए आदर्श माध्यम बनाता है।
  3. हवाई जहाज के विपरीत, जो हमेशा आगे बढ़ता है, हेलीकॉप्टर सभी दिशाओं में स्थानांतरित कर सकते हैं: दाईं ओर, बाईं ओर, ऊपर, नीचे और यहां तक ​​कि वापस।

हेलीकॉप्टर विमान के मुकाबले निर्माण और पायलट करने के लिए और अधिक जटिल और मुश्किल है। इस कारण से, पूरी दुनिया की आसमान में इसकी उपस्थिति हवाई जहाज के संबंध में देर से पहुंची है। आप भी रुचि ले सकते हैं: विमान का इतिहास.

ताकि आप अपने उत्कृष्ट विशेषताओं का विचार प्राप्त कर सकें, निम्नलिखित वीडियो में आप कुछ हेलीकॉप्टर देख सकते हैं जो एक हवाई प्रदर्शनी में शानदार युद्धाभ्यास कर रहे हैं:

हेलीकॉप्टर के प्रकार

जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, एक हेलीकॉप्टर बड़ी संख्या में कार्यों को करने में काम करता है. इसी कारण से उनके डिजाइन उस कार्य के आधार पर भिन्न होते हैं जो वे करने जा रहे हैं। मुख्य रूप से दो श्रेणियां हैं या हेलीकॉप्टर प्रकार:

  1. सैन्य हेलीकॉप्टर
  2. सिविल हेलीकॉप्टर

और विमान के इन दो बड़े समूहों के भीतर, विभिन्न प्रकार के हेलीकॉप्टर हैं जिन्हें हम नीचे देखेंगे सुविधाओं और पता है वे क्या हैं:

सैन्य हेलीकॉप्टर के प्रकार

नीचे हम मुख्य की विशेषताओं और विशिष्टताओं का विस्तार करेंगे हेलीकॉप्टर कक्षाएं सेनाएं उपयोग करती हैं:

लड़ाकू हेलीकॉप्टर

इस प्रकार के सैन्य विमान, जिसे भी बुलाया जाता है हमले हेलीकॉप्टर, यह एक बड़ी संख्या और हथियार के विभिन्न प्रकार से सुसज्जित होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई अन्य हथियारों में मशीन गन, एक निश्चित कैलिबर के कैनन, एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल या रॉकेट और बम पर भरोसा किया जा सकता है। आप देख सकते हैं बम का इतिहास.

सैन्य युद्ध हेलीकॉप्टर

एक लड़ाकू हेलीकॉप्टर इसका उद्देश्य भूमि लक्ष्यों के कारण होने वाले खतरे को खत्म करना है। उदाहरण के लिए, टैंक, बख्तरबंद वाहन, पैदल सेना, संरचनाएं और भवन। हालांकि यह एयर-टू-एयर मिसाइलों के साथ अन्य विमानों पर भी हमला कर सकता है।

ट्रूप परिवहन हेलीकॉप्टर

सैन्य सैनिकों के परिवहन के लिए हेलीकॉप्टरों का उपयोग उन सैनिकों को तुरंत स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है जहां परिवहन के अन्य साधनों के साथ ऐसा करना मुश्किल होता है।

सैनिकों के हेलीकॉप्टर परिवहन

इसे भी जाना जाता है प्रकाश परिवहन हेलीकॉप्टर या अंग्रेजी एलटीएच में संक्षिप्त नाम के साथ (लाइट ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर)। हमला करने के मामले में न्यूनतम रक्षा करने के लिए, आमतौर पर मशीन गन होती है। एक कमजोर बिंदु के रूप में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वे एसएएम (भूतल एयर मिसाइल) के लिए एक आसान लक्ष्य हैं, जो बहुत प्रचुर मात्रा में, पोर्टेबल और सशस्त्र संघर्ष में संभालने में आसान हैं।

हेलीकॉप्टर परिवहन सामग्री

शुरू करने के लिए, हमें ज़ोर देना चाहिए कि ये उड़ान मशीन उत्कृष्ट इंजीनियरिंग कार्य हैं जिनके पास जबरदस्त शक्ति है। दो उपसमूह हैं:

मध्यम परिवहन हेलीकॉप्टर

वे अंग्रेजी एमटीएच में संक्षिप्त नाम से भी जाना जाता है (मध्यम परिवहन हेलीकॉप्टर)। मध्यम परिवहन हेलीकॉप्टर यह संभवतः, विशेष सेनाओं को सभी सेनाओं द्वारा अधिक उपयोग किया जाता है। चूंकि सभी के पास इन सभी उपकरणों के मौजूदा प्रकार की इकाइयों की क्षमता नहीं है।

मध्यम कार्गो परिवहन के लिए सैन्य हेलीकॉप्टर

वे बहुत बहुमुखी और बहुमुखी हैं। बिजली, गति और लोड क्षमता के बीच उनके पास उत्कृष्ट संतुलन है। आम तौर पर, वे सैनिकों के समूह, बंदूकों, हल्के वाहनों और तोपखाने तक जा सकते हैं। वे इसे अपने तहखाने में या स्लिंग्स द्वारा फांसी भी ले जा सकते हैं।

भारी परिवहन हेलीकॉप्टर

भारी भार के लिए हेलीकॉप्टर वे सबसे शक्तिशाली और महानतम मानते हैं। अंग्रेजी एचएलएच में संक्षिप्त नाम से भी जाना जाता है (भारी लिफ्ट हेलीकाप्टर), 90 सैनिकों से बड़े आयामों, कंटेनरों, संरचनाओं और कल्पना के हर प्रकार के कार्गो के टैंक तक परिवहन कर सकते हैं।

सैन्य हेलीकॉप्टर भारी भार ले रहा है

इसी तरह, लोड के प्रकार के आधार पर, वे इसे अपने इंटीरियर में कर सकते हैं या स्लिंग के माध्यम से लटका सकते हैं। वे सेनाओं और एक महान सामरिक और सैन्य समर्थन के लिए वास्तव में उपयोगी हैं। वे भी जमीन से लगभग कहीं भी उतर सकते हैं।

चिकित्सा सैन्य हेलीकॉप्टर

इस प्रकार का हेलीकॉप्टर युद्ध में घायल सैनिकों के संग्रह के लिए उपयोग किया जाता है। वे जल्दी से फील्ड अस्पतालों को स्थानांतरित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं या जहां घायल लोगों को आवश्यक चिकित्सा ध्यान प्राप्त करने के लिए जरूरी है। वे प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए आवश्यक सामग्री और चिकित्सा उपकरण के अंदर भी हैं।

सैन्य सैन्य हेलीकॉप्टर

मानव रहित हेलीकॉप्टर

नई प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद, इस प्रकार का रोटर्स के साथ विमान यह तेजी से उपयोग किया जा रहा है। वे किसी भी इंसान को बोर्ड पर नहीं ले जाते हैं और वे एक दूरी से निर्देशित हैं. वे आमतौर पर सभी प्रकार के कैमरों और उच्च परिशुद्धता उपकरण के साथ सुसज्जित होते हैं।

मानव रहित सैन्य हेलीकॉप्टर

आमतौर पर उन्हें दुश्मन इलाके के पुनर्जागरण और अवलोकन के लिए उपयोग किया जाता है, जासूसी के लिए और उस मिशन के लिए जिसमें मनुष्यों के जीवन को जोखिम उठाना आवश्यक नहीं है। हालांकि वे हथियारों से लैस भी हो सकते हैं और किसी भी प्रकार के उद्देश्य से मिसाइल तक पहुंच सकते हैं।

सिविल हेलीकॉप्टर के प्रकार

कई श्रेणियां या प्रकार हैं नागरिक उपयोग के लिए हेलीकॉप्टर, लेकिन फिर हम 5 सबसे आम विवरण देंगे:

पुलिस हेलीकॉप्टर




एक सामान्य नियम के रूप में, यह एक उपकरण से व्युत्पन्न है मानक नागरिक हेलीकॉप्टर. यह 4 या 8 लोगों से होस्ट कर सकता है। इसका इस्तेमाल दुनिया भर में पुलिस इकाइयों द्वारा किया जाता है, खासकर शहरों या बड़े शहरों में। इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि यह गतिहीन रह सकता है या हवा में बहुत धीरे-धीरे स्थानांतरित हो सकता है, यह एक विशेषाधिकार प्राप्त दृश्य होने की संभावना प्रदान करता है।

पुलिस द्वारा इस्तेमाल हेलीकॉप्टर

बड़े खेल आयोजनों, प्रदर्शनों या सभी प्रकार की घटनाओं में निगरानी के लिए बहुत उपयोगी जहां हजारों लोग जमा होते हैं। लेकिन यह सभी प्रकार के नियंत्रण के लिए प्रभावी रूप से भी प्रयोग किया जाता है, चाहे वह सीमाएं हों, सड़कों, इत्यादि। सबसे आधुनिक उच्च परिशुद्धता डिजिटल वीडियो कैमरे, उच्च श्रेणी के माइक्रोफोन, उच्च संचालित वक्ताओं और यहां तक ​​कि रात दृष्टि कैमरे से लैस किया जा सकता है।

एम्बुलेंस या चिकित्सा हेलीकॉप्टर

अपने सैन्य भाई, चिकित्सा हेलीकॉप्टर या एम्बुलेंस की तरह, घायल, घायल या बीमार लोगों को लेने के लिए उपयोग किया जाता है जिन्हें अस्पताल में जितनी जल्दी हो सके स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, उनको सड़क पर जमीन देखना आम बात है जहां गंभीर चोटों के साथ यातायात दुर्घटना हुई है।

एम्बुलेंस हेलीकॉप्टर

पायलट के अलावा, स्वास्थ्य कर्मियों ने हेलीकॉप्टर के अंदर भी घायल लोगों में भाग लेने के लिए यात्रा की। स्वाभाविक रूप से, वे पहली देखभाल प्रदान करने में सक्षम होने के लिए चिकित्सा उपकरणों और उपकरणों से लैस हैं। यह एक उड़ान एम्बुलेंस की तरह है।

हेलीकॉप्टर क्रेन या कार्गो

सैन्य एचएलएच हेलीकॉप्टरों के समान ही, वे हैं बड़े आकार और असाधारण शक्ति के साथ किसी भी प्रकार का कार्गो कल्पना करने योग्य और परिवहन करने में सक्षम होने के लिए। उन्हें भी जाना जाता है Skycrane (हेलीकॉप्टर क्रेन) या एक उड़ान क्रेन के रूप में भी।

हेलीकॉप्टर क्रेन

ये विमान आमतौर पर स्लिंग्स या स्टील केबल्स द्वारा लटकते अपने माल ढुलाई करते हैं। उनका उपयोग तब किया जाता है जब परिवहन की एक और विधि संभव नहीं है, या तो भूमि की भूगोल या आर्थिक लागत की वजह से यह लागू होगा। उदाहरण के लिए, पर्वत शिखर या पहाड़ियों, जंगली इलाकों या ऊंची इमारतों के ऊपरी भाग।

सही डिवाइस मॉडल के साथ, इसे लगभग हर चीज के लिए ले जाया जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। पुल संरचना या भवनों, तोरणों, पवन टर्बाइन, बड़े माल शिपिंग कंटेनरों, वाहन, अन्य हेलीकाप्टरों या छोटे हवाई जहाज, पहाड़ों, आदि में ताजा कटौती पेड़ों की भारी चड्डी के बाद से

बचाव या बचाव हेलीकॉप्टर

बिना किसी संदेह के, इस प्रकार का हेलीकॉप्टर वह है जिसने अपने अस्तित्व के बाद और अधिक जान बचाई है। वे काफी ताकत से विशेषता रखते हैं, लेकिन उनकी महान स्थिरता से ऊपर, जबकि हवा में गतिहीन निलंबित रहते हैं और उनकी महान स्वायत्तता (दूरी जो बिना ईंधन भरने के यात्रा कर सकती है)।

समुद्री बचाव हेलीकॉप्टर

वे कर्मचारी हैं, उदाहरण के लिए, में समुद्री बचाव जहाज़ में या लोगों को जो नाव में परेशानी में हैं। इसके लिए भी बचाव या फंसे या खो गए लोगों का संग्रह पहाड़ों में. और किसी भी मामले में कल्पना की जा सकती है जहां किसी व्यक्ति को एकत्रित करने की आवश्यकता होती है और किसी अन्य तरीके से इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।

आग हेलीकॉप्टर

लगभग हमेशा लाल या पीले रंग के चित्रित होते हैं, वे पसंद करते हैं हवा के आग ट्रक. वे अपने तहखाने में या केबल्स द्वारा लटका जमा के माध्यम से पानी ले सकते हैं और आग लगने वाले क्षेत्र में डाल सकते हैं।

हेलीकॉप्टर आग बुझाने की आग बुझानेवाला

इन्हें अक्सर पहाड़ और जंगल की आग या लंबी इमारतों में उपयोग किया जाता है जहां अग्निशामकों को मुश्किल समय तक पहुंच होती है। अग्नि हाइड्रोफॉइल के विपरीत जो समुद्र की आवश्यकता है, या ए महान झील या पानी इकट्ठा करने के लिए नदी, फायरफाइटिंग हेलीकॉप्टर वे इसे किसी भी में कर सकते हैं नदी का प्रकार, एक छोटा सा पूल, जलाशय, एक छोटा सा प्राकृतिक तालाब या छत।

हेलीकॉप्टर लोगों को परिवहन

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह है कि विमान डिजाइन और नागरिकों के परिवहन के लिए. उनके पास आमतौर पर 4 से 8 सीटों की क्षमता होती है, लेकिन बड़े होते हैं। उनकी सीटें आमतौर पर आरामदायक होती हैं और यात्रियों के आराम से निर्मित होती हैं।

लोगों के नागरिक हेलीकॉप्टर परिवहन

निश्चित रूप से इस प्रकार के एक हेलीकाप्टर कि आसान कूद और उड़ सकता है, के बाद से कई शहरों या पर्यटक स्थलों में, वहाँ बहुत अधिक नहीं एक कीमत पर कुछ ही मिनटों के लिए एक यात्रा खरीदने के लिए संभावना है।

आकार और आकार हेलीकॉप्टर

हेलीकॉप्टर का इतिहास

हेलीकॉप्टर पर पहले अध्ययनों में से एक द्वारा किया गया था लियोनार्डो डी विंची. स्केच और चित्रों के साथ उनकी परियोजना में एक मशीन शामिल थी जिस पर एक बड़ा सर्पिल हेलिक्स लागू किया गया था। प्रोपेलर को मनुष्यों की मांसपेशियों की ऊर्जा के लिए धन्यवाद देना पड़ा। लेकिन वह ताकत कंपनी के लिए अपर्याप्त थी, इसलिए लियोनार्डो का हेलीकॉप्टर परियोजना की स्थिति में बना रहा।

उन मशीनों को उड़ाने के पहले प्रयासों को देखने के लिए इसे बीसवीं शताब्दी की शुरुआत तक इंतजार करना पड़ा। 1 9 07 में एक विशाल और जटिल चालाकी कहा जाता है जाइरो विमान यह एक आदमी द्वारा पायलट हवा में गुलाब। एक जिज्ञासा के रूप में, सावधानी के रूप में, चार सहायकों ने उन्हें रस्सी के साथ रखा।

हेलीकाप्टर-डा-विंची

कुछ महीने बाद, फ्रांसीसी पॉल कोर्नू द्वारा किए गए पहले निःशुल्क उड़ान यहां दी गई है दो रोटर्स के साथ हेलीकॉप्टर (रोटर्स घुमावदार ब्लेड के साथ प्रोपेलर हैं)।

1 9 0 9 में और 1 9 10 में रूसी इगोर सिकोरस्की (हेलीकाप्टर के पिता माना जाता है) दो मॉडल बनाया है, लेकिन फिर, ठीक ही यह सोच कर कि समय अभी तक मशीन के इस प्रकार, सफलतापूर्वक समर्पित फिक्स्ड विंग विमान के लिए परिपक्व नहीं था। शायद आप भी रुचि रखते हैं: एक ग्लाइडर या सेलबोट क्या है?.

1 9 23 में स्पेनिश जुआन डे ला Cierva उन्होंने अपनी पहली उड़ान 200 मीटर लंबी, अपने आविष्कार की सरलता के साथ बनाई: Autogyro. यह आर्टिफैक्ट एक हवाई जहाज और एक हवाई जहाज के बीच एक प्रकार का संकर है। इसमें पंख और एक अग्रदूत प्रोपेलर था जो हेलीकॉप्टरों में प्रणोदन और बेहतर रोटर प्रदान करने के लिए था, लेकिन हवा से चले गए, जिसमें निरंतरता बल शामिल था।

हेलीकाप्टर-डी-Ascanio

लगभग बीस वर्षों तक, उस क्षेत्र में लगभग कुछ भी नहीं हुआ, 1 9 30 में इतालवी तक डी `Ascanio उसने एक बनाया जुड़वां इंजन हेलीकॉप्टर जिसके साथ कई विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए गए:

  1. दूरी एक किलोमीटर के साथ यात्रा की
  2. 15 मीटर के साथ ऊंचाई रिकॉर्ड
  3. 10 मिनट की उड़ान के साथ अवधि।

तकनीकी दृष्टिकोण से, एक महान कदम आगे, फ्रांसीसी द्वारा उन वर्षों में बनाया गया था Breguet, कि उन्होंने एक हेलीकॉप्टर बनाया, जिसे बुलाया गया जाइरो विमान-लैब, जो दो रोटर्स के साथ प्रदान किया गया था।

1 9 37 में जर्मन जुड़वां इंजन फॉक वाल्फ 61 दिखाई दिया, जिसने विश्व ब्रांडों की एक नई श्रृंखला की स्थापना की, जो 3427 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया और प्रति घंटे 122 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंच गया। वह हेलीकॉप्टर इतना प्रबंधनीय था कि इसे बड़े भवनों के इंटीरियर के लिए प्रदर्शन उद्देश्यों के लिए पायलट किया गया था। शायद आप जानना चाहते हैं: पैराशूट कैसे काम करता है

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

और इसलिए हम इस पल में आते हैं जब वह दृश्य में लौटता है आधुनिक हेलीकॉप्टर का आविष्कारक, उपरोक्त इगोर सिकोरस्की. 25 मई 188 9 को यूक्रेन में अभियंता पैदा हुआ, जिसने 1 9 0 9 में अपना पहला प्रयास किया।

जिसने हेलीकॉप्टर का आविष्कार किया
हेलीकॉप्टर के आविष्कारक इगोर सिकोरस्की

रूसी, जो इस बीच अमेरिका चले गए थे, महसूस किया कि हेलीकॉप्टर का क्षण आखिरकार पहुंचा था: उनके मॉडल को बुलाया गया वी.एस.-300, जिसके साथ वह व्यक्तिगत रूप से 1 9 40 में उड़ान भर गया, यह इसकी संरचना में और यहां तक ​​कि इसकी लाइन में, आज के हेलीकॉप्टरों के समान था।

पहला मॉडल हेलीकॉप्टर विमान

धातु ट्यूबों के खुले terliz द्वारा फ्यूजलेज गठित किया गया था। दो रोटर्स थे: एक, मुख्य, फ्यूजलेज के ऊपर, दूसरी पूंछ में। तब से हेलीकॉप्टर बिल्डरों ने कुछ भी नहीं किया है लेकिन सिकोर्स्की के सफल समापन को पूरा किया है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

अंत में, और यह बच्चों के लिए उपयोगी है, आपको पता होना चाहिए कि इसे लिखने का सही तरीका "हेलीकॉप्टर" है। एलिकोप्टेरो, हेलीकॉप्टर, एलिकोटेरो, हेलीकॉप्टेरो, हेलीकॉप्टर या एलिकोक्टेरो लिखना सही नहीं है। और याद रखें, पत्र ओ पर उच्चारण ले लो। 

में CurioSfera हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को हकदार कहा जाता है हेलीकॉप्टर यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अन्य समान लेखों को पढ़ने में सक्षम होना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं विज्ञान. अपने प्रश्नों को हमारे खोज इंजन से भी पूछें, जिसे आप नीचे पा सकते हैं। और याद रखें: अगर आपको यह पसंद आया, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकालकुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकाल
उड़ान के बारे में सपने देखने का क्या मतलब हैउड़ान के बारे में सपने देखने का क्या मतलब है
अर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता हैअर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता है
बिल्लियों में रेबीज के लक्षणबिल्लियों में रेबीज के लक्षण
आपके पूडल की पूंछ की गति का अर्थआपके पूडल की पूंछ की गति का अर्थ
क्या आपका कुत्ता दाहिने हाथ या बाएं हाथ का है?क्या आपका कुत्ता दाहिने हाथ या बाएं हाथ का है?
पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?
एक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा हैएक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा है
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियादूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
» » हेलीकॉप्टर: यह क्या है, दोस्तों और जिन्होंने इसका आविष्कार किया
© 2021 taktomguru.com