taktomguru.com

कुत्ते के कान कैसे साफ करें




कुत्ते का कान जानवर की असाधारण सुनवाई के लिए जिम्मेदार अंग है। एक कुत्ता आदमी द्वारा सुनाई गई 20,000 हर्ट्ज की तुलना में 60,000 हर्ट्ज तक की आवाज़ें महसूस कर सकता है। यह बताता है कि लगता है कि लोगों के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, हालांकि, कुत्ते के लिए। हमारे पालतू आम तौर पर उन ध्वनियों को अलग करते हैं जो हमारे से भी बदतर हैं।
यह लगभग पूरी सुनवाई मशीन है जो कुत्ते का कान तीन भागों में विभाजित है: बाहरी और दृश्यमान अंश, जो जानवर का कान है। मध्य कान, जो कान को गहरे हिस्सों से जोड़ता है और जानवरों को अत्यधिक आवाज़ से बचाने में मदद करता है। और आंतरिक कान: जटिल नलिकाओं और तरल से भरे गुहाओं का एक सेट जो जानवर को सुनने की क्षमता देता है, लेकिन संतुलन को बनाए रखने के लिए भी देता है।
कुत्ते के कान की सफाई से पहले समीक्षा करें
कुत्ते के कानों का सौंदर्य यह जांचने के लिए एक आदर्श क्षण है कि इस क्षेत्र में कोई बीमारी या संक्रमण है या नहीं। श्रवण नहर के प्रवेश द्वार में एक पीला गुलाबी रंग होना चाहिए: यह अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। एक स्वस्थ कान, इसके अलावा, बुरा गंध नहीं करता है।
मंडप के इस क्षेत्र में मोम की असंगत उपस्थिति, इसके विपरीत, चेतावनी दी जा सकती है कि एक बीमारी है। कुत्ते के कान क्षेत्र से आने वाला एक अप्रिय और गहन छिद्र एक संभावित चेतावनी है कि एक संक्रमण (ओटिटिस) है। श्रवण सूजन आमतौर पर खुजली और असुविधा का कारण बनती है: कुत्ता खुद को आग्रह से खरोंच करता है और अपने कानों को असामान्य तरीके से हिलाता है।
इस मामले में पशुचिकित्सा की प्रारंभिक यात्रा सलाह दी जाती है। एक बार संभावित रोगों से इंकार कर दिया गया है, कुत्ते के कानों की सामान्य स्वच्छता को बाहर किया जा सकता है।
कुत्ते के कान साफ ​​करना
बाहरी हिस्से की सफाई, और आम तौर पर बालों के कान में विशेष कठिनाई शामिल नहीं होती है। आम तौर पर गर्म पानी के साथ एक तौलिया गीला होता है और हमारे पालतू जानवर का सामान्य शैम्पू पर्याप्त होता है। तब उत्पाद को ध्यान से हटा दिया जाता है और एक तौलिया के साथ पूरी तरह से गीला कंबल सूख जाता है।
श्रवण मंडप और इस असाधारण अंग के आंतरिक हिस्सों के नग्न गुलाबी भाग को कुछ और ध्यान देने की आवश्यकता है। , हमारे उंगली जाली के साथ कवर किया और कान के अंदर चरम विनम्रता उंगली से भर देखभाल करने के नीचे स्पर्श करने के लिए नहीं: स्वच्छ जाली इस शौचालय के लिए सही सामग्री है। दीवारों के साथ गौज का संपर्क मोम के अवशेषों को साफ करता है जो जमा हो सकते हैं।
पशु की सुनवाई स्वच्छता में हमारी सहायता करने के लिए विशिष्ट उत्पाद हैं। "तथाकथित कान क्लीनर", "उत्पाद में मोम अवशेषों को भंग करने में मदद करें"। इन प्रकार के क्लीनर आमतौर पर एक आवेदक के साथ बेचे जाते हैं, जो आंतरिक कान के सभी क्षेत्रों को कम करने में मदद करता है, कम से कम सुलभ भी। कुत्ते के कान के आधार पर मालिश करने से क्लीनर सभी कोनों में फैलता है।
पशुचिकित्सा चेतावनी देता है कि कुछ उत्पाद, प्राथमिकता, निर्दोष लग सकते हैं, कुत्ते के कान की सफाई करने की बात आती है जब सलाह नहीं दी जाती है। यह शारीरिक खारा का मामला है। "सीरम कुत्ते के लिए हानिकारक है क्योंकि यह कान के अंदर फंस गया है। बनाए रखा तरल बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के लिए आदर्श प्रजनन स्थल बन जाता है जो संक्रमण का कारण बनता है।"
सप्ताह में एक बार बड़े-बड़े कुत्तों के लिए
कुत्ते के कान के आंतरिक नलिकाएं घुमावदार चैनलों की जटिल भूलभुलैया बनाती हैं। यह गड़बड़ी बताती है कि अपने पालतू जानवरों के लिए अपने नलिकाओं को शांत करना हमेशा आसान नहीं होता है। सफाई कार्य बड़े कुत्ते वाले कुत्ते के लिए और भी जटिल है, क्योंकि इसके लटकते मंडप (कान) हवा के सेवन के लिए प्राकृतिक बाधा के रूप में कार्य करता है।
मालिक को अपने कुत्ते को उसकी सुनवाई स्वच्छता की देखभाल करने में मदद करनी चाहिए। "कुत्ते के कानों को साफ करना हर दो सप्ताह में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए।"
हालांकि, बड़े-बड़े जानवरों के मामले में, जो उनके नलिकाओं को खराब करते हैं, आवृत्ति को दोगुना होना चाहिए, "और सप्ताह में एक बार शौचालय में जाना चाहिए।"
स्नान के समय पर देखभाल करें
कुत्ते के नाजुक कान की सुरक्षा के लिए भी जब कुत्ते स्नान एक अतिरिक्त सावधानी से विचार करना चाहिए: कान नहरों के अंदर "एक साधारण कपास प्लग इस में ही पर्याप्त होता पानी और साबुन के पारित होने के प्लग गृहकार्य। " वे नाजुक, लेकिन असाधारण, कुत्ते के कान में उत्पाद और नमी के प्रवेश को रोकने में मदद करते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हॉर्नर सिंड्रोम: कुत्ते की तंत्रिका तंत्र की एक बीमारीहॉर्नर सिंड्रोम: कुत्ते की तंत्रिका तंत्र की एक बीमारी
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है?
सबसे अच्छी सुनवाई के साथ कुत्ते नस्लोंसबसे अच्छी सुनवाई के साथ कुत्ते नस्लों
क्या मेरा कुत्ता बहरा है?क्या मेरा कुत्ता बहरा है?
कुत्ते पर ब्रूसिंग: बड़े-बड़े कुत्ते के लिए जोखिमकुत्ते पर ब्रूसिंग: बड़े-बड़े कुत्ते के लिए जोखिम
कुत्ते की सुनवाई की जांच कैसे करेंकुत्ते की सुनवाई की जांच कैसे करें
एक कुत्ता कितना कर सकता है?एक कुत्ता कितना कर सकता है?
कुत्ते के कान की भावनाकुत्ते के कान की भावना
कुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाककुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाक
एक बधिर कुत्ते को अपनाना: इसे सही करने के लिए कुंजीएक बधिर कुत्ते को अपनाना: इसे सही करने के लिए कुंजी
» » कुत्ते के कान कैसे साफ करें
© 2021 taktomguru.com