taktomguru.com

तरबूज: लाभ, गुण और विशेषताओं

तरबूज उत्तम स्वाद का एक मीठा फल है, हमेशा भूख और ताज़ा करना। इसे देश के आधार पर अलग-अलग नाम प्राप्त होते हैं, उदाहरण के लिए: पानी तरबूज

, पिन, aguamelón, सिंड्रिया, पेपोन या सिंड्रिया। अंग्रेजी में इसे कहा जाता है तरबूज़, और इसका वैज्ञानिक नाम है Citrullus Lanatus.

इसके हड़ताली लाल रंग के आंतरिक रंग के अलावा, तरबूज है अविश्वसनीय गुण और, सब से ऊपर, एक भीड़ आपके स्वास्थ्य के लिए लाभ और आपका शरीर वास्तव में, पोषण विशेषज्ञ इसे कहते हैं "फल जो सब कुछ के लिए अच्छा है।"

और कारणों में उनकी कमी नहीं है, क्योंकि, हाल के अध्ययनों के मुताबिक, शारीरिक प्रयासों से ठीक होने के लिए आदर्श है, दिल के लिए अच्छा है, वजन कम करें, त्वचा, आंखों और गुर्दे के लिए। यह उन लोगों के लिए भी सही है जो कुछ खेल का अभ्यास करते हैं। इन सभी कारणों से, इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है इस फल को अपने दैनिक आहार में शामिल करें.

तरबूज के पौष्टिक गुण

पानी तरबूज या पिन है उन फलों में से एक जिसमें अधिक पानी होता है, इसके वजन का 9 0% से अधिक। यह दूसरों के बीच कारणों में से एक है, इसलिए वजन घटाने के लिए आहार पर रहने वाले लोगों के लिए यह अनुशंसा की जाती है।

लेकिन इसके अलावा, इसमें अन्य तत्व भी हैं जो इसे मानव शरीर के लिए उपयुक्त बनाते हैं। इसमें शामिल है खनिज पदार्थ, विटामिन, फाइबर, व्यावहारिक रूप से कोई वसा और कार्बोहाइड्रेट नहीं।

आपके द्वारा खाए गए तरबूज के 100 ग्राम के लिए आपको निम्नलिखित पोषक तत्व मिलेंगे:

विशेषता गुण तरबूज

  • कार्बोहाइड्रेट: 8 जी
  • प्रोटीन: 0.6 जी
  • वसा: 0.2 जी
  • कैलोरी (केकेसी): 30
  • फाइबर: 0.5 जी
  • विटामिन ए: 570 आईयू
  • विटामिन सी: 8.1 मिलीग्राम
  • अन्य विटामिन: बी 1, बी 2, बी 3 और बी 6
  • पोटेशियम: 112 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 11 मिलीग्राम
  • लौह: 0.2 मिलीग्राम
  • अन्य खनिजों: मैंगनीज और फास्फोरस

इसमें अन्य पौधे तत्व भी शामिल हैं जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जैसे लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और साइट्रूलाइन। तरबूज परिपक्व होने के कारण इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए, हम नीचे बताते हैं कैसे पता चलेगा कि तरबूज परिपक्व है या नहीं:

  1. पहली बात आपको नोटिस करना चाहिए वजन है। यदि यह परिपक्व है, तो इसमें 90% से अधिक पानी होगा और अधिक वजन होगा। तो बराबर आकार में ... सबसे भारी चुनें।
  2. यदि इसके नीचे एक छोटा सा पीला सर्कल है, तो यह एक अच्छा संकेत है। यदि यह हरा या सफेद है, तो यह अभी तक पूरी तरह से परिपक्व नहीं है।
  3. एक और प्रणाली अपने knuckles के साथ थप्पड़ या नींबू है। अगर ध्वनि खोखला है, तो यह खपत के लिए बिल्कुल सही है।

स्वास्थ्य के लिए तरबूज के लाभ

न केवल यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जो गर्म दिनों में हाइड्रेटेड होता है और आपको ठंडा करता है। उच्च होने के अलावा मूत्रवर्धक प्रभाव, तरबूज विटामिन होता है, एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिज जो कुछ बीमारियों से पीड़ित होने और मजबूत दिल रखने से बचने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

पानी तरबूज इसमें कई अन्य पोषक तत्वों के बीच विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम की उच्च मात्रा है। इसमें भी शामिल है बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन, दिखाए गए दो तत्व कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

इसके बाद हम विस्तार से देखेंगे पिन के लाभ स्वास्थ्य के लिए:

लाभ तरबूज जीव

1 तरबूज कायाकल्प खा रहा है

एक छोटी त्वचा को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट आवश्यक हैं। खैर, आपको यह पता होना चाहिए पेपोन इसमें एंटीऑक्सीडेंट की बहुत अधिक सामग्री है। यह आपके ऊतकों को सही स्थिति में रखने और वृद्धावस्था को रोकने के लिए एक आदर्श फल है।

इस तरह केवल एक दिन में 100 ग्राम (3.5 औंस या ¼ पाउंड) का उपभोग करें, आपकी त्वचा छोटी और अधिक चमकदार दिखाई देगी। एक वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला कि इसकी नियमित खपत के साथ, धन्यवाद लाइकोपीन है, सूर्य की किरणों से संबंधित त्वचा के नुकसान का जोखिम 40% कम हो गया है। शायद आप रुचि रखते हैं: सनबर्न का इलाज कैसे करें.

2 दिल के लिए लाभ

क्योंकि इसमें साइट्रूलाइन नामक पदार्थ होता है, Aguamelón रक्त वाहिकाओं की लोच को बनाए रखने में मदद करता है। यह फल, मूल रूप से अफ्रीका से, नसों और धमनियों में पट्टिका के संचय को रोकता है जो दिल का दौरा पड़ सकता है।

यह आर्जिनिन को भी चयापचय करता है, उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) और दिल की समस्याओं से बचने के लिए कुछ सकारात्मक होता है। तरबूज समृद्ध है citrulline जो बन जाता है arginine. ये दो एमिनो एसिड सही कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन और रक्त प्रवाह को बनाए रखने के लिए सहयोग करते हैं।

तरबूज कार्डियोवैस्कुलर लाभ

3 यौन जीवन में सुधार करता है

भले ही यह आपके लिए अजीब लगता है, आप वियाग्रा के समान कार्य कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें साइट्रूलाइन की एक उच्च सामग्री है, जैसा कि हमने पिछले बिंदु में उल्लेख किया है, जो एक एमिनो एसिड है रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और आराम करता है पूरे शरीर में (जैसा कि प्रसिद्ध नीली गोली है)।

इस कारण से, तरबूज पुरुषों में सीधा दोष के उन्मूलन को बढ़ावा देता है। बेशक, इस समय यह ज्ञात नहीं है कि दवा के समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए कितनी मात्रा का उपभोग किया जाना चाहिए।

4 वजन कम करने के लिए अच्छा है

व्यावहारिक रूप से तरबूज कोई वसा नहीं है और योगदान देता है केवल 30 कैलोरी प्रति 100 ग्राम लेकिन साथ ही यह बहुत ही समृद्ध खनिजों, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स अच्छे स्वास्थ्य के लिए मौलिक है।

इसके अलावा, के रूप में पानी तरबूज यह एक है उत्कृष्ट प्राकृतिक मूत्रवर्धक, यह आसान होगा विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करें आपके शरीर का और सूजन को कम करने के कारण द्रव प्रतिधारण.




अच्छी सलाह यदि आप एक आहार पर हैं, यह है कि आप एक छोटे टुकड़ों में कटौती करते हैं और इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा करते हैं। इस तरह, यदि आप खाने के लिए लुभाने लगे हैं, तो आप इसे अधिक खाने के डर के बिना ले जा सकते हैं।

तरबूज वजन कम करें

5 थकान से छुटकारा पाएं

यदि आप अपने शरीर को एक कड़ी मेहनत के बाद या जब आप खेल खेलते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को अमोनिया और लैक्टिक एसिड जमा होता है। तरबूज बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें तत्व हैं थकान से छुटकारा पाएं. वे आपकी मांसपेशियों को ऊर्जा, आराम और आराम करने के लिए बनाते हैं। और चूंकि इसमें पोटेशियम भी होता है, तंत्रिका और मांसपेशी प्रणाली को मजबूत करता है.

इस संबंध में इतना फायदेमंद यह है कि कई पेशेवर एथलीटों में प्रवेश होता है तरबूज का रस बेहतर प्रतिस्पर्धा करने से पहले एक बेहतर मांसपेशियों की टोन प्राप्त करें और अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करें। ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि महान शारीरिक प्रयासों के साथ गतिविधियों को करने से पहले इसे अगले दिन दिल की दर और मांसपेशियों में दर्द कम हो जाता है।

6 तरबूज कैंसर से बचाता है

लाइकोपीन के लिए धन्यवाद, यह रसदार फल है कुछ प्रकार के कैंसर से बचने में मदद करता है. सबसे ऊपर, यह प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता है। वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि तरबूज की खपत प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार करती है।

एक धारणा है कि पकाया टमाटर स्वस्थ प्रोस्टेट रखने के लिए सबसे अच्छा भोजन है, क्योंकि उनके पास लाइकोपीन है। लेकिन सच्चाई यह है कि परिपक्व पानी के खरबूजे में इस पदार्थ का अधिक मात्रा है।

पानी तरबूज कैंसर से बचाता है

7 यह आंखों के लिए अच्छा है

तरबूज में बड़ी मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, विशेष रूप से प्रोविटामिन ए कैरोटेनोइड। मानव शरीर इसे विटामिन ए में परिवर्तित करने में सक्षम है, जो इसके लिए ज़िम्मेदार है आंख की रेटिना के रंगद्रव्य बनाओ और इसे से बचाता है मैकुलर गिरावट यह उम्र बढ़ने के साथ होता है।

इसी तरह, यह फल फायदेमंद है क्योंकि यह रोकने में सक्षम है रात अंधापन (कम रोशनी में देखने में कठिनाई)। इससे जोखिम भी कम हो जाता है मोतियाबिंद से पीड़ित हैं, चूंकि इसमें विटामिन सी, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है।

8 गुर्दे और मूत्राशय साफ करें

इसके कारण मूत्राशय और गुर्दे की सफाई के लिए तरबूज एक उत्कृष्ट भोजन है उच्च पानी की सामग्री. चूंकि इसमें पोटेशियम की एक बड़ी मात्रा भी है, एक तत्व है यूरिक एसिड घटता है रक्त में मौजूद है और इसमें योगदान देता है विषाक्त पदार्थों का उन्मूलन गुर्दे में

इस बिंदु पर यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें इंटरस्टिशियल सिस्टिटिस (दर्दनाक मूत्राशय सिंड्रोम) से पीड़ित लोग इस फल की खपत के साथ अपने लक्षणों में बिगड़ते हैं। हम अनुशंसा करते हैं: सिस्टिटिस क्या है?

पिन विषाक्त पदार्थों को हटा देता है

9 प्राकृतिक रेचक प्रभाव

एक करके उच्च फाइबर सामग्री, यह हमारे पाचन तंत्र (छोटी आंत और बड़ी आंत) से जहरीले पदार्थों को शुद्ध करने, शुद्ध करने और खत्म करने का एक आदर्श भोजन है।

इसी कारण से, तरबूज फायदेमंद है और कब्ज के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपचार सही है। इस तरह की मदद करने के लिए, बाथरूम में जाने के साथ आदत आवृत्ति को पुनर्प्राप्त करने के लिए। हम पढ़ने की सलाह देते हैं: कब्ज के लिए प्राकृतिक उपचार.

10 तरबूज आपकी ऊर्जा बढ़ाता है

एक दिन 200 से 300 ग्राम के बीच उपभोग करें पानी तरबूज कर सकते हैं ऊर्जा के स्तर में वृद्धि आपके शरीर का 25% तक। यह विटामिन बी 6 में मौजूद है।

इस विटामिन का उपयोग आपके शरीर द्वारा डोपामाइन को संश्लेषित करने के लिए किया जाता है, तथाकथित खुशी का हार्मोन. इसमें मैग्नीशियम की एक समृद्ध सामग्री भी है, जो एक खनिज है जो सेलुलर फ़ंक्शन में योगदान देता है, ताकि शरीर में अधिक ऊर्जा हो।

तरबूज ऊर्जा बढ़ जाती है

11 सूजन कम कर देता है

तरबूज के लिए लड़ने के लिए महान शक्ति है पुरानी सूजन. गठिया, मधुमेह, संधिशोथ, कुछ प्रकार के कैंसर या कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनने वाले कारणों में से एक।

तरबूज में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिसका मिशन हमारे शरीर से मुक्त कणों को खत्म करना है। ये तत्व गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं क्योंकि वे कुछ कैंसर के गठन को सुविधाजनक बनाने में हमारी कुछ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कुछ मुक्त कणें सूर्य की किरणों से या पर्यावरण प्रदूषण से, हम सांस लेने वाली हवा से आ सकते हैं। कुछ अंग जो प्रभावित हो सकते हैं वे पैनक्रिया, दिल या थायराइड ग्रंथि हैं।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं नारंगी का पेड़ कैसा है उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। हम आपको हमारे अनुभाग में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं खिला अन्य समान लेख देखने के लिए। यदि आप अपने सवालों के अधिक जवाब चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं?मेरे कुत्ते क्या फल खा सकते हैं?
कैनरी के लिए फ़ीडिंग युक्तियाँकैनरी के लिए फ़ीडिंग युक्तियाँ
अपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदमअपने भूमि कछुए को खिलाने के लिए 8 कदम
Iguanas के लिए भोजनIguanas के लिए भोजन
बगीचे के उत्पाद जो आपके आहार में याद नहीं कर सकते हैंबगीचे के उत्पाद जो आपके आहार में याद नहीं कर सकते हैं
घर से बने कुत्ते के आहार परघर से बने कुत्ते के आहार पर
फल जो कुत्ते खा सकते हैं और उन्हें कैसे देना हैफल जो कुत्ते खा सकते हैं और उन्हें कैसे देना है
तोते को कैसे खिलाया जाए?तोते को कैसे खिलाया जाए?
खरगोशों को कैसे खिलाया जाएखरगोशों को कैसे खिलाया जाए
एक ट्यूकन कैसे खिलाया जाएएक ट्यूकन कैसे खिलाया जाए
» » तरबूज: लाभ, गुण और विशेषताओं
© 2021 taktomguru.com