taktomguru.com

मक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपत

यह एक अनाज है

यह कई पोषक तत्व प्रदान करता है और कई शताब्दियों तक हमारे आहार का हिस्सा रहा है। लेकिन क्या आप बिल्कुल जानते हैं मकई क्या है?

मूल रूप से मक्का का अर्थ, यानी, यह नाम क्या दर्शाता है "जीवन को बनाए रखता है"। और साथ में चावल और गेहूँ, यह दुनिया में सबसे खेती और खपत अनाज है।

में CurioSfera.com हम मकई की विशेषताओं, इसके इतिहास, यह पूरे ग्रह में कैसे फैलते हैं, पौधे और उसके अनाज कैसे फैलते हैं।

मक्का का संक्षिप्त इतिहास

इस पौधे का नाम अमेरिका के भारतीयों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक ही शब्द से आता है, और इसलिए इसकी उत्पत्ति के संबंध में बहुत उपयुक्त है।

जब मकई पूरे अमेरिका में उगाया गया था हजारों सालों से, यह दुनिया के बाकी हिस्सों में वर्ष 1500 तक अज्ञात संयंत्र था।

5 नवंबर, 14 9 2 को, नई दुनिया की खोज के कुछ दिन बाद, कुछ लोग जो क्रिस्टोफर कोलंबस क्यूबा द्वीप के इंटीरियर का पता लगाने के लिए भेजा गया था एक बहुत ही रोचक खबर के साथ लौट आया।

उन्होंने कहा कि भारतीयों ने उन्हें मकई द्वारा बुलाए जाने वाले अनाज की खेती की, और इसे आटा खाना पकाने के बिना, इसे टोस्ट खा लिया। इसका स्वाद, उन खोजकर्ताओं को आश्वासन देता है जिन्होंने इसे आजमाया था, बहुत अच्छा था।

कोलंबस ने कुछ पौधों को स्पेन लाया, और मक्का एक बड़ी सफलता थी: कुछ साल बाद इसे यूरोप के अधिकांश देशों में पहले ही लगाया गया था।

मक्का का संक्षिप्त इतिहास

मकई का विस्तार

चालीस साल बाद, मकई की खेती यह विस्तार किया गया था अफ्रीका, भारत और, तिब्बत के माध्यम से, चीन. जब चीन में पहले यूरोपीय जहाजों पहुंचे, तो इस अनाज को पहले से ही अपने सभी क्षेत्रों में कटाई की गई थी।

जल्दी ही, अमेरिकी महाद्वीप में लगातार अन्वेषण के बाद, यह पता चला कि मकई कई लोगों का मुख्य खाद्य स्रोत था, अमेरिका की माया केंद्रीय करने के लिए मेक्सिको के एज़्टेक्स, से पेरू और बोलीविया के इंकस जनजातियों के लिए अमेरिका की लाल खाल उत्तर।

आपको पता होना चाहिए कि मक्का वह है जो पश्चिम के उत्साही विजय के दौरान यूरोपीय बसने वालों के लिए भोजन प्रदान करता है। और यह कैसे संभव था?




सफेद बसने वालों ने रेडस्किन्स से सीखा कि इस अनाज को कैसे विकसित किया जाए, इसे कैसे फसल और इसका उपयोग कैसे करें. आज भी, मशीनरी के आगमन के बावजूद जो बड़े में मदद करता है maizales, कई अमेरिकियों ने उन तकनीकों को नियोजित करना जारी रखा है जिन्हें भारतीयों ने अपने दिन में पहले उपनिवेशवादियों को पढ़ाया था।

मक्का के प्रकार

मक्का संयंत्र कैसा है

मक्का संयंत्र में के अलावा, अलग किया जा सकता है जड़ों, तना, जिनकी ऊंचाई आमतौर पर दो या तीन मीटर होती है, लेकिन कुछ उष्णकटिबंधीय किस्मों में सात तक पहुंच जाती है।

पत्ते, जो टिप में बहुत लंबे और अंत होते हैं। मकई फूल, वे मर्दाना और स्त्री में विभाजित हैं।

नर फूल यह पौधे के शीर्ष पर रखा गया एक प्रकार का प्लूम है। मादा फूल यह पत्तियों के जंक्शन पर स्टेम के साथ होता है और पकड़ा जाता है, पकने के बाद, जिसे आमतौर पर बुलाया जाता है पुष्पगुच्छ, एक बहुत कॉम्पैक्ट और बड़ी स्पाइक प्रजातियां, जिन पर जमा किया जाता है मकई अनाज.

मकई अनाज

मकई अनाज मकई के फल वे कठोर अनाज या बीज वैज्ञानिक रूप से नामित हैं cariópside या cariopsis. कुछ देशों या क्षेत्रों में, दोनों सिल क्योंकि सेम कहा जाता है corncob.

इसमें एक है रंग जो से भिन्न होता है सफेद को पीला, या violáceo को लाल प्रकार या विविधता के अनुसार।

इन बीजों को गूंधकर आप एक प्राप्त करते हैं आटा जिसे विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है: कुछ स्थानों पर इसे निर्मित किया जाता है मकई की रोटी और मिश्रित रोटी।

इटली में वह तैयार करता है मकई, polenta मेक्सिको में इसे बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है मकई केक, जो कि देश में एक तरह की रोटी बहुत आम है। यह आपको भी रूचि दे सकता है कैन्ड मीठे मक्का कैसे बनाया जाता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में, अन्य देशों के लिए कस्टम कस्टम, ओवन में डाल दिया जाता है, जब तक वे फटने नहीं जाते, बीज: इसे पॉपकॉर्न कहा जाता है या पॉपकॉर्न. आजकल, वे बहुत फैशनेबल हैं और वे उन्हें इतना पसंद करते हैं कि वे हर जगह बेचे जाते हैं। हम आपको पढ़ने की सलाह देते हैं: माईज़ पॉपकॉर्न की कहानी

मकई के लिए नियोजित किया जा सकता है लोगों और पशुओं दोनों को खिलााना. उत्तरार्द्ध के लिए, अनाज के अलावा, के रैपर panojas और पौधे की पत्तियां। सूअर उन्हें विशेष खाद के साथ खाते हैं खेतों.

अंतिम नोट

से CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं मक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपत यह उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने में आपकी मदद करेगा। यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं तो आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं खिला या के इतिहास. आप हमारे खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं जिसे आप नीचे देखेंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या कुत्ते मकई के टुकड़े खाते हैं?क्या कुत्ते मकई के टुकड़े खाते हैं?
कुत्तों के लिए पके हुए अनाजकुत्तों के लिए पके हुए अनाज
सनकी पुराने कुत्तों के लिए खाना पकाने के भोजनसनकी पुराने कुत्तों के लिए खाना पकाने के भोजन
कैन्ड मकई कैसे बनाई जाती हैकैन्ड मकई कैसे बनाई जाती है
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
कुत्ते के भोजन में डेरिवेटिव का क्या अर्थ है?कुत्ते के भोजन में डेरिवेटिव का क्या अर्थ है?
एक खेत क्या हैएक खेत क्या है
अनाज या संरक्षक के बिना 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थअनाज या संरक्षक के बिना 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ
अंगूर, अंगूर का पौधा कैसा हैअंगूर, अंगूर का पौधा कैसा है
मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
» » मक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपत
© 2021 taktomguru.com