taktomguru.com

यूरोप और एशिया में जंगली घोड़े

यूरोप और एशिया में जंगली घोड़े

यूरोप और एशिया में जंगली घोड़े

जंगली घोड़े वे पूरे यूरोप और एशिया में व्यापक थे। जंगली घोड़े जड़ी-बूटियों में रहते हैं जो आम तौर पर नर के प्रभुत्व वाले मारे और फोल्स से बने होते हैं।

मिलनसार जानवर होने के नाते, वे संवाद और संवाद दोनों के लिए उनके अभिव्यक्ति का उपयोग करते हैं। जब गर्मी में, मारे पुरुष दांत सिखाता है, उसके कान खड़े होते हैं और एक तरफ पूंछ रखते हैं। गर्भावस्था लगभग ग्यारह महीने तक चलती है। नवजात शिशु को चार साल का होने तक एक कोल्ट कहा जाता है। आम तौर पर, घोड़े में औसत जीवन प्रत्याशा लगभग 20 वर्ष है, हालांकि 30 और 40 भी अक्सर होते हैं।

जंगली घोड़ों का मार्गदर्शन करने वाली वृत्ति यह बहुत मजबूत है और उनके व्यवहार की स्थिति है। वे मीठा, कड़वा, नमकीन और एसिड जैसे स्वादों को अलग करने में भी सक्षम हैं।

जंगली घोड़ा आराम करने के लिए तीन पैरों पर खड़ा है. वह वृत्ति बहुत दूर से आती है, जब वे रात में किसी अन्य जानवर द्वारा पकड़े जाने का जोखिम चलाते थे।

वे आम तौर पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सदाबहार मीडोज़, गीले मीडोज़, घास के मैदान, और रेगिस्तान के तटों के इलाकों में रहते हैं। इन्हें जड़ी-बूटियों या झुंडों में रहने के लिए उपयोग किया जाता है और बाकी जंगली घोड़ों की तरह, इन छोटे समूहों में एक प्रमुख व्यक्ति और एक स्टैलियन होता है।

इन घोड़ों की भोजन ज्यादातर जड़ी-बूटियों की होती है, हालांकि आहार में सोडियम की कमी को सही करने के लिए कभी-कभी नमक या मिट्टी के पत्थरों का उपभोग किया जा सकता है।




वे खुले इलाकों में रहते हैं जहां शिकारियों को दूर से देखा जा सकता है। वे आम तौर पर घने झाड़ियों और झाड़ियों के भीतर शरण और छाया खोजते हैं।

प्रजनन के लिए वे घास से ढके खुले क्षेत्रों की तलाश करते हैं।

पानी पीने के लिए, झुंड रोजाना पानी के कुएं में जाते हैं और गर्मी के दौरान यह पानी की खपत स्वाभाविक रूप से बढ़ जाती है।

सर्दियों में, वे छत पर बहुत समय बिताते हैं, जबकि गर्मियों में वे निचले इलाकों में अधिक समय बिताते हैं जहां पानी प्रचुर मात्रा में होता है।

यदि आपको यूरोप और एशिया में जंगली घोड़ों के बारे में जानकारी पसंद है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हाथी चले गएहाथी चले गए
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
घोड़ाघोड़ा
Mustang घोड़ों की दौड़ का इतिहासMustang घोड़ों की दौड़ का इतिहास
घोड़ों का वर्गीकरण उनके आकार के अनुसारघोड़ों का वर्गीकरण उनके आकार के अनुसार
घोड़े camargue दौड़ की जानकारीघोड़े camargue दौड़ की जानकारी
Przewalski नस्ल घोड़ाPrzewalski नस्ल घोड़ा
घोड़े की गर्भावस्थाघोड़े की गर्भावस्था
घोड़े की नस्लेंघोड़े की नस्लें
» » यूरोप और एशिया में जंगली घोड़े
© 2021 taktomguru.com