taktomguru.com

पक्षियों में पंखों का पतन क्या है?

पक्षियों में पंखों का पतन क्या है?

सभी पक्षियों इसी तरह पालतू जानवर जिन्हें हम आमतौर पर कुत्तों और बिल्लियों की तरह रखते हैं, हमेशा अपने पंखों को सामान्य समय में बदलते हैं, हालांकि अगर वे बहुत अच्छी तरह से खिलाया नहीं जाता है या किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं होते हैं, तो पंख तेजी से गिर जाता है। यह क्यों गिरता है? इस अचानक गिरावट का कारण बनने वाले कारण कोर्टेकोइड जारी किए जाते हैं या पक्षी जारी होते हैं, वे स्राव होते हैं जो इस असामान्य स्थिति का कारण बनने वाले तनाव के कारण ट्रिगर होते हैं। इसके अलावा पंखों का नुकसान परजीवी के कारण होने वाली बीमारियों के कारण हो सकता है। इस बीमारी में सभी प्रकार के पक्षियों को शामिल किया गया है, इसे विदेशी पक्षियों की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत में कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं क्योंकि रोज़ाना जांचने की आवश्यकता होती है और बहुत नियंत्रित किया जाता है वह पिंजरा होता है जहां संक्रमण होता है।

विदेशी पक्षियों के लिए के रूप में या उन्हें आयात किया गया है और उनकी उत्पत्ति अज्ञात है, परजीवी बड़ी संख्या में पेश किया जा सकता है और यहां तक ​​कि यदि जानवर पहले से ही पुराना है, क्योंकि यह अन्य पक्षियों को संक्रमित कर सकता है जो सामान्य कैनरी के रूप में पिंजरों में हैं।

ये परजीवी वे कैनरी और पैराकेट पर भी मंगेतर का कारण हैं, और उनमें से एक और कला पंख का पालन करती है और सभी प्रकार के पक्षियों के खून को चूसती है। पक्षियों जहां इन परजीवियों खुजली पैदा की कुछ किस्मों में कुछ लक्षण हैं, और यही वजह है कि यदि हमें पता चलता है कि पक्षी एक नर्वस ढंग पक्षति खरोंच के रूप में यह खो दिया है, हम इसे पशु चिकित्सक के पास रखना चाहिए।

क्या इस समस्या को रोका जा सकता है? इस तथ्य के खिलाफ हम केवल एक ही रोकथाम कर सकते हैं कि पक्षी को बहुत अच्छी तरह से निरीक्षण करें और अपने पिंजरे का निरीक्षण करें। एक और कारक उन्हें अच्छी तरह से और गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ खिलाना है और जांचना है कि पक्षी जहां स्थित है, वहां शोर, गर्मी, ठंड या प्रकाश जैसे परिवर्तन हुए हैं।




हमें ध्यान रखना चाहिए कि कबूतर बदल गया है पिछली बार के लिए और कैसे पक्षी, प्रक्रिया था, क्योंकि यह है कि प्रकाश व्यवस्था के प्रकार है कि pampers एक राज्य में जो आपके शरीर अपने आप में इस गिरावट पक्षति जाता है और में प्राप्त करता है, की वजह से भी हो सकता है अगर हम के बारे में कुछ भी नहीं समस्या का कोई अंत नहीं होगा।

कुछ जो इसके अलावा नियंत्रित किया जाना चाहिए, यह त्वचा और पंखों का अच्छा प्रारूप है। कई अवसरों में पक्षियों को न्यूरोलॉजिकल विकारों से पीड़ित होता है और इससे उन्हें फर को हटाने की इच्छा होती है जैसे कि इसे फाड़ना, साथ ही साथ अपने नाखून खाने या उन्हें तोड़ना। यदि सभी फर गिरने के बाद नए पंख होते हैं, तो इसका मतलब है कि कोई हार्मोनल समस्या नहीं है। किसी भी मामले में, सबसे अच्छी बात पशु चिकित्सक का सहारा लेना है ताकि वह वह हो जो हमें घर पर मौजूद पक्षी के आधार पर सबसे अधिक आहार प्रदान करता है, और इस तरह यह स्वस्थ रहता है और कोट के इस पतन को पीड़ित नहीं करता है।

ध्यान रखें कि पंख परिवर्तन वर्ष में एक बार होता है, तो अगर वे देखते हैं कि मध्यवर्ती महीनों में गिरावट आती है तो यह परामर्श के लिए पहले से ही एक कारण है। पक्षियों पर चढ़ने के लिए फर के इस पतन को पीड़ित करना अधिक सामान्य है क्योंकि यह अधिक पीड़ित है। यह बहुत सामान्य है कि गर्मी के महीनों के दौरान गिरावट होती है, क्योंकि सूर्य और गर्मी दोनों ग्रंथियों को प्रभावित करती हैं जो रक्त स्तर में थायरोक्साइन नामक हार्मोन को बढ़ाती हैं। पंखों का पतन हमेशा पंखों से शुरू होना चाहिए। फिर यदि आप विसंगतियां या अचानक पंख गिरते हैं, तो समस्या या संभावित बीमारी का निदान करने के लिए तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करें। जानें कि Parvovirus पक्षियों को भी प्रभावित करता है और जैसा कि हम जानते हैं कि यह खतरनाक है। समय बर्बाद मत करो और पक्षी के कल्याण के बारे में खुद को सूचित करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
तीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियोंतीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियों
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
पक्षियों की मूल देखभालपक्षियों की मूल देखभाल
तोते की आम बीमारियांतोते की आम बीमारियां
पक्षियों में सबसे आम बाहरी परजीवी क्या हैंपक्षियों में सबसे आम बाहरी परजीवी क्या हैं
कैनरी में आम बीमारियांकैनरी में आम बीमारियां
» » पक्षियों में पंखों का पतन क्या है?
© 2021 taktomguru.com