taktomguru.com

एक बिल्ली को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

बिल्लियों अक्सर घर से दूर रहते हैं, लेकिन अगर हम एक अपार्टमेंट में हैं और हम इसे पालतू जानवर के रूप में पसंद करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि हम इन युक्तियों पर विचार करें जिन्हें हम नीचे देने जा रहे हैं और जिसका उद्देश्य है एक बिल्ली को शिक्षित करना सीखें.

एक बिल्ली को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

बिल्लियों का व्यवहार

सबसे पहले हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्तों की तुलना में उन पर विचार करते समय बिल्लियों का एक विशेष व्यवहार होता है पालतू पशु.

उदाहरण के लिए, बिल्लियों से बचने के लिए यह बहुत सामान्य है, और सच्चाई यह है कि उनके लिए कारण हैं यह व्यवहार. दूसरी तरफ वे आमतौर पर कम स्नेही और स्पष्ट रूप से अधिक रुचि रखने वाले तरीके से कार्य करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक बिल्ली हमारे लिए एक बहुत मूल्यवान साथी नहीं बन सकती है।

दूसरी तरफ सीखने के लिए एक और अनिच्छुक व्यवहार होना आम बात है बुनियादी नियम घर के अंदर, हम सोच सकते हैं कि हमने यह जानने में कामयाब रहा है कि आपको रसोई की मेज पर नहीं जाना चाहिए, लेकिन एकमात्र चीज जो वे वास्तव में सीखते हैं और व्याख्या करते हैं वह यह है कि, जब हम आगे हैं, तो वे मेज पर नहीं जाएंगे, लेकिन जिस क्षण हम बाहर हैं या हम क्षेत्र में नहीं हैं, वे ऐसा करना जारी रखेंगे क्योंकि वे सीधे यह नहीं मानते कि वे कुछ भी गलत कर रहे हैं।

युक्तियाँ जो बिल्ली को शिक्षित करने में मदद करती हैं




सबसे पहले, अगर हम एक बिल्ली को शिक्षित करना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि हम छोटे और संक्षिप्त आदेशों का उपयोग करें, यानी, "नहीं"यह आदर्श हो सकता है। दूसरी ओर, हम जिस क्रम का उपयोग करते हैं वह हमेशा वही होगा, अन्यथा हम भ्रमित हो सकते हैं और इससे उनके शिक्षण में बाधा आती है।

कभी हार मत मानो

एक और आम गलती उदाहरण के लिए है कि हम सोफे में नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन अचानक एक दिन हम इसे हमारे साथ रखने और इसे छेड़छाड़ करने की तरह महसूस करते हैं। यह एक नया भ्रम पैदा करता है, जो जल्द ही या बाद में इस कार्रवाई को ले जाएगा और हमें फिर से डांटने के लिए मजबूर किया जाएगा।

यह भी महत्वपूर्ण है कि चलो कार्य करते हैं एक ही पल में जिसमें वह उस कार्य को करता है जिसे हम नहीं चाहते हैं कि वह उसे पूरा करे।

बिल्ली को अच्छी तरह से व्यवहार करते समय पुरस्कार दें

अंत में यह भी महत्वपूर्ण है हमारे साथी को पुरस्कृत करें हर बार वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है। इसके लिए हम आपको कुछ पसंद कर सकते हैं, चाहे वे सहारे हों या यहां तक ​​कि किसी प्रकार की कैंडी भी हों, लेकिन जब तक यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा न हो।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व संभव है?कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व संभव है?
बिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासाबिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासा
पालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का चयन कैसे करेंपालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का चयन कैसे करें
अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंअपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
बिल्ली की देखभाल - बिल्ली की जानकारीबिल्ली की देखभाल - बिल्ली की जानकारी
अपनी बिल्ली पर हावी हैअपनी बिल्ली पर हावी है
बिल्लियों, आराम से जानवरों और वफादार साथीबिल्लियों, आराम से जानवरों और वफादार साथी
कुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क हैकुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क है
एक भटक बिल्ली को आश्वस्त कैसे करेंएक भटक बिल्ली को आश्वस्त कैसे करें
बिल्ली की इंद्रियां - दृष्टि - सुनवाई - गंधबिल्ली की इंद्रियां - दृष्टि - सुनवाई - गंध
» » एक बिल्ली को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
© 2021 taktomguru.com