taktomguru.com

Agapornis डी अफ्रीका, इतिहास और उद्भव

agapornis का इतिहास

अफ्रीका, इतिहास और उद्भव के गहने Agapornis

Agapornis ने अपने प्राकृतिक रूप और कैद में दोनों लोगों को मोहित किया है। जब हम इस प्रजाति का जिक्र करते हैं तो पहली छवि जो दिमाग में आती है वह एक पेड़ की शाखा पर एक-दूसरे को प्यार करने वाले छोटे पक्षियों की एक जोड़ी है। जोड़ों में बैठे उनके जुनून और आदतों ने एक दूसरे को सहारा दिया, उनके नाम एगापोर्निस को जन्म दिया, जो ग्रीक एगप (प्रेम) और ऑर्निस (पक्षियों) से आता है।

अंग्रेजी में उन्हें लवबर्ड नाम दिया जाता है, जो ग्रीक नाम का लगभग शाब्दिक अनुवाद है, और फ्रेंच में उन्हें इनसेपेरबल्स कहा जाता है. जबकि इन पक्षियों के बीच स्नेह अवलोकन और आनंद का स्रोत है, वे घोंसले की रक्षा करने, अन्य प्रजातियों या यहां तक ​​कि अन्य प्रेमियों के पक्षियों पर हमला करने के लिए अत्यंत आक्रामक और क्षेत्रीय भी हो सकते हैं। उनके व्यवहार की प्रकृति और बुनियादी पहलुओं को समझने से हमें उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, जो सामान्य रूप से उनके प्रजनन के लिए महान मूल्य के तत्व प्रदान करते हैं।

तोता
तोता

मेडागास्कर द्वीप समूह के जंगली तटों से दक्षिण अफ्रीका और उत्तरी इथियोपिया के मैदानी इलाकों में, लवबर्ड की नौ प्रजातियां हावी हैं, प्रत्येक व्यक्ति अपने भौगोलिक क्षेत्र में रहता है। Agapornis तोते हैं। इसकी अनुवांशिक विशेषताओं, जैसे कि झुकाव बिल, दो आगे और दो पिछड़े अंगुलियों, Psittacidae समूह की विशेषता है। तोते के रूप में इस तरह के, आप हालांकि वे ग्रे तोते या तोता अमेज़न के रूप में इस संबंध में के रूप में कुशल नहीं हैं, नकल करते हैं और मानव बोली की नकल लगता है करने की क्षमता है।




प्रजातियों Agapornis नौ आनुवांशिक और भौगोलिक दृष्टि से विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं. प्रजातियों की सामान्य विशेषताएं छोटे शरीर, लघु आयाम की रंगीन पूंछ और एक झुकाव शिखर है जो शरीर के अनुपात में कुछ हद तक लंबी होती है। नौ प्रजातियों में से आठ अफ्रीका के महाद्वीपीय भाग से आते हैं, और अफ्रीकी तटों के पूर्व में मेडागास्कर द्वीप से नौवां हिस्सा आते हैं।
आणविक साक्ष्य के आधार पर एनापॉर्निस जीनस की फिलाोजेनी। विकिपीडिया स्रोत

नौ प्रजाति भौगोलिक रूप से अलग हैं. जिन क्षेत्रों में प्रत्येक प्रजातियां रहती हैं वे अच्छी तरह से परिभाषित और तैयार की जाती हैं। यही कारण है कि प्रजनन के दौरान विभिन्न प्रजातियों को मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए। प्रजातियों का मिश्रण उनके प्राकृतिक राज्य में मूल प्रजातियों के अपघटन का कारण बनता है, जो अग्रापोनी के संरक्षण और अस्तित्व को खतरे में डाल देता है। किसी भी प्रजाति से संबंधित संकर बनाना, प्राकृतिक परिस्थितियों में पैदा हुए नमूनों के निर्यात के नियमों का उल्लंघन करेगा।

18 वीं शताब्दी में पहली एगापोर्निस को यूरोप लाया गया था जब यूरोपीय लोगों द्वारा अफ्रीकी लोगों का शोषण इसकी ऊंचाई पर था. यूरोपीय लोग इन खूबसूरत पक्षियों के रंग से चकित थे, और पुराने महाद्वीप में निर्यात करना शुरू कर दिया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
मेयर तोता या चॉकलेट सिर yuyu - अफ्रीका से तोतेमेयर तोता या चॉकलेट सिर yuyu - अफ्रीका से तोते
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
Agapornis फिशरीAgapornis फिशरी
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
Agapornis कैनसAgapornis कैनस
» » Agapornis डी अफ्रीका, इतिहास और उद्भव
© 2021 taktomguru.com