taktomguru.com

साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक

साबुन

, एक लंबे समय के साथ एक अनिवार्य तत्व इतिहास. आजकल, दुनिया में कोई घर नहीं है जहां यह गोली, ब्लॉक, तरल, पेस्ट या पाउडर में नहीं मिलता है। एक उत्पाद है कि गंदगी साफ और हटा देता है हमारे शरीर और कपड़े के दाग। जब यह खत्म हो जाए तो इसे और अधिक खरीदने के लिए पर्याप्त है। लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं रहा है। में CurioSfera.com हम समझाते हैं साबुन कहानी और इसका आविष्कारक कौन है. हम शुरू करते हैं?

साबुन का आविष्कार किसने किया

साबुन बनाने के लिए पहले ज्ञात नुस्खा सुमेरिया (मध्य पूर्व के ऐतिहासिक क्षेत्र) से है, और साल से तारीखें हैं 3000 ए.सी. यह कहता है: "आपको तेल का एक हिस्सा और पोटाश के पांच मिश्रण करना चाहिए। इस तरह आपको एक प्रकार का पेस्ट मिलेगा जो केवल नदी के पानी का उपयोग करने से अधिक गंदगी के शरीर से छुटकारा पायेगा।

जहां साबुन का आविष्कार किया गया था
आदिम साबुन सलाखों

इसलिए, निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर है:

  • साबुन का आविष्कार किसने किया? साबुन का आविष्कार सुमेरियन ने किया था।
  • साबुन का आविष्कार कब किया गया था ?: वर्ष 3000 ए.सी. के बारे में
  • साबुन का आविष्कार कहाँ किया गया था ?: सुमेरिया क्षेत्र में साबुन का आविष्कार किया गया था।

साबुन की उत्पत्ति

दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व की तरफ ऐसा लगता है कि मिस्र के लोग उन्हें एक मिला पोटेशियम कार्बोनेट और सोडा से बॉडी क्लीनिंग उत्पाद. कपड़ों को पौधों की जड़ों से साफ किया गया था, उनमें से पौधे सैपोनिया, या अमोनिया में समृद्ध पेशाब का उपयोग किया गया था।

जहां साबुन आता है
प्राचीन मिस्रवासी साबुन बनाते हैं

प्राचीन भूमध्य दुनिया को साबुन नहीं पता था- इसके बजाए, जैतून का तेल: शरीर को पकाया जाता था और उसी उत्पाद से धोया जाता था। प्राचीन साबुन यह मैपल लकड़ी के दहन से आने वाली राख से प्राप्त किया गया था, राख जो जैतून का तेल, सोडा, पशु वसा और क्विकलाइम के साथ मिलाया गया था।

यह एक बहुत स्वीकार्य साबुन था, जो इसके उद्देश्य के लिए पूरी तरह उपयुक्त था, और कई साल पहले तक प्रतिस्पर्धी बना रहा। फोनीशियन, प्राचीन दुनिया के सबसे सक्रिय व्यापारियों, वे साबुन को पश्चिम में लाए, शायद करने के लिए Cádiz और मार्सिले लगभग 1000 ए.सी., और न केवल उनके साथ व्यापार किया बल्कि उन्होंने उन्हें छोड़ दिया प्रसंस्करण विधियों सेल्ट्स और गॉल के लिए, जिन्होंने रोमियों से पहले साबुन बनाना सीखा।

सच में, रोम इस उत्पाद को नहीं जानता था और इसके बजाय पुमिस पत्थर और तेल का मिश्रण इस्तेमाल किया। वास्तव में, शब्द साबुन जर्मनिक मूल का है: Sapon, कि लैटिन इतिहासकार और प्रकृतिवादी प्लिनी द एल्डर ने इस प्रकार वर्णन किया:

"बालों के लम्बे और बीच की राखों का एक प्रकार का चिकना मलम जो बालों में दिया जाता है, जिसे बर्बर लोगों द्वारा धुंधला और रंगा जाता है, जिन्हें वे कहते हैं सैपॉन ".

रोमन डॉक्टरों में सबसे महत्वपूर्ण गैलन ने आश्वासन दिया कि यह सबसे अच्छा तरीका था, और शायद एकमात्र तरीका है रोगों के मुख्य स्रोत को खत्म करें: गंदगी.

साबुन का विकास

साबुन का विकास क्या है

आठवीं शताब्दी में पहले ही पूरे यूरोप में साबुन जाना जाता था. इसे टोलेडो, जेनोआ और मार्सेल में निर्मित किया गया था और महंगा था क्योंकि कच्चे माल को निकालना मुश्किल था। समुद्री शैवाल राख और पोटाश आसानी से उपलब्ध नहीं थे।

इसके अलावा, साबुन हस्तशिल्प था, ताकि परिवार के छोटे कारखानों से अधिक न देने के लिए उनका उत्पादन बहुत छोटा था।

मदीना डेल कैंपो के कास्टिलियन मेले में, जहां स्पेन के सबसे महत्वपूर्ण साबुन निर्माताओं ने मुलाकात की, उन्होंने प्रतिष्ठा का आनंद लिया। टोलेडो से साबुन, और यह है कि उत्पत्ति का मूल्य इस अर्थ में अस्तित्व में था कि उत्पादों में विस्तारित किया गया है साबुन केंद्र ओकेना, टोरिजोस और यप्स, जिन्होंने वैलेंसियन के साथ प्रतिस्पर्धा की और यहां तक ​​कि साथ भी वेनिस साबुन.

साबुन कहानी स्पेन

17 9 1 में एक महत्वपूर्ण घटना हुई थी साबुन कहानी: फ्रेंच निकोलस लेब्लांक सोडा को आम नमक, कोयले, चाक और ग्लेबर के नमक से प्राप्त करने का तरीका खोजा। यह एक सस्ता प्रक्रिया थी जिसने सोडा को बाजार में आपूर्ति की, और वह रिबाउंड साबुन के निर्माण को सस्ता बनाया, चूंकि साबुन उद्योग केवल लकड़ी की राख और पोटेशियम कार्बोनेट के साथ कच्चे माल को प्राप्त करने के लिए गिन सकता है।

आखिरकार वह कम महंगी प्रक्रियाओं का उपयोग कर एक और अधिक ठोस साबुन प्राप्त कर सकता था। नमक और सल्फरिक एसिड दोनों प्रचुर मात्रा में और सस्ते कच्चे माल थे, इसलिए साबुन की कीमत कम हो गई।




यह पहले से ही संभव था साबुन सार्वभौमिक, सफाई सामान्यीकृत करें। साबुन को इतना सस्ता बनाने वाले नए निष्कर्षों को जानने के लिए, फ्रांस के राजा का बस्ट नई तकनीकों से प्राप्त उत्पाद के साथ ढाला गया था, और निम्नलिखित किंवदंती को लिखा गया था: "सभी दाग ​​निकालें"।

इतिहास साबुन बनाने की प्रक्रिया

1820 के बाद फ्रांसीसी के कुछ समय बाद मिशेल यूगेन चेवरेल पता चला olein, यह दर्शाता है कि साबुन एक सटीक रासायनिक संबंध का परिणाम था। शेवरेल ने सोफे लाइ द्वारा 80 से 100 डिग्री के बीच तापमान के अधीन गोमांस लम्बाई का उपयोग करके अपने साबुन बनाये, जिनमें से सभी ने साबुन की एक पूंछ प्राप्त की जो आम नमक के साथ सूख गया था।

इन नवाचारों ने 1830 में यूरोप में बाल मृत्यु दर को कम किया, ए की सस्ती करने के लिए धन्यवाद उत्पाद इतनी गहराई से जुड़ा हुआ है.

1861 में बेल्जियम के काम में भी बड़ी प्रगति हुई थी अर्नेस्ट सोलवे, जिसकी प्रक्रिया, जो उसका नाम रखती है, ने बड़े पैमाने पर सोडा बनाने के लिए तकनीकी आधार स्थापित किए, जिसके साथ साबुन को अपना निश्चित सूत्र मिला, चूंकि इसमें समुद्री नमक के समाधान के लिए अमोनिया और कार्बन डाइऑक्साइड जोड़ा गया था।

साबुन फार्मूला इतिहास
अर्नेस्ट सोलवे

उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में एक सुरुचिपूर्ण अंग्रेजी अदालत ने कहा: "सैलून में जाने में कितना खुशी है, अब सज्जनों को अपनी मानवता में गंध नहीं है ...!"। और वह सही था। आप इत्र के इतिहास में रुचि भी ले सकते हैं या कॉलोनी पानी का इतिहास.

ता और जैसा कि हम आज जानते हैं, साबुन बार का आविष्कार 1 9 03 में जर्मन एडॉल्फ क्लम्प द्वारा किया गया था और साबुन बनाने के लिए इसके प्रसिद्ध रेफ्रिजेरेटेड प्रेस।

इस प्रक्रिया ने तेजी से ठोसकरण की सुविधा प्रदान की तरल साबुन और एक पानी शीतलन प्रक्रिया द्वारा गर्म, जो में विभाजित करना आसान था ब्लॉक या भाग आकार का था कि साबुन का द्रव्यमान चाहता था, उन्हें एक टिकट डालने और उन्हें अपने पैकेजिंग और पैकिंग के लिए तैयार करने के लिए। यह प्रक्रिया, जो क्लम्पप एक घंटे की एक चौथाई तक कम हो गई, उसे कुछ हफ्तों तक अपने प्रेस में अग्रिम रूप से आवश्यक था।

बीसवीं सदी की शुरुआत में जर्मन रसायनज्ञ एस गीस्लर और जे बाउर उन्होंने एक आविष्कार किया शुष्क पाउडर साबुन बनाने की प्रक्रिया. 1 9 06 में, जर्मन कंपनी हेंकेल, डसेलडोर्फ के नाम से बिक्री शुरू कर दी "Persil" बाजार पर पहला साबुन पाउडर. लेकिन वह, डिटर्जेंट, एक और कहानी है।

साबुन कहानी के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में जो हम आपको दिखाते हैं, आप साबुन, इसके इतिहास और इसके आविष्कारक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आएगा:

साबुन के इतिहास के बारे में जिज्ञासा

इस कहानी में उत्सुक जोड़ा जा सकता है साबुन बुलबुले. कला प्रेमियों को पता है कि 17 वीं शताब्दी के दूसरे छमाही से फ्लेमिश चित्रकार फ्रांसीसी वैन मिरिस, जो लेडेन विश्वविद्यालय में रहते थे और काम करते थे, एक मोहक 1663 चित्र का लेखक है लड़का साबुन बुलबुले बनाते हैं।

साबुन का आविष्कार करने वाला कौन था?सदियों से बच्चों को मजा आता है, और उत्साह जो उनके ऊपर उगता है, न केवल उपरोक्त कलाकार द्वारा बल्कि फ्रांसीसी जीन बैपटिस्ट चर्डिन द्वारा भी एकत्रित किया गया है, जो 18 वीं शताब्दी में बच्चों के खेलों के चित्रकला में विशिष्ट थे।

साबुन बुलबुले बनाना 18 वीं शताब्दी में एक अभिजात वर्ग का शासन था, इतना है कि यह दुनिया की ओर बढ़ गया संगीत हॉल अंग्रेजी जहां पसंदीदा गीतों में से एक ने कहा: "मैं हमेशा साबुन बुलबुले, हवा में अच्छे बुलबुले बनाउंगा", एक पत्र जो फुटबॉल क्लब वेस्ट हैम यूनाइटेड, लंदन के गान में उत्सुकता से पाया गया है।

हम भी सिफारिश करते हैं शेविंग का इतिहास

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। जे

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Itoxications iItoxications i
खरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंखरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
बिना किसी दर्द के अपने कुत्ते को कैसे स्नान करेंबिना किसी दर्द के अपने कुत्ते को कैसे स्नान करें
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कुत्ते को स्नान करना, कदम से कदमकुत्ते को स्नान करना, कदम से कदम
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
» » साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक
© 2021 taktomguru.com