taktomguru.com

क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं

यदि आप आकाश को देखते हैं तो आप उन्हें बिना किसी समस्या के देख सकते हैं, हम देखेंगे बादलों के लिए

. अधिकतर या छोटे आकार, उच्च या निम्न के लगभग हमेशा मौजूद होते हैं। रूपों की अनंतता के साथ, अवसर पर, हमें यह कल्पना करने के लिए आमंत्रित करते हैं कि वे कुछ और हैं।

लेकिन, बादल क्या हैं? वे एक प्रकार का हाइड्रोमेटियर हैं, जो पानी के कणों से बना एक घटना है। लेकिन वे मौका से वहां नहीं हैं, वे पूरी मौसम और जलवायु प्रक्रिया का हिस्सा हैं। इसके अलावा, उनके पास ग्रह पर जीवन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है।

में CurioSfera.com हम समझाएंगे कि क्या और बादल कैसे हैं, वे कैसे बनते हैं, विभिन्न प्रकार और आकार मौजूद हैं। सभी फोटो, इन्फोग्राफिक्स, वीडियो और ऑडियो के साथ। हम शुरू करते हैं?

बादल कैसे बनते हैं

पृथ्वी की सतह 70 प्रतिशत पानी में ढकी हुई है। प, गर्म करना समुद्र, नदियों, झीलों और तालाबों, पानी की एक बड़ी मात्रा में वाष्पीकरण का कारण बनता है।

उसी समय, हरे पौधे जमीन से नमी को अवशोषित करते हैं और पत्तियों के माध्यम से, हवा के रूप में इसे हवा में पेश करते हैं पानी वाष्प. बस एक ही सोचो सेब का पेड़, छह महीने के दौरान, हवा में 6,800 लीटर पानी निकलता है।

यह एक आर्द्र और गर्म हवा सतह पर उत्पादित होता है वातावरण, और बढ़ते हुए, थोड़ा सा, यह ठंडा हो जाता है। एक निश्चित बिंदु पर जलीय वाष्प सूक्ष्म बूंदों में घुल जाता है।

बादल कैसे बनते हैं

बादल गठित होते हैं ठीक है इन बूंदों की वजह से। बादलों को अन्य तरीकों से भी बनाया जाता है: उदाहरण के लिए, जब पहाड़ की ढलान के साथ गर्म, आर्द्र हवा का द्रव्यमान उगता है, नमी बादलों में बदल जाती है।

बादल बना सकते हैं तब भी जब गर्म और आर्द्र हवा का द्रव्यमान नीचे की ठंडी हवा की एक परत को ब्रश करता है: गर्म हवा ठंडा होती है और कंडेनसेशन.

इस दिलचस्प वीडियो में, आप विस्तार कर सकते हैं बादलों के बारे में जानकारी हम आपको क्या पेशकश कर रहे हैं इसमें आप देख सकते हैं कि बादल कैसे बनते हैं, और कई प्रयोगों के साथ, वे अपने स्वयं के बादल बना सकते हैं।

बादलों के प्रकार

बादल एक दूसरे से बहुत अलग हैं, इसलिए यह संदर्भित करता है आकार, परिमाण और रंग. आइए मुख्य प्रकार देखें:

  1. Cumulus बादल: उनके पास एक सूजन, पूर्ण उपस्थिति है (कम्यूलस का मतलब हैप) और बढ़ती हवा धाराओं के कारण होते हैं। वे आमतौर पर दिन के दौरान बनाते हैं और रात में भंग हो जाते हैं। आम तौर पर वे अच्छे मौसम का संकेत हैं।
  2. स्तर: वे बहुत लंबे, क्षैतिज, ग्रे बादल हैं।
  3. सिरस: वे सूक्ष्म, हल्के, सफेद बादल हैं। वे बर्फ क्रिस्टल द्वारा गठित होते हैं और 7,500 मीटर से ऊपर की ऊंचाई पर पाए जाते हैं।

बादलों के प्रकार




इन प्रकार के बादलों के अलावा, ऐसे अन्य भी हैं जिनमें मिश्रित विशेषताओं हैं: वे अंतर करते हैं पक्षाभ कपासी बादल, सिरोस्टरटस और स्ट्रेटोक्यूमलस. जब बादल बारिश का वाहक होता है, तो इसे परिभाषित किया जाता है चमक.

इस प्रकार, क्लस्टर जो हमने कहा है, आम तौर पर अच्छे मौसम का पर्याय बनते हैं, कुछ मामलों में बारिश से भरा जा सकता है: फिर उन्हें बुलाया जाता है cumulonimbus. इसी तरह, पानी ले जाने वाले स्तर को परिभाषित किया जाता है निंबोस्ट्रेट्स. शायद आप रुचि रखते हैं: बारिश कैसे उत्पन्न होती है.

nubepedia

कम बादल और उच्च बादल क्यों हैं

प्रकृति को जानना और बादलों के गठन की तंत्र, यह समझाना आसान है कि वे आकाश से अधिक या कम ऊंचाई पर क्यों जाते हैं।

ये बड़ा पानी वाष्प द्रव्यमान ध्यान केंद्रित कर रहे हैं हवाओं की दया, लेकिन उनका जीवन वायुमंडल की स्थितियों पर निर्भर करता है (आप देख सकते हैं हवाओं का गठन कैसे किया जाता है)।

यदि उच्च तापमान पर हवा का तापमान काफी ऊंचा है, तो भाप बढ़ने और असाधारण स्तर तक पहुंचने के बिना जारी हो सकती है बारिश में बदलना.

कम बादल और उच्च बादल क्यों हैं

यदि, इसके विपरीत, बादल अपेक्षाकृत कम ऊंचाई पर ठंडी हवा धाराओं पर ठोकरें, तो वाष्प संघ, भारी हो जाता है और आगे बढ़ना जारी नहीं रहता है।

आपको पता होना चाहिए कि जब बादल इतने कम होते हैं कि वे लगभग पृथ्वी के संपर्क में हैं, तो यही है इसे धुंध कहा जाता है.

जैसा कि तार्किक है, यह घटना भी बहुत प्रभावित है वायुमंडलीय दबाव. लेकिन वायुमंडल में बादलों में कम या ज्यादा वृद्धि होने के कारण, हवा के तापमान, दबाव, संघनन की डिग्री और वाष्प के विशिष्ट वजन के बीच संतुलन के जटिल सेट के कारण, ठीक है।

बादलों के निर्माण के बारे में ऑडियो

इस ऑडियो में हम पेशकश करते हैं, आप बादलों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को पसंद करेंगे बादल कैसे हैं यह आपके लिए दिलचस्प रहा है यदि आप अधिक समान ग्रंथ देखना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी दर्ज करें विज्ञान. आप सीधे हमारे प्रश्नों को खोजकर अपनी जिज्ञासा को भी संतुष्ट कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे कुत्तों के लिए पानी का महत्वहमारे कुत्तों के लिए पानी का महत्व
जानवरों के पैरों के निशानजानवरों के पैरों के निशान
मछली कैसे सांस लेती हैमछली कैसे सांस लेती है
बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासाबतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा
एक प्राकृतिक तालाब कैसे हैएक प्राकृतिक तालाब कैसे है
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
घर कबूतर (द्वितीय भाग)घर कबूतर (द्वितीय भाग)
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?
» » क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं
© 2021 taktomguru.com