taktomguru.com

कान और कुत्तों। इसके खतरों से बचें

फोटो: जोसे इग्नासिओ सेम्बेल्ने लोपेज़।

टेक्स्ट: अमेरे डी डोमी कैनिस (amarededomicanes.com)

हम सभी को हमारे पालतू जानवरों को जुलूस कैटरपिलर द्वारा खतरा खतरा पता है, लेकिन हमारे खेतों और जंगलों के लिए एक और कम ज्ञात और समान रूप से आम जोखिम है। हम स्पाइक्स के बारे में बात करते हैं, उन छोटे सूखे जड़ी बूटी जो हमारे कपड़ों में फंस जाते हैं जब हम खेतों से घूमते हैं और इससे हमारे कुत्ते को गंभीर नुकसान हो सकता है।

फोटो: जोसे इग्नासिओ सेम्बेल्ने लोपेज़।

मई के अंत और सितंबर की शुरुआत के बीच में दिखाई देता है और यह उन तिथियों पर होता है जब स्पाइक के कारण घावों में एक विस्फोट होता है, क्योंकि जड़ी बूटी अलग हो जाती है और उच्च तापमान के साथ सूख जाती है और लगभग किसी भी सतह तक आसानी से चिपक जाती है।

यह पौधे आम तौर पर खरपतवार और खरपतवार के साथ खुले और अप्रयुक्त क्षेत्रों में बढ़ता है। यह गेहूं के स्पाइक के समान दिखता है, हालांकि यह छोटा और सूखा है। इसकी मुख्य विशिष्टता यह है कि, अपने arpun आकार के लिए आसानी से बाल और कपड़ों के लिए झुकाव के अलावा, इसके प्राकृतिक डिजाइन व्यक्ति की त्वचा में प्रवेश करने के बिना समस्या के बिना अग्रिम बनाता है। और कभी-कभी, न केवल त्वचा, बल्कि किसी भी छेद जो पहुंच के भीतर हो सकती है: कान, आंखें, श्लेष्म, और गुदा।

हमें इन क्षेत्रों में विशेष देखभाल करना है जो श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से अपरिवर्तनीय क्षति, जैसे आंखों के अल्सर, या श्वसन समस्याओं का कारण बन सकते हैं। छोटे कुत्ते इन स्पाइक्स के घावों को पीड़ित करने के लिए अधिक प्रवण होते हैं क्योंकि उनका आकार जमीन के करीब होता है और इन पौधों के साथ अधिक रगड़ता है। फिर भी, हमें अपने महान मित्रों की निगरानी में किसी भी समस्या की तलाश में विशेष रूप से पैरों में निगरानी करना बंद नहीं करना चाहिए।

पार्क में किसी भी पैदल चलने के बाद, आपको सबसे सामान्य क्षेत्रों को महसूस करना चाहिए और कानों को लॉज कर सकते हैं। ये जगहें हैं:

- आंखें: कान आसानी से फ्रिंज में उलझ जाते हैं और आंखों में आ सकते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आंख परेशान नहीं है, सूजन या आधा बंद है। अगर हम इन लक्षणों में से कुछ देखते हैं लेकिन स्पाइक नहीं देख पा रहे हैं, तो हम पशुचिकित्सा की यात्रा की सलाह देते हैं क्योंकि घास पलक और आंखों के बीच हो सकती है।




- नाक: ऐसा लगता है कि जब हमारे कुत्ते को एक स्पाइक पर सांस लेती है तो यह हमारे दोस्त के श्लेष्म में प्रवेश कर सकता है। एक स्पष्ट लक्षण यह है कि वह बिना कारण के छींकना बंद नहीं करता है और वह अपने पैरों के बीच लगातार अपनी नाक रगड़ता है। अगर हम इसे नहीं देख पा रहे हैं, तो पशुचिकित्सा की यात्रा फिर से अनिवार्य है, क्योंकि यह संक्रमित हो सकती है।

- पैड, बगल और नाखूनों के बीच: सबसे आम जगह हैं, उंगलियों के बीच एक स्पाइक होने से हमारे कुत्ते को उस क्षेत्र को जोर से चाटना पड़ता है। इनमें से निष्कर्षण आसान होता है, क्योंकि हम स्पष्ट रूप से स्पाइक के प्रवेश छेद को देखते हैं और हम इसे चिमटी के साथ हटा सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि चीज जटिल है, तो पशु चिकित्सक पर जाएं।

- वर्ष, और यौन अंग: ये वे स्थान हैं जहां मालिक आमतौर पर हमारे कुत्तों को नहीं छूते हैं, इसलिए इस क्षेत्र में एक स्पाइक आसानी से गुजर सकता है। कुत्ते अपने यौन क्षेत्र को क्रॉल या चाटना करने के प्रयास में अपने गधे को फर्श पर खींच देगा। यहां स्पाइक आमतौर पर आसानी से पहचान योग्य और अपरिपक्व होता है।

- कान: खासकर उन कुत्तों में जिनके पास प्रचुर मात्रा में बाल हैं। रीढ़ की हड्डी इस क्षेत्र में उलझ जाती है और कठिनाई के बिना पूरे श्रवण नहर से गुज़र सकती है। कुत्ता अपने सिर को तेजी से हिला देगा, और अपने कान अपने पैरों के साथ रगड़ देगा। यह एक संकेत है कि हमें पशु चिकित्सक के पास जाना है, क्योंकि इसका निष्कर्षण आमतौर पर बहुत जटिल होता है।

जब हम घर आते हैं तो बाद में ब्रशिंग हमें आश्वस्त करेगी कि हमारे बीच इतने सारे बाल नहीं थे। यदि आप देखते हैं कि पौधे पहले से ही पुस के निर्वहन के साथ एक महत्वपूर्ण घाव का कारण बन चुका है, तो अपने पशुचिकित्सा की यात्रा करें, जो सुनिश्चित करेगा कि घाव के अंदर कोई अवशेष नहीं छोड़ा गया है और यदि आवश्यक हो तो एंटीबायोटिक मलहम निर्धारित करेगा।

जितना संभव हो सके इस छोटे से खतरे से बचने के लिए, कैनिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर गर्मियों में आने वाले क्षेत्रों में बालों को काटने की सलाह देते हैं, जिससे जोखिम कम हो जाता है। और सबसे ऊपर, यदि संभव हो, तो स्पाइक्स या बहुत मोटी वनस्पति के साथ इन क्षेत्रों से बचें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
मैदान के कान, हमारे कुत्ते के लिए एक दुश्मनमैदान के कान, हमारे कुत्ते के लिए एक दुश्मन
कुत्तों के लिए पाइन कैटरपिलर के खतरेकुत्तों के लिए पाइन कैटरपिलर के खतरे
अपने कुत्ते के लिए जुलूस का खतराअपने कुत्ते के लिए जुलूस का खतरा
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
मेरा कुत्ता जड़ी बूटियों क्यों खाता हैमेरा कुत्ता जड़ी बूटियों क्यों खाता है
सूटिंग कुत्तों के लिए व्यवहार करता हैसूटिंग कुत्तों के लिए व्यवहार करता है
पाइन जुलूसपाइन जुलूस
जुलूस, वह महान दुश्मनजुलूस, वह महान दुश्मन
कुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूचीकुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूची
» » कान और कुत्तों। इसके खतरों से बचें
© 2021 taktomguru.com