taktomguru.com

कूदने के लिए कुत्ते को शिक्षित करें




आपका पिल्ला आप पर कूदता है या अपने घर के दरवाजे के माध्यम से पार करने से लोगों को सबसे आम कुत्ते व्यवहार समस्याओं में से एक है, इसलिए मैं एक पिल्ला शिक्षित करने के लिए लोगों पर कूदने के लिए नहीं सीखना चाहते हैं। अधिकांश व्यवहारिक समस्याओं के साथ, यह तब से बचना आसान होता है जब यह पहले से ही एक वयस्क कुत्ता होने पर व्यवहार को फिर से शिक्षित करने से पिल्ला है। यह भी बहुत आम है कि पिल्ला के व्यवहार को इस चरण के दौरान लोगों द्वारा अनजाने में मजबूर किया जाता है, कि सबकुछ मजाकिया है।
जब एक पिल्ला उत्साह और घुटनों को कूद की वजह से हमारे लिए पर कूदता है, लोगों को बहुत बार छूने के लिए या प्रशंसा, स्नेह और ध्यान देने के लिए इच्छुक हैं। यह सरल कार्रवाई व्यवहार को मजबूत करती है और पिल्ला सीखती है कि कूदना एक अच्छी बात है ताकि लोग और विशेष रूप से मेरे मालिक खुश हों।
हालांकि, पिल्ला बढ़ता है, और जब एक बड़ा कुत्ता हमारे ऊपर कूदता है, तो हम अब इस व्यवहार को इतना मजाकिया नहीं पाते हैं। इसलिए, पिल्ला के दौरान इस व्यवहार को मजबूत करना सीखना सबसे अच्छा नहीं है। यह एक पिल्ला को स्पष्ट करना आवश्यक है कि यह स्वीकार्य व्यवहार नहीं है।
एक अधिक वयस्क और विशेष रूप से बड़ी नस्लों कुत्ते के साथ, भले ही मालिक कूदने की परवाह नहीं करता, दूसरों को परेशान नहीं किया क्योंकि यह पहली बार एक कुत्ते को कब्र एक व्यक्ति कूद नहीं है। क्या होगा अगर यह कुछ बूढ़े व्यक्ति को दर्द पहुंचाता है? और अगर यह एक बच्चे को नुकसान पहुंचाता है? इसलिए, सभी कुत्तों, छोटे, मध्यम और बड़े, आदेश के रूप में "नहीं" सिखाया जाना चाहिए। यदि आपका कुत्ता बिना छेड़छाड़ के है और आपकी पहुंच के भीतर नहीं है, तो यह आदेश आपके कुत्ते को अन्य लोगों को परेशान करने से रोकने के लिए आवश्यक है।
एक कुत्ता खरोंच, अनजाने में (स्पष्ट), किसी व्यक्ति की उजागर त्वचा और उस व्यक्ति की तरफ कूदते समय कपड़े को नुकसान पहुंचाने में सक्षम होता है। एक जिम्मेदार मालिक इसे टालने में सक्षम होना चाहिए।
लेकिन सावधान रहें, आपको यह जानना होगा कि यह किस तरह की कूद है: यदि यह भावना का है या प्रभुत्व है। पिल्ले कूदने का सबसे आम कारण भावना है। अगर कुत्ते का मालिक घर से अनुपस्थित हो गया है, तो पिल्ला के लिए उसकी वापसी पर उत्साहित होना स्वाभाविक है। यदि आपका पिल्ला केवल उत्तेजित होने पर कूदता है, तो यह माना जा सकता है कि भावना कारण है।
कूदने का एक और गंभीर और अस्वीकार्य कारण यह है कि कुत्ता आप पर प्रभुत्व का अभ्यास करने की कोशिश कर रहा है। कुत्तों के एक पैक और भेड़िया पैक में एक सामाजिक पदानुक्रम है। पैक के नेता को अन्य कुत्तों पर अपनी शारीरिक श्रेष्ठता साबित करनी है। ऐसा करने का एक तरीका है अपने कुत्ते के कंधे पर अपने पंजे से खुद को फेंकना। यदि आपका पिल्ला कूदता है तो यह भावना से उत्साहित नहीं होता है, तो पैक के नेता के रूप में स्वयं को पुनः पुष्टि करने के लिए "नहीं" आदेश का उपयोग करना आवश्यक है।
आप कैसे पिल्ला को कूदने के लिए शिक्षित नहीं कर सकते?
एक कुत्ते को कूदने के लिए शिक्षित करने का सबसे प्रभावी तरीका हर बार जब वह कूदता है उसे अनदेखा करना है। यह किसी पर आपकी पीठ मोड़ने जैसा है। कोई ध्यान न दें, नकारात्मक ध्यान भी न दें। बस अपनी पीठ तुरंत चालू करें। अपना चेहरा मुड़ें और अपनी आंखों से बचें। यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप उसे अनदेखा कर रहे हैं। यह आपके साथ असंतोष को संवाद करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
एक पिल्ला को कूदने के लिए शिक्षित करने का एक और तरीका यह नहीं है कि जब वह करता है, तो आप उसे दृढ़ और स्पष्ट कहेंगे, उसे बैठने के लिए मजबूर करते हैं, और फिर उसकी प्रशंसा करते हैं।
जब आप उसे अपने ध्यान के लिए कुछ प्रोत्साहन देना बंद कर देते हैं, तो वह जल्दी से शांत हो जाएगा। जैसे ही वह शांत होता है और सभी चार पैर जमीन पर होते हैं, आपको उसकी प्रशंसा करनी चाहिए और उसे स्नेह देना चाहिए। सही पल में कुत्ते की प्रशंसा करने से आप उस पल में क्या हो रहा है, जो जमीन पर चार पैर हो रहा है। इससे पहले वह क्या करता था उससे संबंधित नहीं होगा। कुत्तों को तत्काल उपस्थिति के साथ सीखते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते को शिक्षित करने के लिए मालिक को शिक्षित करेंकुत्ते को शिक्षित करने के लिए मालिक को शिक्षित करें
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
पिल्ला जो रोता हैपिल्ला जो रोता है
एक कुत्ते को सम्मान के लिए शिक्षित कैसे करेंएक कुत्ते को सम्मान के लिए शिक्षित कैसे करें
एक अति सक्रिय कुत्ते को शिक्षित करेंएक अति सक्रिय कुत्ते को शिक्षित करें
अपने पालतू जानवर को मिलनसार होने के लिए कैसे सिखाएंअपने पालतू जानवर को मिलनसार होने के लिए कैसे सिखाएं
5 से 18 महीने तक पिल्ला को शिक्षित करें5 से 18 महीने तक पिल्ला को शिक्षित करें
क्या आप एक पुराने कुत्ते को शिक्षित कर सकते हैं?क्या आप एक पुराने कुत्ते को शिक्षित कर सकते हैं?
अपने पालतू जानवरों को अन्य जानवरों पर हमला न करने के लिए शिक्षित करेंअपने पालतू जानवरों को अन्य जानवरों पर हमला न करने के लिए शिक्षित करें
रात में छाल न करने के लिए एक पालतू जानवर को शिक्षित करेंरात में छाल न करने के लिए एक पालतू जानवर को शिक्षित करें
» » कूदने के लिए कुत्ते को शिक्षित करें
© 2021 taktomguru.com