taktomguru.com

पशु चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ डॉ जेनिफर एडॉल्फे के साथ साक्षात्कार

आज हम आपको एक साक्षात्कार लाते हैं जिसे हमने कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड के निर्माता, पशु चिकित्सा पोषण पेटकुएरान में विशेषज्ञ डॉ जेनिफर एडॉल्फ़ को बनाया है, जिसे हमने पहले ही अन्य अवसरों पर बात की है।
1. हर दिन हमारे कुत्तों को दिए गए भोजन के बारे में चिंता बढ़ रही है, लेकिन जब फ़ीड के लेबल को पढ़ने की बात आती है, तो यह समझना बहुत मुश्किल होता है कि फ़ीड क्या अच्छा है और क्या नहीं है। चुनते समय हमें क्या ध्यान रखना चाहिए?
हमारे कुत्तों के लिए सही भोजन चुनना मुश्किल हो सकता है, आखिरकार, प्रत्येक कुत्ता अलग होता है। लेकिन, ऐसे कई कारक हैं जिन पर हम विचार करने की सलाह देते हैं और इसमें शामिल हैं:
  • सामग्री
एक स्वस्थ कुत्ते के भोजन में उच्च गुणवत्ता वाले तत्व आवश्यक हैं। कुछ सस्ता ब्रांड सस्ते सामग्री का उपयोग करते हैं, जो पचाने में मुश्किल हो सकती है। इस वजह से, कई स्वस्थ पोषक तत्व अवशोषित किए बिना आपके कुत्ते की पाचन तंत्र से गुज़र सकते हैं।
ताजा मीट, फल, सब्जियां और पूरे अनाज जैसे खाद्य पदार्थ, आपके कुत्ते को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। वे अन्य महत्वपूर्ण घटकों का स्रोत भी हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जैसे एंटीऑक्सीडेंट और पौधे आधारित पोषक तत्व।
  •  प्रोटीन का स्रोत
मेमने, चिकन, मछली, से चुनने के लिए कई स्रोत हैं! एलर्जी के बिना कुत्ते के लिए, पशु प्रोटीन का कोई भी स्रोत आदर्श है।
 
सामग्री को देखने शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह बैग के पीछे है। आपको पहले घटक के रूप में मांस या एक विशिष्ट मांस प्रोटीन स्रोत की तलाश करनी है - उदाहरण के लिए, टर्की या बेनालेस टर्की, सैल्मन या बेनालेस सामन। इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन में उच्च जैविक मूल्य होता है, जिसका अर्थ है कि प्रोटीन में आवश्यक एमिनो एसिड का उच्च प्रतिशत होता है।
  • आपके कुत्ते के गतिविधि स्तर
हालांकि आज बाजार पर कई खाद्य पदार्थ "जीवन के सभी चरणों" की खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किए जाते हैं, कभी-कभी आपको विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया भोजन चुनना होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका पिल्ला कुछ किलो अधिक है, तो आपको कम कैलोरी वाले आहार की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आप पहले से ही जो भोजन दे रहे हैं उसे कम करने की कोशिश कर चुके हैं।

2. बाजार में हमें कई प्रसिद्ध फ़ीड मिलते हैं, लेकिन जब हम इसकी अवयवों का विश्लेषण करते हैं, तो हम देखते हैं कि अनाज का अनुपात सभी से ऊपर है। यह ध्यान में रखते हुए कि हमारे कुत्ते मुख्य रूप से मांसाहार हैं, यह बहुत सही नहीं लगता है। हर बार जब हम फ़ीड की संरचना में अनाज के उपयोग के अधिक विरोधियों को पाते हैं। अनाज के बिना फ़ीड कितनी हद तक आवश्यक है?

कुत्तों में विभिन्न प्रकार के आहार हो सकते हैं जिनमें पशु और सब्जी की उत्पत्ति के विभिन्न तत्व होते हैं। इसके विपरीत, बिल्लियों की आवश्यकता वाले कुछ पोषक तत्व केवल पशु मूल के अवयवों के माध्यम से पाए जा सकते हैं।
कुछ कुत्ते आहार पर अच्छी तरह से करते हैं जिसमें अनाज होते हैं, जबकि अन्य अनाज के बिना आहार पर बेहतर करते हैं। यदि आपके पालतू जानवर में पाचन समस्याएं हैं, तो अनाज के बिना आहार एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
जई और जौ जैसे अनाज जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और कुत्तों के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट के अन्य स्रोत, जो अनाज नहीं हैं, मटर, मसूर, टैपिओका और आलू होंगे।
पूरे अनाज पाचन तंत्र की अच्छी कार्यप्रणाली को भी बढ़ावा देते हैं क्योंकि वे फाइबर में समृद्ध होते हैं जो कुत्तों के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, जई और जौ में पाए गए बीटा-ग्लुकन रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करने और मोटापे को रोकने में मदद कर सकते हैं।
गेहूं, जौ और राई में पाया गया ग्लूटेन, मानव आहार या पालतू जानवरों में बहुत वांछनीय पदार्थ नहीं माना जाता है। हालांकि, अधिकांश कुत्ते बिना किसी कठिनाई के ग्लूकन सहन करते हैं, कुछ आयरिश सेटर्स विरासत में लस के लिए संवेदनशीलता के साथ अपवाद हैं।

3. हाइड्रोलार्जिन मांस से बने भोजन को हाइपोलेर्जेनिक आहार के लिए क्यों उपयोग किया जाता है?

हाइड्रोलाइज्ड मांस प्रोटीन को इसके घटक भागों में अलग करने की प्रक्रिया के माध्यम से चला गया है: एसिड या एंजाइमों के उपयोग के माध्यम से एमिनो एसिड। हाइड्रोलाइज्ड मांस पालतू खाद्य पदार्थों में कम आम है, लेकिन इसका उपयोग हाइपोलेर्जेनिक आहार के लिए किया जा सकता है क्योंकि छोटे कण आकार पूरे प्रोटीन की तुलना में कम एलर्जीनिक होते हैं। सभी प्रकार के मांस - ताजा, आटा और निर्जलित - हाइड्रोलाइज्ड रूप में पाया जा सकता है।

4. निकाली गई फ़ीड तैयार करने के लिए अनाज आवश्यक है? या इसे किसी अन्य घटक द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है?

अनाज में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो बाहर निकाले गए भोजन को अपने आकार को बनाए रखने में मदद करता है और जब इसे बाहर निकालना होता है तो फ़ीड के रूप में मिलता है।
फीड व्यंजनों में कुछ कार्बोहाइड्रेट के बिना, बिना किसी गिरने के एक सही आकार के साथ फ़ीड बनाना मुश्किल है और यह कुत्तों और बिल्लियों के लिए आकर्षक है। कार्बोहाइड्रेट के स्रोत जिनमें अनाज शामिल नहीं हैं मटर, मसूर, टैपिओका और आलू हैं। बाहर निकालना खाना पकाने के साथ फ़ीड का विस्तार करने में मदद के लिए इन अवयवों का भी उपयोग किया जा सकता है।
5. हमने यह भी देखा कि कुछ फीडों में उनकी संरचना में ताजा मांस होता है लेकिन अन्य आटे से बने होते हैं, वहां क्या अंतर होता है?
ताजा मांस और मांस भोजन दोनों पशु फ़ीड में अवयवों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि अवयवों में पोषक तत्वों की एक अलग मात्रा होती है, इसलिए इन प्रकार के मांस भोजन फ़ीड की पौष्टिक संरचना में लचीलापन प्रदान करते हैं। ताजा मांस आमतौर पर मांस भोजन की तुलना में वसा का एक उच्च प्रतिशत होता है जबकि बाद में प्रोटीन में बहुत अधिक होता है।
बाजार पर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जिनमें केवल मांस भोजन या ताजा मांस या दोनों का संयोजन होता है। इस तरह पालतू मालिकों के पास आपके कुत्ते या बिल्ली के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद होते हैं।



6. अन्य अवसरों पर हमें पक्षी प्रोटीन या चिकन प्रोटीन आदि जैसे शब्द भी मिलते हैं। और अन्य बार निर्जलित चिकन मांस इस और ताजा मांस के बीच क्या अंतर है?

  • ताजा मांस इसे संसाधित नहीं किया गया है, इसलिए यह सुपरमार्केट में हम जो खरीद सकते हैं उसके करीब है।
  • मांस भोजन (चिकन, भेड़ का बच्चा, सामन) एक निष्कर्षण प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। इस प्रक्रिया में खाना पकाने शामिल है जिसके दौरान मांस से नमी और वसा को प्रोटीन का अत्यधिक केंद्रित स्रोत बनाने के लिए हटा दिया जाता है।
  • सीArne निर्जलीकरण कर सकते हैंई लाइफोफलाइजेशन, स्प्रे सुखाने या वायु सुखाने सहित विभिन्न प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला का उपयोग कर। निर्जलीकरण निष्कर्षण प्रक्रिया से अलग है क्योंकि वसा निकाला नहीं जाता है, इसलिए निर्जलीकरण मांस को आमतौर पर निकासी प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त की तुलना में कम संसाधित माना जाता है।

7. कई अवधारणाएं हैं जिन्हें हम लेबल को देखते समय समझना मुश्किल होते हैं। क्या आप संक्षेप में निम्नलिखित समझा सकते हैं?

राख पालतू भोजन में यह आमतौर पर गलत समझा जाता है, यह निश्चित रूप से बहुत भूख लग रहा है। हालांकि, यह शब्द पालतू भोजन की खनिज सामग्री का एक उपाय है। कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और लौह जैसे ये खनिजों पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं।
उप-उत्पाद शब्द (व्युत्पन्न) को एक माध्यमिक उत्पाद के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसे निर्माण, विनिर्माण या निष्कर्षण की औद्योगिक प्रक्रिया में प्रिंसिपल से प्राप्त किया जाता है। इसके अलावा, मांस और कुक्कुट सामग्री में उत्पादों द्वारा शामिल या बहिष्कृत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, पक्षी भोजन के उप-उत्पाद में पक्षी कंकाल के सभी हिस्सों में शामिल होता है, जबकि उप-उत्पादों के बिना पक्षी भोजन में पंख, सिर, पैर और अंदरूनी भाग नहीं होते हैं।
सेलूलोज़ यह पौधों की सामग्री की सेल दीवार में पाया जाता है और पालतू खाद्य पदार्थों में अघुलनशील आहार फाइबर का स्रोत है। सेलूलोज़ गैर-पचाने योग्य है इसलिए यह भोजन में कैलोरी का योगदान नहीं करता है।

8. दूसरी ओर संरक्षक और एंटीऑक्सीडेंट के बारे में बहुत बड़ा विवाद है। कुछ, जिन्हें पहले से ही मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त माना गया है, अभी भी फ़ीड के उत्पादन के लिए अनुमति दी गई है। हमें क्या टालना चाहिए?

खाद्य पदार्थों को ताजा रखने में योगदान देने वाले कई कारक हैं और इनमें शामिल हैं: उच्च गुणवत्ता वाले सामग्री का उपयोग, उचित प्रसंस्करण तकनीकों को सुनिश्चित करना और संरक्षक और एंटीऑक्सीडेंट का उचित उपयोग। चूंकि फ़ीड अपेक्षाकृत कम नमी स्तर पर सूख जाता है, इसलिए इसे कई संरक्षकों के बिना कई महीनों तक संग्रहीत और बनाए रखा जा सकता है।
हालांकि, फ़ीड में वसा सबसे कमजोर है, इसलिए एंटीऑक्सीडेंट अपनी ताजगी बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। पेटक्यूरन मिश्रित टोकोफेरोल जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट की सिफारिश करता है और उपयोग करता है।
पेटक्यूरन और हमारे उत्पादों में उपयोग की जाने वाली सामग्री के बारे में अधिक जानकारी के लिए, petcurean.com पर जाएं
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की भोजन: उत्तर के साथ सात आदत प्रश्नकुत्ते की भोजन: उत्तर के साथ सात आदत प्रश्न
कुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थ
कुत्ते के भोजन की तुलनाकुत्ते के भोजन की तुलना
कुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषणकुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषण
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीनमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीन
कुत्तों को खिलाने में आंत के लाभकुत्तों को खिलाने में आंत के लाभ
बिल्लियों और कुत्तों के लिए भोजन का चेहरा और क्रॉसबिल्लियों और कुत्तों के लिए भोजन का चेहरा और क्रॉस
पालतू भोजन में प्रोटीन: सबसे अच्छा विकल्प क्या है?पालतू भोजन में प्रोटीन: सबसे अच्छा विकल्प क्या है?
प्राकृतिक फ़ीड: आपके कुत्ते के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहारप्राकृतिक फ़ीड: आपके कुत्ते के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार
अपने माल्टीज़ बिचॉन के लिए जैविक भोजनअपने माल्टीज़ बिचॉन के लिए जैविक भोजन
» » पशु चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ डॉ जेनिफर एडॉल्फे के साथ साक्षात्कार
© 2021 taktomguru.com