taktomguru.com

शिक्षा की चपलता और मनोविज्ञान

चपलता और शैक्षणिक मनोविज्ञान
(फोटो: फोटो: जोसे इग्नासिओ कैम्बेलन लोपेज़।)

पाठ: अलेजैंड्रो गार्सिना (शैक्षिक मनोवैज्ञानिक व्यवहार और कुत्ते शिक्षा में विशिष्ट)

शिक्षा का मनोविज्ञान एक शैक्षिक परिस्थिति में मानव व्यवहार का अध्ययन करने से संबंधित है, जिसे एक या अधिक लोगों ने किसी अन्य या अन्य लोगों को कुछ समझाने की कोशिश की है। यह अधिक परंपरा, अधिक शोध और अधिक प्रयोज्यता के साथ मनोविज्ञान की शाखाओं में से एक है।

किसी भी शैक्षणिक स्थिति में एक ऐसा उद्देश्य है जहां शिक्षक या चपलता मॉनीटर मौलिक भूमिका निभाता है। शैक्षणिक मनोविज्ञान की पिछली परिभाषा के बाद, चपलता मॉनिटर एक या कई लोगों को कुछ समझाने की कोशिश करता है, जो बदले में, अपने कुत्तों को कुछ समझने / समझाने की कोशिश करेंगे। चपलता वर्गों में ज्ञान का एक संचरण शामिल होता है जो कि ए का हिस्सा होता है शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया.

अनौपचारिक शिक्षा से औपचारिकता को अलग करना भी महत्वपूर्ण है। औपचारिक शिक्षा है व्यवस्थित (योजना, कार्यक्रम, कार्यक्रम)। दूसरी ओर, अनौपचारिक शिक्षा में इस व्यवस्थितता (हमारे कुत्तों की दैनिक शिक्षा या रेडियो पर एक सम्मेलन) की कमी है।

सीखने के महत्व स्पष्ट है और यह लगता है कि नज़र रखता है चपलता mбs अपने छात्रों, guнas और कुत्तों के लिए उचित पता है, अधिग्रहण और लंबी अवधि के रणनीतियों का उपयोग करने के लिए उनके सीखने को मजबूत उचित लगता है।

अच्छा शिक्षा कॉलेज कुत्ते, अनुभव, अपने formaciуn में अद्यतन के बीच अन्य कारकों formaciуn में विशेषज्ञता के साथ एक कुत्ते केन्द्र उपलब्ध मॉनिटर की elecciуn सीखने की प्रक्रिया का अनुकूलन और स्वास्थ्य से संबंधित व्यवहारिक प्रतिरूप के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण है और गाइड और कुत्तों के साथ दोनों कल्याण।

शारीरिक गतिविधि और खेल के मनोविज्ञान में, हम दो प्रमुख प्रतिमानों से शुरू होते हैं जिन्होंने सीखने के मनोविज्ञान के इतिहास पर प्रभुत्व रखा है: व्यवहारवाद और संज्ञानात्मकता। शारीरिक गतिविधि और खेल के क्षेत्र में सीखने के तरीके और व्यवहार कैसे विकसित होते हैं, यह समझाने के लिए व्यवहारिक दृष्टिकोण आवश्यक है। एक चपलता मॉनीटर के सिद्धांत को जानना चाहिए शास्त्रीय कंडीशनिंग, अधिग्रहण, सामान्यीकरण और विलुप्त होने की प्रक्रिया की प्रक्रिया कैसे। उन्हें प्रस्तावों में भी कुशल होना चाहिए परिचालन कंडीशनिंग, सुदृढीकरण और दंड के उपयोग और दुर्व्यवहार को जानना, कुत्ते शिक्षा के गाइड, मॉनीटर और पेशेवरों के बीच सबसे बड़ी चिंता के विषयों में से एक। कुत्तों के लिए, अपने तरीके से, वे मजबूती और दंड के उपयोग और दुर्व्यवहार की भी परवाह करते हैं, हालांकि उन्हें दूसरे के मुकाबले पहले से अधिक चिंतित होना चाहिए। सुदृढीकरण का अच्छा उपयोग हमें प्रेरणा, ध्यान-एकाग्रता, चिंता इत्यादि जैसे चर के बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है। गाइड और कुत्ते के।

संज्ञानात्मक दृष्टिकोण से हम व्यक्ति की अवधारणा के महत्व को एक के रूप में उजागर कर सकते हैं सक्रिय विषय ज्ञान के निर्माण में और जहां विषय स्वयं ही सीखने के लिए ज़िम्मेदार है। संज्ञानात्मक परिप्रेक्ष्य से, चपलता मॉनिटर एक है मध्यस्थ और गाइड और कुत्ते अपने सीखने के नायक हैं, जिनमें अधिक स्वायत्तता और आत्म-विनियमन है। संज्ञानात्मकता के अन्य तत्वों में से मैं जोर देता हूं सार्थक सीखना एक सीखने के संदर्भ में अपने प्रत्यक्ष आवेदन से। सार्थक शिक्षण मूल vнnculos की स्थापना और के बीच मनमाने ढंग से नहीं की संभावना को दर्शाता है क्या जानने के लिए और क्या पहले से ही सीखने (Coll और Solй, 1989) की भौतिक वस्तु को अर्थ atribuyйndole जाना जाता है। इस संबंध में एक चपलता मॉनीटर एक अभ्यास के व्यावहारिक कारण की व्याख्या कर सकता है जो गाइड को हासिल करने के लिए और अधिक प्रयास करने में मदद करेगा। संज्ञानात्मक दृष्टिकोण के अन्य दिलचस्प तत्व, उनके आवेदन के लिए महत्वपूर्ण हैं खोज से सीखना और आत्म-विनियमित शिक्षा.

न ही हम की भूमिका भूल सकते हैं भावनाओं सीखने की प्रक्रिया के दौरान, जहां भावनात्मक स्थिति व्यवहार के अधिग्रहण और विकास में ध्यान में रखी जाने वाली मौलिक मानदंड है। एक स्पष्ट उदाहरण हम उन कुत्तों में देख सकते हैं जो चक्कर आते हैं जब वे चपलता का अभ्यास करते हैं। यह भौंकना आमतौर पर एक संकेत है कि कुत्ता अपने भावनात्मक स्थिति को सबसे उचित तरीके से प्रबंधित नहीं करता है। एक चपलता मॉनीटर जो इन और अन्य कारकों की परवाह करता है, तदनुसार कार्य करेगा। गाइड को समझाने की कोशिश करें कि आपके कुत्ते के भावनात्मक नियंत्रण के महत्व से प्रशिक्षण में अस्थायी ब्रेक भी हो सकता है या अन्य प्रकार की गतिविधियों (गंध, तैराकी इत्यादि) के अभ्यास की सलाह भी मिल सकती है।




अन्य तत्वों और चर के अस्तित्व को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है, बुनियादी मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाएं किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल: ध्यान, धारणा, स्मृति, प्रेरणा, आदि जो चपलता के अभ्यास में सीखने की प्रक्रियाओं से घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं। हालांकि, इन अवधारणाओं का विकास और चपलता के साथ उनके संबंध इस पाठ का प्रत्यक्ष उद्देश्य नहीं हैं।

चपलता शिक्षक / मॉनिटर के बारे में विभिन्न चुनौतियों और कठिनाइयों हैं:

फोंटाना (1995) बताते हैं कि यह एक अच्छा शिक्षक मूल्यांकन करने के लिए (जैसे उम्र, क्षमता छात्रों) चर खाते शिक्षक के लिए बाहरी में रखना आवश्यक है, क्योंकि है कि जो एक छात्र के लिए उपयुक्त में किसी अन्य के लिए नहीं हो सकता है हो सकता है एक ही स्थितियां ये mбs के कुछ उचित caracterнsticas एक शिक्षक (वूलफोल्क, 1996) द्वारा प्रस्तुत किया जाना है: हास्य की अच्छी भावना, दिलचस्प सबक बनाने बात जानते हुए भी, स्पष्ट व्याख्या प्रदान करते हैं समय बिताने के छात्रों की मदद करने, निष्पक्ष होना करने के लिए, अच्छा रिश्ता बनाए रखने के छात्रों के साथ सौहार्दपूर्ण, छात्रों की भावनाओं के साथ विचार किया जाना चाहिए और पक्षपात नहीं दिखाते हैं।

कुछ शिक्षक ज्ञान की कमी के बारे में शिकायत करते हैं लेकिन कई लोग अधिकार, तनाव, प्रेरणा की कमी ... या प्रशिक्षित किए जा सकने वाले अन्य मनोवैज्ञानिक चर के कारण ऐसा करते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि ये और अन्य समस्याएं प्रकट नहीं होती हैं और स्टार्ट-अप होती हैं निवारक उपायों. पर्याप्त संबंध स्थापित करना और स्पष्ट संचालन नियम छात्रों को सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

एक और महत्वपूर्ण मुद्दा, और मनोविज्ञान के लिए किसकी रुचि बढ़ रही है, है नैतिक विकास खेल के क्षेत्र में। Empнrica सबूत है कि fнsicas और खेल गतिविधियों इसके चिकित्सकों की नैतिक और सामाजिक विकास के लिए जब तक उद्देश्यों अपनाई और organizaciуn गतिविधि पर्याप्त orientaciуn (Dosil और Deaсo, 2003) है योगदान कर सकते हैं नहीं है। इस विचार के बाद, एक शिक्षक के उद्देश्यों में से एक सकारात्मक मूल्यों को बढ़ावा देकर अपने छात्रों के नैतिक विकास में योगदान देना है। उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों को चपलता के अभ्यास के दौरान विभिन्न स्थितियों में सही निर्णय लेते हैं, स्वतंत्र रूप से परिणाम या सार्वजनिक दबाव जैसे अन्य कारकों के।

अंत में मैं छात्रों prбctica में है कि चपलता और अन्य कुत्ते खेल विभिन्न कारणों को जानने के महत्व पर जोर gustarнa: मज़ा,, कौशल में सुधार और नए जानने के लिए, का प्रदर्शन पुष्ट क्षमता दोस्तों के साथ जा रहा है और नए दोस्त बनाने, खेल की भावनाओं और चुनौतियों, प्रतिस्पर्धा, जीत और फिट हो (क्रूज़, 1 99 7 के आधार पर)। इसलिए, यह आंतरिक कारणों और बाह्य कारणों और सामाजिक कारणों का अस्तित्व भी देखा जाता है, कारणों की तीन श्रेणियां जो आम तौर पर खेल अभ्यास की शुरुआत की व्याख्या करती हैं। इस तर्क को केंद्र और शिक्षक / मॉनिटर serб का मुख्य उद्देश्य, खेल और खेल competiciуn iniciaciуn सही संतुलन "सभी के लिए खेल `के साथ संयोजन उनके छात्रों के व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए में से एक के बाद।

फोटो: मैनेनिका ज़बल्ला वालेंसिया।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता हैकैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता है
कुत्ते-सहायता चिकित्सा के लिए समर्पित मास्टरकुत्ते-सहायता चिकित्सा के लिए समर्पित मास्टर
जानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्वजानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्व
दंडित करना हम शिक्षित नहीं करते हैंदंडित करना हम शिक्षित नहीं करते हैं
कैनाइन मनोविज्ञान - 7 चीजें जिन्हें आपको पता होना चाहिएकैनाइन मनोविज्ञान - 7 चीजें जिन्हें आपको पता होना चाहिए
कुत्ता आक्रामकता: प्राकृतिक या सीखा?कुत्ता आक्रामकता: प्राकृतिक या सीखा?
यदि आपके पास सही उपकरण हैं तो कुत्ते को शिक्षित करना आसान हैयदि आपके पास सही उपकरण हैं तो कुत्ते को शिक्षित करना आसान है
शिक्षा और प्रशिक्षण पर व्यावसायिक सम्मेलनशिक्षा और प्रशिक्षण पर व्यावसायिक सम्मेलन
प्रशिक्षण और व्यायाम: चपलताप्रशिक्षण और व्यायाम: चपलता
मेरे पास एक कुत्ता है और अब क्या?मेरे पास एक कुत्ता है और अब क्या?
» » शिक्षा की चपलता और मनोविज्ञान
© 2021 taktomguru.com