taktomguru.com

Leishmania या कुत्ते leishmaniosis। लक्षण और उपचार

Leishmania या कुत्ते leishmaniosis। लक्षण और उपचार

कैनाइन लीशमैनियासिस एक संक्रामक बीमारी है जो परजीवी के प्रवेश के बाद होती है जिसे लीशमानिया कहा जाता है और आमतौर पर मच्छर के काटने के माध्यम से फैलता है।

Leishmania या कुत्ते leishmaniosis। लक्षण और उपचार

कैनिन लीशमैनियासिस से पीड़ित कुत्ते का पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जितनी जल्दी हम इसे चिकित्सा उपचार देते हैं, स्वास्थ्य की अपेक्षाओं और जीवन की गुणवत्ता बेहतर होती है। यदि यह समय में नहीं पता चला है, दुर्भाग्य से यह जानवर की मौत का कारण बन जाएगा।

लीशमैनिया

Leishmania आम तौर पर जानवरों, विशेष रूप से कुत्तों और यहां तक ​​कि कृंतक को प्रभावित करता है।

Leishmaniasis, दुनिया के बहुत में मौजूद है, हालांकि यह दक्षिण अमेरिका और स्पेन, पुर्तगाल, अल्जीरिया, मोरक्को, फ्रांस, ग्रीस, इटली, माल्टा, तुर्की, मिस्र, इसराइल के रूप में भूमध्य क्षेत्र से संबंधित सभी लोगों के देशों में आम है, ट्यूनीशिया और लीबिया

स्पेन में, क्षेत्रों सबसे इस रोग से आरागॉन, Andalusia, बार्सिलोना, Catalonia, मैड्रिड, Levante, बालीरेस, मर्सिया, Extremadura, Castilla ला मंच और Castilla y Leon प्रभावित होते हैं।

वह समय जब यह बीमारी विशेष रूप से अनुबंध करती है, तब होती है साल के सबसे गर्म महीने, मई और सितंबर के बीच।

Leishmaniosis के लक्षण

लीशमैनियासिस के विभिन्न लक्षण हैं, और ये उस चरण पर निर्भर करेंगे जिसमें रोग पाया जाता है।

  • प्रारंभ में पाए जाने वाले लक्षण कटनीस प्रकार के होते हैं। आम तौर पर, कुत्ता आमतौर पर चेहरे और पैरों पर अल्सर विकसित करता है।
  • बीमारी का एक अन्य दृश्य लक्षण यह है कि जैसे ही यह प्रगति करता है, कुत्ता वजन कम करता है हालांकि यह हमेशा भूख नहीं रोकता है।
  • यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो कई मामलों में गुर्दे की विफलता की वजह से स्थिति पुरानी हो सकती है।

सिद्धांत रूप में, लीशमानिया वंशानुगत नहीं है, यद्यपि ऐसे कुछ मामले सामने आए हैं जिनमें संदेह है कि एक कुतिया संक्रमित है और जन्म दिया है, अपने पिल्लों में से एक को बीमारी में फैल गया है।

लोगों में leishmaniasis का संक्रम




केवल कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग बीमारी प्राप्त कर सकते हैं, यह एड्स या तपेदिक के साथ बीमारियों वाले लोग हैं। स्वस्थ लोगों में कोई खतरा नहीं है, इस रोग को लेकर एक फ्लेबोटोमिस्ट का काटने से मच्छर के किसी भी काटने की तरह त्वचा पर प्रतिक्रिया हो सकती है।

निवारण

बीमारियों से बचने के लिए, हम उन्हें रोकने के लिए सबसे अच्छा कर सकते हैं। इस मामले में इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है इससे बचें कि हमारे साथी मच्छर के डंक को पीड़ित हैं leishmania से संक्रमित। इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये मच्छर चट्टानी दीवारों में या कई नुकीले और क्रैनियों के साथ पाए जाते हैं, खासतौर पर उत्तर अभिविन्यास वाले।

इन दीवारों से बचने और फ्यूमिगेट करके हम संक्रमित होने का जोखिम काफी कम कर सकते हैं। एक अन्य निवारक उपाय कुछ उत्पादों जैसे कि एडवांटिक्स पिपेट्स का भी उपयोग हो सकता है।

Leishmaniasis का उपचार

उपचार के लिए, यह करना संभव है। अगर उपरोक्त लक्षणों का पता चला है, तो हम करेंगे कुत्ते को एक पशु चिकित्सा क्लिनिक में ले जाएं जहां सीरोलॉजिकल टेस्ट किया जाएगा। जितनी जल्दी बीमारी का पता चला है, इलाज की संभावना अधिक होगी।

हालांकि, कोई इलाज नहीं है इस बीमारी के लिए ठीक से कहा गया है, लेकिन एक इलाज किया जाता है जो लक्षणों को समाप्त कर देगा और कई मामलों में जानवरों के जीवन को पूरी तरह सामान्य उम्र में लाता है।

हमारे द्वारा किए जाने वाले उपचार का प्रकार हमारे पशुचिकित्सा पर निर्भर करता है, हालांकि एक नियम के रूप में यह आमतौर पर एक महीने के लिए दो इंजेक्शन होता है और मौखिक दवाओं के साथ बाद में रखरखाव होता है। आवृत्ति और अवधि प्रत्येक मामले पर भी निर्भर करेगी।

यदि जानवर के जिगर या गुर्दे जैसी कोई भी अंग बीमारी से प्रभावित होती है, तो उपचार के साथ जारी रखना संभव नहीं होगा, क्योंकि यह शरीर के इन हिस्सों को थोड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।

यह संभव है कि हालांकि बीमारी का अनुकरण होता है, समय के साथ यह फिर से दिखाई दे सकता है, इसलिए उपचार फिर से किया जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते leishmaniasis के बीमार, कैसे relapses से बचने के लिए?कुत्ते leishmaniasis के बीमार, कैसे relapses से बचने के लिए?
स्पेन में, लगभग 385,000 कुत्ते हर साल लीशमैनियासिस से पीड़ित होते हैंस्पेन में, लगभग 385,000 कुत्ते हर साल लीशमैनियासिस से पीड़ित होते हैं
मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?
Leisguardas, leishmaniasis से लड़ने के लिए नया हथियारLeisguardas, leishmaniasis से लड़ने के लिए नया हथियार
जलवायु परिवर्तन, भौगोलिक क्षेत्रों में कैनिन लीशमैनियासिस के लिए जोखिम कारक अब तक बीमारी से…जलवायु परिवर्तन, भौगोलिक क्षेत्रों में कैनिन लीशमैनियासिस के लिए जोखिम कारक अब तक बीमारी से…
कैनाइन leishmaniosisकैनाइन leishmaniosis
Leishmania और कुत्ते filarosis: मच्छरों द्वारा संक्रमित रोगLeishmania और कुत्ते filarosis: मच्छरों द्वारा संक्रमित रोग
कैनाइन लीशमैनोसिस, क्या यह लोगों को प्रभावित करता है?कैनाइन लीशमैनोसिस, क्या यह लोगों को प्रभावित करता है?
Leishmaniasis: इसे कैसे रोकें, मच्छरों से सावधान रहेंLeishmaniasis: इसे कैसे रोकें, मच्छरों से सावधान रहें
कैनाइन leishmaniosis | मच्छर रोगकैनाइन leishmaniosis | मच्छर रोग
» » Leishmania या कुत्ते leishmaniosis। लक्षण और उपचार
© 2021 taktomguru.com