taktomguru.com

कुत्ते के नाक गीले और ठंडे क्यों हैं?

कुत्तों के मालिक जो अपने पालतू जानवरों की नाक के ठंडे और गीले चुंबन से अशिष्टता से जागृत हुए हैं, इस अंग के बनावट से बहुत परिचित हैं। यह कुत्ते की एक परिभाषित विशेषता है जिसे हम जानते हैं और प्यार करते हैं। बेहद संवेदनशील, इस नमी के कारण, आपके कुत्ते की नाक में आपके मुकाबले लगभग दो मिलियन गुना बेहतर गंध है।

नमी.

आपके पालतू जानवर की नाक श्लेष्म की एक परत के कारण गीली है जो स्वाभाविक रूप से आपके नाक के प्रवेश द्वार पर होती है। यह श्लेष्म गंध को पकड़ता है और आपके कुत्ते को गंधों को बेहतर तरीके से पहचानने की अनुमति देता है। नमी आंसू गुहा में प्रवेश करने वाले आंसू नलिकाओं से भी आती है। इस नमी को अंततः नाक के प्रवेश द्वार के लिए अपना रास्ता मिल जाता है, जहां यह पराग जैसे परेशानियों को अवशोषित करता है।

तापमान.

आपके कुत्ते की नाक अपने शरीर के बाकी हिस्सों से स्वाभाविक रूप से ठंडा है क्योंकि यह गीली है और बालों में ढकी नहीं है। एक स्वस्थ कुत्ते का तापमान 101.0 डिग्री फ़ारेनहाइट और 102.5 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच होगा। यदि आपके कुत्ते की नाक इससे ज्यादा गर्म है, तो उसे बुखार हो सकता है। नाक की नमी और मुलायम बनावट इसे वास्तव में कूलर महसूस करती है।




सूखी नाक.

एक सूखा नाक हमेशा बीमारी का संकेत नहीं है। एयर कंडीशनिंग, मौसम और कुत्ते की हाल की गतिविधि, नाक का कारण शुष्क हो सकता है। हालांकि, सूखे होने पर आपके पालतू जानवर की नाक गंध का पता लगाने में कम सक्षम होती है। एक लगातार सूखा नाक, विशेष रूप से जब छींकने, मतली या सूजन के साथ, एक स्वास्थ्य समस्या इंगित करता है जैसे संक्रमण, विदेशी निकायों या आघात की उपस्थिति। यदि यह आपके पालतू जानवर के मामले में है, तो लक्षणों का पालन करते समय पशुचिकित्सा पर जाएं।

नाक स्वास्थ्य

आपके कुत्ते की नाक गीली होने वाली है लेकिन इसमें कोई निर्वहन या ड्रिप नहीं है। एक सतत नाक का निर्वहन संक्रमण, ट्यूमर या बस एक परेशानियों की उपस्थिति का मतलब हो सकता है। यदि आप घर पर कुछ सरल सावधानी बरतते हैं तो आप अपने कुत्ते की सबसे सराहनीय संपत्ति का ख्याल रखने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर एक गंध की गंध, कट घास या घरेलू रसायनों के ढेर वाले फूलों जैसे परेशान करने वाली क्षमताएं न छोड़ें, खासकर यदि यह उत्सुक या घुसपैठ कर रही है। इसी तरह, संभावित रूप से खतरनाक सामग्रियों का निपटान, जैसे टूटे हुए चश्मा, रस्सी, और तेज वस्तुओं। घर के अंदर कचरे को न छोड़ें, खासकर अगर आपका कुत्ता बैग के अंदर अपना सिर छीनने के लिए पसंद करता है। इसके बजाय, इसे एक कवर किए गए कचरे के डिब्बे में छोड़ दें और यदि आवश्यक हो, तो उस पर एक भारी वस्तु रखें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में ठंडाकुत्ते में ठंडा
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्ते के पास हमेशा गीली नाक क्यों होती है?कुत्ते के पास हमेशा गीली नाक क्यों होती है?
एक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करेंएक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करें
क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?
क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्ते के भोजन के डिब्बे की जीवन प्रत्याशाकुत्ते के भोजन के डिब्बे की जीवन प्रत्याशा
कुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करेंकुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करें
सूटिंग कुत्तों के लिए व्यवहार करता हैसूटिंग कुत्तों के लिए व्यवहार करता है
» » कुत्ते के नाक गीले और ठंडे क्यों हैं?
© 2021 taktomguru.com