taktomguru.com

नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें

नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें

हमारे पिल्ला के लिए मौलिक देखभाल

इस खंड में हम मौलिक देखभाल देखेंगे कि हमें पिल्ले जितनी जल्दी हो सके उतनी ही देखभाल करनी चाहिए क्योंकि ये पहली देखभाल है जो पिल्ले में बीमारियों और सभी प्रकार के विसंगतियों को रोकती है।

प्लेसेंटा बैग तोड़ो

शायद आप पहले से ही जानते हैं कि जब पालतू जन्म देते हैं, पिल्ले एक बैग में लिपटे पैदा होते हैं, जो ठीक से प्लेसेंटा धन्यवाद होता है जिसके लिए उन्हें खिलाया जाता था। करने के लिए पहली बात यह बैग तोड़ना है। शायद वही कुत्ता ऐसा करेगा, अन्यथा हमें इसे स्वयं या पशुचिकित्सा करना होगा।

प्रत्येक नाड़ीदार बांध बांधो

बदले में, इस प्लेसेंटा को नाड़ीदार कॉर्ड से जोड़ा जाएगा इसे इस तरह से बांधना चाहिए कि हम प्रत्येक पिल्ला के पेट में अधिमानतः नायलॉन धागे के साथ गाँठ बनाते हैं। हमेशा कीटाणुशोधन हाथों के साथ। इस तरह रक्त नहीं होगा, और कैंची का उपयोग करते समय हमें पहले से ही पहले से ही निर्जलित होना चाहिए। उन्हें बच्चों, कफ की तरह भी हटाया जाना चाहिए ताकि वे सामान्य रूप से सांस ले सकें। यह प्रक्रिया एक रबड़ बल्ब के साथ की जाती है जिसे किसी भी फार्मेसी में बेचा जाता है। उनके मुंह में कोई तरल नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

सांस लेने को उत्तेजित करें

फिर साफ और सूखे तौलिए के साथ वह पिल्ला के श्वास को उत्तेजित करने के लिए उन्हें कुछ बार रगड़ता है। इसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है लेकिन गति भी होती है ताकि वे जल्द ही आरामदायक हों। जब ये कदम उठाए जाते हैं, तो पिल्ले मां के बगल में रखी जाती हैं ताकि वे चूसने लगें। यदि आवश्यक हो, तो हमें उन्हें अपने स्नैप खोलकर और कुत्ते के निप्पल के पास रखकर उनकी मदद करनी चाहिए। कुछ घंटों के बाद पिल्ले जान लेंगे कि कैसे खुद को चूसना है।

एक आरामदायक जगह में परिवार का पता लगाएं




जबकि हमें एक अच्छी तरह से स्वच्छ स्थान पर परिवार का पता लगाना है, कंबल, कागजात और मजबूत सूरज, बारिश और हवा से आश्रय के साथ। तापमान टेम्पर्ड होना चाहिए। प्रत्येक बार जब वे अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं तो कार्टन को फर्श पर रखा जा सकता है और साफ या नवीनीकृत किया जा सकता है। आपको सावधान रहना होगा कि कोई पिल्ला बच नहीं सकता और घर का दौरा शुरू कर सकता है।

पिल्ले कैसे अंधा और बहरे पैदा होते हैं, उनके लिए मां की ओर जाना मुश्किल होगा लेकिन स्वाभाविक रूप से जब वे कुत्ते की गर्मी महसूस करेंगे तो वे ऐसा करेंगे, क्योंकि वे शांतिपूर्वक पेशाब करेंगे और उन्हें हरा देंगे। अब, अगर मां को प्रसव के बाद कुछ कठिनाई हो रही है और स्तनपान नहीं कर सकती है, तो आदर्श यह है कि वह कम से कम उन्हें चाटना कर सकती है। बाकी पशुचिकित्सा के प्रभारी होंगे। अगर हम देखते हैं कि मां युवाओं के अपशिष्ट को खाती है, तो यह खतरनाक न हो, यह कुछ स्वाभाविक है।

जीवन का दूसरा और तीसरा सप्ताह

पिल्ले के दूसरे सप्ताह में पहले से ही वे तीसरे सप्ताह तक अधिक बहरे और अंधेरे को स्थानांतरित करेंगे जहां वे सामान्य रूप से देखेंगे और सुनेंगे। यह आवश्यक है कि वे इन पहले तीन हफ्तों में वजन बढ़ाएं, जिसका जीवन के तीसरे सप्ताह में दोगुना वजन होना चाहिए। और अब वे एक दूसरे से संबंधित होने के लिए खेलना शुरू कर देंगे और निश्चित रूप से वे सोएंगे। बेशक, पशुचिकित्सा सभी संबंधित टीकों, जैसे एंटीपारासिटिक्स, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, दे देंगे। पांचवें सप्ताह में आने के बाद पिल्ले एक और प्रकार का खाना खा सकेंगे जो नस्ल के अनुसार पशुचिकित्सा उन्हें देने की सलाह देगा। थोड़ा सा वे माँ से दूर चले जाएंगे और वे अधिक स्वतंत्र महसूस करेंगे।

और अगर हम पिल्लों को देने जा रहे हैं हम सभी बुनियादी दवाओं कि संकेत मिलता क्या भोजन खाना चाहिए दे दिया है, कितनी बार आप स्वच्छ करने के लिए है और एक प्रकार का रंग और parvovirus के खिलाफ टीका देने के साथ एक पुस्तक प्रत्येक लाना होगा। सबकुछ क्रम में होना चाहिए और पिल्ला स्वस्थ रहेगी और हम उन्हें दिमाग की पूरी शांति से बेच सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अर्जेंटीना बुलडॉग प्रजननअर्जेंटीना बुलडॉग प्रजनन
कुतिया की डिलीवरी: उसकी वसूली के लिए पांच परवाह हैकुतिया की डिलीवरी: उसकी वसूली के लिए पांच परवाह है
शिचॉन पिल्लेशिचॉन पिल्ले
पिट बैल (टिप्स) की डिलीवरी में सहायता कैसे करेंपिट बैल (टिप्स) की डिलीवरी में सहायता कैसे करें
घर पर एक समय से पहले पिल्ला की देखभाल, यह कैसे किया जाता है?घर पर एक समय से पहले पिल्ला की देखभाल, यह कैसे किया जाता है?
Pomeranian नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करेंPomeranian नवजात पिल्ले की देखभाल कैसे करें
मरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाहमरने वाले नवजात पिल्लों पर सलाह
संकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा हैसंकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा है
एक पाग पिल्ला की देखभाल कैसे करेंएक पाग पिल्ला की देखभाल कैसे करें
क्या कुत्ते और बिल्लियों में नाभि है?क्या कुत्ते और बिल्लियों में नाभि है?
» » नवजात पिल्ला की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com